योनि में दर्द के कारण और उपचार  – Vaginal pain causes and treatment in Hindi




योनि में दर्द के कारण और उपचार  - Vaginal pain causes and treatment in Hindi
Written by Daivansh

जननांग की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है महिलाओं में योनि, गर्भाशय ग्रीवा (Cervix) से योनिमुख (Vulva) तक का मार्ग है। योनि में दर्द (Vaginal pain) या असुविधा अक्सर भोतिक या रसायन साधनों की  समस्या का परिणाम होता है। यदि आप योनि क्षेत्र में खुजली या जलन युक्त दर्द महसूस करते हों, तो जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से परामर्श करें। सही समय पर उपचार आपको राहत पहुचा सकता है  जादातर योनि में दर्द सेक्स के दौरान दर्द या उसके बाद होता है जिसके कई कारण होते है

कुछ महिलाओ में  योनि में दर्द की समस्या देखने को मिलती है, हालाँकि इस तरह की समस्या कई कारणों से देखने को मिल सकती है जैसे कि सेक्स के दौरान। खासकर जब कोई महिला पहली बार सेक्स करती हैं तब दर्द होने का मुख्य कारण योनि की मांशपेशियों का बहुत ज्यादा टाइट होना होता है।

ज्यादातर यह तब होता है जब योनि की मांसपेशियां खिंच जाती हैं और उनमें सूजन आ जाती है। ऐसे में, सेक्स के समय महिलाओं को बहुत अधिक दर्द होता है। हालाँकि, यदि आपको एक से अधिक बार सेक्स करने के बाद भी दर्द की समस्या होती है तो यह चिंता की बात है। ऐसे में आपका यह जानना बहूत जरूरी है कि सेक्स के दौरान दर्द की समस्या क्यों उत्पन्न होती है

योनि में दर्द के लक्षण – Vaginal pain symptoms in Hindi

योनि में दर्द और होने वाली असुविधा के लक्षण अलग अलग कारणों के आधार पर भिन्न भिन्न होते हैं। सेक्स के दौरान योनि पर दबाव पड़ना दर्द का कारण हो सकता है। इसके विपरीत, सेक्स के समय लुब्रिकेंट की कमी भी दर्द का कारण बनती है।

निम्न लक्षणों में से एक या अधिक लक्षणों का अनुभव आपको योनि में दर्द होने पर हो सकता है:

  1. सेक्स के समय या बाद में योनि में जलन
  2. योनि में खुजली होना
  3. अलग तरह की पीड़ा
  4. चुभन व जलन
  5. गीलापन
  6. सेक्स के दौरान दर्द या जलन
  7. पेशाब करते समय असुविधा या जलन होना.

यदि आपकी योनि का दर्द किसी संक्रमण के कारण होता है, तो आपको असामान्य योनि स्राव (Abnormal vaginal discharge) भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह सामान्य से भिन्न लगेगा या गंध युक्त हो सकता है। जो योनि में बैक्टीरियल संक्रमण या यीस्ट संक्रमण का संकेत हो सकता है।

और पढ़े – 60 सैकेंड में जानिए फीमेल कंडोम का उपयोग और उससे जुड़े 10 fact के बारे में

योनि में होने वाले दर्द के कारण – Vaginal pain causes in Hindi

vagina pain योनि का दर्द आपके योनि क्षेत्र तक ही सीमित होता है या फिर  यह आपकी श्रोणि (Pelvis) से गर्भाशय ग्रीवा की ओर बढ़ता है।

योनि में दर्द (Vaginal pain) के संभावित कारण हैं:

  1. रजोनिवृत्ति की वजह से एस्ट्रोजन में आयी कमी के कारण वेजाइनल एट्रॉफी (Vaginal atrophy- इस अवस्था में जननांगों के पास की त्वचा रूखी और पतली हो जाती है)
  2. होर्मोंस में बदलाव होने के कारण पहली बार सेक्स करने पर या शादी के बाद शरीर में विभिन्न पारकर के हार्मोनल बदलाब आते है जिसकी वजह से भी योनि में दर्द हो सकता है
  3. लिंग (पेनिस) का लंबा होना सेक्स के दौरान, दर्द होने का एक कारण यह भी हो सकता है कि आपके पार्टनर का लिंग बहुत लम्बा हो। क्योंकि, लिंग की लम्बाई ज्यादा होने के कारण यह सेक्स के दौरान सर्विक्स को टच करता है, जिस कारण दर्द की समस्या उत्पन्न होती है।
  4. लुब्रिक़ेंट्स की कमी- कई महिलाएं अपने योनि के सूखेपन की समस्या से परेशान होती हैं, जो कि सेक्स के दौरान दर्द की समस्या को उत्पन्न करता है। क्योंकि, योनि में सूखापन होने के कारण सेक्स के दौरान घर्षण की स्थिति उत्पन्न होती है, और यही कारण है कि सेक्स के दौरान दर्द होता है। ऐसे में, लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल कर पेनीट्रेशन के दौरान होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है।
  5. गलत सेक्स पोजीशंस- कभी-कभी गलत सेक्स पोजीशंस भी दर्द के कारण को बढ़ा देता है। क्योंकि, कुछ लोग नया ट्राय करने के चक्कर में दर्द का सामना करते हैं। ऐसे में, आपको कुछ सेक्स पोजीशंस का इस्तेमाल पहली बार संभोग के दौरान करना चाहिए जैसे, स्पूनिंग या वुमन ऑन टॉप आदि का प्रयोग कर सकते हैं।
  6. वल्वर वेस्टिब्युलिटिस – यह सेक्स के दौरान या पीरियड्स में लम्बे समय तक बैठने के कारण होता है।
  7. वाल्वोडाइनिया ऐसी अवस्था है जिसमें महिलाओं को योनि में दर्द या जलन होती है। इस परेशानी का कोई स्पष्ट या निश्चित कारण नहीं पता चला है। इस अवस्था में महिलाओं को देर तक बैठने या सेक्स करने में काफी असुविधा होती है। वाल्वोडाइनिया किसी भी उम्र की महिला को हो सकता है और ज़्यादातर काफी दिनों तक रहता है।

योनि में दर्द का प्रमुख कारण सेक्स के दौरान दर्द होना है जिसे डिस्परेयूनिया (Dyspareunia) कहा जाता है। यह दर्दनाक संभोग के लिए उपयोग किया जाने वाला चिकित्सकीय शब्द है। यह हार्मोनल परिवर्तन या यौन उत्तेजना या कामेच्छा में कमी से सेक्स के दौरान अपर्याप्त लुब्रिकेशन (Lubrication) के कारण होता है।

और पढ़े – योनी में खुजली, जलन और इन्फेक्शन के कारण और घरेलू इलाज

सभी उम्र की महिलाओं को योनि में दर्द (Vaginal pain) का अनुभव हो सकता है।

योनि दर्द का निदान – Vaginal pain diagnosis in Hindi

डॉक्टर आपसे स्वास्थ्य सम्बन्धी कुछ सवाल पूछेंगे, जैसे आपकी मेडिकल हिस्टरी के बारे में भी पूछती हैं की पहले कोई बीमारी या संक्रमण तो नहीं हुआ था। या आपके द्वारा कोई दवा या सप्प्लिमेंट तो नहीं लिए आदि। वे आपके यौन स्वास्थ्य और आदतों के बारे में भी सवाल पूछेंगे।

डॉक्टर आपकी योनि की जांच के दौरान, लालिमा, सूजन, डैमेज या जलन के लक्षणों की जांच करेंगे। वे एक रुई लगे उपकरण की सहायता से योनि में दबाव डालकर दर्द की जांच कर सकते हैं। यदि आपको वल्वोडायनिया है, तो कोई भी दबाव डालने पर आपको गंभीर दर्द अनुभव होगा।

योनि के स्राव को जांच के लिए भेजा जाता है और हॉर्मोन्स के स्तर को जानने के लिए खून की जांच भी कराई जाती है।

 (और पढ़ें – योनि के बारे में जानकारी)

योनि में होने वाले दर्द का इलाज – Vaginal pain treatment in Hindi

योनि के दर्द को दूर करने के लिए, डॉक्टर इसके कारणों को जानकार उनका इलाज करने की कोशिश करते हैं। वे आपको दवाइयां भी लिख सकते हैं

संक्रमण के कारण उचित इलाज को निर्धारित करता है। इस के अन्दर मौखिक या सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं और फंगसरोधी क्रीम, एंटीबायोटिक क्रीम अथवा इसी तरह की दवायें शामिल हो सकती हैं इस क्रीम के अन्दर कार्टिसोन होता है जो जलन के कुछ राहत देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर एक एलर्जी प्रतिक्रिया शामिल है, तो एक प्रतिहिस्टामिन भी दी जा सकती है। महिलाओं जिस के अन्दर जलन और सुजन एस्ट्रोजन के निम्न स्तर के कारन होता है (रजोनिवृत्ति के पश्‍चात), तो उनको एस्ट्रोजन क्रीम भी दी जा सकती है।

योनि में दर्द के घरलू उपचारHome remedies for pain in the vagina in hindi

जब आपमें किसी कारण से दर्द की समस्या उत्पन्न होती है, तब आप यह घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं, जो आपके दर्द में राहत दे सकते हैं-

नियमित एक्सरसाइज करें – Exercise Regular

यदि आपके योनि में दर्द की समस्या मांशपेशियों में खिंचाव के कारण उत्पन्न हो रही है तब इसके लिए एक्सरसाइज एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि, यही यह तरीका है जिसके जरिए आपकी मांशपेशियां लचीली बनती है। ऐसे में, आप पेल्विक एक्सरसाइज कर सकती हैं।

दही का सेवन करें – Eat curd for reduce Vaginal pain

यदि आपमें योनि दर्द की समस्या किसी संक्रमण के कारण हो रही हो तब आप दही का सेवन कर सकती हैं। क्योंकि, दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं और इस प्रकार दही योनि में खमीर संक्रमण को बढ़ने से रोकती है और अच्छे बैक्टीरिया को बनाए रखने में मदद करती है।

सेक्स के दौरान दर्द से बचने के लिए ध्यान रखें – Keep in mind during sex

जब भी आप सेक्स करें तब इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह सुरक्षित तरीके से हो। इसके अलावा, यदि आपको प्राइवेट पार्ट में खुजली या संक्रमण हुआ हो उस दौरान संबंध बनाने से बचें।

खूब पानी पिएं – Drink plenty of water

कभी-कभी योनि में सूखेपन के दौरान भी आपको दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है खासकर जब आप सेक्स करती हैं। ऐसे में, सेक्स के दौरान दर्द से बचने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप जितना हो सके पानी का सेवन करें। साथ ही, जब सेक्स कर रहें हो तब आप लुब्रिकेंट्स का प्रयोग कर सकती हैं इससे आपको सेक्स के दौरान दर्द की समस्या से निजात मिलेगी।

अपनी योनि को साफ रखें – Keep your vagina clean

आमतौर पर संक्रमण गन्दगी के कारण भी उत्पन्न होती है, ऐसे में कोशिश करें कि उस जगह को साफ रखना भी जरुरी है  इसके अलावा, क्रीम, साबुन, खुशबूदार पैड्स आदि के इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि, इनसे इंफेक्शन के फ़ैलने का खतरा जादा रहता है। सेक्स के दौरान दर्द से बचने के लिए लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करने के बाद योनि को अच्छे से साफ करें| योनि को गीला ना रखे|

योनि में दर्द से बचने के लिए घरेलू देखभाल – Domestic care for Vaginal pain in hindi 

  • कुछ घरेलू उपाय और ओवर-द-काउंटर उपचार, योनि के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, योनि क्षेत्र में विच हेज़ल (Witch hazal) पैड लगाने से जलन कम होती है। विच हेज़ल पैड आप दवा की दुकानों से खरीद सकती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप विच हेज़ल के घोल में स्वयं पैड को डुबोकर उपयोग कर सकती हैं।
  • पेशाब के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने के लिए, आप शौचालय जाने के बाद योनी पर साफ, गुनगुना पानी डाल कर उस क्षेत्र की सफाई करें। इससे उस जगह को साफ़ करने और दर्द कम करने में मदद मिलेगी।
  • सेक्स के दौरान दर्द को दूर करने के लिए, संभोग के दौरान लुब्रीकेंट (Lubricant) का उपयोग करें।

योनि में दर्द से बचने के अन्य उपाय – Other solutions in hindi

ऑक्‍जेलेट (Oxalates) युक्त भोजन करने से यूटीआई को रोकने में भी मदद मिलती है। इन खाद्य पदार्थों में हरी प्याज (Leeks), भिन्डी (Okra), रूबर्ब (Rhubarb), गेहूं का चोकर, बादाम, मूंगफली, एक प्रकार का अखरोट (Pecans) और पिस्ता (Pistachios) आदि प्रमुख हैं। लेकिन किसी भी सप्प्लिमेंट्स को लेने से पहले या अपनी डाइट बदलने से पहले, डॉक्टर से बात करें।

योनि में दर्द होने पर ध्यान रखें – Keep in mind in hindi 

यदि आपको योनि में कोई परेशानी हो या सेक्स के दौरान दर्द जो लगातर हो जैसी समस्या (Vaginal pain) उत्पन्न हो रही हो, तो उसे अनदेखा न करें ऐसे में डॉक्टर से उसकी जाँच कराएँ और उपयुक्त इलाज ले। क्योंकि, इस प्रकार की समस्या अंदरुनी सूजन या किसी गंभीर चोट के कारण भी हो सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration