मसूर दाल फेस पैक इन हिंदी – Masoor Dal Face Pack In Hindi

मसूर दाल फेस पैक इन हिंदी - Masoor Dal Face Pack In Hindi
Written by Pratistha

Masoor Dal Beauty Tips In Hindi मसूर दाल फेस पैक फॉर फेयरनेस इन हिंदी मसूर की दाल के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अधिक होते हैं यह सभी को पता है। लेकिन चेहरे पर मसूर दाल लगाने के फायदे भी होते हैं। मसूर की दाल को हम त्‍वचा सौंदर्य उत्पाद के रूप में उपयोग कर सकते हैं। सभी प्रकार की दालों में त्‍वचा की देखभाल करने वाले गुण होते हैं। इस लेख में आप जानेगें मसूर दाल लगाने के फायदे त्‍वचा के लिए क्‍या हैं। बस आपको इसकी तैयारी के लिए कुछ मसूर दाल को पीस कर किसी हवा बंद कंटेनर में रखने की आवश्‍यकता है। आइए जाने चेहरे पर मसूर दाल के उपयोग जो हमारी त्‍वचा समस्‍याओं का प्रभावी उपचार करते हैं। मसूर फेस पैक और मसूर दाल उबटन इन हिंदी के बारे में।

1. मसूर दाल पाउडर कैसे तैयार करें – How to prepare Masoor dal powder in Hindi
2. मसूर दाल को चेहरे में लगाने के फायदे – masoor ki daal ko chehre pe lagane ke fayde

मसूर दाल पाउडर कैसे तैयार करें – How to prepare Masoor dal powder in Hindi

मसूर दाल पाउडर कैसे तैयार करें - How to prepare Masoor dal powder in Hindi

लाल मसूर पाउडर या इसका आटा तैयार करना बहुत ही आसान है और इसमें समय भी नहीं लगता है। आप को जितनी मसूर दाल के पाउडर की आवश्‍यकता है उतनी मात्रा लें और मिक्‍सी की सहायता से पीस लें। पीसते समय याद रखें कि पाउडर अच्‍छी तरह से बारीक हो। लेकिन यदि आप इसका उपयोग स्‍क्रब के रूप में करना चाहते हैं तो यह थोड़ा दानेदार होना चाहिए। आप इस पाउडर को किसी हवा बंद कंटेनर में रखें। सामान्‍य रूप से यह खराब नहीं होता है। लेकिन बरसात के मौसम में या अधिक नमी और आर्द्रता वाली जगह में यह खराब हो सकता है। इसलिए चेहरे पर उपयोग करने से पहले आप इसकी गंध से परीक्षण कर सकते हैं। आइए जाने मसूर दाल के फायदे चेहरे के लिए क्‍या हैं।

(और पढ़े – मसूर की दाल के फायदे और नुकसान…)

मसूर दाल को चेहरे में लगाने के फायदे – masoor ki daal ko chehre pe lagane ke fayde

  1. मसूर दाल फोर स्किन पिगमेंटेशन – Masoor Dal For Skin Pigmentation in Hindi
  2. मसूर दाल फेस पैक फॉर फेयरनेस इन हिंदी – Masoor Dal Face Pack For Fairness in Hindi
  3. मसूर दाल स्‍क्रब फॉर स्किन – Masoor Dal Scrub for Skin in Hindi
  4. मसूर दाल फेस पैक फॉर आयली स्किन – Masoor Dal Face Pack For Oily Skin in Hindi
  5. मसूर की दाल से चेहरे को गोरा कैसे करें – Masoor Dal Face Pack For Brightening Skin in Hindi
  6. मसूर फेस पैक मुंहासों को दूर करे – Masoor dal face pack for pimples in Hindi
  7. मसूर की दाल फेस पैक सुस्‍त त्‍वचा के लिए – Masoor Dal Face Pack for Tired Skin in Hindi
  8. मसूर दाल उबटन इन हिंदी – Masoor Dal Ubutan in Hindi
  9. मसूर के दाल के फायदे चेहरे के बाल हटाए – Facial Hair Removal Face Pack in Hindi
  10. मसूर दाल एंड हनी फेस पैक – Masoor Dal And Honey Face Pack in Hindi

आप अपने चेहरे की समस्‍याओं को दूर करने के लिए मसूर दाल का उपयोग फेस पैक की तरह कर सकते हैं। मसूर दाल फेस पैक आपकी ऑयली त्‍वचा, मुंहासों आदि से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा आप इसे प्राकृतिक स्‍कब्र की तरह भी उपयोग कर सकते हैं। मसूर दाल अपने आप में एक फेस पैक है लेकिन आप इसमें अन्‍य उत्‍पादों जैसे दही, शहद, चंदन आदि को मिलाकर इसे और अधिक प्रभावी बना सकते हैं। आइए जाने मसूर दाल ब्‍यूटी टिप्‍स

मसूर दाल फोर स्किन पिगमेंटेशन – Masoor Dal For Skin Pigmentation in Hindi

मसूर दाल फोर स्किन पिगमेंटेशन - Masoor Dal For Skin Pigmentation in Hindi

जिन लोगों की त्‍वचा शुष्‍क और परतदार (Dry and Flaky) होती है उन्हें मसूर दाल फेस पैक का उपयोग करना चाहिए। इस प्रकार की त्‍वचा का उपचार करने के लिए मसूर दाल फेस पैक के साथ कुछ शहद का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह मिश्रण परतदार और शुष्‍क त्‍वचा का उपचार करने में मदद करता है। इसका उपयोग करने पर त्‍वचा गोरी और नरम दिखाई देती है क्‍योंकि शहद के गुण त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखते हैं और मसूर दाल एक प्रभावी त्‍वचा स्‍क्रबिंग एजेंट का काम करता है।

इसके लिए आप 1 चम्‍मच मसूर दाल के पाउडर में 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। इन दोनों को अच्‍छी तरह से मिलाएं। इसका उपयोग करने से पहले चेहरे को अच्‍छे से साफ करें और फिर इस मिश्रण को लगाएं। हल्‍की मालिश के साथ 15 मिनिट के बाद इस फेस मास्‍क को साफ पानी से धो लें। यह आपके चेहरे की मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। मसूर दाल में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है जो त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है। मसूर दाल फेस पैक का उपयोग करने पर यह त्‍वचा को टोन भी करता है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

मसूर दाल फेस पैक फॉर फेयरनेस इन हिंदी – Masoor Dal Face Pack For Fairness in Hindi

मसूर दाल फेस पैक फॉर फेयरनेस इन हिंदी - Masoor Dal Face Pack For Fairness in Hindi

बेसन और दही (Gram flour and curd) के साथ मसूर दाल फेस पैक त्‍वचा को गोरा बनाने में मदद करता है। कुछ विशेष अवसरों या समारोह आदि में इसे मसूर दाल उबटन के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। लेकिन यदि आप किसी उत्‍सव में नहीं जाते हैं तब भी अपनी त्‍वचा को गोरा और चमकदार रखने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इतना ही नहीं यह चेहरे के काले धब्‍बे और निशानों का भी इलाज कर सकती है। लेकिन गोरापन प्राप्‍त करने के लिए इसे प्रतिदिन उपयोग न करें। बल्कि इस फेस पैक को एक दिन के अं‍तराल से उपयोग किया जाना चाहिए।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 1 चम्‍मच मसूर दाल पाउडर, 1 चम्‍मच बेसन, 1 चम्‍मच दही और 2-3 चुटकी हल्‍दी का उपयोग करें। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं और अपने चेहरे पर हल्‍के हाथों से लगाएं। जब यह फेस पैक पूरी तरह से सूख जाए तो अपने हाथों को गीला करें और धीरे-धीरे इस मास्‍क को साफ करें। यह आपके चेहरे की त्‍वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इसके अलावा यह मुंहासे और सनटेन (sun tan) को भी दूर करता है। आप इस मिश्रण को अपने पूरे शरीर में भी उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

मसूर दाल स्‍क्रब फॉर स्किन – Masoor Dal Scrub for Skin in Hindi

मसूर दाल स्‍क्रब फॉर स्किन - Masoor Dal Scrub for Skin in Hindi

यदि आप अपने चेहरे के लिए रासायनिक स्‍क्रब का उपयोग कर रहे हैं तो इनका सावधानी से उपयोग करें। क्‍योंकि ये आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनकी बजाय आप प्राकृतिक और घरेलू उपायो का प्रयोग करें। ये बहुत ही प्रभावी होते हैं और इनके किसी प्रकार के नुकसान भी नहीं होते हैं। इसके लिए आप मसूर दाल के पाउडर का उपयोग करके एक प्रभावी स्‍क्रब तैयार कर सकते हैं। आप मसूर दाल पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे साफ कर लें। लेकिन स्‍क्रबिंग करते समय आपको त्‍वचा को साफ करने के लिए परिपत्र गति (circular motions) करने की आवश्‍यकता होती है।

यह आपकी त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह नई त्‍वचा कोशिकाओं को पोषण दिलाता है। यह दाल फेस पैक परिपक्‍व त्‍वचा के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। यदि आपकी त्‍वचा शुष्‍क है तो सप्‍ताह में 1 बार इस फेस पैक का उपयोग किया जाना चाहिए। यदि आपकी त्‍वचा मुंहासे और तेलीय वाली है तो सप्‍ताह में आपको यह फेस पैक 2 बार उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़े – मसूर दाल के बेहतरीन बॉडी स्क्रब…)

मसूर दाल फेस पैक फॉर आयली स्किन – Masoor Dal Face Pack For Oily Skin in Hindi

मसूर दाल फेस पैक फॉर आयली स्किन – Masoor Dal Face Pack For Oily Skin in Hindi

जिन लोगों की त्‍वचा आयली होती है उनके लिए मसूर दाल फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होता है। आयली स्किन वाले लोग मसूर दाल फेस पैक बनाने के लिए मसूर दाल के पाउडर या मसूर दाल का भी उपयोग कर सकते हैं। मसूर दाल का उपयोग करने के लिए आप 1 मुठ्ठी मसूर दाल लें और इसे पानी में भिंगो दें। इस मिश्रण में गुलाब जल की 5-8 बूंदों को भी मिलाएं। इसे रात भर भीगने दें और अगली सुबह इस दाल को पीस लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। यह फेस मास्‍क आपकी त्‍वचा को तेल मुक्‍त रखने में मदद करता है। यदि आप भी तेलीय त्‍वचा की समस्‍या से परेशान हैं तो इस घरेलू फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

मसूर की दाल से चेहरे को गोरा कैसे करें – Masoor Dal Face Pack For Brightening Skin in Hindi

मसूर की दाल से चेहरे को गोरा कैसे करें – Masoor Dal Face Pack For Brightening Skin in Hindi

आज लगभग सभी लोगों का यह सवाल होता है कि चेहरे को गोरा कैसे बना सकते हैं। इसके लिए आप मसूर दाल फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मसूर दाल फेस पैक आपकी त्‍वचा में मौजूद काले निशान और धब्‍बों को दूर कर सकता है। जिससे आपकी त्‍वचा को गोरी हो सकती है।

त्‍वचा को गोरा बनाने मसूर दाल फेस पैक तैयार करने की विधि:

एक कटोरे में 50 ग्राम मसूर दाल को रात भर भीगने दें। अगली सुबह इसे अच्‍छी तरह से पीस कर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट में 1 छोटा चम्‍मच कच्‍चा दूध और 1 चम्‍मच बादाम का तेल लें। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। फेस पैक को लगाने के 15-20 मिनिट के बाद ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्‍ट का उपयोग सप्‍ताह में 1 बार करें। यह आपकी त्‍वचा को गोरा बनाने में मदद करेगा।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

मसूर फेस पैक मुंहासों को दूर करे – Masoor dal face pack for pimples in Hindi

मसूर फेस पैक मुंहासों को दूर करे - Masoor dal face pack for pimples in Hindi

क्‍या आपके चेहरे पर मुंहासे और इसके दाग हैं। क्‍या आप मुंहासों के उपचार के लिए कई प्रकार के उपाय कर चुके हैं और ये ठीक नही हो रहे हैं। यदि ऐसा है तो 1 बार मसूर दाल फेस पैक का उपयोग करें। यह आपको मुंहासों से जरूर छुटकारा दिला सकता है। मसूर दाल में मौजूद पोषक तत्‍व और औषधीय गुण मुंहासों का प्रभावी उपचार कर सकते हैं। मुंहासों के लिए मसूर दाल फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए :

  • ½ कप मसूर दाल, रात भर पानी में भीगी हुई
  • 1 छोटा चम्‍मच ग्लिसरीन
  • 2 छोटा चम्‍मच बादाम तेल
  • 2 छोटे चम्‍मच गुलाब जल

मसूर दाल को पीसें और अन्‍य अवयवों को अच्‍छी तरह से मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। लगभग पूरी तरह से सूख जाने या 20-25 मिनिट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्‍ट का नियमित उपयोग करने से आपको त्‍वरित परिणाम प्राप्‍त हो सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा से मुंहासे और उनकी लाली को दूर कर आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करता है।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

मसूर की दाल फेस पैक सुस्‍त त्‍वचा के लिए – Masoor Dal Face Pack for Tired Skin in Hindi

मसूर की दाल फेस पैक सुस्‍त त्‍वचा के लिए – Masoor Dal Face Pack for Tired Skin in Hindi

यदि आप की त्‍वचा बेजान और थकी हुई लगती है तो यह आपकी सुंदरता को प्रभावति कर सकती है। आप अपनी त्‍वचा को जवां और फ्रेश बनाने के लिए मसूर दाल फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप मसूद दाल पाउडर के साथ संतरे के छिलकों का उपयोग करें। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आपको मसूर दाल को हल्‍का भूनने की आवश्‍यकता है। इसके अलावा आपको संतरे के सूखे हुए छिलके चाहिए। आप बराबर मात्रा में भुनी हुई मसूर दाल और संतरे के छिलके लें। इन दोनों को कच्‍चे दूध के साथ मिलाएं और अच्छी तरह से पीस कर पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को फेस मास्क की तरह अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद इसके सूखने तक या 20-25 मिनिट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ करें। यह आपकी त्‍वचा में ताजगी और फ्रेशनेस लाने में मदद करेगा।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

मसूर दाल उबटन इन हिंदी – Masoor Dal Ubutan in Hindi

यह उबटन विशेष रूप से शुष्‍क त्‍वचा की समस्‍या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इस उबटन को तैयार करना बहुत ही आसान है। साथ ही इस उबटन को तैयार करने में आपको किसी महंगे उत्‍पादों की भी आवश्‍यकता नहीं होती है। आपको केवल थोड़ा सा दूध और मसूर दाल की आवश्‍यकता होती है। इस उबटन को तैयार करने के लिए आप दूध में 2 चम्‍मच मसूर दाल को भिंगो दें और रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इन्‍हें पीस कर एक गाढ़ा लेप तैयार कर लें। इस लेप को अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं। इसके सूखने के बाद आप इसे सामान्‍य पानी से साफ कर लें। यह आपके चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटाता है साथ ही आपकी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज भी करता है।

(और पढ़े – बच्चे के लिए घर पर ऐसे बनाएं उबटन…)

मसूर के दाल के फायदे चेहरे के बाल हटाए – Facial Hair Removal Face Pack in Hindi

मसूर के दाल के फायदे चेहरे के बाल हटाए - Facial Hair Removal Face Pack in Hindi

यह मसूर दाल फेस पैक आपकी त्‍वचा को टोन करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह आपके चेहरे पर आने वाले अवांछित बालों से भी छुटकारा दिलाता है। इस मसूर दाल फेस पैक में संतरे के छिलके को मिलाने से त्‍वचा को गोरा बनाने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आपको दूध, मसूर दाल, संतरे के छिलके और चंदन पाउडर की आवश्‍यकता होती है। आप दूध में 100 ग्राम मसूर दाल, 50 ग्राम चंदन पाउडर और संतरे के छिलके को रात भर भीगने दें। अगली सुबह इन्‍हें अच्‍छी तरह से पीस कर एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। 20 मिनिट के बाद सर्कुलर गति में धीरे-धीरे सूखी परत को साफ करें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्‍वचा को गोरा बनाने के साथ ही अनावश्‍यक बालों को हटाने में मदद करता है।

(और पढ़े – दमकती और चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स…)

मसूर दाल एंड हनी फेस पैक – Masoor Dal And Honey Face Pack in Hindi

मसूर दाल एंड हनी फेस पैक - Masoor Dal And Honey Face Pack in Hindi

आपके लिए मसूर दाल फेस पैक का इस्‍तेमाल लाभकारी हो सकता है। इसके लिए आप शुष्‍क मसूर दाल का पाउडर बनाएं। 2 चम्‍मच मसूर दाल पाउडर, 2 चम्‍मच बेसन में 2 चम्‍मच शहद मिला कर एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे की त्‍वचा में लगाएं। यह आपके लिए एक प्राकृतिक स्कब्र की तरह काम करता है। यह आपके चेहरे की मृत त्‍वचा कोशिकाओं को दूर कर आपको गोरा रंग प्रदान कर सकता है। इसके अलावा आप इस स्‍कब्र का उपयोग अपने पूरे शरीर के लिए भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration