डेड स्किन (मृत त्वचा) हटाने के घरेलू उपाय - How To Remove Dead Skin From Face Home Remedies In Hindi
स्किन केयर

डेड स्किन (मृत त्वचा) हटाने के घरेलू उपाय – How To Remove Dead Skin From Face Home Remedies In Hindi

डेड स्किन (मृत त्वचा) हटाने के घरेलू उपाय - How To Remove Dead Skin From Face Home Remedies In Hindi

क्या आप भी चेहरे से डेड स्किन हटाने के घरेलू उपाय तलाश रहे हैं, तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसे शानदार उपाय लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे मृत त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। पर इससे पहले ये जानना जरूरी है कि डेड स्किन क्या होती है और ये कैसे बनती है।

कई बार धूल, मिट्टी, प्रदूषण के अलावा त्वचा की सही से देखभाल न कर पाने के कारण स्किन डेड होने लगती है। जिससे त्वचा की परतें निकलना, त्वचा की रंगत में बदलाव होना और त्वचा का रूखा होने जैसा महसूस होता है। कहने को तो ये एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिससे त्वचा की चमक फीकी पड़ने लगती है। यदि समय रहते ध्यान न दिया जाए, तो न केवल त्वचा के टेक्सचर में असर पड़ेगा, बल्कि त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं भी शुरू हो जाएंगी।

कई लोग डेड स्किन से बचने के लिए महंगी क्रीम, फेसवॉश या अन्य उत्पाद का उपयोग कर स्किन को एक्सफोलिट करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आप घर बैठे ही कई चीजों का उपयोग कर शरीर पर जमी मृत त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। बस, इसके लिए आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने होंगे। तो चलिए, हम आपको बताते हैं कि मृत त्वचा हटाने के कौन-कौन से उपाय आप कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले जानिए कि एक्सफोलिएशन क्या है, डेड स्किन के लिए ये क्यों जरूरी है और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इसका क्या महत्व है।

क्या है एक्सफोलिएशन – What is exfoliation in Hindi

क्या है एक्सफोलिएशन - What is exfoliation in Hindi

एक्सफोलिएशन वह प्रक्रिया है, जिसके द्वारा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर नई स्किन को रीजनरेट यानि पुर्नजीवित कर सकते हैं। मुख्य रूप से त्वचा को दो तरह से एक्सफोलिएट किया जा सकता है, शारीरिक और रसायनिक एक्सफोलिएशन। फिजिकल यानि शारीरिक एक्सफोलिएशन में स्क्रब का उपयोग होता है, जबकि केमिकल एक्सफोलिएशन में ऐसे स्क्रबों का उपयोग होता है, जिनमें केमिकल रिएक्शन की मदद से त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाई जाती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, हमारी त्वचा पर कई परतें होती हैं, जिसमें से त्वचा की सबसे ऊपरी परत पर पुरानी कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं और इन्हें निचली परत में बनने वाली नई कोशिकाओं द्वारा रिप्लेस किया जाता है, जिन्हें डर्मिस के रूप में जाना जाता है।

डेड स्किन एक्सफोलिएशन का महत्व – Importance of Dead Skin Exfoliation in Hindi

डेड स्किन एक्सफोलिएशन का महत्व - Importance of Dead Skin Exfoliation in Hindi

एक्सफोलिएशन का आपकी त्वचा के लिए विशेष महत्व है। यहां जानिए एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया कैसे त्वचा के लिए महत्वूपर्ण है।

  • नियमित एक्सफोलिएशन त्वचा को नरम और चिकनी बना सकता है।
  • त्वचा की बनावट में सुधार करने के अलावा नए और स्वस्थ कोशिकाओं को जन्म देता है।
  • एक्सफोलिएशन उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियों और महीन रेखाओं को बनने से रोकता है।
  • डेड स्किन को हटाना त्वचा की टोन को बढ़ाता है।
  • एक्सफोलिएशन की मदद से ब्रेकआउट्स की संभावनाओं को कम किया जा सकता है।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र को कहें अलविदा, 35 की उम्र में भी 25 का दिखने के लिए करें ये उपाय…)

डेड स्किन हटाना क्यों जरूरी है – Why Exfoliation is Important in Hindi

डेड स्किन हटाना क्यों जरूरी है - Why Exfoliation is Important in Hindi

डेड स्किन को हटाने के लिए घरेलू उपाय करने से पहले आपको ये जानना बेहद जरूरी है, कि त्वचा के लिए एक्सफोलिएशन क्यों जरूरी है। तो बता दें कि आपकी त्वचा हर 30 दिनों में एक नेचुरल टर्नओवर से गुजरती है। जब ऐसा होता है, तो आपकी त्वचा की ऊपरी परत बह जाती है, जिससे आपकी त्वचा की मध्य परत जिसे डर्मिस कहते हैं, निकल आती है। हालांकि, कभी-कभी मृत त्वचा पूरी तरह से बहती नहीं है, इसलिए त्वचा परतदार और शुष्क दिखाई देती है। इन कोशिकाओं को एक्सफोलिशन के माध्यम से हटा सकते हैं। वैसे तो मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, लेकिन घरेलू उपायों की मदद से भी आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर डेड स्किन को हटा सकते हैं। इसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताने जा रहे हैं।

चेहरे और शरीर से मृत त्वचा को हटाने के घरेलू उपाय – Chehre Ki Dead skin hatane ke gharelu upay in Hindi

चेहरे और शरीर से मृत त्वचा को हटाने के घरेलू उपाय - Chehre Ki Dead skin hatane ke gharelu upay in Hindi

मृत त्वचा के लिए किसी महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बेहतर है, कि आप घरेलू उपायों को अपनाएं। आप अपने घर में ही मृत त्वचा को हटाने के लिए विभिन्न प्रकार के एक्सफोलिएटर खरीद सकते हैं या फिर आप चाहें, तो इन्हें खुद तैयार भी कर सकते हैं। मृत त्वचा को हटाने के लिए प्राकृतिक तरीके यहां दिए गए हैं।

चेहरे की डेड स्किन हटाने का घरेलू उपाय ब्राउन शुगर

ब्राउन शुगर चेहरे की मृत त्वचा को एक्सफोलिट करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय मानी जाती है। जब इसे स्किन पर रगड़ा या स्क्रब किया जाता है, तो यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में आपकी मदद करती है। स्क्रबिंग करने से परिसंचरण में सुधार होता है साथ ही आपकी त्वचा पहले से ज्यादा कोमल और मुलायम बनती है (1)।

सामग्री

  • एक चम्मच ब्राउन शुगर
  • एक चम्मच बादाम

बनाने का तरीका

चेहरे की डेड स्किन हटाने के लिए ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करना काफी आसान है। कुछ ही मिनटों में इसका स्क्रब बनाकर आप मृत त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए ब्राउन शुगर के साथ बादाम या नारियल का तेल मिलाएं और त्वचा पर इसे लगाने के बाद कुछ मिनटों तक हल्के हाथ से स्क्रब करें। पांच मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। शरीर की मृत त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने के लिए आप इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं। हफ्ते में एक से दो बार इसे लगाने से मृत त्वचा हट जाएगी और बदले में कोमल त्वचा मिलेगी।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा के लिए घरेलू बॉडी स्क्रब…)

मृत त्वचा हटाने का आसान घरेलू उपाय बेकिंग सोडा

शायद आप नहीं जानते, लेकिन बेकिंग सोडा की मदद से आपके चेहरे व शरीर की मृत त्वचा को आसानी से हटाया जा सकता है, क्योंकि बेकिंग सोडा आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को रीस्टोर करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल होठों की डेड स्किन को निकालने के लिए भी किया जा सकता है (2) ।

सामग्री

बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

मृत त्वचा के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग बहुत सरल है। इसके लिए बेकिंग सोडा में एक विटामिन ई कैप्सूल में मौजूद ऑयल को निकालकर मिला लें। इसमें पानी की कुछ बूंदें मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे पर इसे लगाएं और दो से तीन मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। हफ्ते में ऐसा एक बार करने से चेहरे और शरीर की मृत त्वचा से निजात मिलेगी।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान…)

हाथों की डेड स्किन से छुटकारा दिलाए सेंधा नमक

सेंधा नमक एक अद्भुत डिटॉक्सीफाइंग और पीएच संतुलन एजेंट है। इसके बारीक दानों को चेहरे और हाथों पर स्क्रब करने से मृत त्वचा को हटाया जा सकता है (3)।

सामग्री

बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

सेंधा नमक और नारियल तेल को मिलाकर मिश्रण तैयार किया जा सकता है। इसके लिए सेंधा नमक में नारियल का तेल और लैवेंडर तेल मिलाएं और एक ग्लास कंटेनर में स्टोर करके रख दें। जितना आपको बॉडी पर इसे लगाना है, उतना निकाल लें और दो से तीन मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद पानी से धो लें। मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए हफ्ते में एक बार इस उपाय को जरूर करें।

(और पढ़े – सेंधा नमक के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

त्वचा से डेड स्किन निकालने का तरीका एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर लगभग हर घर में मौजूद होता है। इसकी मदद से भी आप आसानी से त्वचा पर जमी डेड स्किन को निकाल सकते हैं। इसमें मौजूद लैक्टिक, एसिडिक और मॉलिक एसिड मृत कोशिकाओं को डिजॉल्व करते हैं, जिसके बाद इसे पानी से धोया जा सकता है (4)।

सामग्री

  • एक चम्मच- विनेगर
  • एक कप- पानी

इस्तेमाल करने का तरीका

त्वचा और शरीर पर विनेगर का उपयोग करने के लिए विनेगर में पानी मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार आपको ये घरेलू उपाय करना है। ध्यान रखें, अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो विनेगर का इस्तेमाल न करें, इससे जलन और खुजली हो सकती है।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

होठों से मृत कोशिकाओं को हटाने का उपाय टूथब्रश

गंदगी, प्रदूषण और सही देखभाल न करने की वजह से होठों की त्वचा पर भी मृत कोशिकाएं जमा हो जाती है, जिसे हटाना जरूरी होता है। नहीं तो, होठों की सुंदरता गायब हो जाती है। ऐसे में टूथब्रश होठों को एक्सफोलिएट करने का सबसे आसान उपाय है। टूथब्रश के ब्रिसल्स होठों पर लगाई गई लिप बाम को व्यवस्थित करने में मदद करते हैं और बदले में आपके होठों पर चिकनाहट लाने के साथ इन्हें कोमल बनाते हैं।

सामग्री

एक टूथब्रश

इस्तेमाल करने का तरीका-

टूथब्रश को होठों की मृत त्वचा हटाने के लिए सबसे पहले होठों पर लिप बाम लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब टूथब्रश लें और इसे होठों पर सकुर्लर मोशन में घुमाएं। इससे डेड स्किन निकल जाएगी। इसके बाद होठों को पानी से धो लें। अगर आपको हमेशा ही होठों पर डेड स्किन की शिकायत रहती है, तो हफ्ते में एक बार इस उपाय को करके देखिए, बहुत लाभ मिलेगा।

(और पढ़े – होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे…)

चेहरे पर जमी डेड स्किन को मिनटों में हटाए ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल त्वचा से जुड़ी हर समस्या का बेहतर समाधान है। इसे आप त्वचा की डेड स्किन को मिनटों में हटा सकते हैं। बता दें, कि जैतून का तेल फैटी एसिड और आवश्यक पोषक तत्वों के साथ त्वचा को भरपूर मात्रा में पोषण देता है (5)।

सामग्री

इस्तेमाल करने का तरीका-

ऑलिव ऑयल का उपयोग करने के लिए दो से तीन ऑलिव पिट्स को पीसकर इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और चेहरे पर इसे लगाकर कुछ देर के लिए स्क्रब करें। इसके बाद एक हल्के क्लींजर के साथ तेल निकाल लें और फिर पानी से धो लें। चार से पांच दिन में एक बार ऑलिव ऑयल के इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से डेड स्किन पूरी तरह से साफ हो जाएगी और आपको एक चमकदार त्वचा मिलेगी।

(और पढ़े – जैतून तेल की मालिश के फायदे…)

फेस की डेड स्किन हटाए संतरे के छिलके

संतरे के छिलकों का उपयोग अच्छे एक्सफोलिएटर के रूप में किया जा सकता है। इनका उपयोग करने से न केवल मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा मिलेगा, बल्कि यह आपकी त्वचा की गंदगी को दूर कर इस जीवंत कर देगा।

सामग्री

इस्तेमाल करने का तरीका-

फेस पर संतरे के छिलके के स्क्रब का उपयोग करने के लिए सबसे पहले कुछ छिलकों को धूप में सुखा लें और फिर इसे मिक्सर में ब्लेंड करके पाउडर तैयार कर लें। अब संतरे के छिलके के पाउडर में दही मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। गीले हाथों से सकुर्लर मोशन में इसे रगड़ें और फिर चेहरा धो लें। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में एक बार करें, बहुत अंतर देखने को मिलेगा।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

चेहरे से मृत त्वचा को हटाने का तरीका बादाम स्क्रब

बादाम का स्क्रब बनाकर भी आप अपने चेहरे पर जमी मृत त्वचा को साफ कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए और ई आपको स्वस्थ और जवां त्वचा देगा।

सामग्री

  • दस – बादाम
  • दो चम्मच-  शहद

उपयोग कैसे करें-

मृत त्वचा को हटाने के लिए बादाम स्क्रब का उपयोग आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह उठकर इन्हें छीलकर इनका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में शहद मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर दो मिनट के लिए सकुर्लर मोशन में घुमाएं। 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। आप हफ्ते में दो से तीन बार इस स्क्रब का उपयोग कर डेड स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

चेहरे की मृत कोशिका को हटाने का आसान तरीका ओटमील

ये तो हम सभी जानते हैं, कि ओटमील त्वचा के लिए बेस्ट एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। यह मृत त्वचा को नरम करता है, ताकि डेड सेल्स को हटाने में मदद मिल सके। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करके सूजन को भी कम करने में बहुत सहायक है। त्वचा को चिकना करने के लिए शेविंग करने से पहले त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए इसका उपयोग करें (6)

सामग्री-

इस्तेमाल करने का तरीका-

इसका उपयोग करने के लिए दो चम्मच ओटमील में पानी मिलाएं और इसे अपनी चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनटों के लिए सकुर्लर मोशन में इसे स्क्रब करें और फिर चेहरा धो लें। आप चाहें, तो इसे पूरे शरीर पर भी लगा सकते हैं। हफ्ते में एक से दो बार इस प्रक्रिया को करने से आपकी चेहरे व शरीर की त्वचा पर जमा डेड स्किन रिमूव होने लगेगी।

(और पढ़े – मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स से पाएं बेदाग निखरी त्वचा…)

होंठों के लिए घी और शक्कर स्क्रब

घी और शक्कर से बना स्कब आपके होठों को नरम बना सकता है। चीनी में एक्सफोलिएटिंग गुण होने से मृत त्वचा को सरलता के साथ हटाने में मदद मिलती है। जबकि घी ओमेगा- 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो आपके होठों की डेड स्किन हटाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

सामग्री

  • एक कप – ब्राउन शुगर
  • 5 मिली- घी

उपयोग करने का तरीका

होठों की मृत त्वचा को हटाने के लिए ब्राउन शुगरमें घी और कुछ बूंद अन्य तेल की मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाते हुए उंगली से धीरे-धीरे मसाज करें। पांच मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर पानी से साफ कर लें। होठों की डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप यह उपाय हफ्ते में कितनी बार भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर घी लगाने के फायदे…)

मृत त्वचा से निजात दिलाए हल्दी और दूध का स्क्रब

हल्दी हमारी त्वचा को निखारने का एक पारंपरिक घरेलू उपाय है। इसमें मेलानिन को नियंत्रित करने और गहरे रंग की त्वचा को हल्का करने की क्षमता है। जबकि दूध एक बेहतरीन एक्सफोहिनलएटर और क्लींजर है। लैक्टिक एसिड की उपस्थिति के कारण दूध न केवल एक्सफोलिएट करता है, बल्कि त्वचा के पिगमेंटेशन को हल्का करने में भी मदद करता है।

सामग्री-

  • एक चम्मच- ठंडे दूध
  • आधा चम्मच – हल्दी

इस्तेमाल करने का तरीका

मृत त्वचा को हटाने के लिए हल्दी और दूध को मिलाकर आप एक अच्छा सा स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके लिए ठंडे दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और पांच से छह मिनट तक लगा रहने दें। हटाते समय धीरे से स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद होठों पर लिप बाम जरूर लगाएं। ये घरेलू उपाय आप हफ्ते में तीन से चार बार भी कर सकते हैं। लगातार ऐसा करने से आपके होठों की डेड स्किन रिमूव हो जाएगी और आपके होठों की खूबसूरत बढ़ जाएगी।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…

फेस डेड स्किन हटाने का उपाय कॉफी

कॉफी चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के बहुत काम आती है। यह एक शानदार एक्सफोलिएटर है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं की परतों को हटाकर त्वचा में कसावट लाती है। वास्तव में कॉफी के एंटी ऑक्सीडेंट गुण त्वचा को फ्री रेडिकल डैमेज से भी बचाते हैं। यह समय से पहले चेहरे पर दिखने वाले बुढ़ापे को रोकने में बहुत मदद करती है।

सामग्री

  • एक कटोरी- कॉफी पाउडर
  • एक चम्मच- कोको पाउडर
  • आवश्यकतानुसार दूध
  • एक चम्मच- शहद
  • एक चम्म – नींबू का रस

इस्तेमाल करने का तरीका-

फेस की डेड स्किन को दूर करने के लिए आप कॉफी के साथ नींबू का रस मिलाकर स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर में कोको पाउडर, शहद और नींबू का रस और आवश्यकता अनुसार दूध मिलाकर स्क्रब बनाएं। इसे आप चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों जैसे घुटनों और कोहनी पर भी लगा लें। पूरी तरह से सूखने तक इंतजार करें और फिर इसे धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। कॉफी-नींबू के रस का ये घरेलू उपाय हफ्ते में एक से दो बार करने से चेहरे और शरीर पर जमी मृत त्वचा से बहुत जल्दी छुटकारा मिलेगा।

(और पढ़े – रूप निखारने के लिए कॉफी का इस्तेमाल और फायदे…)

डेड स्किन हटाने के दौरान ध्यान रखें ये बातें – Keep in mind these things while removing dead skin in Hindi

डेड स्किन हटाने के दौरान ध्यान रखें ये बातें - Keep in mind these things while removing dead skin in Hindi

यहां कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं, जिन्हें आपको अपने शरीर से मृत त्वचा को हटाने के दौरान ध्यान रखना चाहिए।

  • त्वचा पर कोई भी उपाय करने के लिए अपनी त्वचा के साथ कोमलता बरतें।
  • एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा को चिकना और कोमल बनाता है, इसलिए हमेशा एक्सफोलिएट करने के बाद त्वचा प्रकार के अनुसार सही मॉइस्चराइजर का प्रयोग जरूर करें।
  • डेड स्किन हटाने के बाद अपने हाथ व पैरों को बहुत बार न धोएं।
  • यदि आपकी स्किन ड्राई है, तो क्रीमी मॉइस्चराइजर का विकल्प चुनें। यदि आपकी स्किन तैलीय या कॉम्बिनेशन है, तो ऑयल फ्री लोशन और जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर का चुनाव कर सकते हैं।
  • त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए हमेशा माइल्ड स्क्रब का चुनाव करें।
  • डेड स्किन हटाने के दौरान प्रॉपर हाइजीन केयर रूटीन अपनाएं।
  • त्वचा को रोजाना एक्सफोलिट करने की भूल कभी न करें।
  • ड्राई स्किन को हफ्ते में एक से दो बार एक्सफोलिएट किया जाना चाहिए। जबकि सामान्य त्वचा को सप्ताह में दो बार या आवश्यकतानुसार एक्सफोलिएट किया जा सकता है। कॉम्बिनेशन स्किन या तैलीय त्वचा को हफ्ते में तीन बार से ज्यादा एक्सफोलिएट नहीं किया जाना चाहिए।
  • घर से बाहर निकलते वक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। एसिड और केमिकल एक्सफोलिएशन चेहरे की त्वचा की पूरी परत को हटा देते हैं। ऐसे में नई त्वचा सूर्य के प्रकाश के प्रति ज्यादा संवेदनशील होती है और इसके जलने की संभावना भी ज्यादा रहती है।
  • एक्सफोलिएट करते समय अपने हाथों को हमेशा सुकर्लर मोशन में या ऊपर की ओर घुमाएं। इस मैथेड से आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहेगी।

(और पढ़े – ऑयली स्किन के लिए घरेलू फेस स्क्रब…)

डेड स्किन हटाने के अन्य तरीके – Simple ways to remove dead skin in Hindi

डेड स्किन हटाने के अन्य तरीके - Simple ways to remove dead skin in Hindi

घरेलू उपचारों के अलावा ऐसे कई मेडिकेटिड और नॉन -हर्बल रेमिडीज हैं, जो डेड स्किन को हटाने के लिए बहुत फायदेमंद और असरदार साबित होती हैं। यहां जानिए कि किन-किन तरीकों से आप मृत त्वचा से बचाव कर सकते हैं।

  • एक हाइलूरोनिक एसिड बेस्ड टोनर आपके चेहरे की मृत त्वचा से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।
  • त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए मलहम और स्क्रब भी डेड स्किन हटाने में मददगार हो सकते हैं।
  • एक प्यूमिक पत्थर का उपयोग करके भी आप पैरों की मृत त्वचा को हटा सकतीं हैं।
  • सोप ब्रश का उपयोग करने से भी मृत त्वचा को हटाने में मदद मिल सकती है।

एक्सफोलिएशन आपके चेहरे से मृत त्वचा को हटाने में प्रभावी है। इस लेख में बताए गए सरल घरेलू उपाय आपकी त्वचा से डेड स्किन निकालकर इसे स्वस्थ, मुलायम और चमकदार बनाएंगे। ये सभी घरेलू उपचार बाजार से महंगे एक्सफोलिएंटिंग प्रोडक्ट खरीदने के बजाए बहुत असरदार और सुरक्षित हैं। लेकिन किसी भी नए उत्पाद को इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर जान लें, कि यह आपकी त्वचा के लिए कैसे काम करता है। उम्मीद ये सभी उपाय डेड स्किन को हटाकर आपको एक सुंदर और कोमल त्वचा प्रदान करेंगे। आप अपनी सुबिधा अनुसार डेड स्किन (मृत त्वचा) हटाने के इन उपाय में से किसी को भी चुन सकते हैं यदि आपको चेहरे पर मुंहासों की समस्या है, तो इन घरेलू उपचारों को आजमाने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration