फेस योगा चेहरे को सही रूप देने के लिए – face Yoga tips for slimming face in hindi

फेस योगा चेहरे को सही रूप देने के लिए - face Yoga tips for slimming face in hindi
Written by Shivam

उम्र का असर सबसे पहले चेहरे पर आता है। अधिक उम्र नहीं हुई है फिर भी चेहरा मुरझा सा गया है। ऐसे में हो सकता है कि फेस योगा चेहरे को सही रूप देने के लिए आपकी मदद कर सकता है।

सुन्दर और खूबसूरत दिखने की चाह हर किसी में होती है। सभी खुद को और अपने चेहरे को बेस्ट बनाने के प्रयासों में लगे रहते है ताकि वे सबसे आकर्षक दिखे। मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी केमिकल से बने होने के कारण हमारे चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए अब लोग

प्राकृतिक तरीके से चेहरे को सही रूप देने के लिए और अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के तरीके ढूंढ रहे हैं। इनमें सबसे आगे है फेस योगा का नाम आता है।

अगर गौर किया जाए, तो आप फ्री में भी अपने फेस पर वो रौनक और चमक ला सकती है। जो बड़े से बड़े फेशियल से भी कई अधिक होगी। और इस चमक को पाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। बस रोजाना थोड़ा सा समय निकालना होगा और थोड़ी मेहनत करनी होगी। जी हाँ यहाँ हम फेस योगा की बात कर रहे है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपने बहुत से योगासन किये होंगे लेकिन क्या कभी फेस योगा के बारे में सोचा है।

शरीर की तरह फेस को स्वस्थ और जवां बनाए रखने के लिए भी बहुत से योगासन किये जाते है। जिनकी मदद से न केवल फेस में ग्लो आता है अपितु झुर्रियां और मुहांसे जैसी कई समस्याएं भी दूर हो जाती है। और आज हम आपको उन्ही फेस योगा के बारे में बताने जा रहे है। तो आइये जानते है कौन सी है वे फेस योगा जिनसे फेस को हमेशा के लिए यंग बनाया जा सकता है।

(और पढ़े – भिंडी फेस पैक झुर्रियां खत्म करने के लिए)

फेस योगा क्या है – What is face yoga in hindi

face yoga फेस योगा एक तरह से चेहरे की एक्सरसाइज है  जिससे चेहरे में खून का संचार बेहतर किया जाता है जो चेहरे की त्वचा को कसाव देता है दरअसल फेस योगा के दौरान चेहरे की मसल्स में कई तरह के खिंचाव आते हैं जिससे झुर्रियां आने की सम्भावनाएं कम हो जाती हैं। यह ठीक वैसे ही है जैसे हम अपने शरीर के लिए योगासन करते हैं। इससे चेहरे के कई हिस्से जैसे कि जबड़े, चिन, गाल, आंखें, माथा और गले को फायदा मिलता है और त्वचा में कसावट आती है। इसमें 80 कुल एक्सरसाइजेज हैं और 30 एंटी एजिंग एक्सरसाइजेज होती हैं।

(और पढ़े – 30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स)

फेस योगा  के फायदे – Benefits of face Yoga in hindi

  • नियमित इस योग को करने से चेहरे पर चर्बी नहीं जमा होती।
  • चेहरे से मुंहासों की समस्या दूर होती है।
  • चेहरे में खून का संचार ठीक से होता है।
  • यह जबड़े की हड्डी को मजबूत बनाता है।

आकर्षक चेहरा पाने के लिए फेस योगा – face Yoga tips for slimming face in hindi

अन्य सर्जरी और फेस ट्रीटमेंट्स की तुलना में फेस योगा कुछ धीरे कार्य कर सकती है लेकिन यह एक परफेक्ट प्राकृतिक, बिना दर्द देने और लंबे समय तक चलने वाला उपाय है। जिससे आप 3 महीने के भीतर अपने फेस को बेहतर बना सकते है –

1. शेर चेहरा फेस योगा आकर्षक चेहरा पाने के लिए

इस योगासन को करने से आपके चेहरे की मासपेशियां अच्छे तरह से मूव होती है। साथ ही उनमे रक्त संचरण भी बेहतर होता है। इसके लिए आप घुटनों के बल बैठ जाएं। अब अपनी जीभ को बाहर निकालकर नीचे की तरफ लटकाएं। अब मुंह से सांस लेते हुए बाहर निकालें और अपने गले से चिंघाड़ने की आवाज निकालें। इस योगा को 2 से 5 बार दोहराएं और रोजाना करें। यह फेस योगा सबसे बेस्ट योगासनों में से एक है।

2. जीभ बाधा योग से लाये चेहरे पर चमक

यह योगा आपके फेस को ठीक करके आपके जबड़े की शेप को बेहतर बनाता है। साथ ही आपके चेहरे की मांसपेशियों को सुधारता है। इसके लिए सबसे पहले लोटस पोजीशन में बैठ जाएं। अब अपने हाथों को अपनी गोदी में रखें। अब अपनी जीभ को मुंह के ऊपर वाले हिस्से पर लगाएं जैसे आप अपने मुंह को जीभ से बंद कर रहे हो। इसके बाद अपना पूरा मुंह खोले और अपने गले और गर्दन को स्ट्रेच करें। कुछ समय तक इस योगा को करते रहे और अपनी नाक से सांस लेते रहे।

3. मछली की तरह फेस योगा फॉर ब्यूटीफुल फेस

यह आसान आपके गालों की मांसपेशियों को स्ट्रेच और टोन करने में मदद करता है साथ ही अपने गालों को उभरा हुआ और flabby बनाता है। इसके लिए गालों को मुंह के अंदर खींचे और अपने होंठों से टॉफ़ी बनाएं। कुछ देर तक ऐसे ही रखें और फिर हंसने का प्रयत्न करें। कुछ देर करने के बाद आराम करें और फिर दोहराएं।

4. माउथवाश योग से चेहरे पर चमक आएगी

यह फेस योगा आपके गालों को ठीक करके डबल चिन की समस्या को दूर करती है। इसके लिए अपने मुंह में हवा भरे और इस हवा को एक गाल से दूसरे गाल में ट्रांसफर करें जैसे की आप कुल्ला कर रहे हो। कुछ मिनट तक इस योगा को करें। थोड़ी देर रुकें और फिर दोहराएं फायदा होगा।

5. गालों को ऊपर उठाएं चेहरे को सही रूप देने के लिए

ये योगा आपके चीकबोन्स को अच्छा बनाकर फेस से मोटापा घटाने में मदद करती है। साथ ही आप जवां और अच्छे भी दिखेंगे। इसके लिए आराम से बैठ जाएं और जितनी बड़ी स्माइल कर सके करें। अब अपनी इंडेक्स और मिडल फिंगर को जोड़कर अपने गालों पर रखे और उँगलियों की मदद से अपने गालों को आँखों की तरफ ऊपर की ओर पुश करें। कुछ सेकंड तक रखें और फिर छोड़ें। 3-4 बार दोहराएं और फिर आराम करें।

(और पढ़े – गोरा बनाने की क्रीम का सामान है आपके घर में!)

6. ठुड्डी को ऊपर उठाकर करें फेशियल योगा

ये योगासन आपको डबल चिन की समस्या से आजादी दिलाता है और साथ ही आपके जॉ, गले और गर्दन को स्ट्रेच भी करता है। इस योगा को करने के लिए आराम से बैठ या खड़े हो जाएं। अब अपने सिर को ऊपर और नीचे की तरफ up-down करें आँखों के साथ भी ऐसा ही करें। अपने होंठों की इस तरह से खींचे की आप अपने होंठों से छत को चूमने का प्रयत्न कर रहे है। कुछ सेकंड रुके और फॉयर छोड़ दें। कई बार इस योगा को दोहराएं।

7. गर्दन घुमाने वाली एक्सरसाइज करे स्किन को टाइट

डबल चिन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये सबसे बेस्ट योगासन है। ये आपकी गर्दन, ठुड्डी और jawlines की माँसपेशियों को अच्छा बनाता है। और साथ ही स्किन को टाइट करके झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाता है। इसके लिए आराम से बैठ जाएं और अपने सिर को सीधी दिशा में रखें। अब अपनी गर्दन को गोलाई में क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं। कुछ देर तक करते रहे और फिर आराम करें।

8. होठों को खीचें चेहरे को सही रूप देने के लिए

इस योगा को करने से आके फेस की मसल्स अच्छी होती है और आपके चीकबोन्स ऊँचे होते है और साथ ही jawlines भी बेटर होती है। जिससे आप जवां दिखती है। इसके लिए आराम से खड़े हो जाएं या बैठ जाएं। अपने फेस को सीधा और स्थिर रखें। अब अपने lower lip को बाहर की तरफ जितना खिंच करें खीचें। ये ऐसा होना चाहिए की आपकी ठुड्डी भी स्ट्रेच हो। कुछ सेकंड तक इसी पोस्चर में रहे, आराम करें और फिर इसे दोहराएं।

9. जबड़ों की कसरत चेहरे को सही रूप देने के लिए

इससे आपके जबड़े अच्छे सुंदर और शार्प होते है। परफेक्ट jawlines के लिए ये बेहतर योगा है। इसके लिए आराम से बैठें और अपने जबड़ों को इस तरह से हिलाएं जैसे आप खाना खा रहे हो। इस बीच अच्छी तरह सांस लेते रहे। इसके बाद जितना हो सके अपना मुंह खोलें और अपनी जीभ को अपने नीचे के दांतों पर रखें। कुछ सेकंड तक रुकें और उसके बाद दोबारा से स्ट्रेच करके इस योगा को करें।

10. आई फोकस चेहरे को सही रूप देने के लिए

ये योगा आपकी आइब्रो को बेहतर बनाता है। इसके लिए अपनी आंखों को जितना हो सके उतना चौड़ा करें। ध्यान रहे इस बीच आपकी आइब्रो में रिंकल न आए। कुछ दुरी पर जाएं और एक फोकस पॉइंट पर फोकस करते रहे। इस पोजीशन को कम से कम 10 सेकंड तक रहें और फिर रिलैक्स करके 4 बार दोहराएं।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके)

11. हवा बाहर फेकें चेहरे को सही रूप देने के लिए

ये योगा फेस और गर्दन की मांसपेशियों के लिए कार्य करती है। यह डबल चिन को कम करके आपके फेस को प्राकृतिक तौर पर अच्छा करता है। इसके लिए अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा करें और अपने सिर को पीछे की तरफ झुकाएं। ध्यान रहे इस समय आपकी आंखें छत की ओर देख रही हो। अब अपने होठों को बाहर की तरफ निकालें और हवा छोड़ें। 10 सेकंड तक ऐसा करें और फिर छोड़ें। अब 10 बार इसे दोहराएं।

12. जीभ मुद्रा आंखों के नीचे की झुर्रियां कम करने के लिए 

इस मुद्रा में अपनी सुविधा के अनुसार जीभ को 30 सेकंड तक कसकर बाहर की तरफ निकालें। इस योग को करने से आंखों के नीचे की झुर्रियां कम होती हैं और आंखों को भी फायदा मिलता है।

तो ये थी कुछ योगासन जिनकी मदद से आप अपने चेहरे को सही रूप देने के लिए इनको आजमाकर अच्छा और सुंदर चहरा पा सकती है और वो भी बिना पैसे खर्च किये। तो देर किस बात की, जाइए और आज ही से अपने काम पर लग जाइये।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration