स्किन केयर

ऑयली स्किन के लिए घरेलू फेस स्क्रब – Homemade Face Scrub For Oily Skin In Hindi

ऑयली स्किन के लिए घरेलू फेस स्क्रब - Homemade face scrub for oily skin in Hindi

तैलीय त्वचा की देखभाल करना आसान नहीं है। इस तरह की त्वचा पर कुछ भी क्यों न लगा लिया जाए, टिकता नहीं है और चेहरे पर तेल दिखने लगता है। लेकिन ऑयली स्किन के लिए घरेलू स्क्रब का उपयोग कर आप चेहरे पर दिखने वाले अतिरिक्त तेल को नियंत्रण में रख सकते हैं। विशेषज्ञों की मानें, तो ऑयली स्किन को खास सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग की जरूरत होती है। तैलीय त्वचा के लिए होममेड स्क्रब से स्क्रबिंग त्वचा से मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है। क्योंकि, यह रोम छिद्रों को बंद कर देता है और त्वचा को सांस लेने में मदद करता है। खासतौर से यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तो अतिरिक्त तेल के निर्माण को रोकने के लिए सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करना चाहिए।

वैसे तो ऑयली स्किन के लिए बाजार में मिलने वाले कोई भी फेस स्क्रब का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन ये स्क्रब महंगे और असुरक्षित होते हैं। इसलिए इस लेख में हम आपको ऑयली स्किन के लिए ऐसे 15 घरेलू स्क्रब बता रहे हैं, जो पूरी तरह केमिकल फ्री होने के साथ प्रभावी ऑर बजट फ्रेंडली भी हैं। तो चलिए जानतें हैं 15 ऐसे स्क्रब के बारे में जो ऑयली स्किन वाले चेहरे पर इस्तेमाल किये जा सकते हैं।

विषय सूची

तैलीय त्वचा के लिए होममेड फेशियल स्‍क्रब – Homemade face scrubs for oily skin in Hindi

तैलीय त्वचा के लिए होममेड फेशियल स्‍क्रब - Homemade face scrubs for oily skin in Hindi

हम यहां पर आपको तैलीय त्वचा के लिए कुछ ऐसे सस्ते और असरदार घरेलू स्क्रब के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं। अच्छी बात ये है, कि घरेलू स्क्रब में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री आपको अपनी किचन में ही मिल जाएंगी, इसलिए आपको इन्हें तैयार करने के लिए ज्यादा भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तैलीय त्वचा के लिए होममेड फेशियल स्‍क्रब बनाना आसन है इसे आप कभी भी और कहीं भी बड़ी आसानी से बना सकतीं हैं। यह स्क्रब तैलीय त्वचा के लिए काफी असरदार होते हैं। तो आप इंतज़ार किस बात का कर रही हैं? अपनी तैलीय त्वचा को ऑइल के प्रकोप से निजात दिलाइये और इन घरेलू उपायों को आज़माइये।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

ऑयली स्किन के लिए खीरे का स्क्रब – Cucumber scrub for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए खीरे का स्क्रब - Cucumber scrub for oily skin in Hindi

खीरे का स्क्रब ऑयली स्किन से छुटकारा पाने का आसान तरीका माना जाता है। अक्सर देखा गया है ऑयली स्किन वाले लोग काफी परेशान रहते हैं। उनकी त्वचा पर कोई भी मेकअप न तो टिकता है और न ही उन्हें हर कुछ सूट होता है। ऐसे में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए खीरे का स्क्रब लगाना बेस्ट है। ऐसा इसलिए क्योंकि खीरा त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाता है। इसके अलावा यह छिद्रों को भी सिकोड़ता है, जो ऑयली स्किन वालों की आम समस्या है। खीरे के स्क्रब का नियमित उपयोग करते हुए त्वचा को तेल मुक्त और साफ किया जा सकता है। (1)

सामग्री-

आधा खीरा

इस्तेमाल करने का तरीका-

इस स्क्रब को तैयार करना काफी आसान है। खीरे का स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को मैश कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से तीन से पांच मिनट तक सकुर्लर मोशन में ऊपर की ओर करते हुए मसाज करें। इसे चेहरे पर 5 मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद ठंडे पानी से इसे धो लें। चेहरा धोने के बाद चेहरे पर हमेशा ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। हफ्ते में दो बार खीरे का स्क्रब स्क्रब लगाने से आपकी त्वचा ऑयल फ्री हो जाएगी।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

तैलीय त्वचा के लिए कॉफी स्क्रब – Coffee scrub for oily skin in Hindi

तैलीय त्वचा के लिए कॉफी स्क्रब - Coffee scrub for oily skin in Hindi

कॉफी भले ही आपको एनर्जी देती है, लेकिन ये आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छी है। कॉफी स्क्रब को चेहरे पर लगाने से रक्त संचलन बढ़ता है। एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होने के नाते यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने का बेहतरीन घरेलू स्क्रब भी है। (2)

सामग्री-

  • एक चम्मच- कॉफी पाउडर
  • एक चम्मच- दही

इस्तेमाल करने का तरीका-

तैलीय त्वचा की देखभाल करने के लिए कॉफी स्क्रब को आसानी से घर में तैयार किया जा सकता है, वो भी मिनटों में। इसके लिए एक कटोरी में कॉफी पाउडर और दही को अच्छे से मिला लें। अब इस घरेलू कॉफी स्क्रब की मदद से एक से दो मिनट तक चेहरे को स्क्रब करें। पांच मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में एक से दो बार इस कॉफी स्क्रब को लगाने से आपकी त्वचा चमकदार दिखाई देगी। ध्यान रखें, कि अगर आपको दही से एलर्जी है, तो आप इसकी जगह शहद का भी उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – रूप निखारने के लिए कॉफी का इस्तेमाल और फायदे…)

ऑयली स्किन के लिए बेहद काम का है ओटमील होममेड स्क्रब – Oatmeal Homemade Scrub for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए बेहद काम का है ओटमील होममेड स्क्रब - Oatmeal Homemade Scrub for oily skin in Hindi

एंटी इंफ्लेमेट्री और सेपोनियन्स होने के कारण ओटमील स्क्रब आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। ओटमील स्क्रब में मिलाया जाने वाला दही भी त्वचा को साफ करने और अतिरिक्त सीबम को कम करने के लिए जाना जाता है। त्वचा को नमीयुक्त और हाइड्रेट रखने के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। (3)

सामग्री-

  • दलिया (ओटमील) – एक चम्मच
  • दही – एक चम्मच
  • शहद – एक चम्मच

इस्तेमाल करने का तरीका-

ओटमील का घरेलू फेस स्क्रब बनाने के लिए ऊपर दी गई सभी सामग्री को एक कटोरी में अच्छे से मिला लें। स्क्रब बनकर तैयार हो जाएगा। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और दस मिनट के लिए लगा छोड़ दें। अब अपनी उंगली को गीला कर सकुर्लर मोशन में चार से पांच मिनट तक स्क्रब करें और फिर चेहरा धो लें। इसके बाद आप चेहरे पर मॉइशचराइज़र लगा लें। हफ्ते में एक से दो बार इस स्क्रब का उपयोग करके आप अपने चेहरे पर एक अलग ही चमक देखेंगे और चेहरे पर अतिरिक्त तेल भी काफी हद तक कम हो जाएगा। इस स्क्रब में दही की जगह गुलाबजल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

(और पढ़े – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक…)

तैलीय त्वचा के लिए बनाएं ग्रीन टी स्क्रब – Green tea scrub for oily skin in Hindi

तैलीय त्वचा के लिए बनाएं ग्रीन टी स्क्रब - Green tea scrub for oily skin in Hindi

ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल होता है, इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आपकी त्वचा को हर तरह के नुकसान से बचाने में मदद करने के साथ ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (तनाव) को भी दूर करते हैं। इसमें मिलाया जाने वाले नींबू के रस की अम्लीय प्रकृति त्वचा के प्राकृतिक तेलों को नियंत्रण में रखती है। (4)

सामग्री-

इस्तेमाल करने का तरीका-

ग्रीन टी का फेस स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले गर्म पानी में ग्रीन टी को डुबोएं और तब तक डुबोकर रखें, जब तक की पानी अपने आप ठंडा न हो जाए। ठंडा होने पर टी बैग्स को निकाल लें और स्क्रब तैयार करने के लिए इस काढ़े का इस्तेमाल करें। अब एक बर्तन में दो चम्मच ग्रीन टी का काढ़ा लें और इसमें चीनी और नींबू का रस मिलाएं। स्क्रब बनाने के लिए इसे गाढ़ा ही रखें। अब अपनी उंगलियों या कॉटन पैड की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं और तीन से चार मिनट तक स्क्रब करें।

इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें और एक बार फिर ठंडे पानी से धोएं। हफ्ते में दो बार इस घरेलू ग्रीन टी स्क्रब को लगाने से चेहरे का ग्लो बढ़ जाएगा। अगली बार उपयोग करने के लिए आप बाकी ग्रीन टी के काढ़े को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं।

(और पढ़े – ग्रीन टी के फायदे स्किन के लिए…)

ऑयली स्किन के लिए शहद का फेस स्क्रब – Honey face scrub for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए शहद का फेस स्क्रब - Honey face scrub for oily skin in Hindi

शहद में ऐसे कई गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए बहुत अच्छे हैं। अगर बात तैलीय त्वचा की हो, तो शहद में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट डैमेज स्किन को रिपेयर करने का काम करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखते हुए ऑयली स्किन से अतिरिक्त तेल को भी कम करने में मदद करता है। (5)

सामग्री-

  • एक चम्मच- शहद
  • दो चम्मच- बादाम
  • आधा चम्मच- नींबू का रस

इस्तेमाल करने का तरीका-

घर पर हनी फेस स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को थोड़ा मोटा पीसें जिससे अच्छी स्क्रबिंग होगी। अब सभी सामग्रियों को एकसाथ मिलाएं और चेहरे पर लगाकर दो से तीन मिनट तक स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस स्क्रब को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा में अलग ही निखार आ जाएगा।

(और पढ़े – ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें…)

ऑयली स्किन के लिए मसूर दाल स्क्रब – Masoor dal scrub for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए मसूर दाल स्क्रब - Masoor dal scrub for oily skin in Hindi

मसूड़ की दाल का स्क्रब आपकी तैलीय त्वचा से मृत कोशिकाओं और अशुद्धियों को हटा देगा। जिससे त्वचा चिकनी और नरम हो जाएगी। इस स्क्रब में अगर दही मिला लिया जाए, तो यह ऑयली स्किन में होने वाले तेल के उत्पादन को कम करने में आपकी मदद करेगा। (6)

सामग्री-

इस्तेमाल करने का तरीका-

मसूर की दाल का स्क्रब बनाने के लिए लाल मसूर की दाल लें और इसमें एक चमम्च दही और एक चुटकी हल्दी मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और दो से तीन मिनट के लिए धीरे से रगड़ें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस घरेलू स्क्रब को आप अपने चेहरे पर हफ्ते में दो बार दोहरा सकते हैं।

(और पढ़े – घर पर मसूर दाल का स्‍क्रब बनाने और प्रयोग करने के टिप्‍स…)

तैलीय त्वचा के लिए घर का बना पपीता स्क्रब – How to make papaya scrub for oily skin at home

तैलीय त्वचा के लिए घर का बना पपीता स्क्रब - How to make papaya scrub for oily skin at home

तैलीय त्वचा से परेशान लोगों के लिए पपीता स्क्रब बहुत अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद एंजाइम त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं और छिद्रों को बंद कर इनके आकार को भी सिकोड़ देते हैं। (7)

सामग्री-

  • आधा कप- पपीते का गूदा
  • आधा चम्मच- नींबू का रस

उपयोग करने का तरीका-

ऑयली स्किन के लिए पपाया स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले पपीते का गूदा निकालें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इस गूदे से चेहरे और गर्दन की मसाज करें और फिर चेहरा पानी से धो लें। इस स्क्रब को बनाने और लगाने में सात से आठ मिनट का समय लगेगा। आप इसे हफ्ते में दो बार अपनी ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए लगा सकते हैं।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक और पायें गोरी और निखरी त्वचा…)

ऑयली स्किन के लिए कीवी फेस स्क्रब – Homemade kiwi face scrub for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए कीवी फेस स्क्रब - Homemade kiwi face scrub for oily skin in Hindi

कीवी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल है। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं, जिससे त्वचा की बनावट में सुधार होता है। (8)

सामग्री-

इस्तेमाल करने का तरीका-

कीवी फेस स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले कीवी का गूदा निकाल लें और इसमें चीनी और जैतून का तेल मिला लें। अब इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर सकुर्लर मोशन में मसाज करें। इसके बाद चेहरा धो लें। स्क्रब बनाने में केवल दस मिनट का समय लगेगा। अच्छे परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार इस स्क्रब का उपयोग करें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो स्क्रब में चीनी को मिलाने से बचें।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा के लिए घरेलू बॉडी स्क्रब…)

त्वचा से तेल कम करे अखरोट स्क्रब – Walnut scrub reduce oil from the skin in Hindi

त्वचा से तेल कम करे अखरोट स्क्रब - Walnut scrub reduce oil from the skin in Hindi

तैलीय त्वचा के लिए वॉलनट स्क्रब बहुत प्रभावी  है। स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए यह बहुत अच्छा काम करता है। इसके स्क्रब में अगर शहद मिला लिया जाए, तो यह त्वचा को कोमल और मुलायम भी बनाता है। (9)

सामग्री-

  • दो से तीन- अखरोट के पीस
  • एक बड़ी चम्मच- शहद
  • आधा चम्मच- नींबू का रस

इस्तेमाल करने का तरीका-

अखरोट से घरेलू स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले अखरोट लें और उन्हें पीस लें। अब इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए धीरे से स्क्रब करें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए इस पेस्ट को हफ्ते में मात्र एक बार लगाने पर ही आपको बहुत अंतर दिखाई देगा।

(और पढ़े – घर पर वॉलनट स्‍क्रब (अखरोट का स्क्रब) बनाने की विधि और तरीका…)

तैलीय त्वचा को कोमल बनाएं टमाटर का स्क्रब – Tomato face scrub for oily skin in Hindi

तैलीय त्वचा को कोमल बनाएं टमाटर का स्क्रब - Tomato face scrub for oily skin in Hindi

टमाटर में कसैले गुण होते हैं, जो ऑयली चेहरे पर आने वाले अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा को भी साफ करते हैं। इस उपाय के साथ आपकी त्वचा गोरी और कम तैलीय नजर आएगी। (10)

सामग्री-

इस्तेमाल करने का तरीका-

चेहरे पर अतिरिक्त तेल से परेशान लोग आसानी से घर में टोमेटो स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले टमाटर पीस लें और इसमें चीनी मिला दें। अब इस स्क्रब को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद चेहरा पानी से धो लें। चूंकि इस प्रक्रिया में मात्र 6 से 7 मिनट का समय लेगगा, इसलिए आप हफ्ते में कभी भी दो बार इस स्क्रब को लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपको ऑयली स्किन से छुटकारा मिल जाएगा। यह स्क्रब तैलीय त्वचा के लिए काफी असरदार होता है पर कई बार इससे आपको चेहरे पर ड्राईनेस महसूस हो सकती है इसलिए इस स्क्रब को करने के बाद मॉइशचराइज़र ज़रूर लगाएं।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

तैलीय त्वचा के लिए घर पर बनाएं चावल से स्क्रब – Rice scrub for oily skin in Hindi

तैलीय त्वचा के लिए घर पर बनाएं चावल से स्क्रब - Rice scrub for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए चावल स्क्रब बहुत है फायदेमंद होता है। चावल से बनाया जाने वाला स्क्रब एक बेहतरीन एक्सफोलिएंट है, जो त्वचा के छिद्रों को बंद कर मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। (11)

सामग्री-

  • चावल का पाउडर – एक चम्मच
  • शहद – एक चम्मच
  • बेकिंग सोडा – एक चौथाई चम्मच

इस्तेमाल करने का तरीका-

राइस फेस स्क्रब बनाने के लिए ऊपर दी गई सभी सामग्री को मिला लें और चेहरे व गर्दन पर अच्छे से लगाएं। अब इसे पानी से धो लें। हफ्ते में एक से दो बार चेहरे पर इस स्क्रब को लगाने से आपकी त्वचा खिल उठेगी और अतिरिक्त तेल की समस्या भी खत्म हो जाएगी। यह स्क्रब सेंसेटिव स्किन वाले भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

(और पढ़े – चावल के आटे के फेस पैक से करें चेहरे को गोरा…)

ऑयली स्किन के लिए बेसन, दही और नमक से बनाए स्क्रब – Gram flour, yogurt and salt scrub for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए बेसन, दही और नमक से बनाए स्क्रब - Gram flour, yogurt and salt scrub for oily skin in Hindi

चेहरे पर जमी अशुद्धियों और अतिरिक्त तेल के कारण त्वचा चिकनी दिखने लगती है। ऐसे में बेसन, दही और नमक से बना यह फेस स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट और साफ करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आप बेसन, दही और नमक के स्क्रब को आसानी से घर में बना सकते हैं।

सामग्री

  • एक चम्मच – बेसन
  • आधा चम्मच- दही
  • आधा चम्मच – नमक

इस्तेमाल करने का तरीका-

बेसन और दही का होममेड फेस स्क्रब बनाने के लिए ऊपर दी गई सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें और चेहरे पर अप्लाई कर सकुर्लर मोशन में दो से तीन मिनट तक मसाज करें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा पर बेसन सूट नहीं होता है, तो आप इसकी जगह दाल का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल…)

तैलीय त्वचा के लिए ऑरेंज पील होममेड स्क्रब – Orange peel scrub for oily skin in Hindi

तैलीय त्वचा के लिए ऑरेंज पील होममेड स्क्रब - Orange peel scrub for oily skin in Hindi

संतरे के छिलके का स्क्रब तैलीय त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। संतरे के छिलकों में पाए जाने वाले यौगिक न केवल तेल को नियंत्रित करते हैं, बल्कि इससे आपकी त्वचा की रंगत में भी सुधार होता है। (12)

सामग्री-

  • एक चम्मच- संतरे के छिलकों का पाउडर
  • एक चम्मच- शहद
  • चुटकीभर – हल्दी

इस्तेमाल करने का तरीका-

ऑरेंज पील फेस स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। अब एक चम्मच संतरे के छिलकों के पाउडर में हल्दी और शहद मिलाएं। आपको एक अच्छा गाढ़ा पेस्ट मिल जाएगा। अब इस स्क्रब को दो से तीन मिनट तक अपने चेहरे पर रगड़ें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। तेल मुक्त त्वचा के लिए इस स्क्रब को हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट है शुगर स्क्रब – Sugar face scrub for oily skin in Hindi

तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट है शुगर स्क्रब - Sugar face scrub for oily skin in Hindi

चीनी बेशक मिठास देने का काम करती है, लेकिन इसके दाने त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं और त्वचा को चिकना बनाने के लिए भी बहुत अच्छे माने जाते हैं। एक्सफोलिएट करने से चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल हट जाता है और मुंहासों की संभावना भी कम हो जाती है। (13)

सामग्री-

  • एक चम्मच- चीनी
  • एक चम्मच – शहद

इस्तेमाल करने का तरीका-

चेहरे को कोमलता प्रदान करने के लिए चीनी के स्क्रब को पांच से सात मिनट के भीतर तैयार किया जा सकता है। इसके लिए चीनी और शहद को अच्छे से मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर लगाकर दो से तीन मिनट तक मसाज करें और फिर धो लें। हफ्ते में दो बार आप इस स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं, कमाल का असर देखने को मिलेगा। ध्यान रखें, कि चीनी पिघले नहीं, वरना ये चेहरे को एक्सफोलिएट नहीं कर पाएगी।

(और पढ़े – एक्सफोलिएशन क्या है, मास्क और फायदे…)

तैलीय त्वचा के लिए होममेड स्क्रब नारियल तेल – Coconut oil scrub for oily skin in Hindi

तैलीय त्वचा के लिए होममेड स्क्रब नारियल तेल - Coconut oil scrub for oily skin in Hindi

नारियल तेल में त्वचा की सभी अशुद्धियों को अवशोषित करने की क्षमता होती है। यह त्वचा को नमीयुक्त बनाने के साथ अतिरिक्त तेल उत्पादन को भी नियंत्रण में लाता है। (14) नारियल तेल चेहरे पर अधिक तेल उत्पनन नहीं होने देता है और आपका चेहरा मॉइश्चराइज़ रखता है। नारियल और चीनी का काम आपके चेहरे पर जमे डेड सेल को हटाना है।

सामग्री-

  • एक चम्मच- नारियल तेल
  • एक चम्मच- कोकोनट शुगर (या नार्मल चीनी)

इस्तेमाल करने का तरीका-

कोकोनट ऑयल का स्क्रब बनाना बेहद आसान है। इसके लिए एक कटोरी में नारियल तेल और कोकोनट शुगर या सादी चीनी को मिलाएं और इसे हिलाएं। अब इस मिश्रण को पूरे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। तीन से चार मिनट तक स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस स्क्रब का प्रयेाग आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

तैलीय त्वचा को एक्सफोलिएट करने से कई फायदे होते हैं। यह आपकी त्वचा को चिकना करने से लेकर त्वचा को तेल मुक्त और जवां बनाता है। तैलीय त्वचा के लिए कुछ सबसे अच्छे होममेड स्क्रब हमने इस आर्टिकल में बताये हैं। आप अपनी पसंद से घर में उपलब्ध सामग्री के अनुसार फेस स्क्रब तैयार कर सकते हैं। नियमित रूप से इनका उपयोग करके आपकी ऑयली स्किन को बहुत लाभ होगा।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration