चेहरे पर सूजन के लक्षण, कारण, इलाज और घरेलू उपचार – Facial Swelling Symptoms, Causes, Treatment and Home Remedies in hindi

चेहरे पर सूजन के लक्षण, कारण, इलाज और घरेलू उपचार - Facial Swelling Symptoms, Causes, Treatment and Home Remedies in hindi
Written by Deepti

Face swelling in Hindi चेहरे पर सूजन आने की समस्या आम है, जो पीड़ित व्यक्ति में अनेक प्रकार की स्वास्थ्य समस्या से सम्बंधित हो सकती है। फेस स्वेलिंग किसी भी उम्र में बच्चों, वयस्कों और वृद्धों को प्रभावित कर सकती है। चूँकि चेहरे की सूजन के अनेक संभावित कारण हो सकते हैं, जिसमें चोट, संक्रमण और एलर्जी काफी आम कारण हैं। चेहरे पर सूजन से सम्बंधित कुछ कारणों का आसानी से उपचार किया जा सकता है जबकि कुछ कारण काफी गंभीर हो सकते हैं और तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इस बजह से किसी भी व्यक्ति को चेहरे की सूजन की स्थिति में तत्काल उपचार प्राप्त करना चाहिए। इस स्थिति को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

इस लेख के माध्यम से आप जान सकते हैं कि, चेहरे की सूजन क्या है इसके सामान्य कारण और लक्षण क्या हो सकते हैं तथा इसके इलाज और रोकथाम से सम्बंधित उपाय क्या हैं के बारे में।

1. चेहरे पर सूजन क्या है – What is Facial swelling in hindi
2. चेहरे पर सूजन का कारण – Facial swelling causes in hindi
3. चेहरे पर सूजन आने के अन्य कारण – Facial swelling causes in hindi
4. चेहरे पर सूजन के लक्षण – Symptoms of swelling on face in hindi
5. चेहरे की सूजन के लिए डॉक्टर को कब दिखाना है – When to see a doctor for Facial swelling in hindi
6. चेहरे की सूजन की जांच – Facial swelling diagnosis in hindi
7. चेहरे की सूजन का इलाज – Facial swelling treatment in hindi
8. चेहरे पर सूजन से बचाव – Facial swelling Prevention in hindi
9. चेहरे पर सूजन कम करने के उपाय – Home remedies for swelling on face in hindi
10. चेहरे की सूजन होने पर परहेज – facial swelling Avoid in Hindi

चेहरे पर सूजन क्या है – What is Facial swelling in hindi

चेहरे पर सूजन क्या है - What is Facial swelling in hindi

चेहरे पर सूजन आने की समस्या, चेहरे के ऊतकों में तरल पदार्थ के निर्माण से सम्बंधित है। यह सूजन गर्दन और ऊपरी बाहों को भी प्रभावित कर सकती है। चहरे की सूजन (Facial swelling) एक आम स्थिति है, जो किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में प्रभावित कर सकती है। कभी-कभी सुबह उठने के दौरान चेहरे पर सूजन देखी जा सकती है। यह सूजन, सोते समय चेहरे पर दबाव पड़ने के परिणामस्वरूप उत्पन्न हो सकती है। हालांकि सूजे और फूले हुए चेहरे की समस्या चेहरे की चोट या एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का भी संकेत हो सकती है।

फेस पर सूजन की स्थिति में सिर्फ चेहरा ही प्रभावित नहीं होता है, बल्कि इसमें गर्दन या गला भी प्रभावित हो सकता है। यदि चेहरे पर सूजन के उत्पन्न होने का कारण चोट नहीं है, तो यह स्थिति एक चिकित्सकीय आपातकाल का संकेत हो सकती है। ज्यादातर मामलों में, डॉक्टर द्वारा चेहरे की सूजन का इलाज किया जा सकता है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

चेहरे पर सूजन का कारण – Facial swelling causes in hindi

चेहरे पर सूजन का कारण - Facial swelling causes in hindi

चेहरे पर सूजन आने के कई संभावित कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल है:

एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस (allergic conjunctivitis)

एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस (allergic conjunctivitis), आंख की सूजन है, जो एलर्जी की प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप उत्पन्न होती है। यह सूजन पालतू जानवरों की रूसी, धूल, पराग (pollen) या मोल्ड स्पोर्स (mold spores) जैसे पदार्थों के कारण उत्पन्न होती है। आंख की सूजन की स्थिति में आंखों का लाल होना, आँखों से पानी आना, आंखों में खुजली और जलन आदि लक्षणों का प्रगट होना शामिल है।

(और पढ़े – कंजंक्टिवाइटिस एलर्जी (आँख आना) के कारण, लक्षण और ठीक करने के घरेलू उपाय…)

एक्टिनोमाइकोसिस (Actinomycosis)

एक्टिनोमाइकोसिस एक दुर्लभ और गंभीर दीर्घकालिक जीवाणु संक्रमण (bacterial infection) है, जो शरीर के नरम ऊतकों में सूजन और फोड़े का कारण बनता है। यह स्थिति आम तौर पर व्यक्ति के मुंह, नाक, गले, पेट और आंतों को प्रभावित करती है। एक्टिनोमाइकोसिस के सामान्य लक्षणों में निम्न को शामिल किया जा सकता है:

(और पढ़े – खांसी के घरेलू उपाय और इलाज…)

तीव्रग्राहिता (Anaphylaxis)

एनाफिलेक्सिस (Anaphylaxis) एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया है। यह एक मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति है, जो कि जानलेवा हो सकती है। एलर्जीन (allergen) के संपर्क में आने के तुरंत बाद पीड़ित व्यक्ति में लक्षणों को देखा जा सकता है। एनाफिलेक्सिस (Anaphylaxis) के सामान्य लक्षणों में निम्न को शामिल किया जा सकता है, जैसे:

(और पढ़े – निम्न रक्तचाप के कारण, लक्षण और इलाज…)

सेलुलाइटिस (Cellulitis)

सेल्युलाइटिस, त्वचा पर बैक्टीरियल इन्फेक्शन की स्थिति है, जो प्रभावित क्षेत्रों में लालिमा और सूजन का कारण बनता है। सेल्युलाइटिस से प्रभावित क्षेत्र को स्पर्श करने से गर्म महसूस होता है, तथा काफी दर्दनाक हो सकता है। सेल्युलाइटिस की गंभीर स्थिति से सम्बंधित लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, लाल चकत्ते इत्यादि को शामिल किया जा सकता है। उपचार के बिना यह स्थिति जानलेवा हो सकती है।

वाहिकाशोफ (एंजियोडीमा) (Angioedema)

वाहिकाशोफ, त्वचा की सतह के नीचे उत्पन्न गंभीर सूजन का एक रूप है। यह स्थिति भोजन, दवा या किसी अन्य एलर्जेन (allergen) जैसे कीट के काटने के कारण उत्पन्न होती है। चेहरे की सूजन के साथ-साथ एंजियोडीमा के अन्य लक्षणों में निम्न को शामिल किया जा सकता है, जैसे:

(और पढ़े – शीतपित्त यानि अर्टिकेरिया: कारण, लक्षण, जांच और बचाव…)

साइनोसाइटिस (Sinusitis)

साइनोसाइटिस, नासिका मार्ग और साइनस (sinuses) की सूजन या संक्रमण की स्थिति है। यह स्थिति वायरस, बैक्टीरिया या एलर्जी के कारण उत्पन्न हो सकती है। इससे सम्बंधित प्रमुख लक्षणों में निम्न को शामिल किया जाता है, जैसे:

(और पढ़े – साइनस क्या होता है कैसे कर सकते हैं घर ही इस बीमारी का ईलाज…)

प्री-एक्लेमप्सिया (Preeclampsia)

प्रीक्लेम्पसिया (Preeclampsia), गर्भावस्था के दौरान उत्पन्न होने वाली एक चिकित्सकीय स्थिति है, जिसमें तत्काल इलाज की आवश्यकता होती है। इस रोग की जटिलताओं में उच्च रक्तचाप, किडनी और लिवर की क्षति तथा दौरे (seizures) आदि शामिल हैं। प्रीक्लेम्पसिया के लक्षणों में शामिल हैं:

  • पेट में दर्द
  • चेहरे और हाथों पर सूजन
  • लगातार सिरदर्द
  • अचानक वजन में वृद्धि होना, इत्यादि।

(और पढ़े – गर्भावस्था (प्रेगनेंसी) के दौरान पेट दर्द…)

चेहरे पर सूजन आने के अन्य कारण – Facial swelling causes in hindi

चेहरे पर सूजन आने के अन्य कारण - Facial swelling causes in hindi

चेहरे पर सूजन के कारणों में निम्न को शामिल किया जा सकता है:

  • एलर्जी की प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप।
  • रक्त आधान (Blood transfusion) की प्रतिक्रिया के फलस्वरूप।
  • कुछ दवाओं का साइड इफेक्ट जैसे- एस्पिरिन, पेनिसिलिन, सल्फा, ग्लूकोकार्टोइकोड्स और अन्य के कारण।
  • सिर, नाक या जबड़े की सर्जरी के कारण।
  • चेहरे पर चोट लगने के कारण।
  • गंभीर कुपोषण।
  • मोटापा से ग्रस्त होने पर
  • लार ग्रंथि विकार (Salivary gland disorders)
  • कुशिंग सिंड्रोम (Cushing’s syndrome)
  • नाक में फ्रैक्चर।
  • दाँत का फोड़ा (Tooth abscess)
  • हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism), इत्यादि।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचारक…)

चेहरे पर सूजन के लक्षण – Symptoms of swelling on face in hindi

चेहरे पर सूजन के लक्षण – Symptoms of swelling on face in hindi

फेस पर सूजन के क्या लक्षण होते हैं? चेहरे पर सूजन की स्थिति से पीड़ित व्यक्तियों में भिन्न-भिन्न प्रकार के लक्षणों को देखा जा सकता है, जैसे:

  • सूजा हुआ चेहरा
  • गाल में सूजन
  • आँख के नीचे सूजन
  • सांस लेने या निगलने में कठिनाई होना
  • हीव्स (hives) या लाल चकत्ते उत्पन्न होना
  • चिंता या भ्रम के स्थिति
  • खांसी आना
  • चक्कर आना
  • बंद नाक की समस्या
  • सीने में जलन होना
  • पेट की समस्या उत्पन्न होना
  • अनियमित दिल की धड़कन
  • चेहरे का दर्द
  • चेहरे पर लालिमा दिखाई देना
  • बुखार आना
  • सांस लेने मे तकलीफ होना
  • उल्टी होना, इत्यादि।

(और पढ़े – चक्कर आने के कारण, लक्षण, निदान और इलाज…)

चेहरे की सूजन के लिए डॉक्टर को कब दिखाना है – When to see a doctor for Facial swelling in hindi

फेस की सूजन, कुछ दिनों से अधिक समय तक बनी रहने पर पीड़ित व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर की सहायता लेनी चाहिए। इसके अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति एनाफिलेक्सिस (Anaphylaxis) के लक्षणों का अनुभव करता है, तो उसे तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करनी चाहिए।

चेहरे की सूजन की जांच – Facial swelling diagnosis in hindi

चेहरे की सूजन की जांच - Facial swelling diagnosis in hindi

चिकित्सक एक शारीरिक परीक्षण कर चेहरे पर सूजन के अतिरिक्त, गर्दन और ऊपरी छाती की सूजन का भी निदान कर सकता है। यदि चेहरे की सूजन बहुत हल्की है, तो इसका पता लगाना मुश्किल हो सकता है। अतः पीड़ित व्यक्ति को दर्द, सूजन और अन्य सभी प्रकार के लक्षणों की जानकारी अपने डॉक्टर के साथ साझा करनी चाहिए। चेहरे पर सूजन की जाँच करने तथा संक्रमण और एलर्जी सम्बन्धी प्रतिक्रियों का निदान करने के लिए डॉक्टर ब्लड टेस्ट और मूत्र परीक्षण की मदद ले सकते हैं। रक्त परीक्षण डॉक्टर को हार्मोन असंतुलन जैसी चिकित्सकीय स्थितियों के बारे में भी जानकारी प्रदान कर सकता है। गर्भावस्था परीक्षण भी चेहरे पर सूजन की स्थिति का निदान करने के लिए आवश्यक हो सकता है।

इसके अलावा चेहरे पर सूजन की स्थिति के निदान के लिए उपयोग किये जाने वाले इमेजिंग परीक्षण में निम्न को शामिल किया जा सकता है:

(और पढ़े – एमआरआई स्कैन क्या है कीमत, प्रक्रिया, फायदे और नुकसान…)

चेहरे की सूजन का इलाज – Facial swelling treatment in hindi

चेहरे की सूजन का इलाज - Facial swelling treatment in hindi

चेहरे पर सूजन (Facial swelling) के कारण का इलाज करने के लिए डॉक्टर कुछ दवाओं और अन्य उपचार प्रक्रियाओं की सिफारिश कर सकते हैं, जो की निम्न हैं:

  • यदि एक जीवाणु संक्रमण जैसे सेल्युलाइटिस (Cellulitis), चेहरे की सूजन का कारण बनता है, तो डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं की सिफारिश कर सकता है। डॉक्टर आमतौर पर एक्टिनोमायकोसिस (Actinomycosis) वाले लोगों के इलाज के लिए पेनिसिलिन या अन्य एंटीबायोटिक की एक उच्च खुराक की सिफारिश की जा सकती है।
  • ओवर-द-काउंटर हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम (hydrocortisone cream) या मलहम के साथ लाल चकत्ते (rash), खुजली आदि का इलाज किया जा सकता है।
  • एलर्जी प्रतिक्रियाओं की रोकथाम और इलाज के दौरान सूजन से सम्बंधित क्षेत्रों पर एक ठंडा सेक लागू करने की सिफारिश की जा सकती है। इसके अतिरिक्त कुछ दवाएं जैसे- एंटीहिस्टामाइन (antihistamines) और एंटी-इंफ्लेमेटरी या स्टेरॉयड आई ड्रॉप आदि एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस (allergic conjunctivitis) के इलाज में मददगार हो सकती हैं।
  • सेल्युलाइटिस (Cellulitis) के इलाज के लिए मौखिक एंटीबायोटिक दवाइओं की सिफारिश की जा सकती है।
  • डॉक्टर द्वारा एनाफिलेक्सिस (anaphylaxis) के इलाज के दौरान मरीज को एलर्जी सम्बन्धी कारणों से बचने और हर समय एपिनेफ्रीन (epinephrine) को लेने की सलाह दी जा सकती है।
  • हल्के वाहिकाशोफ (Mild angioedema) की स्थिति में हमेशा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि लोगों को एलर्जी से बचने की सिफारिश की जाती है। लेकिन वाहिकाशोफ की स्थिति में मध्यम से गंभीर लक्षणों वाले लोगों को एपिनेफ्रीन (epinephrine), एंटीथिस्टेमाइंस (antihistamines) और अन्य दवाओं की सिफारिश की जा सकती है।

(और पढ़े – एलर्जी के घरेलू उपाय और उपचार…)

चेहरे पर सूजन से बचाव – Facial swelling Prevention in hindi

चेहरे पर सूजन से बचाव - Facial swelling Prevention in hindi

चेहरे पर सूजन उत्पन्न होने से सम्बंधित सभी मामलों को रोकपाना मुश्किल होता है, लेकिन निम्नलिखित उपाय लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं:

(और पढ़े – शराब पीने के फायदे और नुकसान और शरीर पर इसका प्रभाव…)

चेहरे पर सूजन कम करने के उपाय – Home remedies for swelling on face in hindi

चेहरे पर सूजन कम करने के उपाय – Home remedies for swelling on face in hindi

चेहरे पर सूजन के घरेलू उपचार फ्रैक्चर, एलर्जी प्रतिक्रियाओं, दांतों की समस्याओं, साइनस (sinus) की समस्या या अन्य चिकित्सा स्थितियों के कारण उत्पन्न होने वाली सूजन को कम करने पर आधारित हैं।

फेस पर सूजन की समस्या चेहरे पर मामूली आघात या निर्जलीकरण के कारण उत्पन्न होती है, तो इस स्थिति में पीड़ित व्यक्ति घर पर बर्फ, हाइड्रेशन (hydration) और पर्याप्त आराम प्राप्त कर सूजन कम करने में सफलता प्राप्त कर सकता है। अतः चेहरे पर सूजन कम करने के घरेलू उपाय के रूप में निम्न को अपनाया जा सकता है, जैसे:

(और पढ़े – चेहरे की सूजन कम करने के उपाय…)

चेहरे की सूजन होने पर परहेज – facial swelling Avoid in Hindi

चेहरे की सूजन होने पर परहेज - facial swelling Avoid in Hindi

कुछ खाद्य पदार्थ चेहरे की सूजन को बढ़ा सकते हैं। अतः चेहरे पर सूजन की स्थिति में निम्न खाद्य पदार्थों के सेवन पर रोक लगाने की सलाह दी जाती है, जैसे:

  • रैमन (ramen)
  • हैम (ham), बेकन (bacon) और सलामी (salami) जैसे प्रसंस्कृत मीट
  • दूध
  • पनीर
  • चिप्स
  • आइसक्रीम
  • प्रेट्ज़ेल (pretzels)
  • फ्रेंच फ्राइज (french fries)
  • मादक पेय
  • सोया सॉस और टेरियाकी सॉस, इत्यादि।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration