चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे और नुकसान Coconut Oil Face Benefits
सौंदर्य उपचार

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे और नुकसान – Coconut Oil for Face Benefits and Side Effects in Hindi

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे और नुकसान - Coconut Oil for Face Benefits and Side Effects in Hindi

यदि आप स्वस्थ त्वचा (स्किन) के लिए बेहतर तरीका खोज रहे हैं, तो नारियल का तेल इसके लिए एक बेहतर उपाय है। नारियल तेल चेहरे के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। कोकोनट ऑयल के फायदे और उपयोग बहुत हैं जिस कारण इसका उपयोग हर घर में किया जाता है। बालों की देखभाल से लेकर सौंदर्य देखभाल और भोजन सामग्री में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। सूजन को कम करना, संक्रमण को रोकने में मदद करने आदि स्वास्थ्य उपायों के अलावा चेहरे पर नारियल तेल के इस्तेमाल से असीमित लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं। आज हम इस लेख में नारियल तेल और स्किन के बीच संबंध के बारे में चर्चा करेगें और फेस पर नारियल तेल लगाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानेगें।

विषय सूची

नारियल तेल चेहरे पर लगाने के फायदे – benefits of applying coconut oil on face in Hindi

नारियल के तेल में पौष्टिक फैटी एसिड होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट और सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इनमें लिनोलेइक एसिड (linoleic acid (vitamin F)) भी शामिल होता है, जो त्वचा को नम बनाए रखने में मदद करता है, और लॉरिक एसिड (lauric acid), जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं, ये सभी नारियल तेल को बहुउपयोगी बनाते हैं। चेहरे पर नारियल तेल लगाने के अनेक फायदे हैं, जैसे:

(और पढ़ें: नारियल तेल के फायदे बालों के लिए)

नारियल तेल के फायदे त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में – Hydrates Skin coconut oil skin benefits in Hindi

नारियल के तेल में पौष्टिक फैटी एसिड और विटामिन F पाया जाता है, जो त्वचा का सूखापन दूर करने और त्वचा को हाइड्रेट तथा सुरक्षित रखने में मदद करता है। अतः यदि आपकी त्वचा रूखी, परतदार है तो त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखने के लिए नारियल तेल को अपनी स्किन पर लगा सकते हैं, जिससे स्किन फ्रेश और मुलायम दिखती है।

मुँहासे का प्राकृतिक उपचार नारियल तेल से – Coconut Oil Beneficial for Natural Acne Treatment in Hindi

मुँहासे का प्राकृतिक उपचार नारियल तेल से - Coconut Oil Beneficial for Natural Acne Treatment in Hindi

नारियल का तेल जीवाणुरोधी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटिफंगल गुणों से परिपूर्ण होता है, जिसके कारण यह शुष्क त्वचा और मुँहासे जैसी स्थितियों के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने और उसकी मरम्मत करने के लिए नारियल तेल स्किन के लिए रामबाण इलाज हो सकता है। इसमें उपस्थित लॉरिक एसिड (lauric acid) मुंहासों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ते हुए लालिमा को कम करता है।

चेहरे के डार्क सर्कल्स के लिए नारियल का तेल – Coconut oil for face Dark Circles in Hindi

चेहरे के डार्क सर्कल्स के लिए नारियल का तेल - Coconut oil for face Dark Circles in Hindi

नारियल का तेल सेल टर्नओवर अर्थात मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है, इसके साथ ही नारियल तेल त्वचा को मोटा करने वाले एजेंट के रूप में भी कार्य करता है। यदि चेहरे पर चोट या कोशिकाओं की क्षति के कारण काले घेरे (डार्क सर्कल्स) हैं, तो नारियल तेल लगाने से इसमें उपस्थित लॉरिक एसिड इनके उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चेहरे के डार्क सर्कल्स हटाने के लिए सर्वप्रथम चेहरे को धोकर सुखा लें। अब एक चम्मच नारियल का तेल चेहरे पर 30 सेकंड तक मालिश करें। यह तरीका आप रात में सोने से पहले भी आजमा सकते हैं। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

चेहरे पर नारियल तेल का फायदा फेस क्लींजर में – Coconut oil for face cleanser benefits in Hindi

चेहरे पर नारियल तेल का फायदा फेस क्लींजर में - Coconut oil for face cleanser benefits in Hindi

एक कॉटन का कपड़ा लेकर उसपर 2 से 3 बूंदें नारियल तेल की डालें और इससे अपने चेहरे को साफ़ करें। नारियल का तेल यह बिना किसी जलन के त्वचा से अशुद्धियों और गंदगी को हटाने में मदद कर सकता है। फेस क्लींजर के रूप में नारियल का तेल बेहद प्रभावी घरेलू उपाय है।

गोरी त्वचा के लिए नारियल तेल फायदेमंद – Coconut oil benefits for skin whitening in Hindi

गोरी त्वचा के लिए नारियल तेल फायदेमंद - Coconut oil benefits for skin whitening in Hindi

कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करने के कारण नारियल तेल का उपयोग चेहरे पर चमक लाने और उसे गोरा करने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे स्किन की महीन रेखाओं और झुर्रियों का निर्माण समाप्त हो जाता है, तथा स्किन में नेचुरल गोरापन आता है। गोरोपन पाने के लिए अपने हाथों में थोड़ा सा नारियल तेल और इसे अपनी हथेलियों के बीच गर्म होने तक रगड़ें, इसके बाद चेहरे पर लगाए और हल्की मालिश करें।

स्किन पर नारियल का तेल लगाने के फायदे सूजन कम करने में – Benefits of applying coconut oil on the skin in Reduces inflammation in Hindi

नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इसे त्वचा की सूजन को कम करने में फायदेमंद बनाते हैं। अतः चेहरे की सूजन को दूर करने के लिए व्यक्ति नारियल तेल को उपयोग में ला सकते हैं, इसे सूजन प्रभावित त्वचा पर लगाने से जल्द आराम मिलता है।

स्किन पर नारियल तेल लगाने के लाभ जलन और एक्ज़िमा से राहत – Coconut oil Benefits for Relieve Skin Irritation and eczema in Hindi

स्किन पर नारियल तेल लगाने के लाभ जलन और एक्ज़िमा से राहत – Coconut oil Benefits for Relieve Skin Irritation and eczema in Hindi

शोध से पता चला है कि नारियल का तेल अन्य खनिज तेल और परंपरागत तेल के स्थान पर त्वचा की सूजन और त्वचा विकारों में सुधार लाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। एक्जिमा और त्वचा की जलन का इलाज करने के लिए नारियल के तेल का उपयोग करने से अधिकांश व्यक्तियों में इसके लाभकारी प्रभाव देखे गए हैं।

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के नुकसान – coconut oil for face side effects in Hindi

बेशक नारियल तेल चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन हर एक स्थिति में नारियल तेल का इस्तेमाल करना चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चेहरे पर नारियल तेल के उपयोग से निम्नलिखित साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं:

चेहरे पर नारियल तेल का साइड इफ़ेक्ट मुँहासे – applying coconut oil on face side effects Acne breakout in Hindi

चेहरे पर नारियल तेल का साइड इफ़ेक्ट मुँहासे - applying coconut oil on face side effects Acne breakout in Hindi

तैलीय त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए सोने से पहले अपने चेहरे पर नारियल तेल लगाना नुकसानदायक हो सकता है। नारियल का तेल कॉमेडोजेनिक (comedogenic) होता है, अर्थात नारियल तेल स्किन के रोम छिद्रों को बंद कर सकता है, जिसके कारण ऑयली स्किन वाले व्यक्तियों में मुँहासे उत्पन्न हो सकते हैं अतः ऑयली स्किन वाले व्यक्ति चेहरे पर नारियल तेल का उपयोग करने के बाद, इसे ज्यादा देर या रात भर चेहरे पर लगा न रहने दें।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करने वाले व्यक्तियों को अपने चेहरे पर नारियल के तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए। तेल रोम छिद्रों को बंद कर सकता है और अन्य प्रकार के कवक या जीवाणु संक्रमण के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है।

(और पढ़ें: ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

व्हाइटहेड्स या ब्लैकहेड्स चेहरे पर नारियल तेल लगाने के नुकसान – Whiteheads, blackheads coconut oil for skin side effects in Hindi

व्हाइटहेड्स या ब्लैकहेड्स चेहरे पर नारियल तेल लगाने के नुकसान - Whiteheads, blackheads coconut oil for skin side effects in Hindi

चूंकि नारियल का तेल रोमछिद्रों को बंद कर सकता है, इसलिए यह कुछ लोगों में मुंहासों के निकलने में योगदान दे सकता है। यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो नारियल का तेल रात भर लगाने पर आपके चेहरे पर व्हाइटहेड्स (whiteheads), ब्लैकहेड्स (blackheads) या पिंपल्स बन सकते हैं।

(और पढ़ें: ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के घरेलू उपाय)

नारियल तेल लगाने का नुकसान चेहरे पर एलर्जी – applying coconut oil on skin side effects Allergies in Hindi

कुछ व्यक्तियों को अखरोट (walnuts) या हेज़लनट्स (hazelnuts) से एलर्जी होती है, तो उन्हें नारियल के तेल से भी एलर्जी हो सकती है अतः इस स्थिति में नारियल तेल का इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है।

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे और नुकसान (Coconut Oil for Face Benefits and Side Effects in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration