योनि में होने वाली समस्या और उनके घरेलू उपाय - Yoni Ki Samasya In Hindi - Healthunbox
सेक्स एजुकेशन

योनि में होने वाली समस्या और उनके घरेलू उपाय – Yoni Ki Samasya In Hindi

योनि में होने वाली समस्या और उनके घरेलू उपाय - Yoni Ki Samasya In Hindi

Yoni Ki Samasya In Hindi: योनि महिलाओं के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है इसलिए योनि की देखभाल करना बहुत जरूरी है। आज के हम आपको योनि में होने वाली समस्या और उनके घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे।

योनि महिलाओं का प्रजनन अंग है जो बहुत ही संवेदनशील होती है। सही तरीके से साफ सफाई न होने की वजह से योनि में कई प्रकार की समस्या होने लगती है, जो आपको बहुत परेशान कर सकती है।

महिलाओं को योनि में यौन संचारित रोग (STD) के अलावा भी कुछ अन्य छोटी-छोटी परेशानी जैसे खुजली या जलन होना, योनि के आसपास लाल होना, बदबू आना, पेशाब में जलन होना और सफ़ेद पानी आना आदि होती है, जो आमतौर पर बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है।

यदि आप भी इन सभी प्रकार की वजाइना प्रोब्लम से परेशान है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको योनि में होने वाली सामान्य समस्याओं और उनके घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे, आइये इसे विस्तार से जानते है।

योनि क्या है – What is vagina in Hindi

योनि क्या है - What is vagina in Hindi

योनि महिलाओं का एक प्राइवेट पार्ट है जिसकों अंग्रेजी में वेजाइना (vagina) कहा जाता है। वेजाइना लैटिन भाषा का शब्द है, जिसका मूल अर्थ ‘छल्लों जैसी आकृति’ होता है। योनि का का निर्माण कई टिश्यू, मांसपेशियों और नसों से होता है। इसमें एक एक नस ट्यूब के आकार की होती है जो गर्भाशय ग्रीवा से गर्भाशय में जुड़ी होती है। सेक्स प्रक्रिया में पुरुष का लिंग महिला की योनि में प्रवेश करता है जिससे शिशु जन्म की प्रक्रिया शुरू होती है।

योनि में होने वाली समस्या – Yoni Ki Samasya In Hindi

योनि में होने वाली समस्या - Yoni Ki Samasya In Hindi

महिलाओं की योनि में होने वाली कुछ सामान्य समस्या और उनके उपाय निम्न है।

योनि में खुजली होना – Yoni me khujli hona

योनि में खुजली होना सबसे आम समस्या है जिसकी वजह से अधिकांश महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। योनि में खुजली खमीर संक्रमण के कारण होती है। यह संक्रमण कैंडिडा अल्बिकन्स के कारण होता है जो स्‍वाभाविक रूप से योनि में मौजूद रहता है। यदि आप योनि में होने वाली खुजली से परेशान हो गई है तो इससे बचने के लिए घरेलू उपायों को करें।

योनि की खुजली जैसी समस्‍या के उपचार के लिए आप दही में एक टैम्पोन को भिगोएं और इसे योनि में 2 घंटे के लिए रखें। या शुद्ध नारियल तेल लें और प्रभावित क्षेत्र में लगाएं।

(और पढ़ें – पीरियड्स के दौरान योनि में खुजली के कारण और उपचार)

योनि से बदबू आना – Smelly Vagina in Hindi

साफ-सफाई न करने या फिर अन्य किसी कारण अक्सर महिलाओं की योनि से दुर्गध आने लगती है। योनि दुर्गन्ध दूर करने के लिए डिओडोरेंट के नियमित उपयोग से वेजाइना में जलन और योनि में संक्रमण हो सकता है। आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकार आप योनि की दुर्गेंध से राहत पा सकती है।

योनि से दुर्गंध दूर करने के सबसे आसन तरीका है अधिक से अधिक पानी पीना। इसके अलावा आप योनि की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए कम से कम सप्ताह के लिए नीम के पानी से योनि को दैनिक रूप से धोएं।

(और पढ़े – योनि में यीस्‍ट इंफेक्‍शन के घरेलू उपाय इन हिंदी…)

योनि से सफेद पानी – White discharge in Hindi

सफेद पानी या वाइट डिस्चार्ज को ल्यूकोरिया कहा जाता है। यह एक रोग है, जिसमें स्त्री-योनि से असामान्य मात्रा में सफेद रंग का गाढा और बदबूदार पानी निकलता है और जिसके कारण वे बहुत दुर्बल हो जाती है। महिलाओं में श्वेत प्रदर रोग आम बात है।

योनि से सफ़ेद पानी आना रोकने के लिए फिटकरी के पानी से वजाईना को धोएं। फिटकरी पानी में मिलाकर योनि को गहराई तक सुबह-शाम धोएं। इसके अलावा चावल के पानी का प्रयोग भी किया जा सकता है।

(और पढ़ें – योनि की दुर्गंध से छुटकारा पाने के पांच प्राकृतिक तरीके)

पेशाब एवं सेक्स के दौरान जलन होना – Yoni aur sex me jalan hona

पेशाब एवं सेक्स के दौरान जलन होना यीस्ट संक्रमण संयुक्त रूप से कैंडिडा (candida) नामक कवक और बैक्टीरिया के कारण होता है। जिसके कारण योनि के ऊपरी भाग की कोशिकाओं में में जलन, स्राव और तीव्र खुजली होती है। इससे योनि में सूजन भी हो जाती है।

इसके लिए आप सेब के सिरका में एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं। अब इस पानी से योनि को दिन में दो बार धुलें। यह योनि की जलन को शांत करने में मदद कर सकता है।

योनि में सूजन होना – Yoni me sujan hona

योनि में सूजन होने का कारण वैजिनाइटिस समस्या है। यह योनि में बैक्टीरिया और संक्रमण के कारण होता है। इसकी वजह से योनि में खुजली और जलन, इंटरकोर्स के दौरान दर्द, पेशाब में दर्द और योनि से हल्का खून निकलना आदि  लक्षण दिखाई देते हैं।

इसे ठीक करने के लिए आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। शहद मे एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो किसी भी माइक्रोबियल संक्रमण से छुटकारा पाने मे मदद करते हैं।

योनि में हर्पीस होना – Vaginal Herpes In Hindi

हर्पीस एक यौन संचारित रोग है जिसकी वजह से योनि, गर्भाशय या बाहृ जननांग पर फफोले और छाले हो जाते हैं। यह योनि की बड़ी समस्या है। इससे बचने के लिए यौन संबंध बनाने पर कंडोम का उपयोग जरूर करें।

इसे ठीक करने के लिए आप हल्के नमकीन पानी से (Lightly salted) स्नान करें। यौन गतिविधि से बचे जब तक ये लक्षण खत्म न हो जाए। यदि पेशाब करने में दर्द हो रहा हो तो मूत्रमार्ग में कुछ क्रीम और लोशन लगाएं।

(और पढ़े – योनी में खुजली, जलन और इन्फेक्शन के कारण और घरेलू इलाज…)

योनि में होने वाली बीमारियां – Vaginal diseases In Hindi

योनि में होने वाली बीमारियां - Vaginal diseases In Hindi

ऊपर दी गई सामान्य समस्याओं के अलावा भी कुछ बीमारियाँ होती है जिसका जिसका इलाज कराना बहुत जरूरी है।

(और पढ़े –एसटीडी रोग लक्षण,प्रकार और बचाव के तरीके, जानकर आप भी हो जाये सावधान!)

गोनोरिया – Gonorrhea

गोनोरिया एक यौन संचारित रोग (STD) जो आमतौर पर बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है। यह महिलाओं की योनि (vagina), गुदा (anus) मूत्रमार्ग और प्रजनन मार्ग जैसे फैलोपियन ट्यूब, सर्विक्स और गर्भाशय जैसे नम एवं गर्म क्षेत्रों में संक्रमण के कारण होता है। योनि से हल्का पीला, हरा और पानी जैसा स्राव, पेशाब के दौरान जलन और दर्द का अनुभव होना, आदि गोनोरिया के लक्षण हैं।

योनि कैंसर रोग – Vaginal cancer

योनि का कैंसर एक बहुत दुर्लभ कैंसर है जो कि योनि में होता है। योनि का कैंसर आमतौर पर उन कोशिकाओं में होता है जो योनि के सतह को रेखांकित करते हैं, इसे बर्थ कैनाल भी कहा जाता है। योनि से पानी का स्राव, पेशाब में दर्द, तेजी से पेशाब होना, कब्ज और पेल्विक में दर्द योनि के कैंसर के लक्षण हैं।

वेजिनीस्मस– Vaginismus

कुछ महिलाओं में योनि में पेनिस प्रवेश कराने की कोशिश करते समय योनि की मांसपेशियां (vaginal muscles) सिकुड़ जाती हैं, इस स्थिति को वैजिनिसमस कहा जाता है। वैजिनिसमस आमतौर पर पिछले पीड़ादायक संभोग और भावनात्मक कारकों से जुड़ा होता है। सेक्स के दौरान पीड़ा, प्रवेश कराने में कठिनाई, कारण-अकारण सेक्स करते समय लंबे समय तक दर्द होना, टैम्पोन को योनि में डालते समय दर्द होना, स्त्री रोग संबंधी जांच के दौरान दर्द होना आदि वैजिनिसमस के लक्षण हैं।

(और पढ़े – बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लिए घरेलू उपचार…)

ट्राइकोमोनिएसिस –Trichomoniasis

ट्राइकोमोनिएसिस एक यौन संचारित संक्रमण जो आमतौर पर परजीवियों (parasites) के कारण होता है। यह परजीवी सेक्स के दौरान जननांगों के संपर्क में आने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलते हैं। ये परजीवी योनि और मूत्रमार्ग में संक्रमण पैदा कर देते हैं। इसकी वजह से सफेद और पीला स्राव, जननांगों में सूजन और लालिमा, योनि में खुजली और जलन पेशाब और सेक्स के दौरान दर्द आदि होता हैं।

(और पढ़े – ट्राइकोमोनिएसिस के कारण, लक्षण, इलाज एवं बचाव…)

योनि में होने वाली समस्या और उनके घरेलू उपाय (Yoni Ki Samasya In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration