HDPE Grow Bagscontent/uploads/2023/01/HDPE-Grow-Bag-For-Home-Gardeing-1024x1024.jpg" alt="" width="810" height="810" class="alignnone size-large wp-image-105811" />
सौंदर्य उपचार

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक - Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे झाइयां भी कहा जाता है, यदि यह किसी लड़की के चेहरे पर आने लगता है, तो यह उसकी खूबसूरती कम कर सकता है। लड़कियां अपने चेहरे से पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने अर्थात झाइयां हटाने के लिए बहुत सारी क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इनसे कोई फायदा नहीं होता है। इस लेख में कुछ ऐसे प्राकृतिक घरेलू फेस पैक के बारे में बताया गया है, जिन्हें आजमाकर आप रंजकता (pigmentation) या झाइयों और काले धब्बों (dark spots) की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

विषय सूची

झाइयों और पिगमेंटेशन हटाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack to remove pigmentation in Hindi

जब आपकी त्वचा पर काले दाग धब्बे पड़ जाते हैं, उसे पिगमेंटेशन कहा जाता है। ये पैच बड़े या छोटे हो सकते हैं। त्वचा रंजकता (Skin pigmentation) आमतौर पर हानिरहित होती है। आप कुछ होममेड फेस पैक की मदद से अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर दिखाई देने वाले त्वचा रंजकता (पिगमेंटेशन) या काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। घरेलू उपचार आपकी पिगमेंट स्किन को हल्का कर सकते हैं। आइये जानते हैं पिगमेंटेशन स्किन के इलाज के लिए उपयोग किये जाने वाले कुछ फायदेमंद फेस पैक के बारे में।

(और पढ़ें: पिगमेंटेशन क्या है, कारण, लक्षण और दूर करने के घरेलू नुस्खे…)

नींबू शहद फेस पैक फॉर पिगमेंटेशन स्किन – Lemon honey face pack for pigmented skin in Hindi

नींबू शहद फेस पैक फॉर पिगमेंटेशन स्किन - Lemon honey face pack for pigmented skin in Hindi

नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है और शहद एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है। ये गुण स्किन पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं। नींबू एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, जो त्वचा के काले धब्बे को हल्का करते हुए यूवी किरण के नुकसान से बचाते हैं।

एक भाग शहद में दो भाग नींबू का रस अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस प्रकार तैयार फेस पैक को अपनी त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। लगभग 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए इस फेस पैक को आप हप्ते में 3 से 4 बार लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन…)

पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए फेस पैक एलोवेरा – Face pack aloe vera to get rid of pigmentation in Hindi

पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए फेस पैक एलोवेरा - Face pack aloe vera to get rid of pigmentation in Hindi

एलोवेरा प्राकृतिक पीएच और तेल संतुलन को बिगाड़े बिना त्वचा को साफ करने के लिए एक प्राकृतिक घरेलू उपचार है। यह चेहरे की झाइयों को कम करने में भी मदद करता है और यूवी विकिरण से त्वचा को होने वाले नुकसान को रोकता है। पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल का फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

2 चम्मच एलोवेरा जेल को एक चम्मच शहद के साथ अच्छी तरह मिलाएं। 10 मिनट के बाद एलोवेरा और शहद के मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट तक इस पेस्ट को सूखने दें और फिर त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। आप जल्द से जल्द इस स्किन पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने के लिए इस फेस पैक को सप्ताह में 2 बार अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

पिगमेंटेशन के लिए होममेड पपीता फेस पैक – Homemade Papaya face pack for Pigmentation in Hindi

पिगमेंटेशन के लिए होममेड पपीता फेस पैक - Homemade Papaya face pack for Pigmentation in Hindi

पपीते में पपाइन (papain) नामक एक एंजाइम होता है, जिसमें अद्भुत एक्सफ़ोलीएटिंग गुण होते हैं। यह नई कोशिका वृद्धि को प्रोत्साहित करते हुए मृत स्किन कोशिकाओं को तोड़ने में मदद करता है, जिससे त्वचा रंजकता या स्किन पिगमेंटेशन दूर होता है। पिगमेंटेशन के इलाज के लिए आप पके पपीता से फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

पिगमेंटेशन को रोकने और चेहरे की झाइयों को कम करने के लिए आप 2 चम्मच पके पपीता का गूदा, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध को एक कटोरी में लेकर पेस्ट तैयार करें। पिगमेंटेशन के लिए तैयार पपीता फेस पैक को त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट लगा रहने दें। 30 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप प्रतिदिन या सप्ताह में 3 बार पपीते के फेस पैक को अपनी त्वचा पर लगाकर पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

पिगमेंटेशन हटाने के लिए केला फेस पैक – Banana best face pack for pigmentation in Hindi

पिगमेंटेशन हटाने के लिए केला फेस पैक - Banana best face pack for pigmentation in Hindi

स्किन पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए केला एक नायाब घरेलू उपाय है। केला एक प्राकृतिक एंटी-पिगमेंटेशन के रूप में काम करता है, जो त्वचा को साफ करता है। यह विटामिन K या पोटैशियम से भी भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा को पोषण देता है और स्वस्थ रखता है। 

½ केले को मैश कर, ¼ चम्मच शहद, 1 चम्मच दूध को आपस में मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इस प्रकार तैयार किये गए मिश्रण को अपनी त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। आप पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें: केले के फेस पैक और फेस मास्क से पाएं चमकती और दमकती त्वचा…)

चन्दन फेस पैक से हटाए पिगमेंटेशन – Remove pigmentation with sandalwood face pack in Hindi

चन्दन फेस पैक से हटाए पिगमेंटेशन - Remove pigmentation with sandalwood face pack in Hindi

चंदन एक प्राकृतिक रक्त शोधक है, जो पिगमेंटेशन को दूर करने में मदद करता है। यह सनस्क्रीन में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला एक घटक है क्योंकि यह त्वचा को यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करता है। चंदन को पिगमेंटेशन के लिए इस्तेमाल करने के लिए आप निम्न तरीके से फेस पैक तैयार कर सकते हैं:

2 चम्मच चंदन पाउडर को एक कटोरे में लेकर, 2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट तैयार करने के लिए आप गुलाब जल को कम या ज्यादा मात्रा में यूज़ कर सकते हैं। इस प्रकार तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। लगभग 30 मिनट तक फेस पैक लगे रहने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप हफ्ते में दो बार चंदर फेस पैक को पिगमेंटेशन स्किन पर लगा सकते हैं और चमकदार त्वचा पा सकते हैं।

(और पढ़ें: चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे..)

बादाम फेस पैक फॉर पिगमेंटेशन – Almond face pack for pigmentation in Hindi

बादाम फेस पैक फॉर पिगमेंटेशन - Almond face pack for pigmentation in Hindi

बादाम विटामिन ई का महान स्रोत हैं, जिसे स्किन विटामिन भी कहा जाता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, जो त्वचा की रंजकता (पिगमेंटेशन) के इलाज में मदद करता है और त्वचा को स्वस्थ और झाइयां रहित बनाता है। बादाम की मदद से पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने के लिए बादाम को पानी में रात भर भीगने के लिए छोड़ दें।

पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए बादाम फेस पैक तैयार करने के लिए आप 5-6 बादाम को पीसकर इसमें 1 चम्मच शहद, कुछ बूंदें नींबू के रस की और ½ चम्मच दूध (वैकल्पिक) को अच्छी तरह मिलाकर फेस पैक तैयार करें। अब इस मिश्रण को अपनी पिगमेंटेशन स्किन पर लगाएं। आप इसे रात के समय सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें। दो हफ्ते तक रात में सोने से पहले यह पेस्ट लगाएं। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आप जल्द से जल्द पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़ें: बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

चेहरे की पिगमेंटेशन से छुटकारा खीरा फेस पैक से – Get rid of pigmentation with cucumber face pack in Hindi

चेहरे की पिगमेंटेशन से छुटकारा खीरा फेस पैक से - Get rid of pigmentation with cucumber face pack in Hindi

खीरा को त्वचा के इंस्टेंट ग्लो और स्किन कलर में सुधार करने के लिए जाना जाता है। घर पर खीरा फेस पैक को पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए आप अपनी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

1 चम्मच खीरे का रस, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस को आपस में मिलाकर स्किन फेस पैक तैयार करें। पिगमेंटेशन के उपचार के लिए इस मिश्रण को अपनी त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। लगभग 10 मिनट के लिए मिश्रण को त्वचा पर लगा रहने दें, ताकि स्किन इसे सोंक सके। इसके बाद गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें। आप स्किन पिगमेंटेशन से राहत पाने के लिए दिन में दो बार या हर दिन खीरे फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें: खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

गोरी स्किन एंटी पिगमेंटेशन बेसन फेस पैक – Besan face pack for pigmentation in Hindi

गोरी स्किन एंटी पिगमेंटेशन बेसन फेस पैक - Besan face pack for pigmentation in Hindi

दही एक अच्छा क्लींजर और त्वचा मॉइस्चराइजिंग एजेंट है। दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालने में भी मदद करती है। बेसन, हल्दी, दही से मिलकर बने फेस पैक को चेहरे पर लगाने से काले धब्बों, पिगमेंटेशन और मुंहासों जैसी आम स्किन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में मदद मिलती है।

दो चम्मच बेसन और 1 या 2 चम्मच दही को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। आप इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर को भी मिला सकते हैं। पेस्ट को पतला करने के लिए आप इसमें आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाएं। तैयार किये गए फेस पैक को आप अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 10-15 मिनट के लगा रहने दें। इसके बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए आप इसे हफ्ते में दो बार अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका…)

मुल्तानी मिट्टी से बनाएं एंटी पिगमेंटेशन फेस पैक – Multani mitti face pack for pigmentation in Hindi

मुल्तानी मिट्टी से बनाएं एंटी पिगमेंटेशन फेस पैक - Multani mitti face pack for pigmentation in Hindi

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग पिगमेंटेशन के लिए एक अच्छे घरेलू फेस पैक के रूप में किया जा सकता है। यह मुख्य रूप से त्वचा से तेल स्राव को नियंत्रित करने में मदद करता है और मुंहासे के निशान को भी कम करता है। मुल्तानी मिट्टी में सभी प्रकार के त्वचा रोगों के इलाज के लिए एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट होते हैं। पिगमेंटेशन से लड़ने के लिए शहद के साथ इसका इस्तेमाल करें।

एक छोटी कटोरी में 2-4 छोटे चम्मच चंदन पाउडर, ½ चम्मच शहद और 2 ½ चम्मच गुलाब जल लेकर आपस में अच्छी तरह मिलाएं। इस प्रकार तैयार मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। लगभग 25 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए आप इस होममेड फेस पैक को प्रतिदिन या सप्ताह में 3 बार अपने चेहरे में लगा सकते हिं

अन्य स्किन फेस पैक फॉर पिगमेंटेशन – Other Skin Face Pack For Pigmentation in Hindi

  • तुलसी के पत्तों को पीसकर बने पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। आप इस घरेलू उपाय को हप्ते में 3 से 4 बाज आजमाएं। इससे आपके चेहरे से पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाएगी और इसके साथ ही डार्क सर्कल्स भी दूर हो जाएंगे।
  • थोड़ा चावल का आटा लें, उसमें थोड़ा सा दही मिलाएं और इसे पिगमेंट वाली त्वचा पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।
  • पिसे हुए बादाम को दही के साथ मिलाकर लगाएं। मिश्रण को त्वचा पर धीरे से रगड़ें। 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें।
  • कुछ मुल्तानी मिट्टी पाउडर लीजिए, इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। धोने से पहले पैक को सूखने दें। इसे हफ्ते में तीन बार अपने चेहरे पर लगाएं।

(और पढ़ें: चेहरे की झाइयां (काली छाया) दूर करने के घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration