चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाए – Home remedies for removing dark spots on face in Hindi

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाए - chehre ke daag dhabbe hatane ke upay in Hindi
Written by Diksha

चेहरे पर काले धब्बे यानी डार्क स्पॉट की समस्या बहुत आम है और महिलाओं या पुरुषों सभी में पायी जाती है। यह आमतौर पर धूप के एक्सपोज़र के कारण होती है या फिर किसी-किसी को अनुवांशिक रूप से होती है। महिलायें अपने निखार के लिए मेकअप तो कर लेतीं हैं और इससे डार्क स्पॉट्स भी छुपा लेती है मगर ये तरीका बिलकुल सही नहीं है। डार्क स्पॉट्स को हटाने के लिए बाज़ार में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं लेकिन इनके लगातार उपयोग से आपकी त्वचा पर बुरा असर भी पड़ सकता है इसलिए इन्हें ठीक करने के लिए घरेलू उपाए बेस्ट विकल्प है आइये जानते है डार्क स्पॉट्स क्या होते हैं, प्रकार, चेहरे पर काले धब्बे आने के कारण, फेस के डार्क स्पॉट हटाने के उपाय और चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय के बारे में।

1. डार्क स्पॉट क्या होते हैं – What are dark spots in Hindi
2. चेहरे पर डार्क स्पॉट कितने प्रकार के होते हैं  – Types of dark spots in Hindi
3. चेहरे के दाग धब्बे (डार्क स्पॉट) होने के कारण – Causes of dark spots in Hindi
4. फेस डार्क स्पॉट ट्रीटमेंट इन हिंदी – Treatment for removal of dark spots in Hindi
5. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय – Chehre ke daag dhabbe hatane ke gharelu upay in Hindi

6. अपने चेहरे पर डार्क स्पॉट आने से कैसे रोकें – How to prevent dark spots In Hindi

डार्क स्पॉट क्या होते हैं – What are dark spots in Hindi

डार्क स्पॉट क्या होते हैं - What are dark spots in Hindi

ब्लैक स्पॉट्स व स्किन हमारी त्वचा का रंग पिगमेंटेड कोशिकाओं की उपस्थिति के कारण होता है जिसे मेलेनोसाइट्स कहा जाता है। लेकिन जब किसी कारण से हमारे शरीर में मेलेनोसाइट्स की मात्रा बढ़ जाती है तो हम अपने चेहरे पर काले काले दाग धब्बे विकसित करना शुरू करते हैं।

(और पढ़े – सफेद दाग के कारण और खत्म करने के घरेलू उपाय…)

चेहरे पर डार्क स्पॉट कितने प्रकार के होते हैं  – Types of dark spots in Hindi

चेहरे पर डार्क स्पॉट कितने प्रकार के होते हैं  - Types of dark spots in Hindi

सोलर लेंटिगोस (Solar Lentigos)

चेहरे के दाग धब्बे या डार्क स्पॉट्स का प्रमुख कारण सूरज की यूवीए / यूवीबी किरणों के ओवर एक्सपोजर, या तो सीधे सूर्य की रोशनी से या टैनिंग बेड्स जो की कुछ लोग त्वचा को कृतिम रूप से टैन करने के लिए उपयोग करते हैं, उसके कारण स्किन का कोलेजन टूटता है और आपकी त्वचा के अतिरिक्त मेलेनिन उत्पन्न करने का कारण बनता है, जिससे मलिनकिरण या हाइपरपीग्मेंटेशन होता है। नुकसान तुरंत स्पष्ट नहीं हो सकता है, खासतौर से यदि आप युवा हैं, लेकिन जब आप अपने 40 के दशक में पहुचते हैं तो आप सूरज के कारण हुई त्वचा की क्षति के प्रभाव को और अधिक प्रमुख रूप से देखेंगे।

मेलेस्मा (Melasma)

इस स्थिति से महिलओं के पीड़ित होने की अधिक संभावना है। यह त्वचा पर दिखाई देने वाले भूरे रंग से लेकर ग्रे-ब्राउन रंग के पैच को बनाता है। यह आमतौर पर सूर्य की क्षति के कारण होता है लेकिन गर्भावस्था के दौरान भी दिखाई दे सकता है।

पोस्ट-इन्फ्लैमेटरी हाइपरपीग्मेंटेशन (Post-Inflammatory Hyper pigmentation (Acne Scarring))

मुँहासे पीड़ित लोग अक्सर मुंह के मुहांसों को निकलने या पॉपिंग करने के कारण से त्वचा को चोट पहुचाते हैं और डार्क स्पॉट्स या हाइपरपीग्मेंटेशन विकसित करते हैं।

(और पढ़े – नाक पर से ब्लैकहेड्स साफ करने के घरेलू उपाय…)

चेहरे के दाग धब्बे (डार्क स्पॉट) होने के कारण – Causes of dark spots in Hindi

चेहरे के दाग धब्बे (डार्क स्पॉट) होने के कारण - Causes of dark spots in Hindi

फेस के डार्क स्पॉट का कारण अत्यधिक सूर्य की रोशनी में रहना: जैसा की हमने ऊपर बताया की सन एक्सपोज़र से स्किन पर डार्क स्पॉट्स होते है, ऐसा उन लोगो में ज्यादा पाया जाता है जो की दिन भर तेज धूप में घूमते हैं।

चेहरे के दाग धब्बे आने का कारण हार्मोनल परिवर्तन: गर्भवती होने पर, एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन में उतार-चढ़ाव, जन्म नियंत्रण गोलियों पर, या रजोनिवृत्ति में  जाने से असमान मेलेनिन उत्पादन हो सकता है। सूरज की रोशनी के लिए एक्सपोजर इन धब्बे में मेलेनिन के स्राव को सक्रिय करता है, जिससे काले धब्बे होते हैं।

फेस डार्क स्पॉट का कारण चेहरे के बालों को हटाने: वैक्सिंग, या गलत फेस क्रीम का उपयोग करके अपने चेहरे के बालों को हटाने से त्वचा की सूजन हो सकती है। इससे बाद में उन क्षेत्रों में त्वचा की मलिनकिरण हो सकती है।

चेहरे के दाग का कारण मुँहासे / चोट: मुंह, चोटों, या किसी भी तरह की सर्जरी से पीछे छोड़े गए निशान धीरे-धीरे लुप्त हो जाने के बजाय डार्क स्पॉट्स में विकसित हो सकते हैं।

चेहरे पर दाग धब्बे आने का कारण एजिंग: जैसे ही आप उम्रदराज होते हैं, आपकी त्वचा कोशिकाएं आपमें युवाओं जितनी आसानी से पुन: उत्पन्न नहीं होती हैं। इस प्रकार, आपकी त्वचा क्षतिग्रस्त क्षेत्रों की मरम्मत और विकृत धब्बे से छुटकारा पाना और अधिक कठिन हो जाता है।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके…)

फेस डार्क स्पॉट ट्रीटमेंट इन हिंदी – Treatment for removal of dark spots in Hindi

फेस डार्क स्पॉट ट्रीटमेंट इन हिंदी - Treatment for removal of dark spots in Hindi

माइक्रोडरमाब्रेझन (Microdermabrasion): एक गैर-आक्रामक उपचार है जिसका उपयोग आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए किया जाता है और यह डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने में अत्यधिक प्रभावी पाया गया है।

रासायनिक पील्स (केमिकल पिल्स ): एक रासायनिक पील उपचार में आपकी त्वचा पर एक रसायन के लगाया जाता है जो डार्क स्पॉट के ब्लिस्टर होकर निकल जाने का कारण बनता है, इस प्रकार पुनर्जागरण कोशिकाओं को सक्रिय करता है।

क्रायोसर्जरी (Cryosurgery): यह एक बहुत दिलचस्प है! भले ही यह ‘शल्य चिकित्सा’ शब्द का उपयोग करता है, फिर भी क्रायोसर्जरी वास्तव में एक गैर-आक्रामक उपचार है। इस प्रक्रिया में, तरल नाइट्रोजन को स्प्रे बंदूक का उपयोग करके अपने डार्क स्पॉट पर स्प्रे किया जाता है, जिससे यह सफेद हो जाता है।

लेजर उपचार: लेजर उपचार एक गैर-आक्रामक प्रक्रिया है जो काफी दर्द रहित है और त्वरित परिणाम देता है। आपके डार्क स्पॉट्स  के रंग और आकार के आधार पर और वे कितने गहरे हैं, आपके इलाज के लिए लेजर चुना जाएगा। आपके उपचार के लिए आवश्यक सत्रों की संख्या भी वही कारकों पर निर्भर करेगी। यह ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि लेजर उपचार से गुजरने के बाद आपकी त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होगी। तो, अपने सनस्क्रीन पर स्टॉक करना सुनिश्चित करें और कुछ दिनों तक सूर्य में बाहर जाने से बचने का प्रयास करें।

(और पढ़े – केमिकल पीलिंग ट्रीटमेंट क्या है कैसे करते है फायदे और नुकसान…)

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय – Chehre ke daag dhabbe hatane ke gharelu upay in Hindi

  1. चेहरे के दाग धब्बे के लिए अचूक घरेलू उपाय है ऐप्पल साइडर विनेगर – Apple cider vinegar for removing dark spots in Hindi
  2. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए नीम पत्तियां, एलो वेरा जेल और नींबू – chehre ke daag dhabbe hatane ke upay Neem leaves, aloe vera gel and lemon in Hindi
  3. चेहरे के दाग धब्बे हटाने का तरीका दही या मक्खन – chehre ke daag dhabbe hatane ka tarika Curd or Butter in Hindi
  4. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के नुस्खे विटामिन ई तेल – Use of vitamin E oil for getting dark spots removed in Hindi
  5. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए चंदन – chehre ke daag dhabbe hatane ke liye Sandalwood in Hindi
  6. फेस के डार्क स्पॉट हटाने के उपाय हल्दी का लेप – Turmeric paste for getting rid of dark spots in Hindi
  7. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए ओट मील्स – chehre ke daag dhabbe hatane ke liye Oat meals in Hindi
  8. पुराने दाग हटाने के उपाय है आलू – chehre ke daag dhabbe hatane ka upay Potato in Hindi
  9. चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए बादाम – Almond to get rid of dark spots in Hindi

चेहरे के दाग धब्बे के लिए अचूक घरेलू उपाय है ऐप्पल साइडर विनेगर – Apple cider vinegar for removing dark spots in Hindi

चेहरे के दाग धब्बे के लिए अचूक घरेलू उपाय है ऐप्पल साइडर विनेगर - Apple cider vinegar for removing dark spots in Hindi

ऐप्पल साइडर विनेगर एक प्राकृतिक उपाए है जो डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने में वास्तव में सहायक होता है। 2 चम्मच पानी के साथ सेब साइडर सिरका का एक टेबल चम्मच मिलाएं। एक कॉटन बॉल को गीला करें और इसे अपने मुंह पर डालें। आप इसे रात भर छोड़ सकते हैं या 15 मिनट के बाद धो सकते हैं।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए नीम पत्तियां, एलो वेरा जेल और नींबू – chehre ke daag dhabbe hatane ke upay Neem leaves, aloe vera gel and lemon in Hindi

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए नीम पत्तियां, एलो वेरा जेल और नींबू – chehre ke daag dhabbe hatane ke upay Neem leaves, aloe vera gel and lemon in Hindi

नीम में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लैमेटरी गुण होते हैं। यह न केवल बैक्टीरिया को मारता है बल्कि मुँहासे और डार्क स्पॉट्स से जुड़ी सूजन को भी कम करता है। नींबू में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं और त्वचा को हल्का हल्का बना देता है। इसके लिए एक काम की थोड़ी सी आवश्यकता होती है। नीम के पत्तों को धोएं और उन्हें मिश्रण में या ब्लेंडर में घुमाएं, एलोवेरा जेल के 1 टेबल स्पून मात्रा ले और चेहरे पर लगा ले। इसे सूखा दें उसके बाद गुनगुने पानी के साथ चेहरा धोएं । यदि आप नीम की पत्तियां नहीं लेते हैं तो आप तैयार किए गए नीम पत्तियां पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका…)

चेहरे के दाग धब्बे हटाने का तरीका दही या मक्खन – chehre ke daag dhabbe hatane ka tarika Curd or Butter in Hindi

चेहरे के दाग धब्बे हटाने का तरीका दही या मक्खन - chehre ke daag dhabbe hatane ka tarika Curd or Butter in Hindi

इन डेयरी उत्पादों में लैक्टिक एसिड की उच्च मात्रा होती है, जो त्वचा को हल्का और एक्स्फोलीएट करता है। आप सीधे अपनी त्वचा पर दही या मक्खन को मास्क की तरह लागू कर सकते हैं और उसे धोने से पहले 20 मिनट तक छोड़ सकते हैं।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के नुस्खे विटामिन ई तेल – Use of vitamin E oil for getting dark spots removed in Hindi

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के नुस्खे विटामिन ई तेल – Use of vitamin E oil for getting dark spots removed in Hindi

कई त्वचाविज्ञानी विटामिन ई तेल के लाभों की कसम खाते हैं ताकि विभिन्न प्रकार की त्वचा मलिनकिरण समस्याओं, विशेष रूप से काले धब्बे की उपस्थिति को कम किया जा सके। यही कारण है कि यह कई त्वचा देखभाल उत्पादों में पाया महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है।

(और पढ़े – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए…)

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए चंदन – chehre ke daag dhabbe hatane ke liye Sandalwood in Hindi

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए चंदन - chehre ke daag dhabbe hatane ke liye Sandalwood in Hindi

चंदन के पाउडर, ग्लिसरीन और गुलाब के पानी का मोटी पेस्ट बनाएं। (यदि आपके पास गुलाब का पानी नहीं है, तो आप दूध या शहद का उपयोग कर सकते हैं)। प्रभावित त्वचा क्षेत्र में मोटी पेस्ट लगाये करें, इसे कुछ मिनटों तक छोड़ दें। उबले हुए पानी के साथ पेस्ट को धो लें। जब तक आपके काले धब्बे पूरी तरह गायब नहीं हो जाते, तब तक इस उपाय का पालन करें।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे…)

फेस के डार्क स्पॉट हटाने के उपाय हल्दी का लेप – Turmeric paste for getting rid of dark spots in Hindi

फेस के डार्क स्पॉट हटाने के उपाय हल्दी का लेप – Turmeric paste for getting rid of dark spots in Hindi

हल्दी के 2 चम्मच और थोड़ा दूध और नींबू का रस का मोटी पेस्ट बनाएं। इसे त्वचा पर लगायें जहां काले धब्बे हैं। इसे कुछ मिनटों तक छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। अगर लगातार इस प्राकृतिक उपचार का पालन करें। आपको डार्क स्पॉट के बिना सुंदर चेहरा मिलेगा।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए ओट मील्स – chehre ke daag dhabbe hatane ke liye Oat meals in Hindi

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए ओट मील्स - chehre ke daag dhabbe hatane ke liye Oat meals in Hindi

ओट मील्स त्वचा के एक्स्फोलीयेशन के लिए अच्छा माना जाता है। इसलिए, आप मृत त्वचा और काले धब्बे को हटाने के लिए अपने चेहरे और गर्दन पर एक ओअट्स मास्क लगा सकते हैं। इसके लिए आधा कप रोल्ड ओअट्स लें। पेस्ट बनाने के लिए नींबू के रस के तीन से चार चम्मच जोड़ें। इसे अपनी त्वचा पर साफ़ करें और इसे सूखते समय गुनगुने पानी से धो लें।

यदि यह खराब हो जाता है, तो मास्क को हटाने के लिए गर्म पानी में भिगोकर एक साफ कपड़े का उपयोग करें। सप्ताह में एक या दो बार इस उपचार का पालन करें।

(और पढ़े – ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान…)

पुराने दाग हटाने के उपाय है आलू – chehre ke daag dhabbe hatane ka upay Potato in Hindi

पुराने दाग हटाने के उपाय है आलू - chehre ke daag dhabbe hatane ka upay Potato in Hindi

एक आलू के स्लाइस करलें। काले धब्बे पर सीधे एक टुकड़ा रखें। इसे कुछ मिनटों तक छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए बादाम – Almond to get rid of dark spots in Hindi

चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए बादाम – Almond to get rid of dark spots in Hindi

8-10 बादाम लें और उन्हें रात में दूध में भिगो दें। बादाम के छिलके को छीलिये और सुबह में बादाम पीस लें। अब, इसमें एक चम्मच चंदन पाउडर और आधा चम्मच शहद जोड़ें। एक अच्छा पेस्ट बनाने के लिए उन्हें मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे धो लें।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

अपने चेहरे पर डार्क स्पॉट आने से कैसे रोकें – How to prevent dark spots In Hindi

अपने चेहरे पर डार्क स्पॉट आने से कैसे रोकें – How to prevent dark spots In Hindi

  • सूर्य की यू वी रेज़ स्किन पर होते डार्क स्पॉट्स का मुख्य कारण है, इसलिए आप अपने आप को हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाने के लिए प्रयासरत रहें।
  • टैनिंग बेड्स या किसी भी प्रकार की कृतिम टैनिंग से दूर ही रहें।
  • कम से कम एसपीएफ़ 30 वाला सनस्क्रीन लगाके ही धूप में निकले। यदि आप विटामिन ए या कोई एक्स्फोलीयेटर उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं, तो आपकी त्वचा सूर्य के प्रति और भी संवेदनशील होगी, इसलिए जितना संभव हो सके अपने चेहरे को कवर करें।
  • ऐसे कपड़ों को पहने जिससे की जितना संभव हो सके आपकी त्वचा सूर्य के संपर्क में कम आये। सूरज से अपने चेहरे को बचाने के लिए स्कार्फ और धूप का चश्मा पहने।

(और पढ़े – चेहरे की झाइयां (काली छाया) दूर करने के घरेलू उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration