गोरी और चमकदार त्वचा के लिए घरेलू बॉडी स्क्रब - Homemade Body Scrub For Fair Glowing Skin In Hindi
सौंदर्य उपचार

गोरी और चमकदार त्वचा के लिए घरेलू बॉडी स्क्रब – Homemade Body Scrub For Fair Glowing Skin In Hindi

गोरी और चमकदार त्वचा के लिए घरेलू बॉडी स्क्रब - Homemade Body Scrub For Fair Glowing Skin In Hindi

चेहरे की तरह शरीर को भी स्क्रबिंग की जरूरत होती है। इसके लिए अक्सर आपको ब्यूटी पार्लर जाना पड़ता है। लेकिन हर बार पार्लर जाकर बॉडी स्क्रब कराना आपकी जेब पर भरी तो पड़ता ही है साथ ही यह आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए, हम आपको घर पर ही बॉडी स्क्रब बनाने की विधि और इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे। विशेषज्ञ बताते हैं कि, गंदगी, धूल, मिट्टी के कारण बॉडी पर मृत त्वचा जमा हो जाती है, जिसे हटाना बेहद जरूरी है, ताकि नए स्किन टिशू का निर्माण हो, बॉडी में ब्लड सकुर्लेशन सही से हो और बॉडी में ग्लो आ सके। अगर आपने अभी तक घर पर बॉडी स्क्रब नहीं बनाया है तो चलिए जानतें हैं गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए घरेलू बॉडी स्क्रब बनाने की विधि और लगाने के तरीके के बारे में।

एक्सफोलिएटिंग बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करते समय न केवल त्वचा को सिल्की मेकओवर मिलता है, बल्कि स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल भी प्राप्त होते हैं। अगर आप भी अपनी बॉडी को सॉफ्ट और स्मूद बनाना चाहते हैं, तो पार्लर जाने के बजाय प्राकृतिक तत्वों से बने होममेड बॉडी स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं। स्क्रब की अपघर्शक प्रकृति के कारण यह त्वचा की मालिश करता है, जिससे त्वचा पर जमी अशुद्धियां निकल जाती हैं और आपको एक चमकदार, साफ और तरोताजा त्वचा मिलती है। तो चलिए, आज के हमारे इस आर्टिकल में आप जानगें, शरीर के लिए नेचुरल घरेलू बॉडी स्क्रब बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका। लेकिन इससे पहले जान लें “क्या है बॉडी स्क्रब” और  क्या हैं इसके फायदे ।

विषय सूची

बॉडी स्क्रब क्या होता है – What is body scrub in Hindi

बॉडी स्क्रब क्या होता है - What is body scrub in Hindi

बॉडी स्क्रब त्वचा की देखभाल करने के लिए एक प्रोडक्ट है, जिसका काम एक्सफोलिएशन के माध्यम से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के साथ त्वचा को साफ करना और शरीर के रक्त परिसंचरण को बढ़ाना है। बॉडी स्क्रब को आमतौर पर एक्सफोलिएंट या फिर बॉडी ग्लॉस भी कहा जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, सही तरह का बॉडी स्क्रब चुनते समय दो बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। सबसे पहले अपनी त्वचा के प्रकार को जानें और दूसरा सही सामग्री का चयन करें। आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए हमने आगे लगभग सभी प्रकार की त्वचा की जरूरतों को पूरा करने वाले घरेलू बॉडी स्क्रब के बारे में बताया है। आप अपने लिए इनमें से किसी एक का चयन कर सकते हैं।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके…)

घरेलू बॉडी स्क्रब के फायदे – Benefits of Homemade body scrub in Hindi

घरेलू बॉडी स्क्रब के फायदे - Benefits of Homemade body scrub in Hindi

स्क्रबिंग के जरिए न केवल स्किन के डेड सेल्स बाहर निकलते हैं, बल्कि चेहरे और शरीर पर जमी गंदगी भी साफ हो जाती है। इसके अलावा भी बॉडी को स्क्रब करने के बहुत फायदे होते हैं, जिनके बारे में आप यहां जान सकते हैं।

  • घर का बना बॉडी स्क्रब सस्ता और तैयार करने में बेहद आसान है।
  • स्क्रब त्वचा को तरोताजा और जवां बनाए रखता है।
  • सेल्फ टैनिंग में सुधार करें।
  • विधि के अनुसार तैयार किया गया स्क्रब आपकी त्वचा को उभार देता है, जिससे आपकी स्किन फ्लॉलेस दिखती है।
  • बॉडी स्क्रब आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ रोम छिद्रों को साफ करते हैं, जिससे आपको कोमल और चिकनी त्वचा मिलती है।
  • घर पर बॉडी स्क्रब बनाने के लिए आप किचन में मौजूद विभिन्न सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • घर पर बॉडी स्क्रब बनाने के लिए आप कई विभिन्न सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बॉडी पॉलिशिंग से करे स्‍किन को गोरा जानें बॉडी पॉलिशिंग कैसे करें…)

घरेलू बॉडी स्क्रब बनाने और लगाने का तरीका – How To Make Body Scrubs At Home in Hindi

घरेलू बॉडी स्क्रब बनाने और लगाने का तरीका - How To Make Body Scrubs At Home in Hindi

हम यहां आपको घर में अलग-अलग बॉडी स्क्रब बनाने के तरीके बता रहे हैं। शरीर पर इसे लगाने की विधि भी आप यहां पढ़ सकते हैं और अपनी त्वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए इन्हें ट्राई कर सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए कॉफी-शुगर बॉडी स्क्रब – Coffee And Sugar Body Scrub For Glowing Skin in Hindi

ग्लोइंग स्किन के लिए कॉफी-शुगर बॉडी स्क्रब - Coffee And Sugar Body Scrub For Glowing Skin in Hindi

कॉफी और शुगर का स्क्रब सबसे अच्छा घरेलू स्क्रब है, जिसे आप अपनी बॉडी के लिए उपयोग कर सकते हैं। दरअसल, कॉफी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो सेल्यूलाइट से लड़ने में मदद करती है, जबकि शुगर एक एक्सफोलिएटर का काम करती है, जो मृत त्वचा से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद है। इस स्क्रब में मिलाया जाने वाला जैतून का तेल आपकी त्वचा में गहराई से प्रवेश कर इसे हाइड्रेट करने के साथ स्वस्थ भी रखता है।

बॉडी स्क्रब बनाने और लगाने का तरीका-

शुगर और कॉफी का स्क्रब बनाने के लिए एक चौथाई कप ग्राउंड कॉफी, एक चौथाई कप चीनी, दो चम्मच जैतून का तेल और तीन विटामिन ई कैप्सूल लें। इन सभी सामग्री को एक कटोरी में अच्छे से मिला लें। स्क्रब बनकर तैयार हो जाएगा। इसे लगाने से पहले त्वचा को धो लें। अब उंगलियों की मदद से सकुर्लर मोशन में इससे मसाज करें। चेहरे के हर भाग को कम से कम दो मिनट तक एक्सफोलिएट करें। अब गुनगुने पानी का उपयोग कर बॉडी पर लगे स्क्रब को धो लें। स्मूद और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस बॉडी स्क्रब को हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार जरूर लगाएं।

(और पढ़े – रूप निखारने के लिए कॉफी का इस्तेमाल और फायदे…)

चमकदार त्वचा के लिए ग्रीन टी का प्राकृतिक बॉडी स्क्रब – Green tea natural body scrub for glowing skin in Hindi

चमकदार त्वचा के लिए ग्रीन टी का प्राकृतिक बॉडी स्क्रब - Green tea natural body scrub for glowing skin in Hindi

ग्रीन टी बॉडी स्क्रब ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत अच्छा काम करता है। यह मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ इसे हटाती भी है और त्वचा के छिद्रों को बंद करती है। वहीं, इस स्क्रब में मिलाया जाने वाला जैतून का तेल त्वचा को नमी प्रदान करता है।

बॉडी स्क्रब बनाने और लगाने का तरीका-

ग्रीन टी का नेचुरल बॉडी स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में एक कप चीनी, एक चौथाई कप ऑलिव ऑयल, एक चौथाई कप पिसी ग्रीन टी और डेढ़ बैग बिना पिसी ग्रीन टी लें। अब इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला लें और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अगर मिश्रण ज्यादा पतला हो जाए, तो इसे बैलेंस करने के लिए और चीनी मिलाएं। सुगंध के लिए आप इसमें वनीला फ्लेवर भी जोड़ सकते हैं। अब इस स्क्रब को अपने शरीर पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

(और पढ़े – ग्रीन टी के फायदे स्किन के लिए…)

टोमेटो शुगर से बनाएं नेचुरल बॉडी स्क्रब – Tomato sugar natural body scrub in Hindi

टोमेटो शुगर से बनाएं नेचुरल बॉडी स्क्रब - Tomato sugar natural body scrub in Hindi

टमाटर आपकी सेहत के लिए जितना अच्छा है, शरीर की खूबसूरती के लिए भी यह उतना ही फायदेमंद है। टमाटर में मौजूद विटामिन ए और सी आपकी त्वचा को पोषण देते हैं। टोमेटो शुगर से बना यह होममेड स्क्रब मुंहासों को रोकने में मदद करता है, रंग को हल्का करता है, टैनिंग हटाने के साथ त्वचा को चिकनी और जवां बनाता है।

बॉडी स्क्रब बनाने और लगाने का तरीका-

टमाटर और चीनी का स्क्रब बनाने के लिए आप तीन टमाटर और एक कप चीनी लें। सबसे पहले टमाटर को मिक्सर में ब्लेंड करें और इसमें चीनी मिला दें। अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाकर उंगली या फिर एक्सफोलिएटिंग ब्रश से मसाज करें। इसके बाद स्क्रब को पानी से धो सकते हैं। सप्ताह में दो से तीन बार आप इस घरेलू बॉडी स्क्रब को शरीर से गंदगी हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

कोकोनट ऑयल बॉडी स्क्रब फ्रेश स्किन के लिए – Coconut Oil Body Scrub For Glowing Skin in Hindi

कोकोनट ऑयल बॉडी स्क्रब फ्रेश स्किन के लिए – Coconut Oil Body Scrub For Glowing Skin in Hindi

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर आप आसानी से नारियल के तेल का बॉडी स्क्रब बना सकते हैं। नारियल के तेल से बना बॉडी स्क्रब न केवल अच्छा एक्सफोलिएटिंग एजेंट है, बल्कि यह आपके चेहरे को साफ करने, मेकअप रिमूव करने के साथ ही इसे मॉइस्चराइज भी करता है।

बॉडी स्क्रब बनाने और लगाने का तरीका-

निखरी त्वचा पाने के लिए घर पर आप आसानी से नारियल के तेल का बॉडी स्क्रब बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आधा कप ग्रेनुलेटिड शुगर और आधा कप नारियल तेल लें। अब इस सामग्री को तब तक मिलाएं, जब तक की अच्छा गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार न हो जाए। तेल को गर्म न करें, क्योंकि ऐसा करने से चीनी पिघल सकती है। अब अपनी त्वचा को साफ करें और स्क्रब को लगाएं। उंगलियों की मदद से सर्कलुर मोशन में मालिश करें। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए हर भाग को कम से कम एक से दो मिनट का समय दें। अब गुनगुने पानी की मदद से इसे धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार यह बॉडी स्क्रब लगाने से आपको एक फ्रेश और ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

कद्दू और शहद से बनाएं घरेलू बॉडी स्क्रब – Homemade body scrub with pumpkin and honey in Hindi

कद्दू और शहद से बनाएं घरेलू बॉडी स्क्रब - Homemade body scrub with pumpkin and honey in Hindi

आप कद्दू और शहद की मदद से भी घरेलू बोदू स्क्रब बना सकतीं हैं। इस स्क्रब के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। लेकिन ये एक ऐसा घरेलू बॉडी स्क्रब है, जो आपको स्किन डैमेज की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसमें इस्तेमाल किया गया कद्दू त्वचा को नुकसान से बचाने में मददगार है, वहीं शहद त्वचा को प्राकृतिक चमक देने के साथ छिद्रों को बंद करने में भी बहुत मदद करता है।

बॉडी स्क्रब बनाने और लगाने का तरीका –

कद्दू और शहद से बना घरेलू बॉडी स्क्रब बिल्कुल आसान है। इसके लिए आधा छोटे कद्दू को किस लें और इसमें एक चौथाई कप शहद और एक कप बेकिंग सोडा मिलाएं। होममेड स्क्रब बनकर तैयार है। शरीर के प्रभावित हिस्सों पर इसे लगाएं और दस मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। आमतौर पर कद्दू हर किसी के घर में मौजूद होता है, इसलिए आप हफ्ते में दो से तीन बार भी इस बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल त्वचा में निखार लाने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें…)

खूबसूरत त्वचा के लिए सेंधा नमक का होममेड बॉडी स्क्रब – Epsom Salt Body Scrub For Glowing Skin in Hindi

खूबसूरत त्वचा के लिए सेंधा नमक का होममेड बॉडी स्क्रब - Epsom Salt Body Scrub For Glowing Skin in Hindi

सेंधा नमक से बने घरेलू बॉडी स्क्रब की मदद से भी आप अपनी त्वचा की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। सेंधा नमक अपने एक्सफोलिएटिंग गुणों के लिए जाना जाता है, साथ ही बेजान और खुरदुरी हुई त्वचा को कोमलता प्रदान करता है।

बॉडी स्क्रब बनाने और इस्तेमाल करने की विधि-

घर पर सेंधा नमक का होममेड बॉडी स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में एक कप सेंधा नमक, दो बूंद नारियल तेल और तीन बूंद जोजोबा ऑयल की मिलाएं। अब प्रक्रिया के अनुसार त्वचा को साफ करके इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और उंगलियों की मदद से एक से दो मिनट तक स्किन को एक्सफोलिएट करें। इसके बाद आप गुनगुने पानी से स्क्रब को धो सकते हैं। खूबसूरत त्वचा के लिए ड्राई स्किन वाले लोगों को हफ्ते में एक बार, नॉर्मल स्किन वालों को दो बार और ऑयली स्किन वालों को हफ्ते में तीन बार ये बॉडी स्क्रब लगाना चाहिए।

(और पढ़े – शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल…)

त्वचा को कोमल बनाने के लिए ओटमील बॉडी स्क्रब – Oatmeal Body Scrub For Glowing Skin in Hindi

त्वचा को कोमल बनाने के लिए ओटमील बॉडी स्क्रब - Oatmeal Body Scrub For Glowing Skin in Hindi

ओटमील यानि दलिया हर तरह से हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह सबसे अच्छा नेचुरल एक्सफोलिटर है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

बॉडी स्क्रब बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका-

घर पर ओटमील बॉडी स्क्रब बनाने के लिए आधा कप कच्चा दलिया, आधा कप ब्राउन शुगर, आधा कप कच्चा शहद, एक चौथाई कप जोजोबा ऑयल, दो बूंद लैवेंडर और चार बूंद जिरेनियम ऑयल की मिलाएं। सबसे पहले सूखी हुई सामग्री को ग्राइंडर में पीस लें, फिर इसमें लिक्विड सामग्री मिला लें। अब इस मिश्रण यानि स्क्रब को लगाने से पहले त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर लें। लगाने के बाद एक से दो मिनट तक सकुर्लर मोशन में उंगली से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से मिश्रण को धो लें। त्वचा की कोमलता बरकरार रखने के लिए हफ्ते में दो बार इस बॉडी स्क्रब का उपयोग करना अच्छा है।

त्वचा की प्राकृतिक चमक बढ़ाए योगर्ट होममेड बॉडी स्क्रब – Yogurt Body Scrub For Glowing Skin in Hindi

त्वचा की प्राकृतिक चमक बढ़ाए योगर्ट होममेड बॉडी स्क्रब - Yogurt Body Scrub For Glowing Skin in Hindi

सूखी त्वचा को अक्सर एक्सफोलिएट करने की जरूरत पड़ती है, ऐसे में दही का बॉडी स्क्रब बहुत अच्छा है। दही में बेहतरीन क्लीजिंग गुण होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं और त्वचा पर दिखने वाली अशुद्धियों को हटाकर आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं।

बॉडी स्क्रब बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका-

दही का घरेलू बॉडी स्क्रब बनाने के लिए एक कप दही, एक चौथाई कप जैतून का तेल, एक चम्मच शहद और तीन चम्मच ग्रेन्यूलेटेड शुगर लें और इन सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। बॉडी स्क्रब बनकर तैयार हैं। सबसे पहले त्वचा को साफ करें और फिर इस स्क्रब को त्वचा पर लगाकर दो मिनट तक सकुर्लर मोशन में मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से मिश्रण को धो लें। त्वचा पर नेचुरल शाइन लाने के लिए बॉडी स्क्रब को हफ्ते में दो से तीन बार लगाने का प्रयास करें।

(और पढ़े – चमकती त्वचा के लिए दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका…)

फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए शुगर -लैमन बॉडी स्क्रब – Lemon And Sugar Body Scrub in Hindi

फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए शुगर -लैमन बॉडी स्क्रब - Lemon And Sugar Body Scrub in Hindi

फ्लॉलेस स्किन की चाहत रखने वालों के लिए चीनी और नींबू से बना बॉडी स्क्रब शानदार विकल्प है। विटामिन सी से भरपूर नींबू से अगर त्वचा को एक्सफोलिएट किया जाए, तो यह आपकी त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। इससे आपकी त्वचा चिकनी, कोमल और मुलायम बनती है।

बॉडी स्क्रब बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका-

घर पर शुगर और लैमन का बॉडी स्क्रब तैयार करना एकदम आसान है। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और एक नींबू लें। सबसे पहले एक कटोरी में चीनी व शहद को मिला लें और एक नींबू को निचोड़कर इसका रस डाल दें। इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। इसे इस्तेमाल करने से पहले त्वचा को टिशू पेपर या पेपर टॉवेल से साफ कर लें। लगाने के बाद एक से दो मिनट तक उंगली की मदद से त्वचा के हर भाग पर दो से तीन मिनट तक सकुर्लर मोशन में मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से स्क्रब को धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इस स्क्रब को हफ्ते में दो बार लगाएं।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

आकर्षक त्वचा के लिए होममेड ब्राउन शुगर बॉडी स्क्रब- Homemade brown sugar body scrub for Glowing Skin In Hindi

संवेदनशील त्वचा वालों को अन्य त्वचा के मुकाबले ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में अगर वे चाहें, तो ब्राउन शुगर बॉडी स्क्रब का उपयोग आसानी से कर सकते हैं। यह स्क्रब न केवल मृत त्वचा को हटाएगा, बल्कि वाइट हेड्स की समस्या को भी चुटकियों में दूर कर देगा।

बॉडी स्क्रब बनाने और लगाने का तरीका-

आप मात्र पांच मिनट में ब्राउन शुगर बॉडी स्क्रब घर में बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में एक कप ब्राउन शुगर, आधा कप नारियल तेल, छह से सात बूंद लैवेंडर ऑयल और आधा चम्मच विटामिन ई वैकल्पिक तौर पर लेना है। इन सभी सामग्री को मिलाकर एक जार में भरकर रख दें। आवश्यकतानुसार, इस घरेलू स्क्रब को शरीर पर लगाएं और एक से दो मिनट तक सकुर्लर मोशन में मसाज करें। मसाज करने के बाद स्क्रब को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद त्वचा को मॉइस्चराइज करना ना भूलें।

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं हल्दी बॉडी स्क्रब – Turmeric Body Scrub For Glowing Skin In Hindi

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं हल्दी बॉडी स्क्रब - Turmeric Body Scrub For Glowing Skin In Hindi

त्वचा की मृत कोशिकाओं और इस पर जमी धूल मिट्टी की सफाई के लिए आप झटपट हल्दी से बना घरेलू बॉडी स्क्रब तैयार कर सकते हैं। हल्दी वैसे भी नेचुरल ब्यूटी इंग्रीडिएंट्स में से एक है। इसमें मजबूत एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को यंग बनाए रखने में आपका साथ देते हैं।

बॉडी स्क्रब बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका-

हल्दी का बॉडी स्क्रब बनाने में आपको केवल पांच मिनट का समय लगेगा। इसके लिए एक कप चीनी, दो चम्मच हल्दी पाउडर और डेढ़ कप नारियल तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को इस्तेमाल करने से पहले त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर लें। जब त्वचा के अलग-अलग हिस्सों पर स्क्रब लगा लें और दो से तीन मिनट तक त्वचा को एक्सफोलिएट करें और फिर मिश्रण को धो लें। त्वचा को साफ करने के लिए इस स्क्रब को हफ्ते में एक से दो बार जरूर लगाएं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

स्क्रबिंग के दौरान ध्यान रखें ये बातें – Things to keep in mind while scrubbing in Hindi

स्क्रबिंग के दौरान ध्यान रखें ये बातें - Things to keep in mind while scrubbing in Hindi

बॉडी स्क्रबिंग भले ही आपकी त्वचा के लिए अच्छी हो, लेकिन इसका उपयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

  • त्वचा की टाइप के अनुसार ही बॉडी स्क्रब का उपयोग करें।
  • स्क्रबिंग के दौरान त्वचा को बहुत तेजी से न रगड़ें, इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।
  • स्क्रबिंग के बाद त्वचा की प्राकृतिक नमी को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का उपयोग जरूर करें।
  • ड्राई स्किन वाले लोगों को हल्के हाथों से स्क्रब करना चाहिए, वरना उनकी त्वचा का रूखापन और बढ़ सकता है।

हमारे इस लेख में दिए गए घरेलू बॉडी स्क्रब की मदद से आप अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं। इन्हें इस्तेमाल करने के बाद आपको त्वचा पर चिकनाहट और कोमलता का अहसास होगा। न केवल स्क्रब आपकी त्वचा का इलाज करते हैं जिसकी आपकी त्वचा को ज़रूरत होती है, बल्कि वे आपकी त्वचा को चिकना और खूबसूरत दिखने में भी मदद देते हैं। क्या आपने इनमें से कोई होममेड स्क्रब आजमाया है? हमें नीचे दिए गए कमेंट्स सेक्शन में अपने अनुभव के बारे में बताएं।

(और पढ़े – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration