बेस्ट सनस्क्रीन लोशन गर्मियों के लिए - Best Sunscreen Garmiyon Ke Liye - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

बेस्ट सनस्क्रीन लोशन गर्मियों के लिए – Best Sunscreen Garmiyon Ke Liye

बेस्ट सनस्क्रीन लोशन गर्मियों के लिए - Best Sunscreen Garmiyon Ke Liye

Best Sunscreen Garmiyon Ke Liye: गर्मी के मौसम में अपनी स्किन का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इस समय सूरज की धूप बहुत तेज होती है जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करना हमारे लिए बहुत आवश्यक हो जाता है। आज हम आपको गर्मियों के लिए बेस्ट सनस्क्रीन लोशन के बारे में बताएंगे।

सनस्क्रीन त्वचा पर सुरक्षा की एक परत है, जो आपको सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणों से बचाती है। इसमें पाए जाने वाले पदार्थ सनबर्न, सन टैनिंग, रिंकल्स और फाइन लाइन्स जैसी स्किन समस्याओं से बचाव करती है।

अपनी स्किन को गर्मियों में सुंदर बनाए रखने लिए अच्छे ब्रैंड का सनस्क्रीन इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको गर्मियों के लिए बेस्ट सनस्क्रीन लोशन के बारे में बताएंगे, आइये इसे विस्तार से जानते है।

सनस्क्रीन क्या है – What is sunscreen in Hindi

सनस्क्रीन हमारी त्वचा पर एक सुरक्षा कवच के रूप में काम करता है जो त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सनस्क्रीन में मौजूद टाइटेनियम ऑक्साइड और जिंक ऑक्साइड सनबर्न, स्किन एजिंग, सन टैनिंग और स्किन कैंसर जैसी समस्याओं से त्वचा का बचाव करते हैं। सनस्क्रीन जितने ज्यादा एसपीएफ वाली होगी, उतनी ज्यादा आपकी त्वचा सूर्य कि किरणों से बची रहेगी।

आमतौर पर जो लोग सुबह से शाम घर से बाहर रहते हैं उन्हें सनस्क्रीन जरूर लगाने की सलाह दी जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार सनस्क्रीन को रोजाना घर से बाहर निकलने से पहले अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए, 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करने में ज्यादा असरदार साबित होता है। बाकी आप अपनी स्किन के अनुसार सनस्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – गर्मियों में चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

सनस्क्रीन कैसे काम करती है – How sunscreen works in Hindi

सनस्क्रीन कैसे काम करती है – How sunscreen works in Hindi

अब बात करते हैं कि सनस्क्रीन हमारी त्वचा को सूरज की किरणों से कैसे बचाता है। इसमें जरूरी भूमिका निभाता है एसपीएफ (SPF)। जिसका मतलब होता है सन प्रोटेक्टिंग फैक्टर। ये एसपीएफ 20 से 100 के बीच हो सकते हैं। ये नम्बर इंस बात का संकेत देता है कि सनस्क्रीन आपको कितनी देर तक सूर्य कि किरणों से सुरक्षा प्रदान करेगा। एसपीएफ 30 आपको 96.7 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करता है, वहीं एसपीएफ 40 97.5 प्रतिशत सुरक्षा देता है। वहीं 100 एसपीएफ भी आपको 99 प्रतिशत सुरक्षा देता है।

(और पढ़ें – सन टैन हटाने के लिए फेस पैक)

गर्मियों के लिए बेस्ट सनस्क्रीन लोशन – Garmiyon Ke Liye Best Sunscreen

गर्मियों के लिए बेस्ट सनस्क्रीन लोशन - Garmiyon Ke Liye Best Sunscreen

धूप से अपनी स्किन को बचाने के लिए आप निम्न सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें।

(और पढ़े – गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करें…)

लोरियल पेरिस यूवी प्रोटेक्टर सनस्क्रीन – L’Oreal Paris UV Protector Sunscreen

लोरियल पेरिस ब्रांड की तरफ से आने वाला लोरियल पेरिस यूवी प्रोटेक्टर सनस्क्रीन लोशन बहुत स्किन को धूप से बचाने में बहुत ही प्रभावी होता है। यह सनस्क्रीन क्रीम एसपीएफ 50 लेवल के साथ आता है जो सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा यह लोरियल पेरिस यूवी प्रोटेक्टर सन टैन और सन बर्न आदि समस्यों से बचाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल ऑयली स्किन किया जा सकता है।

हिमालय हर्बल प्रोटेक्टलाइन सनस्क्रीन लोशन – Himalaya Herbal Protectine Sunscreen Lotion

हिमालय कंपनी की ओर से आने वाला यह हर्बल प्रोटेक्टलाइन सनस्क्रीन लोशन केमिकल फ्री होता है। यह सनस्क्रीन लोशन ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि यह स्किन में नमी बनाए रखने मदद करता है। हिमालय हर्बल प्रोटेक्टलाइन सनस्क्रीन लोशन प्रोडक्ट पूरी तरह से आयुर्वेदिक होने के कारण इसके साइड इफैक्ट नहीं होते हैं। यह सनस्क्रीन क्रीम एसपीएफ 15 लेवल के साथ आता है। उन लोगों के लिए बेस्ट है जो कम समय के लिए धूप में रहते हैं।

(और पढ़े – गर्मियों में इन आसान तरीकों करें ऑयली स्किन की देखभाल…)

बायोटिक बायो सूदिंग फेस लोशन – Biotique Bio Soothing Face Lotion in Hindi

बायोटिक बायो सूदिंग फेस लोशन एसपीएफ-50 लेवल के साथ आता है, इसलिए यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है जो अधिक समय तक धूप में रहते है। यह सनस्क्रीन लोशन शुद्ध चंदन, केसर, गेहूं के जर्म और शहद के गुणों से बना है और यह सभी हर्बल प्रोडक्ट स्किन को मुलायम और स्किन को गोरा करने में मदद करते हैं। यदि आप सन टैन और सन बर्न आदि समस्यों से बचना चाहते है तो बायोटिक फेस लोशन धूप से लड़ने में बेहद कारगर है।

निविया सन प्रोटेक्शन मॉइश्चराइजिंग लोशन  – Nivea Sun Protection Moisturising Lotion

निविया की तरफ से आने वाले सभी स्किन प्रोडक्ट बहुत ही अच्छे माने जाते हैं। आप धूप से बचने एक लिए भी निविया सन प्रोटेक्शन मॉइश्चराइजिंग लोशन का इस्तेमाल कर सकते है। यह सनस्क्रीन लोशन एसपीएफ-50 लेवल के साथ आता है जो हमारी स्किन को यूवीए और यूवीबी किरणों से भी बचाने में मदद करता है। इसके अलवा यह मॉइश्चराइजिंग लोशन स्किन को गोरा करने में भी मदद करता है।

(और पढ़े – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे…)

गार्नियर मेन पावर व्हाइट फेयरनेस मॉइश्चराइजर – Garnier Men Power White Fairness Moisturiser

गर्मियों के मौसम में पुरुषों के लिए गार्नियर मेन पावर व्हाइट फेयरनेस मॉइश्चराइजर बेस्ट सनस्क्रीन लोशन है जो एसपीएफ 15 लेवल के साथ आता है। यह क्रीम उन लोगों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है जो अधिक समय तक ऑफिस में रहते है और कम समय के लिए धूप में जाते है। यह क्रीम सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणों से बचाने के साथ साथ डार्क स्पॉट घटाने और फेस को गोरा करने में भी मदद करता है।

न्यूट्रोजेना ऑयल फ्री स्किन मॉइस्चराइजर – Neutrogena Oil-Free Skin Moisturizer

न्यूट्रोजेना ऑयल फ्री स्किन मॉइस्चराइजर क्रीम के नाम से ही पता चलता है कि यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिनकी स्किन ऑयली है और वह धूप में भी रहते है। यह सनस्क्रीन क्रीम  एसपीएफ-15 लेवल के साथ आता है इसलिए यह उन लोगों बेस्ट है जो कम समय के लिए धूप में रहते है। थोड़ी देर की धूप भी आपकी स्किन को टैन कर सकती है, इससे बचाने लिए आप न्यूट्रोजेना ऑयल फ्री स्किन मॉइस्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करें। यह अतिरिक्त ऑयल को सोख लेता है और स्किन चमकदार बनाता है।

(और पढ़ें – सनस्क्रीन क्या है फायदे, बनाने की विधि और लगाने की तरीका)

बेस्ट सनस्क्रीन लोशन गर्मियों के लिए (Best Sunscreen Garmiyon Ke Liye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration