क्या आप जानते है कंडोम का सही इस्तेमाल? अगर नहीं तो ये खबर आपके लिए है!




क्या आप जानते है कंडोम का सही इस्तेमाल? अगर नहीं तो ये खबर आपके लिए है!
Written by Daivansh

कंडोम का प्रयोग अब आम हो गया है पर इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत ही जरुरी होता है जादातर लोग कंडोम का सही इस्तमाल जाने बगैर ही इसको यूज़ करना शुरू कर देते है आमतौर पर लोग कंडोम का प्रयोग अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए करते हैं, यानि कि यह एक गर्भनिरोधक का तरीका है। लेकिन, अब बात यह आती है कि क्या क्या कंडोम का प्रयोग सुरक्षित है या नहीं। तो ऐसे में यही कहा जायेगा कि इसका प्रयोग सुरक्षित माना जाता है|

लेकिन, कुछ मामलों में यह आपको अनचाहे गर्भ से छुटकारा नहीं दिलाता है। इस्‍तेमाल से पहले एक बार कंडोम की सील और एक्‍सपायरी डेट की पुष्टि कर लें। इसे अपनी जेब, कार अथवा पर्स में ज्‍यादा लंबे समय तक न रखें। कंडोम को ठंडे और सूखे स्‍थान पर रखना चाहिए। एक कंडोम को केवल एक ही बार इस्‍तेमाल करना चाहिए। कंडोम के पैकेट को मुंह या नाखूनों से न खोलें। क्षतिग्रस्‍त कंडोम इस्‍तेमाल न करें।

कंडोम के इस्तेमाल के लाभ Benefits of use condom in hindi

देखा जाए तो इसके लाभ बहुत हैं, जो निम्न हैं-

अनचाहे गर्भ से छुटकारा Get rid of unwanted pregnancy in hindi

कंडोम का प्रयोग लोग सबसे पहले अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए करते हैं। क्योंकि, जो लोग बच्चे की चाहत नहीं रखते हैं वह इसका प्रयोग करते हैं। क्योंकि, गर्भनिरोधक में यह सबसे सेफ माना जाता है।

यौन संक्रमण से बचाव Prevention of Sexual Infection in hindi

कंडोम का इस्तेमाल जहाँ एक ओर अनचाहे गर्भ से छुटकारा दिलाता है, वहीं दूसरी ओर यौन संक्रमण से भी सुरक्षा करता है। जैसे कि- एड्स, STD या अन्य संक्रामक बिमारियों के तौर पर। क्योंकि, यदि आप दोनों में सी किसी को भी कोई संक्रामक बीमारी है तो सेक्स के दौरान आसानी से फैलते हैं। इसलिए, सेक्स के दौरान कंडोम का प्रयोग सुरक्षित माना जाता है।

[और पढ़े: एसटीडी रोग लक्षण,प्रकार और बचाव के तरीके, जानकर आप भी हो जाये सावधान!]

सस्ता और आसान गर्भ निरोधक  Cheap and easy contraceptives in hindi

यह सबसे सस्ता और आसान गर्भनिरोधक होता है, अगर आप किसी दवा का सेवन करती हैं या फिर कोई कॉपर टी और वेजाइनल रिंग लगवाती हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँच सकता है। क्योंकि, इसके प्रयोग से आपको योनिस्राव जैसी समस्या भी देखने को मिल सकती है। इसलिए, इन मामलों में इसका प्रयोग  सबसे आसान और सुरक्षित माना जाता है।

कंडोम के इस्तमाल से होने वाली परेशानियाँ – Troubles caused by use condom in hindi

अगर आप कंडोम का प्रयोग सावधानी से नहीं करते हैं तब आपके लिए निम्न परेशानियाँ उत्पन्न हो सकती हैं, जो निम्न हैं-

कंडोम के फटने का खतरा – Risk of condom break in hindi

कभी-कभी जब आप सेक्स कर रहे होते हैं तब आपको इसके फटने का पता बिल्कुल भी नहीं चलता है। जिससे कि आप प्रेग्नेंट भी हो सकती हैं। या फिर, कभी-कभी इसमें छेद भी होता है जो आपको गर्भवती बनाने के लिए काफी होता है। इसलिए इसका प्रयोग करते समय इन सब बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। साथ ही, ज्यादा टाइट condom को पहनने से बचें।

कंडोम के इस्तमाल से सेक्स को अच्छे से एन्जॉय न कर पाना – Do not enjoy sex with use condom in hindi

लोगों का ऐसा मानना है कि इसके प्रयोग से सेक्स में जो रुचि होनी चाहिए वो नहीं मिल पाती है। इसलिए, लोग इसके प्रयोग से घबराते हैं, खासकर युवा वर्ग इसका प्रयोग नहीं करना चाहते हैं।

एलर्जी की समस्या का होना  – Allergy problem in hindi

कुछ लोगों को इससे एलर्जी की समस्या होने लगती है, क्योंकि, जिन लोगों को यह सूट नहीं करता है तो इससे सेक्स के दौरान खुजली होने लगती है। अतः आप को अगर एसा कुछ हो तो आप जल्दी से उसे निकल दे और कोई दूसरा विकल्प ढूढ़े

हालाँकि, इन सब के बावजूद लोगों को सेक्स करेंने से पहले इसका प्रयोग किया जाना चाहिए ताकि यौन संबंधित संक्रमण से बचा जा सके, और साथ ही सुरक्षित सेक्स का आनंद भी उठा सकें।

कंडोम का उपयोग कैसे करते है How to use condom in hindi

पुरुष कंडोम कैसे पहने – How to wear male condom in hindi

  1. पैकेट को दांतेदार किनारे से ध्यान से फाड़ें। कण्डोम लचीला होता है अतः वह आसानी से नहीं फटेगा। पर पैकेट सावधानी से फाड़ें और अपने दाँत या किसी धारीदार चीज़ जैसे कैंची का प्रयोग न करें। यदि कण्डोम के पैकेट को किसी प्रकार का नुकसान पहुँचा हो या उसके उपयोग की तिथि निकल गयी हो तो उसे इस्तेमाल न करें।
  2. देखें की condom किस ओर खुल रहा है। यदि उलटी तरफ़ से चढ़ाने की कोशिश करेंगें तो वह लिंग पर नहीं चढ़ेगा। यदि गलती से कण्डोम को उलटी तरफ़ से चढ़ाया हो तो उसे फेंक कर दूसरे कण्डोम का इस्तेमाल करें।
  1. कण्डोम के सिरे को उंगलियों के बीच दबाकर हवा निकाल दें जिससे वीर्य इकट्ठा होने के लिए स्थान बन सके। यह वह सिरा है जो एक निप्पल के जैसा दिखता है।
  2. कण्डोम के सिरे को पकड़े रखकर उसे धीरे से तने हुए लिंग पर चढ़ा लें।

महिला कंडोम कैसे पहने – How to wear a female condom in hindi

कंडोम पहनने के बाद कई भारतीय महिलाओं को उनका पहला ओर्गास्म (चरम आनंद) प्राप्त हुआ।

  1. अंदर कि रिंग को दबाइये (छोटी वाली), ताकि उनके कोने एक दूसरे को छू सके।
  2. अंदर कि रिंग को धकेलिए जहाँ तक वो जा सके और बड़ी रिंग को बाहर कि तरफ रखिये।
  3. अपने साथी एक लिंग को बाहरी रिंग कि तरफ घुसने में मदद करिये।
  4. सेक्स समाप्ति के बाद, कंडोम को तीन बार मरोड़िए, और बाहर कि तरफ खीच कर निकालिये।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration