चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें – How To Use Aloe Vera On Face in Hindi

चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें - How To Use Aloe Vera On Face in Hindi
Written by Pratistha

ऐलोवेरा का नाम सुनते ही चेहरे की सुंदरता बढ़ाने का ख्‍याल आने लगता है। लेकिन समस्‍या ये है कि सभी लोगों चेहरे पर ऐलोवरा का उपयोग कैसे करें यह पता नही होता है। जबकि आज लगभग सभी ब्‍यूटी प्रोडक्‍टों में एलोवेरा का उपयोग किया जा रहा है। ऐलोवेरा के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी हैं यह सभी को पता है। इसके अलावा एलोवेरा के फायदे त्‍वचा के लिए भी है यह भी सभी को पता है। लेकिन चेहरे पर ऐलोवेरा उपयोग कैसे करें इसकी जानकारी सभी को नहीं है। इस लेख में आप जान पाएगें कि चेहरे पर एलोवेरा का उपयोग कैंसे करें और एलो वेरा के साथ अन्य चीजों को मिलाकर फेस पर कैसे उपयोग करें के बारे में, आइए जाने।

1. एलोवेरा का प्रयोग चेहरे पर – Aloe Vera For Face in Hindi
2. शुद्ध एलोवेरा का उपयोग – Pure Aloe Vera in Hindi

एलोवेरा का प्रयोग चेहरे पर – Aloe Vera For Face in Hindi

एलोवेरा का प्रयोग चेहरे पर - Aloe Vera Use For Face in Hindi

आप सभी एलोवेरा के औषधीय गुणों से परिचित होगें। भले ही आपको इसके पूरे फायदे पता न हो पर चेहरे के लिए यह फायदेमंद है यह लगभग सभी जानते हैं। ऐसा कहा भी जाता है कि चेहरे के लिए अमृत है एलोवेरा। इसका उपयोग कर आप अपने चेहरे की सभी समस्‍याओं जैसे मुंहासे, ऑयली स्किन, शुष्‍क त्‍वचा जैसी सभी समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। विशेष बात यह है कि इसका उपयोग करने पर त्‍वचा में किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। लेकिन लोगों को सलाह दी जाती है कि एलोवेरा के साथ अन्‍य उत्‍पादों को मिलाकर उपयोग करने से पहले डॉक्‍टर या त्‍वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह लेकर ही उपयोग करें। आइए जाने त्‍वचा पर एलोवेरा का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है।

(और पढ़े – घर पर फेस जेल कैसे बनाये तरीका, विधि और प्रकार…)

शुद्ध एलोवेरा का उपयोग – Pure Aloe Vera in Hindi

शुद्ध एलोवेरा का उपयोग - Pure Aloe Vera in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि ऐलोवेरा में कुछ ऐसे महत्‍वपूर्ण गुण होते हैं जो चेहरे को मुंहासे से बचाते हैं। इसके लिए आप अपने चेहरे केवल एलोवेरा जेल का भी उपयोग कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि मुंहासों से बचने के लिए आप अपने चेहरे पर बिना किसी संयोजन के एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। इसमें जीवाणुरोधी, एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। ये गुण मुंहासों को त्‍वचा में आने से रोकते हैं। इसलिए अन्‍य प्रकार के चेहरे को साफ करने वाले उत्‍पादों का उपयोग करने के बजाय केवल एलोवेरा का उपयोग किया जा सकता है।

मुंहासों का उपचार करने के लिए कुछ लोग मुंहासों पर एलोवेरा जेल को रात में लगा कर सो जाते हैं। लेकिन रात में लगाने के बाद सुबह सावधानी से इसे साफ किया जाना आवश्‍यक है। आप भी अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा सकता है।

(और पढ़े – एलोवेरा जूस बनाने की घरेलू विधि और फायदे…)

एलोवेरा और टी ट्री ऑयल – Aloe vera and tea tree oil in Hindi

एलोवेरा और टी ट्री ऑयल - Aloe vera and tea tree oil in Hindi

2017 में किये गए एक शोध से पता चलता है कि हल्‍के से मध्‍यम मुंहासों का इलाज करने के लिए टी ट्री ऑयल बहुत ही प्रभावी होता है। लेकिन और अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए टी ट्री आयल के साथ एलोवेरा जेल के मिश्रण का भी उपयोग किया जा सकता है। इस मिश्रण का उपयोग कर चेहरे की धूल को साफ किया जा सकता है। लेकिन टी ट्री आयल का उपयोग करते समय ध्‍यान रखें कि इस तेल को अधिक समय तक त्‍वचा में ना लगे रहने दें। लेकिन यदि एलोवेरा के साथ इसका उपयोग किया जाता है तो यह किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाता है।

आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए एलोवेरा जेल में टी ट्री आयल की 2-3 बूंदों को मिलाएं। कुछ लोगों की त्‍वचा संवेदनशील होती है, इसलिए चेहरे पर इसका उपयोग करने के थोड़ी देर बाद साफ कर लेना चाहिए।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान…)

नारियल तेल, एलोवेरा और शक्‍कर – Coconut oil, sugar, and aloe vera scrub in Hindi

नारियल तेल, एलोवेरा और शक्‍कर - Coconut oil, sugar, and aloe vera scrub in Hindi

आपके द्वारा बाजार से खरीदे गए उत्‍पादों में केमिकल होते हैं। जो लोग इस प्रकार के रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करने से बचना चाहते हैं। उनके लिए नारियल तेल, शक्‍कर और एलोवेरा जेल का उपयोग कर एक प्रभावी स्‍क्रब बनाया जा सकता है। चीनी त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नारियल के तेल का प्रमुख घटक लॉरिक एसिड (lauric acid) मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

चेहरे को साफ करने वाले उत्‍पाद को बनाने के लिए नारियल तेल और चीनी की बराबर मात्रा लें। इसमें एलोवेरा जेल की आधी मात्रा को अच्‍छे से मिलाएं और अपने चेहरे को इस मिश्रण से साफ करें।  यह आपके चेहरे में मौजूद सभी प्रकार की गंदगी को दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

एलोवेरा और नींबू का रस – Aloe vera and lemon juice in Hindi

एलोवेरा और नींबू का रस - Aloe vera and lemon juice in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के सौंदर्य उत्‍पाद जैसे फेस मास्‍क या बॉडी स्‍क्रब आदि के लिए एलोवेरा के साथ नींबू का उपयोग किया जाता है। नींबू के औषधीय गुण एलोवेरा के साथ मिलकर त्‍वचा को अतिरिक्‍त लाभ पहुंचाते हैं। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो मुंहासे के इलाज में भी मदद करता है। लेकिन ध्‍यान रखें कि नींबू का रस शुद्ध अम्‍ल होता है। त्‍वचा पर केवल इसका उपयोग करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। लेकिन एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर लगाने से त्‍वचा पर इसके नकारात्‍मक प्रभाव नहीं पड़ते हैं।

चेहरे पर उपयोग करने के लिए एलोवेरा जेल के 8 भाग और नींबू के रस के 1 भाग का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इनके मिश्रण से बने फेस मास्‍क को अपने चेहरे में अच्‍छी तरह से लगाएं और लगभग 10 मिनिट के बाद धो लें। चेहरे पर लगाते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि आपके चेहरे के संवेदनशील आंख के आस पास के क्षेत्र में इसका उपयोग न करें।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

एलोवेरा स्‍प्रे – Aloe Vera Spray in Hindi

आप अपनी शुष्‍क त्‍वचा और मुंहासों का उपचार एलोवेरा जेल से कर सकते हैं। एलोवेरा से निकाले गए रस में इस प्रकार की समस्‍या से लड़ने की क्षमता होती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल को पानी के साथ पतला करके अपने चेहरे के लिए स्‍प्रे के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा में मौजूद अतिरिक्‍त तेल को साफ करनेऔर आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

ऐलोवेरा स्‍प्रे बनाने के लिए लगभग 2 भाग एलोवेरा जेल और 1 भाग पानी की आवश्‍यकता होती है। आप इन दोनो को अच्‍छी तरह से मिलकार इस मिश्रण को किसी स्‍प्रे बोतल में रख सकते हैं। इस स्‍प्रे का उपयोग प्रभावित त्‍वचा क्षेत्र में किया जा सकता है। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आपकी आंखें अतिसंवेदनशील होती हैं। इसलिए इस क्षेत्र में इसका उपयोग करने से बचें।

(और पढ़े – एलोवेरा के फायदे और नुकसान…)

एलोवेरा और गुलाव जल – Aloe Vera And Rose Water in Hindi

एलोवेरा और गुलाव जल – Aloe Vera And Rose Water in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ ही त्‍वचा में धब्‍बे और झुर्रियां आना शुरू हो जाता है। लेकिन इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए आप एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। यह मुंहासे, मुंहासों के दाग, चोट के निशान आदि का प्रभावी रूप से इलाज कर सकता है। आप अपनी त्‍वचा के लिए एलोवेरा और गुलाब जल से बने फेस मास्‍क का उपयोग कर सकते हैं। गुलाब जल में मौजूद बंधनकारी (astringent) गुण होते हैं जो त्‍वचा को नरम बनाने के साथ ही इसे टोन करता है। यह कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है।

ऐलोवेरा और गुलाब जल फेस मास्‍क बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जेल, 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल चाहिए। आप एलोवेरा जेल और गुलाब जल को मिलाकर 1 पेस्‍ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं। लगभग 20 मिनिट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्‍वचा में मौजूद गंदगी को हटाने में भी मदद करता है।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे…)

एलोवेरा और हल्‍दी – Aloe Vera And Turmeric in Hindi

एलोवेरा और हल्‍दी - Aloe Vera And Turmeric in Hindi

जिन महिला और पुरुषों को चमकती त्‍वचा की इच्‍छा है उनके लिए यह मिश्रण बहुत ही लाभकारी होता है। इस फेस पैक का उपयोग करने से एलोवेरा आपकी त्‍वचा को मॉइस्‍चराईज करता है और हल्‍दी के गुण आपकी त्‍वचा को गोरा बनाने में मदद करते हैं। हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो किसी भी प्रकार की त्वचा समस्‍याओं का प्रभावी इलाज कर सकते हैं।

ऐलोवेरा और हल्‍दी फेस पैक बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जेल, 1 चम्‍मच शहद और 1 चुटकी हल्‍दी की आवश्‍यकता होती है। आप इन सभी अव्‍यवों को आपस में अच्‍छी तरह से मिलाएं और पेस्‍ट को अपनी गर्दन और चेहरे पर समान रूप से लगाएं। लगभग 20 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को गर्म पानी और तौलिये की सहायता से साफ करें। आप इस फेस पैक का इस्‍तेमाल सप्‍ताह में दो बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

एलोवेरा और चंदन फेस पैक – Sandalwood And Aloe Vera Face Pack in Hindi

एलोवेरा और चंदन फेस पैक - Sandalwood And Aloe Vera Face Pack in Hindi

नियमित रूप से एलोवेरा और चंदन फेस मास्‍क का उपयोग करने पर यह आपके चेहरे को सुंदर बना सकता है। चंदन का पाउडर प्राचीन समय से ही त्‍वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए उपयोग किया जा रहा है। चंदन और एलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जेल, 1 बड़ा चम्‍मच चंदन का पाउडर, 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल या दूध की आवश्‍यकता होती है।

आप एलोवेरा जेल और गुलाब जल या दूध के साथ चंदन पाउडर को मिलाकर पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनिट के बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। इस इस मिश्रण का उपयोग अपने चेहरे पर सप्‍ताह मे कम से कम दो बार करें। यह आपके चेहरे की खोई हुई सुंदरता को बापिस दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे…)

नीम और एलोवेरा फेस पैक – Neem And Aloe Vera Face Pack in Hindi

नीम और एलोवेरा फेस पैक - Neem And Aloe Vera Face Pack in Hindi

अपने एंटीमाइक्रोबायल गुणों के कारण नींम का विभिन्‍न प्रकार के त्‍वचा सौंदर्य उत्‍पादों में व्‍यापक इस्‍तेमाल किया जाता है। यह आपके चेहरे के मुंहासों का उपचार करने की सबसे अच्‍छी औषधी मानी जाती है। इसके अलावा नीम त्‍वचा छिद्रों में मौजूद गंदगी और बैक्‍टीरिया को हटाने में भी मदद करता है। मुंहासों का प्रमुख कारण बैक्‍टीरिया और त्‍वचा में मौजूद गंदगी होती है। लेकिन इन सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप एलोवेरा और नीम फेस मास्‍क का उपयोग कर सकते हैं।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्‍मच एलोवेरा जेल, 1 चम्‍मच शहदऔर कुछ नीम की पत्तियों की आवश्‍यकता होती है। फेस पैक बनाने के लिए आप नीम की पत्तियों को पीस कर इसे एलोवेरे और शहद के साथ मिलाएं। आप इस पेस्‍ट को पतला करने के लिए कुछ मात्रा में पानी भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 मिनिट के बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। आप इस फेस पैक का उपयोग सप्‍ताह में दो बार कर सकते हैं। यह आपके मुंहासों का सबसे अच्‍छा उपचार हो सकता है।

(और पढ़े – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका…)

एलोवेरा, टमाटर और मसूर फेस मास्‍क – Aloe Vera, Masoor Dal And Tomato Face Packin Hindi

एलोवेरा, टमाटर और मसूर फेस मास्‍क - Aloe Vera, Masoor Dal And Tomato Face Packin Hindi

आप अपनी शुष्‍क त्‍वचा के उपचार के लिए एलोवेरा, टमाटर और मसूर दाल का उपयोग कर सकते हैं। मसूर दाल का पाउडर आपकी त्‍वचा की अच्‍छी तरह से सफाई कर सकता है। इसके अलावा टमाटर में मौजूद गुण आपकी त्‍वचा के लिए अच्‍छे स्‍क्रब का काम करते हैं। इसलिए एलोवेरा के सौंदर्य लाभ होने के साथ ही मसूर दाल और टमाटर आपकी त्‍वचा को निखारने में मदद कर सकते हैं।

इस फेस मास्‍क को बनाने के लिए आपको 2 चम्‍मचम मसूर दाल पाउडर, 1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जेल, आधे टमाटर का रस चाहिए। आप टमाटर और एलोवेरा जेल में मसूर दाल पाउडर को 2 घंटों तक भीगनें दें। इसके बाद आप इस मिश्रण को अपनी उंगलियों की सहायता से अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनिट तक सूखने दें। पूरी तरह से सूखने के बाद आप अपनी उंगलियों को गीला करें अपने चेहरे की मालिश करें। यह आपकी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करता है।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

एलोवेरा और दही फेस पैक – Curd And Aloe Vera Face Pack in Hindi

ऐसा माना जाता है कि दूध और इससे बने उत्‍पाद चेहरे की अच्‍छी तरह से सफाई कर सकते हैं। इसलिए आप एलोवेरा के साथ दही का इस्‍तेमाल कर एक प्रभावी फेस मास्‍क तैयार किया जा सकता है। दही में हल्‍के एसिड होते हैं जो त्‍वचा की गंदगी और अशुद्धियों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा दही में स्‍वस्‍थ वसा भी होता है जो त्‍वचा को पर्याप्‍त पोषण दिलाने में मदद करता है।

एलोवेरा और दही फेस पैक बनाने के लिए आपको 2 चम्‍मच एलोवेरा जेल, 1 चम्‍मच सादा दही और 1 चम्‍मच शहद या नींबू के रस की आवश्‍यकता होती है। आप इन सभी अव्‍यवों को आपस में अच्‍छी तरह से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। आप शहद का उपयोग शुष्‍क या सामान्‍य त्‍वचा के लिए कर सकते हैं। जबकि नींबू रस का उपयोग ऑयली स्किन के लिए किया जाना चाहिए। फेस पैक को अपने चेहरे में 15 से 20 मिनिट के बाद ठंडे पानी से धो लें। आप इस फेस पैक का उपयोग सप्‍ताह में 3 बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

एलोवेरा जेल और मुलतानी मिट्टी फेस पैक – Multani Mitti And Aloe Vera Face Pack in Hindi

एलोवेरा जेल और मुलतानी मिट्टी फेस पैक - Multani Mitti And Aloe Vera Face Pack in Hindi

सौंदर्य उपचार के लिए मुलतानी मिट्टी का प्राचीन समय से ही उपयोग किया जा रहा है। मुल्‍तानी मिट्टी का उपयोग इसलिए किया जाता है क्‍योंकि यह त्‍वचा से अतिरिक्‍त तेल को अवशोषित कर त्‍वचा छिद्रो में मौजूद गंदगी हो हटाने में मदद करती है। मुल्‍तानी मिट्टी और एलोवेरा फेस मास्‍क बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी, 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल और 1 चम्‍मच दूध या गुलाब जल की आवश्‍यकता होती है।

मुल्‍तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल को आपस में मिलाएं। आप अपनी त्‍वचा की संवेदनशीलता के अनुसार पेस्‍ट को पतला करने के लिए गुलाब जल या दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 मिनिट के बाद सामान्‍य पानी से धो लें। इस फेस मास्‍क का उपयोग सामान्‍य त्‍वचा और ऑयली स्किन के लिए किया जा सकता है। आप इस मिश्रण को सप्‍ताह में 1-2 बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे…)

एलोवेरा और ककड़ी फेस पैक – Aloe Vera And Cucumber Face Pack in Hindi

एलोवेरा और ककड़ी फेस पैक - Aloe Vera And Cucumber Face Pack in Hindi

यह फेस पैक सनर्बन जैसी त्‍वचा उपचार के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। ककड़ी का इस्‍तेमाल करने पर यह सनर्बन प्रभावित क्षेत्र की जलन और सूजन को शांत करने में मदद करती है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट रखने के साथ ही त्‍वचा की गंदगी और अतिरिक्‍त तेल को हटाने में मदद करते हैं। एलोवेरा और ककड़ी फेस पैक बनाने के लिए आपको 2 चम्‍मच एलोवेरा जेल, 1 चम्‍मच ककड़ी का रसऔर 2-3 बूंदें गुलाब जल की आवश्‍यकता होती है।

एलोवेरा जेल को ककड़ी के रस में मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें। आप इस मिश्रण में गुलाब जल या किसी आवश्‍यक तेल की 2 से 3 बूंदे मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे में लगाएं और सूखने दें। लगभग 15 मिनिट के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। आप इस मिश्रण का उपयोग अपने चेहरे पर सप्‍ताह में 1 से 2 बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration