वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) के कारण लक्षण और बचाव – Vaginitis Cause, Symptoms And Prevention In Hindi

वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) के कारण लक्षण और बचाव – Vaginitis Cause, Symptoms And Prevention In Hindi
Written by Daivansh

Vaginitis in hindi वैजिनाइटिस (योनिशोथ) योनि की सूजन है जो कि आमतौर पर एक संक्रमण के कारण होती है। वैजिनाइटिस से ग्रसित महिला को अक्‍सर योनि से रिसाव, खुजली, जलन और दर्द होता है। यह एक आम स्थिति है और अधिकांश महिलाओं को अपने जीवन में कम से कम एक बार इस समस्‍या से जूझना पड़ता है। योनि मांसपेशीय नली है जो गर्भाशय से शरीर के बाहर तक जाती है। इसकी औसत लंबाई 6 से 7 इंच होती है। इस लेख में आप जनेगी वैजिनाइटिस (योनि में होने वाली सूजन) के कारण, लक्षण और बचाव क्‍या हैं लेकिन यह जानने से पहले जानते हैं वैजिनाइटिस के प्रकार क्‍या हैं।

1. वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन)  के प्रकार – Types Of Vaginitis In Hindi
2. योनिशोथ या योनि में सूजन के लक्षण – Symptoms Of Vaginitis In Hindi
3. वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) के कारण – Causes Of Vaginitis In Hindi

4. वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) की जटिलताएं – Complications Of Vaginitis In Hindi
5. योनिशोथ या योनि में सूजन (वैजिनाइटिस) का निदान – Diagnosis Of Vaginitis In Hindi
6. वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) का उपचार – Treatment For Vaginitis In Hindi
7. योनिशोथ या योनि में सूजन से बचाव के तरीके – Prevention For Vaginitis In Hindi
8. योनिशोथ या योनि में सूजन के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies For Vaginitis In Hindi

वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन)  के प्रकार – Types Of Vaginitis In Hindi

वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन)  के प्रकार – Types Of Vaginitis In Hindi

योनि में सूजन की वजह से महिला को गंभीर जलन और दर्द हो सकता है जो उनके लिए असुविधा का कारण बन सकता है। वैजिनाइटिस के कारणों के आधार पर इसके कई प्रकार होते हैं जिनमें प्रमुख प्रकार इस प्रकार हैं।

एट्रोफिक वैजिनाइटिस (Atrophic vaginitis) : इस प्रकार की समस्‍या के दौरान एंडोथेलियम या योनि की अस्‍तर पतली हो जाती है जब रजोनिवृत्ति के दौरान एस्‍ट्रोजेन का स्‍तर कम हो जाता है, जिससे यह जलन और सूजन के लिए अधिक संवेदनशील (Sensitive) हो जाती है।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Bacterial vaginosis) :  बैक्‍टीरिया के अतिप्रवाह के कारण बैक्टीरियल वेजिनोसिस होता है। यह लैक्‍टोबैसिलि नामक एक सामान्‍य योनि बैक्‍टीरिया के कारण होता है जो कि शरीर में बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है।

ट्राइकोमोनास वैजिनाइटिस (Trichomonas vaginalis) : इसे ट्राइक के नाम से भी जाना जाता है। ट्राइकोमोनास जिनाइटिस यौन संक्रमित सिंगल-सेलड प्रोटोजोन परजीवी के कारण होता है। यह मूत्र मार्ग सहित यूरोजेनिटल ट्रैक्‍ट (urogenital tract) के अन्‍य हिस्‍सों को भी संक्रमित कर सकता है।

कैंडिडा अल्‍वेक्‍सन (Candida albicans) :  इस प्रकार की समस्‍या का कारण खमीर हो सकता है जो कि कवक संक्रमण का कारण बनता है जिसे योनि थ्रश के रूप में जाना जाता है। कैंडिडा आंत में बहुत ही कम मात्रा में मौजूद रहता है जो आंत बैक्‍टीरिया की निगरानी में रहता है।

(और पढ़े – कैंडिडिआसिस (कैंडिडा) के कारण, लक्षण, उपचार, बचाव और घरेलू उपाय…)

योनिशोथ या योनि में सूजन के लक्षण – Symptoms Of Vaginitis In Hindi

योनिशोथ या योनि में सूजन के लक्षण – Symptoms Of Vaginitis In Hindi

वैजिनाइटिस के सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं :

  • जननांग क्षेत्र की जलन।
  • योनि से रिसाव जो सफेद, भूरा, पानीदार या झाग युक्‍त हो सकता है।
  • योनि में सूजन हो सकती है।
  • पेशाब करने के दौरान दर्द या बेचैनी (Painful urination) हो सकती है।
  • यौन संबंध बनाते वक्‍त दर्द होना जिसे डिस्‍पारेनिया (dyspareunia) कहा जाता है।
  • योनि से गंदी बदबू आना जो कि लगभग मछली की गंध की तरह हो।

(और पढ़े – योनि से बदबू आने के कारण और दूर करने उपाय…)

वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) के कारण – Causes Of Vaginitis In Hindi

वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) के कारण - Causes Of Vaginitis In Hindi

 

यह एक प्रकार का संक्रमण जनित बीमारी है जिसके कारण महिलाओं गंभीर समस्‍या हो सकती है। इस समस्‍या के होने के बहुत से कारण होते है, जिनकी वजह से योनि में संक्रमण फैलता है और योनि की सूजन का कारण बनता है। आइए जाने वैजिनाइटिस (Vaginitis) के कारण क्‍या हैं।

बैक्‍टीरियल वेजिनोसिस – Bacterial Vaginitis in Hindi

वैजिनाइटिस का यह सबसे आम कारण है जो योनि में पाए जाने वाले सामान्‍य बैक्‍टीरिया के परिवर्तन से होता है। बैक्टीरियल वेजिनोसिस आमतौर पर योनि संक्रमण और रक्षा करने बाले बैक्‍टीरिया के बीच असंतुलन के कारण हो सकता है। जब योनि में एनारोबिक (anaerobes) बैक्‍टीरिया बहुत अधिक हो जाते हैं तो वे बैक्टीरियल वेजिनोसिस का कारण बनते हैं। देखने में ऐसा लगता है कि यह समस्‍या यौन संबंधों (Sexual relations) से जुड़ी है विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए जिनके पास कई सेक्‍स पार्टनर होते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है यह समस्‍या उन महिलाओं को भी हो सकती है जो कि सेक्‍स नहीं करती हैं या यौन सक्रिय (sexually active) नहीं हैं।

(और पढ़े – सेक्स के बाद योनि में दर्द के कारण और बचने के उपाय…)

वैजिनाइटिस होने का कारण खमीर संक्रमण – Yeast infections for Vaginitis in Hindi

महिलाओं में योनि की सूजन होने का प्रमुख कारण खमीर संक्रमण भी होता है। यह तब होता है जब एक कवक जीव की उपस्थिति आपके योनि या शरीर में अधिक मात्रा में होती है। सी अल्‍बेक्‍सन (C. albicans) भी आपके शरीर के अन्‍य नम क्षेत्रों और योनि में संक्रमण का कारण बनता है। जैसे आपके मुंह या नाखुनों के नीचे की सतह जो अधिकांश समय नम रहती है। इस प्रकार के कवक जीवाणु डायपर पहने से होने वाले दानों (diaper rash) का भी कारण बन सकते हैं।

(और पढ़े – योनि से जुड़े रोग और उपचार…)

वैजिनाइटिस का खतरा बढ़ाए ट्राइकोमोनिएसिस – Trichomoniasis for Vaginitis in Hindi

इस प्रकार के संक्रमण का एक और कारण ट्राइकोमोनिएसिस (Trichomoniasis) नामक परजीवी होता है, साथ ही इसका एक और प्रमुख कारण है असुरक्षित योन संबंध बनाना। अन्‍य प्रकार के योनि संक्रमण तब होते हैं जब महिला की योनि में किसी प्रकार के घाव (fistula) हों। यह जीव पुरुषों के मूत्र पथ (urinary tract) को संक्रमित करता है लेकिन अधिकतर मामलों में इसके किसी प्रकार के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। महिलाओं में यह परजीवी योनि को संक्रमति करता है और अपने लक्षण पैदा कर सकता है। यह महिला को यौन संक्रमित संक्रमण प्राप्‍त करने का खतरा भी बढ़ा देता है।

(और पढ़े – ट्राइकोमोनिएसिस के कारण, लक्षण, इलाज एवं बचाव…)

योनिशोथ या योनि में सूजन के संक्रमण रहित कारण – Non-infectious Vaginitis in Hindi

योनि में सूजन केवल संक्रमण (Infection) के कारण ही नहीं आती है बल्कि इसके होने के कुछ ऐसे भी कारण होते है कि संक्रमण से संबंधित नहीं होते हैं। इस प्रकार के कारणों में योनि स्‍प्रे, डाउच, सुगंधित साबुन, सुगंधित डिटर्जेंट और शुक्राणुनाशक उत्‍पाद आदि भी शामिल होते हैं। इसके अलावा रासायनिक परेशानियां, एलर्जी और कुछ सैनिटरी नैपकिन योनि के प्रवेश द्वार पर जलन पैदा कर सकते हैं।

(और पढ़े – कैसे करते हैं वेजाइनल डाउचिंग या डूशिंग, इसके फायदे और नुकसान…)

एट्रोफिक के कारण हो सकती है वैजिनाइटिस – Atrophic vaginitis in Hindi

जब महिला रजोनिवृत्ति (menopause) की स्थिति में पहुंच जाती है तो उन्‍हें एट्रोफिक वैजिनाइटिस हो सकती है। यह निम्‍न हार्मोन या एस्‍ट्रोजेन के स्‍तर होता है जो कि उनकी योनि अस्‍तर के पतला होने का प्रमुख कारण होता है। योनि का अस्‍तर (vaginal lining) पतला होने के कारण महिलाओं को योनि में जलन होने लगती है।

(और पढ़े – रजोनिवृत्ति के कारण, लक्षण और दूर करने के उपाय…)

वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) की जटिलताएं – Complications Of Vaginitis In Hindi

वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) की जटिलताएं – Complications Of Vaginitis In Hindi

ट्राइकोमोनीसिस या बैक्टीरियल वेजिनोसिस विकारों की बजह से योनि की सूजन वाली महिलाओं को यौन संक्रमित संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ जाता है। गर्भवती महिलाओं में समय से पहले प्रसव (premature deliveries) और कम वजन के बच्‍चों का जन्‍म (low birth weight babies) आदि भी इसके लक्षणों में शामिल हैं।

(और पढ़े – सबसे सामान्य योन संचारित रोग की जानकारी…)

योनिशोथ या योनि में सूजन (वैजिनाइटिस) का निदान – Diagnosis Of Vaginitis In Hindi

इस प्रकार का संक्रमण महिलाओं के लिए गंभीर हो सकता है इसके लिए उन्‍हें तुरंत ही चिकित्‍सकीय उपचार की आवश्‍यकता होती है। यदि आपने समय पर इसका उपचार नहीं कराया तो यह आपके लिए गंभीर समस्‍याएं उत्पन्‍न कर सकती है।

डॉक्‍टर आपका शारीरिक परिक्षण करेगा और आपके द्वारा भविष्‍य में कराए गए उपचार की जानकारी लेगा। योनि में सूजन के कारण को समझने के लिए वह आपकी योनि से होने वाले स्राव का नमूना ले सकता है। वैजिनाइटिस का कारण योनि तरल पदार्थ, योनि का पीएच स्‍तर, परिवर्तनशील अमाइन (volatile amines) की उपस्थिति (जो खराब गंध का कारण बनता है।) और विशिष्‍ट कोशिकाओं का सूक्ष्‍मदर्शी की सहायता से पता लगाने की जांच करके इसका निदान कर सकता है।

(और पढ़े – जानें प्रेगनेंसी में योनि से सफेद स्राव होना सामान्य है या नहीं…)

वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) का उपचार – Treatment For Vaginitis In Hindi

वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) का उपचार – Treatment For Vaginitis In Hindi

किसी भी बीमारी का उपचार उसके कारणों पर निर्भर करता है। वैजिनाइटिस के उपचार के लिए कम शक्ति वाले सामयिक स्‍टेरॉयड शामिल हो सकते हैं, जो त्‍वचा सामयिक या मौखिक एंटीबायोटिक्‍स, एंटीफंगल या एंटीबैक्‍टीरियल क्रीम आदि हो सकते हैं। एंटीफंगल या एंटीबायोटिक दवाएं वैजिनाइटिस का इलाज कर सकती हैं। बैक्‍टीरियल वैजिनाइटिस का इलाज आमतौर पर एंटीबायोटिक्‍स के साथ किया जाता है। जैसे मेट्रोनिडाजोल या क्लिंडामाइसिन (metronidazole or clindamycin)।

फंगल संक्रमण के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं में ब्‍यूटोकोनोजोल और क्‍लोट्रिमेजोल (butoconazole and clotrimazole) शामिल हैं।

अन्‍य विकल्‍पों में शामिल हैं :

  • योनि में गंभीर जलन का इलाज करने के लिए कोट्रिसोन क्रीम (Cortisone cream)।
  • अगर सूजन एलर्जी प्रतिक्रिया से होती है तो एंटीहिस्‍टामाइन्‍स (Antihistamines) का उपयोग किया जा सकता है।
  • यदि वैजिनाइटिस एस्‍ट्रोजन के कम स्‍तर के कारण होती है तो टॉपिकल एस्‍ट्रोजेन क्रीम (Topical estrogen cream) का उपयोग किया जा सकता है।
  • अगर कोई महिला गर्भवती है तो उसे अपने डॉक्‍टर को बताना चाहिए, क्‍योंकि वैजिनाइटिस भ्रूण को प्रभावित कर सकता है। क्‍योंकि वैजिनाइटिस के कुछ उपचार विकल्‍प इस स्थिति के लिए उपयुक्‍त नहीं होते हैं।

(और पढ़े – एस्ट्रोजन हार्मोन की महिलाओं के शरीर में भूमिका…)

योनिशोथ या योनि में सूजन से बचाव के तरीके – Prevention For Vaginitis In Hindi

योनिशोथ या योनि में सूजन से बचाव के तरीके – Prevention For Vaginitis In Hindi

योनि की सूजन की समस्‍या से बचने के लिए कुछ आसान से तरीके होते हैं जिनके माध्‍यम से आप इस प्रकार की समस्‍या से ग्रसित होने से बच सकते हैं। इस समस्‍या से बचने के लिए आप ये कर सकते हैं।

  • अपनी योनि के आसपास स्‍वच्‍छता रखें और हल्‍के साबुनों का उपयोग करें।
  • आप सिंथेटिक कपड़ों के बजाय सूती अंडरवियर (cotton underwear) का उपयोग करें।
  • स्‍वच्‍छता स्‍प्रे, साबुन और अन्‍य महिलाओं के उत्‍पादों में पाए जाने वाले डचिंग आदि का उपयोग करने से बचें।
  • गुदा से योनि तक बैक्‍टीरिया के फैलाव को रोकने के लिए हमेशा ढ़ीले कपड़े पहनें।
  • जरूरत होने पर ही एंटीबायोटिक (Antibiotic) दवाओं का उपयोग करें।
  • महिलाओं को योनि डचिंग नहीं करना चाहिए।
  • असुरक्षित योन संबंधों से बचना चाहिए।

(और पढ़े – फंगल इन्फेक्शन क्या है, कारण, लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार…)

योनिशोथ या योनि में सूजन के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies For Vaginitis In Hindi

योनि की सूजन (Vaginal swelling) को दूर करने के लिए आप डॉक्‍टर द्वारा लिखी जाने वाली दवाओं का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इस समस्‍या का उपचार घर पर ही कुछ घरेलू नुस्‍खों के द्वारा किया जा सकता है जो कि बहुत ही प्रभावी होते हैं और इनका किसी प्रकार का दुष्‍प्रभाव भी नहीं होता है। आइए जाने वैजिनाइटिस के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

वेजिना में सूजन के लिए फायदेमंद दही – Vagina Me Sujan Ke Liye Faydemand Dahi In Hindi

वेजिना में सूजन के लिए फायदेमंद दही - Vagina Me Sujan Ke Liye Faydemand Dahi In Hindi

दही जिसमें प्रोबायोटिक की अच्‍छी मात्रा होती है यह वैजिनाइटिस के लिए सबसे अच्‍छा घरेलू उपचार है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि दही में अच्‍छे बैक्‍टीरिया लैक्‍टोबैसिलि (lactobacilli) की अच्‍छी मात्रा होता है जो खराब बैक्‍टीरिया से लड़ने में मदद करता है। यह योनि के स्‍वस्‍थ्‍य पीएच स्‍तर को सं‍तुलित करने में मदद करता है और इससे होने वाली अन्‍य समस्‍याओं को दूर भी करता है।

इसके लिए आप दही में टेम्पोंन (tampon) को गीला करें और इसे योनि में दो घंटों के लिए रखें। जब तक आपकी योनि की सूजन दूर नहीं होती है आप इस उपचार को दोहराते रहें। इसके अलावा अपने आहार में भी दही (yogurt) का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

वैजिनाइटिस के लिए उपयोगी सेब का सिरका – Vaginitis Ke Liye Upyogi Sev Ka Sirka In Hindi

वैजिनाइटिस के लिए उपयोगी सेब का सिरका - Vaginitis Ke Liye Upyogi Sev Ka Sirka In Hindi

अम्‍लीय गुण होने के कारण सेब साइडर आपके योनि के पीएच स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। पीएच का उचित स्‍तर अच्‍छे और बुरे बैक्‍टीरिया को संतुलित करने में मदद करता है। इसके अलावा यह खमीर या जीवाणु संक्रमण (yeast or bacterial infection) को भी नियंत्रित कर सकता है।

एक गिलास गर्म पानी में कच्‍चे, बिना फिल्‍टर किये हुए (unfiltered) सेब साइडर सिरका के 2 चम्‍मच और थोड़ा सा कच्‍चा शहद मिलाएं और इस मिश्रण को नियमित रूप से दिन में दो बार सेवन करें। इसके अलावा आप सेब साइडर सिरका की 2 चम्‍मच गर्म पानी में मिलाकर अपनी योनि (Vagina) को दिन में दो बार धोएं।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

योनि में सूजन का घरेलू उपाय ठंडी सिकाई से – Yoni Me Sujan Ka ghrelu Upchar Thandi Sikai Se In Hindi

आप योनि की सूजन को दूर करने के लिए ठंडी सिकाई (cold compress) का उपयोग कर सकते हैं। ठंडा तापमान योनि में होने वाली खुजली, दर्द और अन्‍य असुविधाओं से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक साफ कपड़े में बर्फ के टुकड़े (ice cubes) लें और इस कपड़े को योनि में 1 मिनिट के लिए रखें। इसके बाद 1 मिनिट के अंतराल से इसे फिर से योनि (Vagina) के ऊपर रखें। इस तरह से आप अपनी अवश्‍यकता और सुविधा के अनुसार दिन में इस विधि का कई बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – योनी में खुजली, जलन और इन्फेक्शन के कारण और घरेलू इलाज…)

योनिशोथ या योनि में सूजन को ठीक करे लहसुन – Yoni Mein Sujan Ko Thik Kare Lahsun In Hindi

योनिशोथ या योनि में सूजन को ठीक करे लहसुन - Yoni Mein Sujan Ko Thik Kare Lahsun In Hindi

एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों के कारण लहसुन योनि की सूजन का इलाज करने में अधिक प्रभावी होती है। यह बैक्‍टीरिया और खमीर संक्रमण दोनों का इलाज कर सकता है जो वैजिनाइटिस का कारण बनतें है। इसके अलावा लहसुन आपके शरीर को किसी भी संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं।

विटामिन ई तेल और नारियल तेल की आधा चम्‍मच मात्रा में लहसुन तेल की 4 से 5 बूंदों को मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र में दिन में दो बार लगाएं। इसके अलावा आप अपने दैनिक आहार में लहसुन का उपयोग करने के साथ-साथ कच्‍चे लहसुन का भी सेवन करें।

(और पढ़े – जानिए लहसुन के चमत्कारी स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में…)

वैजिनाइटिस से छुटकारा दिलाए कैमोमाइल – Vaginitis Se Chutkara Dilaye Chamomile In Hindi

वैजिनाइटिस से छुटकारा दिलाए कैमोमाइल - Vaginitis Se Chutkara Dilaye Chamomile In Hindi

योनि सूजन से तुरंत राहत पाने का एक और प्रभावी उपचार है कैमोमाइल है। इस जड़ी बूटी का उपयोग करने पर यह योनि की सूजन, जलन, दर्द और खुजली को दूर करके आराम दिलाने में मदद करती है।

आप 1 कम गर्म पानी में 1 कैमोमाइल चाय के बैग को डालें और थोड़ी देर के बाद इस बैग को निकाल लें और इस बैग को फ्रिज में 10 मिनिट के लिए रख दें। ठंड़ा होने के बाद आप इस टी बैग को अपनी योनि के अंदर रखें और इस बैग को निचोड़ें ताकि इस बैग का पानी योनि के अंदर तक चला जाए। जब तक आपकी योनि की सूजन कम नहीं होती है तब तक आप इसे प्रतिदिन दो बार तक दोहराएं। यह वैजिनाइटिस का उपचार करने का अच्‍छा घरेलू उपाए है।

(और पढ़े – कैमोमाइल चाय के फायदे और नुकसान…)

वजैना में सूजन के लिए हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड – Vagina Me Sujan Ke Liye Hydrogen Peroxide In Hindi

वजैना में सूजन के लिए हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड - Vagina Me Sujan Ke Liye Hydrogen Peroxide In Hindi

जब वैजिनाइटिस का उपचार करने की बात आती है, तो इसके लिए हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड एक प्रभावी विकल्‍प होता है। इसमें प्राकृतिक संक्रामक दोष दूर करने वाले (disinfecting) गुण होते हैं जो योनि में खराब बैक्‍ट‍ीरिया को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह योनि की सूजन, दर्द और खुजली को भी कम कर सकता है। वैजिनाइटिस के उपचार के लिए आपको केवल 3 प्रतिशत बाले हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड का उपयोग करना चाहिए।

3 प्रतिशत वाले हाइड्रोजन पेराक्‍साइड और पानी की बराबर मात्रा मिलाएं और इसका उपयोग अपनी योनि को धोने के लिए करें। इससे योनि को धोने के 10 मिनिट के बाद आप साफ और ठंडे पानी से योनि को धुल लें। इस विधि को आप कुछ दिनों के लिए रोजाना दिन में दो बार उपयोग करें।

(और पढ़े – योनि में दर्द के कारण और उपचार…)

वैजिनाइटिस की दवा टी ट्री ऑयल – Vaginitis Ke Dawa Tea Tree Oil In Hindi

वैजिनाइटिस की दवा टी ट्री ऑयल - Vaginitis Ke Dawa Tea Tree Oil In Hindi

टी ट्री ऑयल का उपयोग कर आप वैजिनाइटिस का उपचार कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल में प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटीफंगल यौगिक होते हैं जो संक्रमण का इलाज करने में मदद करते हैं। इसका उपयोग योनि की गंध से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

वैजिनाइटिस का उपचार करने के लिए आप टी ट्री तेल की 4 से 5 बूंदों को गर्म पानी के एक छोटे कटोरे में मिलाएं। अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद इस पानी से अपनी योनि को धुलें। कुछ दिनों तक टी ट्री आयल का उपयोग करने पर यह आपकी योनि की सूजन और इसमें होने वाले अन्‍य संक्रमणों को दूर कर सकती है।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान…)

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration