गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम के घरेलू उपाय - Garmiyo Me Hone Wali Skin Problem Ka Gharelu Upay - Healthunbox
स्किन केयर

गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम के घरेलू उपाय – Garmiyo Me Hone Wali Skin Problem Ka Gharelu Upay

गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम के घरेलू उपाय - Garmiyo Me Hone Wali Skin Problem Ka Gharelu Upay

Garmiyo Me Hone Wali Skin Problem Ka Gharelu Upay: गर्मियों का मौसम आते ही सूरज की धूप तेज हो जाती है जिसकी वजह से वातावरण में तापमान बढ़ जाता है। यह बढ़ा हुआ तापमान हमारे लिए कई प्रकार की त्वचा संबंधी परेशानी का कारण बन जाता हैं। इसलिए आज हम आपको गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगें।

समर सीजन में सभी लोगों को पसीना और हवा में उड़ने वाली धूल मिट्टी का सामना करना पड़ता है जो स्किन पर आकर जमा हो जाती है। इसकी वजह से हमें स्किन में खुजली होने लगती है। इसके आलवा भी अधिक समय तक धूप में रहने से अल्ट्रावायलेट किरणें स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं।

अधिक समय तक पसीना वाले गंदे कपड़े पहने रहने से स्किन इचिंग की परेशानी होने लगती है। आप इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों को कर सकते है जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। आइये गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम के घरेलू उपाय को विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

गर्मियों में होनी वाली खुजली के घरेलू उपाय – Garmiyo Me Hone Wali Khujli Ka Gharelu Upay

गर्मियों में होनी वाली खुजली के घरेलू उपाय - Garmiyo Me Hone Wali Khujli Ka Gharelu Upay

समर सीजन में स्किन में होने वाली इचिंग से छुटकारा पाने के लिए निम्न घरेलू उपाय को करें।

(और पढ़ें – खुजली दूर करने के लिए 10 घरेलू उपाय)

गर्मी में खुजली होने पर लगाएं बर्फ – Garmi me khujli hone par lagaye ice

गर्मी में खुजली होने पर लगाएं बर्फ – Garmi me khujli hone par lagaye ice

जब आपको गर्मी में पसीना की वजह से स्किन पर खुजली होती है तो उसे नाख़ून से ना खुजलाये, इससे आपकी खुजली बस थोड़ी देर के लिए शांत होगी। खुजली ठीक करने के लिए आप बर्फ के टुकड़े लेकर उसे कपड़े में रख कर खुजली वाली स्किन पर रखें। कुछ देर तक ऐसा करने से आपकी खुजली ठीक हो जाएगी।

गर्मी में होने वाली स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए लगाएं पुदीना – Garmi me hone wali skin problem se chhutkara pane ke liye lagaye pudina

गर्मी में होने वाली स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए लगाएं पुदीना - Garmi me hone wali skin problem se chhutkara pane ke liye lagaye pudina

गर्मियों के मौसम में होने वाली खुजली से छुटकारा पाने के लिए आप पुदीना का इस्तेमाल कर सकते हैं। मिंट स्किन इचिंग से राहत देने में मदद करता है। इसके लिए आप सबसे पहले कुछ पुदीना की पत्तियों को लेकर इनको पीसकर इसका पेस्ट बना ले। अब इन पेस्ट को खुजली वाली स्किन पर लगाएं। 10 मिनिट के बाद आप आप स्किन को धो लें या फिर नाह लें। अधिक खुजली होने पर आप इस उपाय को सप्ताह में दो बार कर सकते हैं। इससे आपको गर्मियों में होने वाली सभी त्वचा की समस्यों से छुटकारा मिलेगा।

पसीने से होने वाली खुजली का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा – Pasine se hone vali khujli ka Gharelu upay Baking Soda

पसीने से होने वाली खुजली का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा – Pasine se hone vali khujli ka Gharelu upay Baking Soda

गर्मी के मौसम पसीने की वजह से होने वाली खुजली आपको बहुत परेशान कर सकती है। इसलिए इससे छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन इचिंग को ठीक करने के लिए आप नहाने के पानी में एक दो चम्मच बेकिंग सोडा डालें और फिर उस पानी से नाहा लें। इसके अलावा भी आप बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर खुजली वाली त्वचा पर लगा सकते हैं। लगाने के 5 मिनट के बाद पेस्ट को गर्म पानी से धो लें।

समर सीजन में स्किन इचिंग में लगाएं कोकोनट ऑयल – Summer season me skin etching par lagaye coconut oil in Hindi

समर सीजन में स्किन इचिंग में लगाएं कोकोनट ऑयल - Summer season me skin etching par lagaye coconut oil in Hindi

अगर आपको गर्मी में शरीर के किसी भी हिस्से पर खुजली हो रही है तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मी में अक्सर हमारी स्किन ड्राई हो जाती है जिसकी वजह से भी खुजली होने लगती हैं। आप उस जगह पर कोकोनट ऑयल लगाएं यह स्किन एलर्जी, इचिंग या मच्‍छर के काटने पर भी असरदार है।

गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम का घरेलू उपाय तुलसी – Garmiyo Me Hone Wali Skin Problem Ka Gharelu Upay Tulsi

गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम का घरेलू उपाय तुलसी – Garmiyo Me Hone Wali Skin Problem Ka Gharelu Upay Tulsi

स्किन पर खुजली होने के घरेलू में तुलसी का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। तुलसी के पत्‍तों में यूजानॉल और थाइमोल जैसे घटक मौजूद रहते हैं। इसके अलावा तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगलगुण भी होते हैं जो गर्मी में होने वाली त्‍वचा की खुजली को कम करने में मदद करते हैं। खुजली होने पर आप तुलसी के कुछ पत्‍तों को पीस कर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को खुजली प्रभावित अंग पर लगाएं और कुछ देर के बाद धो लें। आप इस उपचार को खुजली ठीक होने तक प्रतिदिन 2 बार उपयोग कर सकते हैं।

समर सीजन स्किन प्रॉब्लम में लगाएं एलोवेरा –  Summer season skin problem me lagaye aloe vera in Hindi

समर सीजन स्किन प्रॉब्लम में लगाएं एलोवेरा –  Summer season skin problem me lagaye aloe vera in Hindi

एलोवेरा जेल शीतलन गुणों से भरपूर होता है इसलिए इसका उपयोग गर्मी में त्‍वचा की जलन को शांत करने के लिए किया जाता है। यह खुलजी और घमौरियों के लक्षणों से राहत दिलाने में भी  बहुत ही प्रभावी होता है। एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो समर सीजन में स्किन प्रॉब्लम को कम कर सकते हैं। हालांकि खुजली वाली त्‍वचा में एलोवेरा का उपयोग बहुत ही सावधानी से करना चाहिए। अधिक मात्रा में एलोवेरा जेल का उपयोग खुजली के लक्षणों को बढ़ा सकता है।

गर्मियों में स्किन पर होने वाली समस्याओं से बचने के लिए मॉइस्चराइज़र लगाएं – Garmiyo me skin par hone vali problem se bachne ke liye Moisturizer lagaye

गर्मियों में स्किन पर होने वाली समस्याओं से बचने के लिए मॉइस्चराइज़र लगाएं – Garmiyo me skin par hone vali problem se bachne ke liye Moisturizer lagaye

हम सभी ठंड के मौसम में तो बहुत स्किन मॉइस्चराइज़र क्रीम का इस्तेमाल करते है लेकिन गर्मी के मौसम में हम इसका इस्तेमाल बंद कर देते हैं। गर्मी की वजह से हमारी स्किन से नमी खत्म हो जाती है जिसकी वजह से त्वचा रूखी हो जाती है और यह ड्राई स्किन भी खुजली का कारण बनती है। इसलिए नियमित रूप से अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करें।

गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम का घरेलू उपाय साफ सफाई – Garmiyo Me Hone Wali Skin Problem Ka Gharelu Upay saf safai

गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम का घरेलू उपाय साफ सफाई - Garmiyo Me Hone Wali Skin Problem Ka Gharelu Upay saf safai

गर्मी में पसीना आने की वजह से हवा में उड़ने वाली धूल हमारी स्किन पर आकार जमा हो जाती है जो खुजली का कारण बनती है। इसलिए आप रोज अच्छी तरह से साबुन लगाकर नहाएं। इससे आपको गर्मियों में खुजली की समस्या नहीं होगी।

(और पढ़ें – बेस्ट सनस्क्रीन लोशन गर्मियों के लिए)

गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम के घरेलू उपाय (Garmiyo Me Hone Wali Skin Problem Ka Gharelu Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration