भिंडी फेस पैक झुर्रियां खत्म करने के लिए, जानिए कैसे करे प्रयोग Okra Face pack in hindi

भिंडी फेस पैक झुर्रियां खत्म करने के लिए, जानिए कैसे करे प्रयोग Okra Face pack in hindi
Written by Diksha

हर कोई चाहता है कि उसकी त्‍वचा खूबसूरत और चमकदार हो साथ ही बाल भी घने और मजबूत हो। लेकिन ऐसा नही हो पाता है, इसके लिए हम आपको भिंडी फेस पैक Okra Face pack और भिंडी से तैयार किए गए ऐसे मॉइस्चराइजर के बारे में बता रहें। जिसे आप घर में प्रयोग कर सकती हैं। यह चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने का आसान एवं प्रभावी तरीका है।

भिंडी हमारे स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ प्रदान करती है। भिंडी बहुत ही पौष्टिक सब्जी होती है। यह एक प्रकार की ऐसी सब्जी होती है जिसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है। यह आंतों को साफ करने के लिए अच्छी होती है। हमारे देश में भिंडी का उपयोग साग-सब्जियों के रूप में किया जाता है। इसमें से रेशदार चिकना पदार्थ निकलता है

भिंडी भूख की रुचि को बढ़ाती है। यह भारी और वादी होती तथा शक्ति को बढ़ाने वाली होती है। यह कफ को नष्ट करती है तथा शरीर की शक्ति को बढ़ाती है।

इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, लौहा, तांबा, सोडियम,गंधक, प्रोटीन, आयोडीन, विटामिन ‘ए’, `बी.काम्पलेक्स तथा विटामिन ‘सी’ आदि तत्व पाये जाते हैं। इसमें प्रोटीन सबसे अधिक मात्रा में होता है।

भिंडी से वजन कम होता है, मधुमेह में फायदा मिलता है, यह थकान दूर करती है आदि।

इसमें मौजूद गुण आपको मुहांसो से निजात दिलाने के अलावा, आपके चेहरे की रंगत को भी निखारते है। बस आपको इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल करना है। तो चलिए आज के लेख में हम Okra Face pack के बारे में जानते है।

भिंडी फेस पैक कैसे बनाये? Okra Face pack in Hindi

ज्‍यादा देर तक धूप में रहने से हमारी स्किन खराब हो जाती है जो हमारी खूबसूरती को प्रभावित करती है। धूप की वजह से स्किन काली हो जाती है, मुंहासे, ड्राई स्किन, त्‍वचा संबंधी संक्रमण, एजिंग समेत तमाम तरह की समस्‍या हो जाती है। इससे निजात पाने के लिए भिंडी मास्‍क बेहतर विकल्‍प साबित हो सकता है। इसका इस्‍तेमाल कर आप अपनी त्‍वचा को निखरी, बेदाग और खूबसूरत बना सकती हैं।

भिंडी बहुत अच्छा स्किन मॉइस्चराइजर है और यह चेहरे की झुर्रियां हटाने का भी काम करता है। भिंडी फेस पैक Okra Face pack को चेहरे पर लगाने से थोड़े ही दिनों में इसका असर दिखने लगता है।

भिंडी फेस पैक बनाने की विधि method of prepare Okra Face pack in Hindi

पहले 2 कप पानी ले और उसमे कुछ कटी हुई भिंडी डाले।

इसे 15 मिनट के लिए उबाल ले।

फिर इसे गैस से उतार ले और 10 मिनट के लिए वैसे ही रहने दे।

अब इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद एक एयर टाइट जार में रात भर के लिए रख दे।

इसके बाद सुबह जब आप जार को खोलेंगे तो एक गाढ़ा चिपचिपा पदार्थ मिलेगा, इसे उपयोग करने के लिए एक दूसरे कंटेनर में निकाल ले।

इस पदार्थ को उपयोग करने के लिए इसे एक ग्रैंडर में जोजोबा तेल के साथ पीस ले।

अब इस मिश्रण को फेस पर लगा सकते है।

एसे करे भिंडी फेस पैक का इस्तेमाल करे – Use Okra Face pack like this in hindi

भिंडी से बने इस पैक को लगाने से पहले फेस को अच्छे से धो ले। मास्क को 15 से 20 मिनट तक लगा कर रखे फिर अपने फेस को साफ पानी धो ले।

भिंडी का मास्क पिगमेंटेशन को हटाने के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है।

इसे चेहरे पर लगाने से थोड़े ही दिनों में इसका असर दिखने लगता है।

त्‍वचा निखारेगी भिंडी की जेली  glowing Skin for bhindi jelly in hindi

बेदाग और निखरी हुई त्‍वचा के लिए भिंडी की जेली बहुत फायदेमंद होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लामेटरी और रीहाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज होते हैं जो मुंहासों, ड्राई स्किन, रैशेज और अन्‍य स्किन इंफेक्‍शन को ठीक करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और ई एजिंग की निशानियां हटाकर स्किन को जवां बनाते हैं। जेली को बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को काटकर साफ पानी में आधे घंटे रखें। इस लिक्विड को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और सूखने दें और फिर धो लें।

भिंडी में एंटीइंफ्लामेटरी और रीहाइड्रेटिंग गुण पाए जाते है। जो मुंहासों, स्किन प्रॉब्लम और रेशेज को दूर करने में मदद करते है।

इसके नियमित उपयोग से त्वचा में निखार आता है और आप जवां दिखने लगते है।

बालों के लिए वरदान है भिन्डी – Okra for hair in hindi

भिंडी चेहरे के साथ-साथ सुंदर बालों के लिए वरदान है। भिंडी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है। सा‍थ ही डैंड्रफ हटाने और बालों को चमक देने का काम करता है। इसके लिए उबले हुए पानी में कटी हुई भिंडी डालें और ठंडा होने दें। छानकर आधा नींबू का रस मिलाएं और शैंपू के बाद आखिरी बार इस पानी से बाल धोएं।

(और पढ़े: करीना कपूर ने प्रेग्नेंसी के बाद कैसे रोका बालों का झड़ना)

भिंडी है नेचुरल स्कैल्प मॉइस्चराइजर – Bhindi is Natural Scalp Moisturizer in hindi

उलझे और कर्ली बालों के लिए ये बहुत अच्छा मॉइस्चराइजर माना जाता है। यह नॉर्मल बालों में इसकी नमी को बैलेंस रखता है। इस तरह ये डैंड्रफ होने से भी रोकता है और स्कैल्प की खुजली खत्म करता है। इसके लिए 8-10 भिंडी लें और इन्हें बीच से काटकर थोड़े से पानी में डालें। फिर इसे हल्का गाढ़ा चिपचिपा लिक्विड बनने तक उबालें। इसके बाद छानकर अलग कर लें। एक चम्मच शहद और खुशबू के लिए अपनी पसंद का कोई भी फ्रैग्रेंस ऑयल मिलाएं। इसके बाद इस लिक्विड को इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration