चेहरे की झाइयां (काली छाया) दूर करने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Skin Pigmentation in Hindi

चेहरे की झाइयां (काली छाया) दूर करने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Skin Pigmentation in Hindi
Written by Anamika

Jhaiya Hatane Ka Gharelu Upchar In Hindi चेहरे की खूबसूरती हर व्यक्ति के आकर्षण का हिस्सा होता है। लेकिन यदि चेहरे पर झाइयां पड़ी हों तो व्यक्ति की सुंदरता अपने आप मलिन पड़ जाती है। ऐसे में चेहरे की विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है। आमतौर पर यह देखा जाता है कि महिलाएं अपने चेहरे पर जब अधिक बी बी क्रीम (BB Cream) और फाउंडेशन का इस्तेमाल करती है तो चेहरे पर पिगमेंटेशन (चेहरे की झाइयां) होने की संभावना उतनी ही बढ़ जाती है। हालांकि इसमें चिंता की कोई बात नहीं होती है और घरेलू उपायों के जरिए इसे ठीक किया जा सकता है।

1. चेहरे की झाइयां क्या होती हैं – What Is Skin Pigmentation in Hindi
2. चेहरे पर झाइयां (काली छाया) होने के कारण – Chehre Par Jhaiya Hone Ke Karan In Hindi
3. चेहरे की झाइयां दूर करने के आसान घरेलू उपाय – Chehre Ki Jhaiya Hatane Ke Gharelu Upay in hindi

चेहरे की झाइयां क्या होती हैं – What Is Skin Pigmentation in Hindi

चेहरे की झाइयां क्या होती हैं - What Is Skin Pigmentation in Hindi

फेस पर काली छाया पिगमेंटेशन या झाइयां होना एक ऐसी समस्या है जिसमें चेहरे पर गहरे रंग के पैचेज (patches) पड़ जाते हैं। ये पैचेज बड़े और छोटे हो सकते हैं। हालांकि यह समस्या हानिकराक नहीं होती है लेकिन चेहरे पर झाइयां आ जाने से व्यक्ति का चेहरा खराब दिखने लगता है और उसकी सुंदरता मलिन पड़ जाती है। त्वचा पर झाइयां पड़ने का मुख्य लक्षण यह है कि चेहरे की त्वचा अनहेल्दी हो जाती है और देखने में भद्दी (unattractive) लगती है। जब चेहरे की त्वचा में अधिक मेलेनिन का उत्पादन होने लगता है तो झाइयां तेजी से बढ़ने लगती हैं। वैसे तो मेलेनिन त्वचा को टोन करने का कार्य करता है लेकिन इसका अत्यधिक मात्रा में उत्पादन होने से ही झाइयां होने का खतरा होता है। चेहरे की झाइयों को हाइपरपिगमेंटेशन (hyper pigmentation) भी कहा जाता है।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

चेहरे पर झाइयां (काली छाया) होने के कारण – Chehre Par Jhaiya Hone Ke Karan In Hindi

चेहरे पर झाइयां कई कारणों से होती हैं और यह लंबे समय तक बनी रहती हैं। आमतौर पर यह देखा गया है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं के चेहरे पर झाइयां (pigmentation) अधिक दिखायी देती हैं। आइये जानते हैं कि चेहरे पर किन कारणों से पड़ती हैं झाइयां।

  • अधिक देर तक धूप में रहने से।
  • चोट लगने के कारण चेहरे की त्वचा क्षतिग्रस्त होने से।
  • हार्मोन में बदलाव और उतार चढ़ाव (fluctuation) होने से।
  • फेशियल हेयर रिमूवर का गलत तरीके से इस्तेमाल करने से।
  • एलर्जिक रिएक्शन से।
  • आनुवांशिक कारणों से।
  • हालांकि चेहरे पर झाइयां पड़ने के जो भी कारण हों लेकिन आमतौर पर यह घरेलू इलाज से ठीक हो जाती हैं। हां इन्हें ठीक होने में लंबा समय जरूर लग सकता है।

(और पढ़े – हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी के कारण और बचाव…)

चेहरे की झाइयां दूर करने के आसान घरेलू उपाय – Chehre Ki Jhaiya Hatane Ke Gharelu Upay in hindi

कच्चा आलू चेहरे की झाइयां दूर करने के उपाय है – Jhaiya Hatane Ka Gharelu Upay Hai Aalu In Hindi

कच्चा आलू चेहरे की झाइयां दूर करने के उपाय है - Jhaiya Hatane Ka Gharelu Upay Hai Aalu In Hindi

आलू में कैटेकोलेस नामक एंजाइम होता है जो अत्यधिक मेलेनिन के उत्पादन को रोकता है और मेलेनोसाइट्स को नहीं बनने देता है। इसलिए कच्चे आलू को चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह चेहरे की झाइयों सहित चेहरे की काली छाया (black spots) और धब्बों को दूर करने में मदद करता है। एक कच्चे आलू को पानी से अच्छी तरह धोकर इसे बीच से काट लें और आलू के आधे टुकड़े को लेकर चेहरे पर पड़ी झाइयों के ऊपर रगड़ें। 10 मिनट बाद पानी से चेहरे को धो लें। यह प्रक्रिया दिन में तीन से चार बार दोहराएं, चेहरे की झाइयां समाप्त हो जाएंगी।

(और पढ़े – आलू के फायदे और नुकसान…)

चेहरे पर काली छाया हटाने के उपाय है विटामिन ई – Jhaiya Hatane Ke Gharelu Nuskhe Vitamin E In Hindi

चेहरे पर काली छाया हटाने के उपाय है विटामिन ई - Jhaiya Hatane Ke Gharelu Nuskhe Vitamin E In Hindi

यदि आपके चेहरे पर झाइयां पड़ गई हों तो इसे दूर करने के लिए आप विटामिन ई के कैप्सूल को खोलकर इसमें भरे द्रव को एक कटोरी में निकाल लें और इसमें तीन से चार बूंद कैस्टर ऑयल मिलाकर इसे चेहरे पर पड़ी झाइयों वाले स्थान पर रात में सोने से पहले लगाएं। सुबह पानी से चेहरे को धो लें। दो से तीन सप्ताह तक यह विधि अपनाने से झाइयां दूर हो जाती हैं। आपको बता दें कि विटामिन ई चेहरे की झाइयों को दूर करने में बहुत सहायक होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है और यह सूर्य की हानिकारक किरणों (UV rays) से त्वचा की सुरक्षा करता है जिससे चेहरे पर झाइयां नहीं पड़ती हैं।

(और पढ़े – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए…)

चेहरे की काली छाया का घरेलू इलाज चंदन – Jhaiya Hatane Ke Gharelu Tarike Chandan In Hindi

चेहरे की काली छाया का घरेलू इलाज चंदन - Jhaiya Hatane Ke Gharelu Tarike Chandan In Hindi

चेहरे की झाइयों सहित त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं के इलाज के लिए चंदन बहुत उपयोगी माना जाता है। चंदन में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है जो त्वचा को टाइट बनाता है और त्वचा से तेल स्रावित नहीं होने देता है। चंदन में इसेंशियल ऑयल (essential oils) पाया जाता है जो चेहरे को टोन करने का काम करता है और मृत त्वचा को हटाकर नई कोशिकाओं (new cells) का निर्माण करता है। चंदन पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर पड़ी झाइयों पर इस पेस्ट को लगाएं। आधे घंटे बाद पानी से चेहरा धो लें। नियमित यह प्रक्रिया अपनाएं, आपको जल्द ही अपने चेहरे में फर्क दिखाई देगा।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे…)

फेस की झाइयां दूर करने के नुस्खे में करें पपीते का रस का उपयोग – Face Se Jhaiya Hatane Ke Gharelu Upay Papaya Juice In Hindi

फेस की झाइयां दूर करने के नुस्खे में करें पपीते का रस का उपयोग - Face Se Jhaiya Hatane Ke Gharelu Upay Papaya Juice In Hindi

एक पके पपीते से रस निकालकर इसे कॉटन से चेहरे के झाइयों से प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह प्रक्रिया दिन में दो से तीन बार अपनाएं। एक महीने में चेहरे की झाइयां खत्म हो जाएगीं। पपीते में पैपेन (papain) नामक एंजाइम होता है जो त्वचा के ऊपर की मृत परतों को हटा देता है और चेहरे की झाइयों और काली छाया को पूरी तरह खत्म कर देता है। चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए यह एक बेहतरीन उपाय है।

(और पढ़े – पपीता खाना क्यों है सेहत के लिए लाभकारी…)

चेहरे पर काली छाया का इलाज नींबू और हल्दी से – Face Se Jhaiya Hatane Ke Tarike Lemon And Turmeric Powder In Hindi

चेहरे पर काली छाया का इलाज नींबू और हल्दी से - Face Se Jhaiya Hatane Ke Tarike Lemon And Turmeric Powder In Hindi

ज्यादातर घरों में हल्दी का इस्तेमाल फेशपैक के रूप में किया जाता है क्योंकि यह चेहरे की झाइयों को दूर करने में सहायक होती है और चेहरे की पूरी तरह से साफ कर निखार लाने में भी मदद करती है। इसके अलावा यह त्वचा के पीएच स्तर (pH levels ) को भी बनाए रखने में मदद करती है। एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच हल्दी पावडर मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट तक सूखने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें। चेहरे की झाइयां पूरी तरह से खत्म (remove) हो जाएंगी।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

चेहरे की झाइयों का आयुर्वेदिक इलाज लाल प्याज – Jhaiya Hatane Ka Tarika Red Onion In Hindi

चेहरे की झाइयों का आयुर्वेदिक इलाज लाल प्याज - Jhaiya Hatane Ka Tarika Red Onion In Hindi

लाल प्याज विटामिन सी नामक एंटीऑक्सीडेंट का एक सर्वोत्तम स्रोत है और आमतौर पर इसका उपयोग चेहरे की झाइयों के इलाज में किया जाता है। लाल प्याज के एक टुकड़े को काट लें और चेहरे पर पड़ी झाइयों के ऊपर इसे हल्के हाथों से रगड़ें। दस मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो लाल प्याज का रस निचोड़कर (squeeze) भी चेहरे पर लगा सकती हैं। यह चेहरे की झाइयों को समाप्त करने में बहुत फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – प्याज के फायदे और नुकसान…)

संतरे का छिलका झाइयों का बेहतर घरेलू इलाज – Chehre Ki Jhaiya Hatane Ka Tarika Orange Peel In Hindi

संतरे का छिलका झाइयों का बेहतर घरेलू इलाज - Chehre Ki Jhaiya Hatane Ka Tarika Orange Peel In Hindi

यदि आप चेहरे की झाइयों को बहुत जल्दी खत्म करना चाहती हैं तो इसका बेहतर इलाज यह है कि आप संतरे के छिलके को धूप में अच्छी तरह से सूखा लें  और फिर इस छिलके को पीसकर (grind) पावडर तैयार कर लें और इस पावडर में एक चम्मच नींबू का रस , एक चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। बहुत जल्द ही झाइयां खत्म हो जाएंगी और आपका चेहरा साफ हो जाएगा। आपको बता दें कि संतरे में साइट्रिक एसिड (citric acid) पाया जाता है जो त्वचा पर मेलेनिन की मात्रा को घटाता है और झाइयों के इलाज में सहायक होता है।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

चेहरे पर काली छाया हटाने के उपाय में एवोकैडो लगाएं – Chehre Ki Jhaiya Hatane Ka Tarika Avocados In Hindi

चेहरे पर काली छाया हटाने के उपाय में एवोकैडो लगाएं - Chehre Ki Jhaiya Hatane Ka Tarika Avocados In Hindi

अच्छी सेहत के अलावा चेहरे की झाइयों को दूर करने में भी एवोकैडो बहुत फायदेमंद होता है। एवोकैडो में विटामिन सी, ओलेइक एसिड (oleic acid ) मौजूद होता हो जो चेहरे की झाइयों के लिए दवा (remedies) का काम करता है। एक पके एवोकैडो को अच्छी तरह से मसलें और इसे चेहरे पर पड़ी झाइयों पर लगाकर आधे घंटे तक सूखने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए यह एक बेहतरीन (unique) घरेलू उपाय है। आपको यह बात विशेष रूप से ध्यान में रखनी है कि एवोकैडो में लैटेक्स एंजाइम (latex enzymes) पाया जाता है जो त्वचा पर एलर्जी पैदा कर सकता है। इसलिए चेहरे पर एवोकैडो लगाने से पहले त्वचा के एक छोटे हिस्से पर लगाकर टेस्ट कर लें।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration