कितनी देर तक करना चाहिए सेक्स, सिर्फ इतने मिनट ही रोमांस करते है कपल!
सेक्स एजुकेशन

कितनी देर तक करना चाहिए सेक्स, सिर्फ इतने मिनट ही रोमांस करते है अधिकतर कपल! – How long should sex last? Study reveals sex session in hindi

कितनी देर तक करना चाहिए सेक्स, सिर्फ इतने मिनट ही रोमांस करते है अधिकतर कपल! - How long should sex last? Study reveals sex session in hindi

अधिकतर लोगों में ये जानने की जिज्ञासा बनी रहती है कि सेक्स को कितना समय देना चाहिए। या फिर कहें कि कितनी देर तक करना चाहिए सेक्स? साइंस के मुताबिक सेक्स से मूड बेहतर और दिमाग टेंशनफ्री रहता है। इसके साथ ही हेल्दी लाइफ में सेक्स की अहम भूमिका बताई जाती है। सेक्स थेरपिस्ट के अनुसार सेक्सुअल अट्रेक्शन और सेक्स की जरुरत ही सेक्सुअल रिलेशनशिप का आधार है

लेकिन यह सवाल बेहद अहम है कि कितनी देर तक करना चाहिए सेक्स? इसका मुख्य कारण यह है कि लोगों में सेक्स को लेकर काफी झिझक होती है। लोग सोचते हैं कि ज्यादा देर तक सेक्स करने से कई तरह की शारीरिक परेशानियां बढ़ सकती हैं। लेकिन असल में ऐसा नहीं है। आइए आपको बताते हैं कि सेक्‍स में कितना समय व्‍यतीत करना चाहिए। और

कितनी देर तक करना चाहिए सेक्स ताकि रोमांस बना रहे 

हाल ही में कई महिलाओं से इस बारे में बातचीत की गई तो कई आश्चर्य जनक खुलासे सामने आए। सर्वे में महिलाओं से पूछा गया कि वो सेक्स में कितना समय व्यतीत करती हैं? तो इस पर अधिकतर महिलाओं का कहना था कि वे आमतौर पर 5 से 9 मिनट तक फॉरप्ले में व्यतीत करती हैं और 10 से 14 मिनट सेक्स के दौरान देती है।

(और पढ़े: पुरुषों के लिए Kegel Exercise अब जल्दी स्‍खलन की समस्‍या को भूल जाओ)

वहीं एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ था कि महिलाओं के लिए सेक्सुअल इंटीमेसी में लगभग 106 मिनट व्यतीत करना एक आम बात है, जिसमें एक बड़ा वक्त फॉरप्ले में गुजरता है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि वास्तविकता कुछ अलग ही है। अब सोचने की बात यह है कि क्या आप 106 मिनट तक सेक्स कर सकते हैं?

(और पढ़े: पोर्न देखने वाली महिलाएं होती है रियल इंटिमेसी से अनजान!)

क्या सेक्स के दौरान फॉरप्ले के दौरान आप संतुष्ट हो पाते हैं? यदि इसका जवाब ना है तो आपको एक बार फिर से सोचने की जरूरत है जरूरत है अपनी सेक्स लाइफ को रिचार्ज करने के साथ ही अपने पार्टनर को अधिक से अधिक समय देने की।

(और पढ़े:शीघ्रपतन कारण,उपचार और शीघ्रपतन रोकने के घरेलु उपाय)

सिर्फ इतने मिनट ही एक दूसरे से रोमांस करते है अधिकतर कपल! – How Long Sex Lasts for Most Couples in Hindi

कभी आपने इस बारें में सोचा है कि आपका सेक्स सेक्शन कितनी देर चलता है। कही आप हड़बड़ी में इसे जल्दी तो नहीं खत्म कर देते है। ऐसे कई सवाल हमारे मन में चलते रहते है, लेकिन जिसका जवाब हमें नही पता होता, लेकिन आज हम आपको अपनी खबर में बताएंगे इस सभी सवालों का जवाब। जिसको लेकर एक सर्व हुआ है।

(और पढ़े: शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का घरेलू उपाय)

(जाने: सेक्स से पहले लड़कियां करती हैं ये तैयारियां, जिसके बारे में किसी को नहीं है पता)

अमेरिका में एक सर्वे किया गया जिसमें 432 कपल्स को शामिल किया गया। इसके साथ ही 2000 सेक्शुअल एन्काउंटर्स को शामिल किया गया है। जिनसे सेक्स लाइफ से जुड़े सवाल पुछे गए। इस सर्वे के मुताबिक सेक्स का पूरा ऐक्ट एक कपल के लिए औसतन 12 मिनट से ज्यादा का नहीं होता।

इस सर्वे में कई कमियां भी सामने आई है, क्योंकि 12 मिनट काफी कम समय है। साथ ही इस स्टडी के डेटा में इस बात को साफतौर पर नहीं बताया गया है कि 12 मिनट का यह समय सिर्फ पेनिट्रेशन के लिए है या फिर इसमें फोरप्ले भी शामिल है।

(और पढ़े: इन संकेतो से पहचाने की कहीं आपको हस्‍तमैथुन की लत तो नहीं)

इस बारें में अधिकतर एक्सपर्ट्स का कहना है कि बहुत सी महिलाओं को क्लाइमैक्स तक पहुंचने में 12 मिनट से ज्यादा का वक्त लगता है। चैपमैन यूनिवर्सिटी की ओर से करवाई गई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ था कि सीधी-सादी और ईमानदार महिलाएं ऑर्गज्म तक नहीं पहुंच पातीं अगर सेक्स की अवधि 30 मिनट से कम हो।

सर्वेक्षण के अनुसार, लोग कितनी देर तक सेक्स करने की इच्छा रखते हैं

यह हमारे स्वभाव का हिस्सा है कि हम दूसरों के साथ अपनी तुलना करें, चाहे हमारे करियर में, सामाजिक जीवन में, या फिर रोमांटिक रिश्तों में। अगर हमारी आदतें और इच्छाएँ “सामान्य” हैं, लेकिन यह विशेष रूप से सच है जब यह हमारे यौन अनुभवों की बात आती है तो हम एक दुसरे की मदद नहीं कर सकते- ऐसा नहीं है कि हर कोई सेक्स करने के समय के बारे में खुले दिल से बोलने में सहज महसूस करता है। सौभाग्य से, एक 2017 के सर्वेक्षण में सेक्स के बारे में एक ज्वलंत प्रश्न सामने आया है, जिसके बारे में हम में से अधिकांश उत्सुक हैं लेकिन यह पूछने में बहुत शर्म आ सकती है: सेक्स कितने समय तक चलना चाहिए?

सेक्स कितनी देर तक चलता है – How long does sex last in Hindi

यूके-आधारित डेटिंग वेबसाइट Saucydates के वैश्विक निष्कर्षों को साझा किया, जिसमें 3,000 से अधिक महिलाओं और पुरुषों को उस समय की मात्रा में चुना गया, जब वे सेक्स की इच्छा रखते थे (फोरप्ले की गिनती नहीं)। परिणाम प्रति देश टूट गए थे, और जैसा कि यह पता चला है, सर्वेक्षण में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के दोनों लिंगों का लगभग एक ही विचार था, यह बताते हुए कि उनके संभोग की आदर्श अवधि लगभग 25 मिनट लंबी है।
How long does sex last

सर्वेक्षण के अनुसार, महिलाएं अपना आदर्श सेक्स सत्र 25 मिनट और 51 सेकंड तक चाहती हैं, जबकि पुरुषों का कहना है कि 25 मिनट और 43 सेकंड बिस्तर में उनका इष्टतम समय होता है (या जहां भी वे इसे करने का फैसला करते हैं।) हालांकि, वास्तविकता अलग-अलग कहानी बताती है।

सेक्स करने की इच्छा में देशों का प्रदर्शन – Country performance How long does sex last in Hindi

संयुक्त राज्य अमेरिका

वाह, संयुक्त राज्य अमेरिका में लोगों को किसी भी अन्य राष्ट्र की तुलना में अधिक देर तक बिस्तर में रहने की शक्ति है और लगभग पूरी आयु सीमा के लिए अंतरराष्ट्रीय औसत से ऊपर हैं। इस बिंदु पर यह उल्लेखनीय है कि Saucy Dates एक UK कंपनी है और इस पद के शोधकर्ता भी UK से हैं, इसलिए डेटा के प्रतिनिधित्व में कोई पूर्वाग्रह नहीं है।

कनाडा

कनाडाई अमेरिका के पुरुषों के बहुत करीब हैं और 28 वर्ष की आयु तक सेक्स का प्रदर्शन करते हैं। वे अंतरराष्ट्रीय औसत से भी बेहतर हैं।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलियाई पुरुषों का एक अच्छा सेक्स प्रदर्शन। वे पूरी सर्वेक्षण की गई आयु सीमा में अंतरराष्ट्रीय औसत से ऊपर हैं। वृद्ध 45 और ऊपर की दुनिया में सबसे अच्छे कलाकार हैं।

यूनाइटेड किंगडम

यूके के पुरुष कम उम्र में इतने अच्छे नहीं होते हैं, लेकिन जल्द ही उनमें सुधार होता है। बीस साल की उम्र में वे औसत हैं। अपने शुरुआती तीसवें दशक में वे सर्वश्रेष्ठ के साथ बिस्तर पर साथी का साथ देते हैं।

इंडिया

दुर्भाग्य से (भारतीय महिलाओं के लिए) भारतीय पुरुष पूरी उम्र के सर्वेक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय औसत से नीचे हैं। भारत में रुझान अन्य क्षेत्रों के लिए अलग है और उनके लोग उम्र के साथ सेक्स करने में बेहतर और बेहतर होते जाते हैं। 50 वर्ष की आयु तक वे दुनिया के बाकी हिस्सों के बहुत करीब होते हैं।

दूसरे देश

अंतर्राष्ट्रीय औसत में उपरोक्त देश आलावा और भी कई देश शामिल हैं। अन्य देशों के लिए डेटा श्रेणियों को शामिल नहीं किया गया क्योंकि विश्वसनीय ट्रेंड लाइन बनाने के लिए डेटा की मात्रा पर्याप्त नहीं थी।

सारांश

उम्र और अलग देश में रहने के कारण लंबे समय तक संभोग करने के अंतर के जो भी कारण हैं। अधिकांश क्षेत्रों में पुरुष अपने तीसवें वर्ष में संभोग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं, 18 वर्ष के लड़के सेक्स करने में सबसे बुरे होते हैं। दुर्भाग्य से, पुरुष और महिला दोनों संभोग की अवधि से निराश हैं।

सेक्स करने का समय के लिए प्रतिक्रियाएं एक मिनट से कम से एक घंटे तक थीं। हर किसी के लिए हमारी सबसे अच्छी सलाह यह है कि वह उस समय का आनंद लें, जो उस समय तक चलता है और यदि यह जल्द ही खत्म हो जाता है तो दूसरे दौर में जाएं।

और पढ़े –

Leave a Comment

5 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration