बॉडी पॉलिशिंग से करे स्‍किन को गोरा जानें बॉडी पॉलिशिंग कैसे करें – Body polishing at home in Hindi

बॉडी पॉलिशिंग से करे स्‍किन को गोरा जानें घर पर बॉडी पॉलिशिंग कैसे करें - Body polishing at home in Hindi
Written by Deepti

Body polishing in hindi शरीर पर चमक लाने के लिए आजकल बॉडी पॉलिशिंग का काफी चलन है। यह एक ऐसा आसान ट्रीटमेंट है, जिसमें त्वचा के डेड सेल्स को हटाकर त्वचा पर निखार लाया जाता है। वैसे तो आजकल हर कोई बॉडी पॉलिशिंग कराता है, लेकिन खासतौर से शादी से पहले दुल्हनों में बॉडी पॉलिशिंग कराने का क्रेज ज्यादा है, ताकि शादी के दिन बॉडी का ग्लो बना रहे। ये जरूरी नहीं कि इस ट्रीटमेंट को आप पार्लर में ही जाकर कराएं, बल्कि पैसा और समय बचाना चाहते हैं, तो आप इसे घर पर भी आसानी से कर सकते हैं। बस इसे करने का सही तरीका आपको पता होना चाहिए।

विशेषज्ञों के अनुसार हमारी त्वचा की तरह शरीर को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में बॉडी पॉलिशिंग कराना बेहतर विकल्प है। बॉडी पॉलिशिंग में शरीर को स्क्रब किया जाता है। स्क्रबिंग की मदद से शरीर की डेड स्किन निकल जाती है साथ ही टैनिंग से भी निजात मिलती है। अगर आप भी घर पर बॉडी पॉलिशिंग करना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे घर पर बॉडी पॉलिशिंग करने का तरीका और बॉडी पॉलिशिंग की घरेलू रेसिपीज, लेकिन इससे पहले हम जानेंगे कि बॉडी पॉलिशिंग क्या होती है।

1. बॉडी पॉलिशिंग क्या है – What is Body polishing in Hindi
2. बॉडी पॉलिशिंग के फायदे – Benefits of body polishing in Hindi
3. घर पर बॉडी पॉलिशिंग कैसे करते हैं – How to do body polishing at home step by step in Hindi
4. बॉडी पॉलिश के घरेलू नुस्खे – Homemade Body Polishing Recipes in Hindi

5. बॉडी पॉलिशिंग के टिप्स – Tips for body polishing in Hindi
6. बॉडी पॉलिशिंग से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब Question and answer related to body polishing in Hindi

बॉडी पॉलिशिंग क्या है – What is Body polishing in Hindi

बॉडी पॉलिशिंग क्या है - What is Body polishing in Hindi

बॉडी पॉलिशिंग एक स्किन पॉलिशिंग ट्रीटमेंट है, जिसमें आपकी त्वचा को एक क्रीम द्वारा स्क्रब किया जाता है। दरअसल, त्वचा की तरह हमारे शरीर को भी देखभाल की जरूरत होती है। शरीर की साफ सफाई न करने के कारण इस पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं। इनमें से कुछ तो अपने आप हट जाते हैं, वहीं कुछ को हमें खुद हटाने की आवश्यकता होती है। यदि हम इन डेड सेल्स को नहीं हटाते हैं, तो वह त्वचा के ऊपरी सतह पर जमा हो जाते हैं और त्वचा रूखी व शुष्क बन जाती है। इन सबसे छुटकारा पाने के लिए शरीर की त्वचा को नियमित रूप से स्क्रब करने की जरूरत होती है। मुलायम, कोमल और हाइड्रेट त्वचा पाने के लिए ही बॉडी पॉलिशिंग का इस्तेमाल किया जाता है।

आमतौर पर बॉडी पॉलिशिंग क्रीम में नमक, चीनी और किसी तरह का अनाज पाया जाता है। क्रीम से शरीर की मालिश करके त्वचा को एक्सफोलिएट और हाइड्रेट करने में मदद मिलती है, वहीं क्रीम की मालिश ब्लड सकुर्लेशन भी बढ़ाती है, जिससे आपको चिकनी और कोमल त्वचा प्राप्त होती है। बॉडी पॉलिशिंग की जरूरत तब पड़ती है, जब आपकी त्वचा दो रंग की हो गई हो। अधिकतर लोग जो धूप में घूमते हैं, उनकी खुली त्वचा गहरे रंग की और कपड़ों से ढंकी त्वचा हल्के रंग की होती है। बॉडी पॉलिशिंग की मदद से त्वचा के डेड सेल्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे त्वचा को प्राकृतिक रंग मिलता है।

(और पढ़े – एक्सफोलिएशन क्या है, मास्क और फायदे…)

बॉडी पॉलिशिंग के फायदे – Body Polishing Benefits In Hindi

बॉडी पॉलिशिंग के फायदे - Benefits of body polishing in hindi

बॉडी पॉलिशिंग के कई फायदे हैं। यह न केवल आपकी त्वचा को बल्कि आपके शरीर को भी रिलेक्स फील कराता है। नियमित रूप से बॉडी को पॉलिश करने से न केवल शरीर को बल्कि दिमाग को भी बेहद आराम मिलता है। हम आपको नीचे बॉडी पॉलिशिंग के चमत्कारिक फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • बॉडी पॉलिशिंग हमारी त्वचा के लिए एक क्लींजिंग प्रोसेस है। इसके लिए इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम में नेचुरल इंग्रीडिएंट्स जैसे तेल, जड़ी बूटी, अनाज, दालें, फूल आदि मौजूद होते हैं। यह हमारे शरीर और मन को चिकित्सीय लाभ पहुंचाते हैं।
  • बॉडी पॉलिशिंग की मदद से आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं, यह सभी मृत कोशिकाओं को हटाने के साथ नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करती है। इतना ही नहीं, अगर आप अपनी त्वचा को यंग बनाए रखना चाहते हैं, तो बॉडी पॉलिशिंग बहुत अच्छा विकल्प है।
  • अक्सर धूल और प्रदूषण के कारण त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है। इसी शुष्कता से निजात पाने के लिए बॉडी पॉलिशिंग एक शानदार तरीका है। इससे हमारी त्वचा मॉइचराइज होती है, जिससे स्किन नरम, मुलायम और चमकदार दिखाई देती है।
  • बॉडी पॉलिशिंग नई सेल्स के विकास को बढ़ावा देती है। जिससे हमारी त्वचा पर दिखने वाले दाग-धब्बे मिट जाते हैं और हमें साफ-सुथरी त्वचा मिल जाती है।
  • बॉडी पॉलिशिंग त्वचा के भीतर छिपे तेल को बाहर निकालने में मदद करती है। अगर नियमित रूप से आप बॉडी पॉलिशिंग कराते हैं, तो त्वचा पर बार-बार आने वाले तेल को रोका जा सकता है।
  • बॉडी पॉलिशिंग ब्लड सकुर्लेशन को बढ़ावा देती है, जो आपकी स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत जरूरी है।
  • बॉडी पॉलिशिंग त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ त्वचा के छिद्रों को बंद कर देती है। इससे त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है और हमारी त्वचा खिली-खिली दिखाई देने लगती है।
  • बॉडी पॉलिशिंग सन डैमेज के लक्षणों को दूर करने में बेहद फायदेमंद साबित होती है।

(और पढ़े – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके…)

घर पर बॉडी पॉलिशिंग कैसे करते हैं –  Body Polishing At Home Step By Step In Hindi

घर पर बॉडी पॉलिशिंग कैसे करते हैं - How to do body polishing at home step by step in Hindi

वैसे तो त्वचा के डेड सेल्स और गंदगी को हटाने के लिए महिलाएं पार्लर में जाकर बॉडी पॉलिशिंग कराती हैं, लेकिन आपके पास अगर पार्लर जाने का वक्त नहीं है या आप बेवजह पैसा बर्बाद नहीं करना चाहते, तो घर बैठे बॉडी पॉलिशिंग की जा सकती है। बस, आपको बॉडी पॉलिशिंग करने का तरीका पाता होना चाहिए। अगर आप घर में बॉडी पॉलिशिंग करना नहीं जानते, तो चिंता की बात नहीं है। हम आपको नीचे स्टेप बाई स्टेप बॉडी पॉलिशिंग करने का तरीका बता रहे हैं, इसे फॉलो कर आप मिनटों में अपनी त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं घर में बॉडी पॉलिशिंग कैसे करें।

  • बॉडी पॉलिशिंग करने के लिए सबसे पहले अपनी त्वचा को साफ करें। इसे साफ करने के लिए गुनगुने पानी से भी नहा सकते हैं। ऐसा करने से स्किन पोर्स खुल जाएंगे और त्वचा पर जमी हुई गंदगी निकल जाएगी।
  • अब जैतून के तेल को थोड़ा गर्म कर, पूरे शरीर की 10 मिनट तक मालिश करें।
  • अब बॉडी पॉलिश लें और मालिश करना शुरू करें। इसे सकुर्लर मोशन में कम से कम 10-15 मिनट तक करें।
  • अब हल्के हाथ से घुटनों, कोहनी और एड़ी वाले हिस्से को प्यूमिक स्टोन से घिसें और साफ करें।
  • इसके बाद आप नहा सकते हैं। ध्यान रखें कि नहाते वक्त किसी भी तरह के साबुन का उपयोग न करें।
  • इस तरह से आप महसूस करेंगे कि बॉडी पॉलिशिंग घर पर करना इतना मुश्किल भी नहीं है। नीचे हम आपको कुछ होममेड बॉडी पॉलिशिर्स के बारे में बताएंगें, जिन्हें आप घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं।

(और पढ़े – जैतून तेल की मालिश के फायदे…)

बॉडी पॉलिश के घरेलू नुस्खे – Homemade Body Polishing Recipes in Hindi

  1. ब्राउन शुगर व जोजोबा ऑयल से घर पर बनाएं बॉडी पॉलिशिंग क्रीम – Brown sugar aur jojoba oil se banae gharelu Body polishing cream in Hindi
  2. बॉडी पॉलिशिंग रेसिपी स्ट्रॉबेरी एंड शुगर स्क्रब – Body polishing homemade recipe strawberry and sugar scrub in Hindi
  3. सी-सॉल्ट और विटामिन ई से घर पर करें बॉडी पॉलिशिंग – Do Body Polishing at Home with Sea Salt and Vitamin E in Hindi
  4. लैमन जूस, कोकोनट ऑयल व बेकिंग सोडा से बनाएं नेचुरल बॉडी पॉलिशिंग क्रीम – Baking Soda , lemon juice, Coconut Oil Body polishing cream in Hindi
  5. चावल का पानी और पुदीने से बॉडी पॉलिशिंग करने का तरीका- Rice powder aur mint se body polishing ka tarika in Hindi
  6. बॉडी पॉलिशिंग करने के लिए कॉफी और शुगर स्क्रब – Coffee and Sugar Scrub for Body Polishing at Home in Hindi
  7. होममेड ऑरेंज एंड शुगर बॉडी पॉलिश बनाने की विधि – Homemade sugar, Orange, And Olive Body Polish in Hindi
  8. एवोकैडो ऑयल और शुगर का घरेलू बॉडी पॉलिश – Avocado aur sugar ka gharelu body polish in Hindi
  9. बादाम और दूध से बनाएं नेचुरल बॉडी पॉलिश – Badam or doodh se kare body polishing in Hindi
  10. ग्रीन टी और शुगर से घर पर करें बॉडी पॉलिशिंग – Sugar and Green Tea Body Polishing at Home in Hindi

शरीर की गंदगी को साफ करने के लिए यूं तो मार्केट में कई बॉडी पॉलिशिंग किट और प्रोडक्ट्स आते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो घरेलू चीजों से भी बॉडी पॉलिश बना सकते हैं। नीचे हम आपको बॉडी पॉलिश बनाने की अलग-अलग विधियां बता रहे हैं।

ब्राउन शुगर व जोजोबा ऑयल से घर पर बनाएं बॉडी पॉलिशिंग क्रीम – Brown sugar aur jojoba oil se banae gharelu Body polishing cream in Hindi

ब्राउन शुगर व जोजोबा ऑयल से घर पर बनाएं बॉडी पॉलिशिंग क्रीम - Brown sugar aur jojoba oil se banae gharelu Body polishing cream in Hindi

घर पर बॉडी पॉलिशिंग करने के लिए आप ब्राउन शुगर और जोजोबा ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। ये दोनों ही चीजें, आपकी त्वचा में चमक लाने के लिए जानी जाती हैं। इसे बनाने के लिए 1 कप ब्राउन शुगर, 2 चम्मच जोजोबा ऑयल और आधा कप शहद लें। इन तीनों सामग्री को एक बाउल में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और बॉडी पर लगाएं। इसे लगाते हुए सकुर्लर मोशन में मसाज करें और फिर ठंडे पानी से शॉवर ले लें। इस प्रक्रिया को करने के बाद आप अपनी बॉडी पर एक अलग ही चमक देखेंगे।

(और पढ़े – जोजोबा ऑयल के फायदे और नुकसान…)

बॉडी पॉलिशिंग रेसिपी स्ट्रॉबेरी एंड शुगर स्क्रब – Body polishing homemade recipe strawberry and sugar scrub in Hindi

बॉडी पॉलिशिंग रेसिपी स्ट्रॉबेरी एंड शुगर स्क्रब - Body polishing homemade recipe strawberry and sugar scrub in Hindi

स्ट्रॉबेरी आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ ही भीतर से त्वचा की गंदगी को साफ करती है। वहीं शुगर ग्लाइकोलिक एसिड का प्राकृतिक स्त्रोत है। दोनों ही आपकी त्वचा को फ्रेश, ब्राइट और गोरा बनाते हैं। इसका उपयोग करने के लिए एक मुठ्ठी स्ट्रॉबेरी लें और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब स्ट्रॉबेरी को ब्लेंडर में पीस लें और 4-5 चम्मच चीनी और बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिला लें। अब इस पेस्ट को अपनी बॉडी पर लगाएं और 10 मिनट के लिए मसाज करें। 10 बाद आप ठंडे पानी से नहा सकते हैं। इस मिश्रण को शरीर पर लगाते हैं, तो आपके शरीर पर एक अलग ही निखार दिखाई देने लगेगा।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

सी-सॉल्ट और विटामिन ई से घर पर करें बॉडी पॉलिशिंग – Do Body Polishing at Home with Sea Salt and Vitamin E in Hindi

सी-सॉल्ट और विटामिन ई से घर पर करें बॉडी पॉलिशिंग - Do Body Polishing at Home with Sea Salt and Vitamin E in Hindi

सी-सॉल्ट आपकी स्किन के लिए एक शानदार एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। यह त्वचा से गंदगी और तेल हटाने के बाद त्वचा को ताजगी प्रदान करता है। इसके अलावा सी -सॉल्ट स्किन को मॉइस्चराइज करके  इसकी नमी बरकरार रखता है। वहीं शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज त्वचा पर होने वाले इंफेक्शन ओर रैशेज को कम करता है। इससे बनाने के लिए दो कप सी सॉल्ट में 2-3 चम्मच विटामिन ई का तेल मिलाएं। अब इसमें 2-3 चम्मच शहद मिलाकर कुछ बूंद बेबी ऑयल की मिलाएं। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे हाथों से मसाज करें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें या नहा लें। इस विधि से बॉडी पॉलिशिंग करने से आपके शरीर पर पड़े रैशेज से छुटकारा मिलेगा।

(और पढ़े – शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल…)

लैमन जूस, कोकोनट ऑयल व बेकिंग सोडा से बनाएं नेचुरल बॉडी पॉलिशिंग क्रीम – Baking Soda , lemon juice, Coconut Oil Body polishing cream in Hindi

लैमन जूस, कोकोनट ऑयल व बेकिंग सोडा से बनाएं नेचुरल बॉडी पॉलिशिंग क्रीम - Baking Soda , lemon juice, Coconut Oil Body polishing cream in Hindi

बेकिंग सोडा और नींबू का रस आपकी बॉडी के लिए बेहतरीन बॉडी क्लींजर है। इन दोनों के उपयोग से आप गोरी त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। नींबू के रस और बेकिंग सोडा की मदद से सन टैन और त्वचा पर पडऩे वाले निशानों को कम करने में मदद मिलती है। इन दोनों चीजों से घरेलू बॉडी पॉलिशर बनाने के लिए डेढ़ कप बेकिंग सोडा में 2 चम्मच नारियल का तेल और आधा कप नींबू का रस मिलाएं। इसके अलावा आधा चम्मच नारियल का तेल मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपनी बॉडी पर लगाकर 10 मिनट के लिए मसाज करें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें या नहा लें। ऐसा करने से आपकी बॉडी एकदम क्लीन हो जाएगी, वहीं आपको बॉडी पर फ्रेशनेस फील होगी।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

चावल का पानी और पुदीने से बॉडी पॉलिशिंग करने का तरीका- Rice powder aur mint se body polishing ka tarika in Hindi

चावल का पानी और पुदीने से बॉडी पॉलिशिंग करने का तरीका- Rice powder aur mint se body polishing ka tarika in Hindi

चावल का आटा या चावल का पानी हमारी त्वचा के लिए अद्भुत एक्सफोलिएंट है। यह त्वचा से मृत स्किन डेड और तेल को हटाने में मदद करता है। इसकी इंफ्लेमेट्री गुण सन टैन का इलाज करने में बहुत मददगार है। इतना ही नहीं चावल के पाउडर में भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपकी बेजान त्वचा को पोषण दने के साथ त्वचा के रंग में सुधार करते हैं। इतना ही नहीं चावल के पाउडर में एंटीएजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा में लोच बनाए रखते हैं। वहीं पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट के साथ एंटीइंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं।

इन सब चीजों से घरेलू बॉडी पॉलिशर बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को ब्लेंडर में पीसकर इसमें पानी मिला लें। जिसके बाद आपको एक अच्छा पुदीने का पेस्ट मिल जाएगा, इसे एक बाउल में निकालकर अलग रख लें। अब एक बाउल में एक कप चावल पाउडर, आधा कप ओटमील पाउडर और 1 चम्मच कपूर का पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण में पुदीने का पेस्ट और बादाम के तेल की कुछ बूंदे डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और फिर नहा लें। ऐसा करने से आपकी बॉडी में नेचुरल शाईन आ जाएगी।

(और पढ़े – चावल के आटे के फेस पैक से करें चेहरे को गोरा…)

बॉडी पॉलिशिंग करने के लिए कॉफी और शुगर स्क्रब – Coffee and Sugar Scrub for Body Polishing at Home in Hindi

बॉडी पॉलिशिंग करने के लिए कॉफी और शुगर स्क्रब - Coffee and Sugar Scrub for Body Polishing at Home in Hindi

कॉफी और शुगर स्क्रब की मदद से भी आप घर बैठे बॉडी पॉलिशर तैयार कर सकते हैं। आपको बता दें कि कॉफी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो हमारी त्वचा को समय से पहले बूढ़ें होने वाले लक्षणों से बचाने में मदद करती है। इतना ही नहीं यह त्वचा में ब्लड सकुर्लेशन भी बढ़ाती है साथ ही यह हमारी त्वचा के लिए एक बेहतर घरेलू एक्सफोलिएटर है। वहीं शुगर ग्लाइकोलिक एसिडढ का एक प्राकृतिक स्त्रोत है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ छिद्रों को बंद करता है। इस पॉलिश में मिलाया जाने वाला नारियल तेल त्वचा को मॉइस्चराइज कर इसे बेहतर पोषण प्रदान करता है।

इस घरेलू बॉडी पॉलिशर को बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप कॉफी और आधा कप चीनी मिलाएं। इसमें नारियल तेल पर्याप्त मात्रा में डालें और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसमें 8 बूंद पेपरमेंट की मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को शरीर पर लगाकर 10-12 मिनट तक मालिश करें और फिर नहा लें। कॉफी और श़ुगर से बनी होममेड बॉडी पॉलिश आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ इसे चिकनी और सुंदर बना देगी।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके…)

होममेड ऑरेंज एंड शुगर बॉडी पॉलिश बनाने की विधि – Homemade sugar, Orange, And Olive Body Polish in Hindi

होममेड ऑरेंज एंड शुगर बॉडी पॉलिश बनाने की विधि - Homemade sugar, Orange, And Olive Body Polish in Hindi

संतरे और चीनी स्किन को पॉलिश करने का एक प्राचीन घरेलू तरीका है। चीनी जहां त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करती है, वहीं हाइड्रेशन को बढ़ावा देने के साथ मॉइस्चराइजेशन को बढ़ावा देने में भी सहायक है। चीनी त्वचा के पोर्स को अनलॉक करने के साथ त्वचा को सांस लेने में मदद करती है। वहीं संतरे का रस विटामिन सी का एक समृद्ध स्त्रोत है, जो आपके त्वचा के कॉम्प्लेक्शन को फेयर बनाता है। विटामिन सी के एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को हानिकारक मुक्त कणों से बचाते हुए आपको एक चमकदार त्वचा का खूबसूरत तोहफा देते हैं। इसके लिए एक कप चीनी में ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। तब तक मिलाएं, जब तक की आपको एक गाढ़ा मिश्रण न मिल जाए।

अब इस मिश्रण में 2-3 चम्मच संतरे का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं। सकुर्लर मोशन में 10-15 मिनट के लिए मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

एवोकैडो ऑयल और शुगर का घरेलू बॉडी पॉलिश – Avocado aur sugar ka gharelu body polish in Hindi

एवोकैडो ऑयल और शुगर का घरेलू बॉडी पॉलिश - Avocado aur sugar ka gharelu body polish in Hindi

एवोकैडो ऑयल और शुगर से घर पर तैयार की गई बॉडी पॉलिश हर तरह की त्वचा के लिए अच्छी है। चीनी जहां त्वचा की गंदगी को हटाती है, वहीं एवौकेडो ऑयल भी एंटी ऑक्सीडेंट, फैटी एसिड, मिनरल के साथ विटामिन का मुख्य स्त्रोत  है। यह त्वचा को आश्चर्यजनक रूप से एंटी एजिंग बेनिफिट्स प्रदान करता है। यह रूखी त्वचा से राहत देने वाली  त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ हाइड्रेट भी करता है। एवोकैडो ऑयल और शुगर का होममेड बॉडी पॉलिश बनाने के लिए एक कटोरे में 2 कप चीनी लें। इसके बाद 2 मध्यम आकार के खीरे काटें और खीरे को ब्लेंड करें।

अब इसमें पर्याप्त मात्रा में एवोकैडो ऑयल मिलाएं और एक अच्छा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और अपने हाथ, पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों की कुछ मिनट तक मालिश करें। इसके बाद कुछ मिनट तक इसे त्वचा पर लगा छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से साफ कर लें। इस घरेलू बॉडी पॉलिश को लगाने के बाद आपकी त्वचा और पूरे शरीर पर बेहतरीन ग्लो नजर आएगा।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

बादाम और दूध से बनाएं नेचुरल बॉडी पॉलिश – Badam or doodh se kare body polishing in Hindi

बादाम और दूध से बनाएं नेचुरल बॉडी पॉलिश - Badam or doodh se kare body polishing in Hindi

घर पर दूध और बादाम से बॉडी पॉलिश बनाना बेहद आसान है। बादाम पाउडर हमारी त्वचा के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। यह विटामिन ई से समृद्ध होता है, जो त्वचा को भीतर से गहराई तक पोषण देने में मदद करता है और रंजकता को भी हल्का करता है। विटामिन ई एक एंटी ऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ त्वचा को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभाव से बचाता है। घर पर इस घरेलू बॉडी पॉलिश को बनाने के लिए बादाम के साथ चावल का पाउडर और जौ का इस्तेमाल करना होगा। सबसे पहले 1 कप बादाम पाउडर और आधा कप जौ का आटा लें। साथ में 4 टीस्पून चावल पाउडर और 2 टीस्पून चंदन पाउडर मिलाएं।

कुछ दूध और बादाम का तेल मिला लें और अंत में घर पर बॉडी पॉलिशर को तैयार करने के लिए सभी सामग्रियों को मिलाएं। इसे पूरे शरीर पर लगाएं और गोलाकार गति में मालिश करें। अंत में ठंडे पानी से शावर ले लें।

(और पढ़े – बादाम के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

ग्रीन टी और शुगर से घर पर करें बॉडी पॉलिशिंग – Sugar and Green Tea Body Polishing at Home in Hindi

ग्रीन टी और शुगर से घर पर करें बॉडी पॉलिशिंग - Sugar and Green Tea Body Polishing at Home in Hindi

शुगर और ग्रीन टी सबसे आसान स्किन पॉलिशिंग रेसिपी है, जिसे आप घर पर ट्राई कर सकते हैं। ग्रीन टी आपकी सेहत को स्वस्थ रखने के साथ आपकी त्वचा को भी चमक प्रदान करती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स स्वस्थ त्वचा के लिए एक शानदार ब्यूटी सीक्रेट है। यह त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर त्वचा की गहराई से सफाई करता है। जबकि ग्रीन टी के एंटीइंफ्लेमेट्री गुण त्वचा की सूजन को कम करते हुए खुजली वाली त्वचा से राहत देते हैं। ग्रीन टी और शुगर से बॉडी पॉलिशिंग करने के लिए सबसे पहले 1 कप ग्रीन टी में 2 चम्मच शुगर और 1 चम्मच शहद मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें।

इस मिश्रण या पेस्ट को पूरे शरीर पर लगाएं और 10 मिनट के लिए गोलाकार गति में मालिश करें। अब 10 मिनट बाद इसे साफ करने के लिए आप ठंडे पानी से स्नान कर सकते हैं। यह घरेलू बॉडी पॉलिशर आपकी त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करने के साथ आपके पूरे शरीर पर चमक ले आएगी।

(और पढ़े – ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान…)

बॉडी पॉलिशिंग के टिप्स – Tips for body polishing in Hindi

बॉडी पॉलिशिंग के टिप्स - Tips for body polishing in Hindi

बॉडी पॉलिशिंग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। खासतौर से बॉडी को पॉलिश करते समय स्किन टाईप का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इसके लिए हम आपको नीचे बॉडी पॉलिशिंग के कुछ सुझाव दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप बॉडी पॉलिशिंग करते समय अपनी त्वचा को सुंदर और चमकदार बना सकते हैं।

  • बॉडी पॉलिशिंग को अपनी जरूरत के हिसाब से तैयार कर स्टोर करके रखा जा सकता है। लेकिन याद रखें, कि एक महीने में आप इसे खत्म कर लें। आपको बता दें कि बॉडी पॉलिशिंग में इस्तेमाल किए जाने वाले इंग्रीडिएंट्स पूरी तरह से नेचुरल होते हैं, इसमें किसी तरह से प्रिजर्वेटिव का यूज नहीं किया जाता, इसलिए इनके जल्दी खराब होने की संभावना ज्यादा होती है।
  • ध्यान रखें कि बॉडी पॉलिशिंग में आपका चेहरा शामिल नहीं होता। इसलिए बॉडी पॉलिश को भूलकर भी चेहरे पर अप्लाई न करें।
  • जो दुल्हन अपनी शादी के दिन बॉडी पॉलिशिंग करवाना चाहती हैं, तो शादी के फंक्शन के एक सप्ताह पहले इसे करा लें। ताकि शादी के फंक्शन तक आपकी बॉडी पर नेचुरल निखार आ पाए।
  • यदि आप बॉडी पॉलिशिंग के कई सेशन ले रहे हैं, तो ध्यान रखें कि इसे ज्यादा न करें। ऐसा करने से आपका शरीर असामान्य दिखने लगेगा।
  • बॉडी पॉलिशिंग का सेशन पूरा होने तक धूप से बचना चाहिए।
  • बता दें कि बुखार, कैंसर या किसी प्रकार के एलर्जी वाले लोगों के लिए बॉडी पॉलिशिंग कराना सही नहीं है। आप चाहें तो इस ट्रीटमेंट को कराने के पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले सकते हैं।
  • शरीर के जिस भी हिस्से पर पॉलिशिंग कर रहे हों, उस हिस्से को ओवर स्क्रब न करें। इससे त्वचा पर खरोंच के निशान बन सकते हैं।
  • बता दें कि पॉलिश में तेल मौजूद होता है, इसलिए इसे लगाते समय सावधानी बरतें। बाथरूम में इसका उपयोग करने के बाद ध्यान दें, कि यह फर्श पर न गिरे। इससे फिसलने की संभावना ज्यादा रहती है।
  • यदि आपकी त्वचा कहीं से कटी या फटी है, तो उस हिस्से पर पॉलिशिंग करने से बचें।
  • किसी भी बॉडी पॉलिश का उपयोग करने से पहले त्वचा के प्रकार पर ध्यान दें।
  • यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तो सी सॉल्ट के साथ बॉडी पॉलिश का उपयोग करें। इसमें असेंशियल ऑयल होता है, जो बैक्टीरिया को मारता है और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।
  • यदि आपकी त्वचा सूखी है, तो ब्राउन शुगर बेस बॉडी पॉलिशिंग का ऑप्शन अपनाएं। ब्राउन शुगर आपकी त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करके त्वचा में नमी को बरकरार रखता है।
  • इसके अलावा अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो शिया बटर बेस्ड बॉडी पॉलिशिंग का इस्तेमाल करें। इससे आपका शरीर रिलेक्स होता है और जलन से भी राहत मिलती है। जबकि सामान्य त्वचा वालों के लिए शुगर स्क्रब सबसे अच्छा विकल्प है।

(और पढ़े – 30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स…)

बॉडी पॉलिशिंग से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब Question and answer related to body polishing in Hindi

  1. क्या बॉडी पॉलिशिंग त्वचा के लिए अच्छी है? Is Body Polishing Good For Skin in Hindi
  2. बॉडी पॉलिशिंग के बाद क्या होता है? What happens after body polishing in Hindi?
  3. दुल्हन के लिए बॉडी पॉलिशिंग क्या है? What is body polishing for bride in Hindi
  4. क्या बॉडी पोलिश का इस्तेमाल चेहरे पर किया जा सकता है? Can Body Polish be used on face in Hindi

क्या बॉडी पॉलिशिंग त्वचा के लिए अच्छी है? Is Body Polishing Good For Skin in Hindi

क्या बॉडी पॉलिशिंग त्वचा के लिए अच्छी है? Is Body Polishing Good For Skin in Hindi

बॉडी पॉलिशिंग आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छी है। इसमें त्वचा के डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालकर त्वचा को साफ किया जाता है। बॉडी पॉलिशिंग एक तरह से क्लींजर का काम करती है। इससे त्वचा की सारी गंदगी निकल जाती है और त्वचा चमकने लगती है। अच्छी बात यह है कि बॉडी पॉलिशिंग में प्राकृतिक अवयवों और असेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे आपकी त्वचा, शरीर को मन को रिलेक्स होने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – टीनएज लड़कियों के लिए ब्यूटी टिप्स…)

बॉडी पॉलिशिंग के बाद क्या होता है? What happens after body polishing in Hindi?

बॉडी पॉलिश कराने के बाद त्वचा मॉइस्चराइज और हाइड्रेट फील करती है। बॉडी पॉलिशिंग आपकी त्वचा पर एक क्लींजर की तरह काम करती है, जो त्वचा से तेल और गंदगी हटाने में मददगार है। वहीं बॉडी पॉलिशिंग स्क्रब ब्लड सकुर्लेशन को बढ़ाता है। इतना ही नहीं बॉडी पॉलिशिंग पोर्स को अनलॉग कर उत्पादों को शरीर के अंदर जाने की अनुमति प्रदान करता है।

दुल्हन के लिए बॉडी पॉलिशिंग क्या है? What is body polishing for bride in Hindi

दुल्हन के लिए बॉडी पॉलिशिंग क्या है? What is body polishing for bride in Hindi

बॉडी पॉलिशिंग एक त्वचा उपचार है जिसमें प्राकृतिक पदार्थों से बने उत्पादों का उपयोग आपके शरीर को साफ और मॉइस्चराइज करने के लिए किया जाता है। यह आपके शरीर की त्वचा को एक्सफोलिएट करने और इसे अपनी शादी के दिन चमकाने का सबसे अच्छा तरीका है। दुल्हनों के लिए बॉडी पॉलिशिंग एक ऐसा ब्यूटी ट्रीटमेंट है, जो आपको लगभग हर सैलून में मिलेगा। इस प्रक्रिया में दुल्हन को एक बेड पर लिटाया जाता है और फिर शरीर पर स्क्रब किया जाता है। बता दें कि इस दौरान शरीर के आधे या पृूरे हिस्से पर कपड़े नहीं होते। आपका शरीर तौलिया से ढंका रहता है।

स्क्रब करने के बाद शरीर को क्लींजर से साफ करते हैं और फिर अंत में क्रीम से मालिश करते हैं। इसके बाद शरीर को गुनगुने पानी से साफ करते हैं। वैसे बॉडी पॉलिशिंग के बाद विशेषज्ञ ब्राइड्स को गुनगुने पानी से नहाने की सलाह देते हैं। आमतौर पर, ब्राइड्स के लिए बॉडी पॉलिशिंग में लगभग 40-45 मिनट लगते हैं।

(और पढ़े – जानें क्या होता है लड़कियों की बॉडी मसाज करने का सही तरीका…)

क्या बॉडी पोलिश का इस्तेमाल चेहरे पर किया जा सकता है? Can Body Polish be used on face in Hindi

बॉडी पॉलिशिंग में इस्तेमाल किए जाने वाले तत्व वास्तव में चेहरे पर बहुत कठोर हो सकते हैं, क्योंकि चेहरे की त्वचा शरीर की त्वचा की तुलना में बहुत अधिक संवेदनशील होती है। चेहरे पर इस्तेमाल के लिए आप एक घरेलू स्क्रब बना सकते हैं। यह सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने में मदद करेगा।

(और पढ़े – गर्मियों में चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration