HDPE Grow Bagscontent/uploads/2023/01/HDPE-Grow-Bag-For-Home-Gardeing-1024x1024.jpg" alt="" width="810" height="810" class="alignnone size-large wp-image-105811" />
घरेलू उपाय

योनि की दुर्गंध से छुटकारा पाने के पांच प्राकृतिक तरीके – Five natural ways to get rid of vaginal odour in Hindi

योनि की दुर्गंध से छुटकारा पाने के पांच प्राकृतिक तरीके - Five natural ways to get rid of vaginal odour in Hindi

साफ-सफाई न करने या फिर अन्य किसी कारण अक्सर महिलाओं की योनि से दुर्गध आने लगती है। हालांकि समय-समय पर आपकी योनि से एक असामान्य दुर्गंध आना सामान्य है, लेकिन लगातार या तेज दुर्गंध आने पर आपको चिंता करनी चाहिए। क्योंकि इसे नजरअंदाज करने से आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती है। योनि दुर्गन्ध दूर करने के लिए डिओडोरेंट के नियमित उपयोग से वेजाइना में जलन और योनि में संक्रमण हो सकता है। आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकार आप योनि की दुर्गेंध से राहत पा सकती है। यहां कुछ प्राकृतिक तरीके बताये गए हैं जो योनि की दुर्गंध से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

टी ट्री आयल

टी ट्री आयल के एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण स्वाभाविक रूप योनि से आ रही अप्रिय दुर्गंध और बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। एक कप गर्म पानी में टी ट्री एसेंशियल ऑइल की तीन-चार बूंदें डालें और प्रभावित जगह पर लगायें। योनि की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए एक सप्ताह के लिए दैनिक रूप से इसका पालन करें।

दही

दही से भी आप योनि की बदबू से छुटकारा पा सकते है। दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो योनि की दुर्गंध के सबसे सामान्य कारणों में से एक, कैंडिडा संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, जिससे सामान्य योनि पीएच स्तर बना रहता है। योनि की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन दो कप सादे दही का सेवन करें। इसके अलावा योनि को दही से साफ करें।

आंवला

​​आंवला, एक प्राकृतिक रक्त शोधक और कार्बनिक क्लीन्ज़र के रूप में कार्य करता है। यह किसी भी योनि संक्रमण को दूर करने में मदद करता है जो अप्रिय दुर्गंध में योगदान कर सकता है। अपने दैनिक आहार में ​​आंवला शामिल करें या अपने खाने में आंवला पाउडर मिलाएं।

नीम

अपने एंटिफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों के कारण, नीम योनि संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकती है। आप एक कप पानी में मुट्ठी भर नीम की पत्तियों को उबालने के बाद, ठंडा करें। योनि की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए कम से कम सप्ताह के लिए इस नीम के पानी से योनि क्षेत्र को दैनिक रूप से धोएं।

एप्पल साइडर विनेगर (ACV)

एप्पल साइडर विनेगर में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण योनि की दुर्गंध का कारण बनने वाले विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया से लड़ते हैं। इसके अलावा, यह योनि के पीएच को फिर से संतुलित करने और बहाल करने में मदद करता है। योनि से दुर्गंध दूर करने के लिए गर्म पानी से भरे बाथटब में ACV के दो कप मिलाएं। लगभग 15-20 मिनट के लिए इसमें बैठें।

भरपूर मात्रा में पानी पीएं

योनि से दुर्गंध दूर करने के सबसे आसन तरीका है अधिक से अधिक पानी पीना। जितना ज्यादा आप पानी पीएंगी उतना अधिक आपका शरीर डिटॉक्स रहेगा, जिससे योनि से आने वाली दुर्गंध दूर होगी।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration