सन टैन हटाने के लिए फेस पैक - Sun Tan Removal Homemade Face Pack in Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

सन टैन हटाने के लिए फेस पैक – Sun Tan Removal Homemade Face Pack in Hindi

सन टैन हटाने के लिए फेस पैक - Sun Tan Removal Homemade Face Pack in Hindi

Sun Tan Hatane ke liye Face Pack in Hindi: गर्मी के मौसम में हमारा चेहरा धूप की वजह से काला पड़ जाता है, जो देखने में बहुत ही ख़राब लगता है। आप इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय को भी कर सकते है। आज हम आपको सन टैन हटाने के लिए फेस पैक के बारे में बताएंगे।

सूरज से निकलने वाली तेज हानिकारक किरणें अपनी स्किन को झुलसा देती है जिसकी वजह से चेहरा काला पड़ जाता है। घर में इस्तेमाल होने वाली चीजों का उपयोग करके भी आप अधिक समय तक धूप में रहने की वजह से होने वाले सन टैन को हटा सकते है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको फेस पैक बनाने के तरीके के बारे में बताएंगे, जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से सन टैन को हटा सकते है और स्किन को गोरा कर सकते है। आइये सन टैन हटाने के लिए फेस पैक के बारे में विस्तार से जानते है।

विषय सूची

सन टैन हटाने के लिए फेस पैक – Sun Tan Hatane ke liye Face Pack in Hindi

सन टैन हटाने के लिए फेस पैक - Sun Tan Hatane ke liye Face Pack in Hindi

सूरज की धूप से होने वाली टैनिंग दूर करने के उपाय में निम्न फेस पैक का इस्तेमाल करें।

सन टैन हटाने के लिए नींबू और हल्दी का फेस पैक – Sun Tan Hatane ke liye Turmeric And Lemon face pack in Hindi

सन टैन हटाने के लिए नींबू और हल्दी का फेस पैक - Sun Tan Hatane ke liye Turmeric And Lemon face pack in Hindi

सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले स्किन के कालेपन को हटाने में नींबू और हल्दी बहुत ही लाभदायक है। हल्दी आपकी त्वचा में चमक लाती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो त्वचा को साफ़ करने और उसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

इस पैक को बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच बेसन को ले और उसमे एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर मिला, एक बड़ चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दूध लें। एक कटोरे में इस सब को अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को लेकर अपने फेस पर 5 मिनिट के लिए स्क्रब करें और 20 मिनिट के लिए इसे छोड़ दें। फिर फेस को ठंडे पानी से धो लें।

सन टैन के लिए दही और टमाटर का पैक – Yogurt And Tomato face pack to remove sun tan in Hindi

सन टैन के लिए दही और टमाटर का पैक – Yogurt And Tomato face pack to remove sun tan in Hindi

सन टैन को हटाने में टमाटर और योगर्ट से बना फेस पैक बहुत ही प्रभावी होता है। यह नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच योगर्ट और एक चम्मच टमाटर का रस डालकर मिलाएं। इस पैक को त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें। सप्ताह में 4 बार इसका उपयोग करने से आसानी से सन टैन खत्म हो जाता है।

टैनिंग दूर करने के उपाय में विटामिन ई और एलोवेरा का फेस पैक – Vitamin E and aloe vera face pack to remove tanning in Hindi

टैनिंग दूर करने के उपाय में विटामिन ई और एलोवेरा का फेस पैक - Vitamin E and aloe vera face pack to remove tanning in Hindi

धूप की वजह से हुई टैनिंग को दूर करने के लिए आप विटामिन ई ऑइल और एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते है। इस फेस पैक में विटामिन ई युक्त किसी भी स्किन मोस्चुराइजर क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अगर आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप विटामिन E कैप्सूल को गर्मियों में एक नाइट क्रीम की तरह उपयोग कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप विटामिन E कैप्सूल को आधा चम्मच एलोवेरा जेल में मिला लें, फिर इससे अपने चेहरे पर अच्छे से मसाज करें।

सन टैन हटाने एक लिए शहद और पपीते का पैक – Honey And Papaya Face Pack Sun Tan Hatane ke liye

सन टैन हटाने एक लिए शहद और पपीते का पैक – Honey And Papaya Face Pack Sun Tan Hatane ke liye

यदि आपका फेस भी धूप में अधिक समय तक रहने से काला पड़ गया है तो शहद और पपीते से बना फेस पैक का इस्तेमाल करें। यह पैक चेहरे से सन टैन को हटाता है साथ ही त्वचा को पोषण भी देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच पपीते का पेस्ट और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं। इस पैक को त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें। सप्ताह में 4 बार इसका उपयोग करने से आसानी से सन टैन खत्म हो जाती है।

शहद और मिल्क क्रीम फेस पैक सन टैन हटाने एक लिए – Honey And Milk cream face pack Sun Tan Hatane ke liye

शहद और मिल्क क्रीम फेस पैक सन टैन हटाने एक लिए - Honey And Milk cream face pack Sun Tan Hatane ke liye

मिल्क क्रीम और शहद दोनों ही आपकी स्किन को पोषण देकर उसे मॉइस्चराइज करने और सन टैन हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच दूध की मलाई (मलाई) को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं।

मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से फैलाएं और लगभग 15 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे सन टैन गायब और आपका चेहरा गोरा हो जायेगा।

धूप के कालेपन को दूर करने लिए दूध, नींबू का रस और शहद का फेस पैक – Milk, Lemon Juice And Honey face pack sun tan ke liye

धूप के कालेपन को दूर करने लिए दूध, नींबू का रस और शहद का फेस पैक – Milk, Lemon Juice And Honey face pack sun tan ke liye

धूप के कालेपन को दूर करने लिए दूध, नींबू का रस और शहद का फेस पैक बहुत ही प्रभावी होता है। यह गोरा होने का आसान और तुरंत काम आने वाला घरेलू नुस्खा है। दूध में प्राकृतिक वसा और खनिज होते हैं जो त्वचा को टोन करते हैं। इसमें मैग्नीशियमकैल्शियम और अन्य प्रोटीन भी होते हैं जो त्वचा को टाइट हैं और उसे पोषण देते हैं।

इसका प्रयोग करने के लिए आप के कटोरी में 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद लें और उसे अच्छे से मिला लें। जब तक आपको एक चिकनी पेस्ट न बन जाए। इस पेस्ट को अपने साफ चेहरे पर लगायें और लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

सन टैन हटाने के लिए खीरा और गुलाब जल का फेस पैक – Cucumber And Rose Water face pack Sun Tan hatane ke liye

सन टैन हटाने के लिए खीरा और गुलाब जल का फेस पैक – Cucumber And Rose Water face pack Sun Tan hatane ke liye

खीरा त्वचा की जलन को शांत करता है इसलिए अगर सीधे नींबू के रस का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं नींबू, खीरे और गुलाब जल के पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटोरी में नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला लें और कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल रोजाना रात को करने पर कुछ दिन में सन टैन खत्म हो जाती है।

धूप की टैनिंग दूर करने के उपाय में लगाएं संतरा और हल्दी – Santra aur Haldi Face Pack Sun Tan Hatane ke liye

धूप की टैनिंग दूर करने के उपाय में लगाएं संतरा और हल्दी - Santra aur Haldi Face Pack Sun Tan Hatane ke liye

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन सी का प्रयोग सन टैन हटाने और चेहरे गोरा करने वाले उत्पादों में किया जाता है। इसलिए आप अपने चेहरे से धूप के कालेपन को हटाने के लिए संतरे और हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। यह चेहरे को टोन करता है और चेहरे पर निखार लाता है। दो चम्मच संतरे के रस में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और इस पेस्ट को रात में सोते समय चेहरे पर लगा लें और सुबह ठंडे पानी (cold water) से चेहरा धो लें, आपके चेहरे का रंग गोरा हो जाएगा।

सन टैन हटाने के लिए बेसन और गुलाब जल का फेस पैक – Sun Tan Hatane ke liye  besan aur gulab jal ka face pack

सन टैन हटाने के लिए बेसन और गुलाब जल का फेस पैक - Sun Tan Hatane ke liye  besan aur gulab jal ka face pack

बेसन चेहरे पर निखार लाने और त्वचा को कोमल बनाने में बहुत सहायक है। यह त्वचा पर बिना खरोंच पैदा किये त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है और प्राकृतिक रूप से सन टैन हटाकर चेहरा गोरा बनाता है।

दो चम्मच बेसन में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर स्क्रब के रूप में इसका इस्तेमाल करें और कुछ देर मसाज करने के बाद गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें। आप चाहें तो बेसन में हल्दी और मलाई मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सन टैन हटाने का घरेलू उपाय है चंदन का फेस पैक – Sandalwood face pack to remove sun tan in Hindi

सन टैन हटाने का घरेलू उपाय है चंदन का फेस पैक – Sandalwood face pack to remove sun tan in Hindi

चंदन के पाउडर से बना फेस पैक सन टैन हटाने और स्किन की जलन शांत करने के लिए उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चंदन का पाउडर लेकर 4 चम्मच गुलाब जल लेकर मिलाएं और पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट तक सूखाने के बाद नहा लें। सप्ताह में 3 बार इसका उपयोग करने से आसानी से सन टैन खत्म हो जाती है।

सन टैन हटाने के लिए फेस पैक (Sun Tan Removal Homemade Face Pack in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration