योनि से बदबू आने के कारण और दूर करने उपाय – Vaginal Odour causes and treatment in Hindi

योनि से बदबू आने के कारण और दूर करने उपाय - Vaginal Odour causes and treatment in Hindi
Written by Daivansh

स्त्रियों के गुप्तांगो से थोड़ी दुर्गन्ध नार्मल है लेकिन यदि दुर्गन्ध ज्यादा आ रही है तो ये नोर्मल बात नही है कई बार नार्मल या सम्भोग के बाद योनी से अजीब तरह की बदबू निकलने लगती है जिसका कारण हम समझ नहीं पाते की आखिर यह बदबू शुक्राणु की है या वैजाइनल फ्लूइड की इसलिए हमें योनि की बदबू के कारण को जानना बहुत जरुरी हो जाता है महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले कही ज्यादा समस्याएं होती हैं जैसे स्तन से संबंधित, पेट से संबंधित और योनि से संबंधित जैसे योनि से बदबू आना (vaginal odour hindi), योनि में खुजली होना योनि में दर्द होना आदि. ऐसी कई समस्याएं हैं जो उनके प्रजनन अंग में होती हैं

योनी में बदबू के कारण – Vaginal Odour causes in Hindi
योनि की दुर्गन्ध कम करने के तरीके – Vaginal odour prevention tips in Hindi
योनि की बदबू दूर करने के घरलू उपाय – Home remedies for vaginal odour in Hindi

vagina योनि से बदबू आने के कई सारे कारण होते हैं, लेकिन इसमें मुख्य कारण बैक्टीरियल इंफेक्शन का होना होता है. योनि में जब बैक्टीरियल इन्फेक्शन होता है तो इस अवस्था में योनि में बैक्टीरिया बहुत तेजी से पनपते हैं और इसी कारण से महिलाओं की योनि से बहुत ज्यादा बदबू आने लगती है इसके अलावा भी कई और कारण है जैसे कि हार्मोन का बदलना गुप्तांग में बहुत अधिक पसीना आना प्राइवेट पार्ट्स की साफ-सफाई न करने की आदत और खान पान भी इसका एक एक कारण है.

योनि में बदबू के कारण – Vaginal Odour causes in Hindi

प्राइवेट पार्ट्स की साफ-सफाई न करने की आदत – Not to clean private parts in hindi

अक्सर प्राइवेट पार्ट्स की सही तरह से साफ-सफाई न करने के कारण भी योनि से बदबू आती है। इसलिए सेक्स करने के पहले और बाद में प्राइवेट पार्ट्स को धोना न भूलें। बार-बार वल्वा को धोने से इंफेक्शन होने की संभावना कम हो जाती है।

बैक्टिरीयल इंफेक्शन होने पर योनि से बदबू का आना – Vaginal odour due to bacterial infection in hindi

अगर गंध बदबू में परिवर्तित हो रहा है तब आपको तुरन्त बैक्टिरीयल असंतुलन की जांच करनी होगी। आपके वैजाइना के पीएच बैलेंस से एक तरह का बैक्टिरीयल वैगिनोसीस निकलता है। इसके अलावा सीमन में यदि कोई इंफेक्शन हुआ है तो उसके कारण भी बदबू निकलता है। वैजाइना से जो सफेद रंग का डिस्चार्ज होता है उसके कारण भी योनि से बदबू निकलने लगता है।

सेक्स के दौरान घर्षण से बदबू का बढ़ना – Increse odour during sex in hindi

यहां तक कि कंडोम का इस्तेमाल करने के बावजूद थोड़ा महक तो निकलता ही है। विशेषकर दोनों के बीच जब सेक्स बहुत ही उत्तेजित तरीके से होता है तब वैजाइना में घर्षण होता है जिससे सूजन होने की संभावना होती है। इससे एक मीठी महक का एहसास होता है।

सेक्स के दौरान उत्तेजना बनती है बदबू का कारण – excitment cause vaginal odour in hindi

जब सेक्स के दौरान जब दोनों उत्तेजित हो जाते हैं तब दोनों के पसीने से तरबदर शरीर के महक के साथ वैजाइनल लुब्रिकेशन, सीमन और सिक्रेशन सब एक साथ मिलकर अजीब से महक का संचार करते हैं। सब तरह के ल्यूब्स और स्परमिसाइड्स कस्तूरी जैसा महक पैदा करते हैं।

खान-पान के कारण योनि से बदबू आना – Due to eating food, vaginal odour hindi

प्याज, लहसुन, मछली ,मीट और मिर्च आदि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें खाने से शरीर से बहुत तेज गंध निकलती है जो महिलाओं की योनि में खुजली और सूजन और योनि में बदबू लाता है जिन महिलाओं को योनि से संबंधी यह समस्याएं हैं तो उन्हें अपने खान-पान में बदलाव करना चाहिए और उन्हें कुछ हेल्थी फ़ूड खाना चाहिए.

बार बार योनि को धोने से आती है योनि से बदबू – washing vagina repeatedly in hindi

जब महिलाएं अपनी योनि में पानी की तेज धार डालती हैं तो योनि का पीएच संतुलन बिगड़ जाता है और महिलाओं की योनि में कई तरह के बैक्टीरिया और ईस्ट उत्पन्न होते हैं. जो की योनि को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं लेकिन जब पानी की तेज धार आप योनि में डालती हैं तो वह अच्छे वेक्टीरिया भी बह जाते हैं जो आपके योनि को स्वस्थ बनाने में सहायक होते हैं और यही कारण है कि आपकी योनि में पानी डालने के बाद भी योनि से बदबू आती है.

योनि की बदबू दूर करने के घरलू उपाय – Home remedies for vaginal odour hindi

यदि आप अपनी योनि की बदबू को दूर करना चाहती है, तो आप कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं. जिनकी मदद से आप योनि की बदबू और जलन को दूर कर सकेंगे सकेंगी
जितना हो सके उतना ढीले कपड़े पहने क्योंकि शरीर को भी हवा की जरूरत होती है और हमेशा कोटन पेंटीस का ही उपयोग करें और टैमपोंस रोजाना बदले और सबसे पहले किसी अच्छे गायनेकोलोगिस्ट के पास जाकर अपने योनि की जांच कराएं क्योंकि बिना जांच करें यह बताना मुश्किल होता है कि आपकी योनि में से बदबू क्यों आ रही है. ये भी पढ़ें – सफ़ेद पानी और उसका घरेलू उपचार

1. दही से दूर करें योनि की बदबू – curd for vaginal odour hindi

इसके लिए आपको दही लेना है क्योंकि दही में लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया होता है जो कि एक हेल्दी बैक्टीरिया है. यह योनि से आने वाली मछली जैसी गंध को दूर करने के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका है। और यह योनि के इंफेक्शन को भी हटाता है. और आपकी योनि में यीस्ट इंफेक्शन को भी दूर करता है, दही आपके योनि के पीएच स्तर को भी नियंत्रित करता है यदि आप भी योनि की बदबू से परेशान है, तो आप एक कटोरी दही अवश्य खाएं और अपनी योनि को दही से अच्छी तरह से साफ करें. इससे आपकी योनि की बदबू दूर हट जाएगी.

2. लहसुन से करें योनि की दुर्गन्ध को दूर – Garlic for vaginal odour hindi

प्राचीन समय से लहसुन का उपयोग संक्रमण का इलाज करने के लिए किया जाता आ रहा है यह एक बहुत ही अच्छी एंटीबायोटिक है और इसमें एंटीफंगल तत्व भी होते हैं. दही के साथ आप लहसुन को खा सकती है लहसुन एक बहुत ही अच्छी एंटीबायोटिक है और इसमें एंटीफंगल तत्व भी होते हैं. यदि आप खाली पेट दो से तीन लहसुन की कली को गर्म पानी में भिगो कर खाते हैं तो तू कुछ ही दिनों में आपकी योनि से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी

4. सेब का सिरका से करें योनि की बदबू को दूर – Remove odour of the vagina from apple vinegar in hindi

एक टब में गुनगुना पानी भर लें और इसमें आधा कप सेब का सिरका मिलाने और इस टाइप में आप 15 से 20 मिनट के लिए बैठ जाइए यदि आप हफ्ते में इस उपाय को दो बार करते हैं तो आपकी योनि की बदबू हमेशा के लिए मिट जाती है. या फिर दोपहर का खाना खाने के बाद एक गिलास पानी में आधा चम्मच सेव के सिरके को मिला करते हैं इन दोनों उपायों को करने से आपकी योनि और जलन दूर हो जाएगी.

5. अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल – Use of guava leaves in hindi

अमरुद के पत्तो को पानी में उबालकर रखें और उस पानी से अपनी योनि को प्रतिदिन साफ करें इस तरह से आपकी योनि की बदबू पूर्णता दूर हो जाएगी (और पढ़े – अमरूद के फायदे, औषधीय गुण, प्रयोग और नुकसान)

6. नीम की पत्ती से करें योनी की दुर्गन्ध को दूर -Neem leaves for  remove the odour of vagina in hindi

नीम की पत्ती बदबू दूर करने का सबसे कार्यकारी इलाज है | यदि आपकी योनी से दुर्गन्ध आ रही हो तो सबसे पहले इसे पानी में दाल कर उबल ले|फिर कुछ देर बाद इसके पानी से अपने गुप्तांगो को धो ले| इसके प्रयोग से निश्चित ही आपको लाभ होगा| आपके उबले हुए पानी के स्थान पर नीम के तेल का प्रयोग भी कर सकते है| (और पढ़े – नीम के फायदे और नुकसान)

7. चाय के पेड़ का तेल (टी ट्री ऑयल) से साफ रखें अपनी योनि – Keep your vagina clean from tea tree oil (Tea Tree Oil) in hindi

चाय के पेड़ का तेल योनी से आने वाले दुर्गन्ध को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है| सबसे पहले आपको इसे दो चम्मच पानी मिला कर हल्का कर ले| फिर रुई को भिगो दे | अब इस रुई को अपने योनी में थोड़ी देर रख दे| ये प्रक्रिया नहाने से एक घंटा से पहले करे और हफ्ते भर दैनिक रूप से करे| टी ट्री ऑयल जीवाणुरोधी और कवक विरोधी है, और तेज योनि गंध में योगदान देने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करेंगे। आपके योनी द्वार से दुर्घंध अवश्य ख़त्म हो जायेगी|

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration