लिंग को गोरा कैसे करें जाने लिंग को गोरा करने का घरेलू उपाय - Healthunbox
सेक्स एजुकेशन

लिंग को गोरा करने का घरेलू उपाय – Ling Ko Gora Karne Ka Gharelu Upay in Hindi

लिंग को गोरा कैसे करें जाने लिंग को गोरा करने का घरेलू उपाय - Ling Ko Gora Karne Ka Gharelu Upay in Hindi

Ling Ko Gora Karne Ka Gharelu Upay लिंग को गोरा करने के लिए करें इन नुस्खो का इस्तेमाल, प्राइवेट पार्ट को गोरा कैसे करे यह आज बहुत से पुरुषों की समस्‍या है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अक्‍सर देखा जाता है कि योनि का रंग लिंग की अपेक्षा गोरा होता है। जिसके कारण यौन संबंध बनाने के दौरान पुरुषों को कुछ हद तक शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। लिंग का काला होना लगभग सभी पुरुषों की समस्‍या है। लिंग के काला होने का कारण लंबे समय तक लिंग का पैंट और अंडरवेयर के अंदर रहना है। जिसकी वजह से लिंग की ऊपरी त्‍वचा को पर्याप्‍त हवा, सूरज की रोशनी आदि नहीं मिल पाती है। बहुत से पुरुष लिंग गोरा करने के लिए कई प्रकार के रासायनिक उत्‍पादों और तरीकों को अपनाते हैं। जबकि लिंग को गोरा करने का घरेलू उपाय भी होता है। पुरुष अपने प्राइवेट पार्ट को गोरा करने के लिए इन उपायों को अपना सकते हैं। आइए विस्‍तार से जाने लिंग का कालापन दूर करने के उपाय क्‍या हैं।

विषय सूची

  1. लिंग को गोरा करने के लिए एस्पिरिन पेस्‍ट – Ling ko gora karne ke liye Aspirin Paste in Hindi
  2. लिंग गोरा करने के घरेलू उपाय शहद और नींबू – Ling gora karne ke gharelu upay shahad aur neebu in Hindi
  3. लिंग का कालापन को कैसे दूर करें में बेसन और नींबू – Ling ko gora karne ke upay besan aur nimbu in Hindi
  4. पुरुषों का लिंग गोरा करे संतरे का छिलका और शहद – Ling ko gora kare Orange Peel and Honey in Hindi
  5. लिंग को गोरा करने का घरेलू उपाय अंडा और चीनी – Ling ko gora karne ka upay Egg white and sugar in Hindi
  6. लिंग को गोरा करने के नुस्‍खे ककड़ी और एलोवेरा – Ling ko gora karne ke nuskhe Cucumber and aloe vera in Hindi
  7. काले लिंग को गोरा करने का उपाय बेकिंग सोड़ा – kale Ling ko gora karne ke liye Baking Soda in Hindi
  8. लिंग को गोरा करने की विधि जैतून तेल – Ling ko gora karne ki vidhi jaitun tel in Hindi
  9. लिंग के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए हल्‍दी, दही और नींबू – Ling ko gora kare Haldi, dahi aur nimbu in Hindi
  10. लिंग का कालापन दूर करने का उपाय पुदीना और शहद – Ling ko gora banana ka upay Mint aur honey in Hindi
  11. लिंग को गोरा करने के लिए घरेलू उपाय कच्‍चा दूध – Ling ko gora banana ke gharelu upay raw milk in Hindi
  12. लिंग को गोरा करने के आसान उपाय चंदन – Ling ko gora banana ke gharelu upay chandan in Hindi
  13. काले लिंग को गोरा करने का तरीका आलू – kale Ling ko gora karne ka tarika Potato in Hindi
  14. पेनिस को गोरा करने का घरेलू नुस्‍खा टमाटर – Ling gora karne ka gharelu nuskha Tamatar in Hindi
  15. लिंग को गोरा बनाने का तरीका पपीता – Ling ko gora banane ka tarika Papaya in Hindi

लिंग को गोरा करने के लिए एस्पिरिन पेस्‍ट – Ling ko gora karne ke liye Aspirin Paste in Hindi

लिंग को गोरा करने के लिए एस्पिरिन पेस्‍ट – Ling ko gora karne ke liye Aspirin Paste in Hindi

एस्पिरिन का उपयोग हमेशा दर्द को कम करने के लिए किया जाता है। लेकिन लिंग का कालापन दूर करने के लिए भी इनका इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप 2 एस्पिरिन की गोलियां लें और 1 बड़े चम्‍मच पानी में इन्‍हें अच्‍छी तरह से घोलें। इस मिश्रण को अपने लिंग की काली त्‍वचा में पेस्‍ट की तरह लगाएं। ऐसा करने से लिंग की त्‍वचा में मौजूद संक्रमण और डार्क स्‍पॉट को दूर करने में मदद मिलती है। यदि आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो अपने लिंग को गोरा करने के घरेलू उपाय में इसे आजमा सकते हैं।

(और पढ़े – प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के उपाय…)

लिंग गोरा करने के घरेलू उपाय शहद और नींबू – Ling gora karne ke gharelu upay shahad aur neebu in Hindi

लिंग गोरा करने के घरेलू उपाय शहद और नींबू – Ling gora karne ke gharelu upay shahad aur neebu in Hindi

प्राइवेट पार्ट या गुप्‍तांगों के कालापन को दूर करने के लिए शहद और नींबू के रस का मिश्रण बहुत ही प्रभावी होता है। यदि आप अपने लिंग को गोरा बनाने वाले उपाय खोज रहे हैं तो नींबू का रस और शहद आपकी मदद कर सकता है। लिंग को गोरा बनाने के लिए आप 1 नींबू के रस में कुछ बूदें शहद की मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद इसे अपने लिंग में लगाएं और हल्‍की मालिश करें। इसके बाद इस मिश्रण को 10-15 मिनिट तक लिंग में लगे रहने दें। फिर सामान्‍य पानी से अपने लिंग को धो लें। नियमित रूप से प्रतिदिन उपयोग करने के दौरान यह मिश्रण आपके लिंग को गोरा बनाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

लिंग का कालापन को कैसे दूर करें में बेसन और नींबू – Ling ko gora karne ke upay besan aur nimbu in Hindi

लिंग का कालापन को कैसे दूर करें में बेसन और नींबू - Ling ko gora karne ke upay besan aur nimbu in Hindi

जो पुरुष अपने लिंग के रंग से संतुष्‍ट नहीं हैं उन्‍हें नींबू और बेसन का उपयोग करना चाहिए। नींबू और बेसन के मिश्रण का उपयोग लिंग को गोरा करने के उपाय में शामिल किया जा सकता है। अधिकांश महिलाएं अपने चेहरे के डार्क स्‍पॉट को दूर करने के लिए बेसन, हल्‍दी और नींबू के रस का उपयोग उबटन के रूप में करती हैं। इसी तरह से पुरुष भी अपने लिंग का कालापन दूर करने के लिए बेसन और नींबू के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में 1 छोटा चम्‍मच बेसन लें और इसमें 10 मिली लीटर नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। यदि पेस्‍ट बहुत गाढ़ा है तो आप इसमें पानी मिला सकते हैं। इस पेस्‍ट को आप अपने काले लिंग के ऊपर समान रूप से लगाएं। मिश्रण के सूखने के बाद आप अपने लिंग को सामान्‍य पानी से धो लें। ऐसा करने पर आप कुछ ही दिनों में अपने लिंग के रंग में स्‍पष्‍ट अंतर पाएगें।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

औजार पर कोलगेट लगाने के फायदे गोरा बनाने में – Ling ko gora banana ke liye Colgate in Hindi

यह तो आप जानते ही होंगे कि कोलगेट को दांतों का मेल साफ करने के लिए तैयार किया गया है और आज हम इसी बात का फायदा उठाएंगे। कोलगेट से लिंग को गोरा करने के लिए सबसे पहले आप 2 चम्मच पानी ले लीजिए इसके बाद मटर के दाने जितनी मात्रा में कोलगेट ले लीजिए और इसके बाद पानी और कोलगेट को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद तैयार हो जाएगा आपका कोलगेट से लिंग को गोरा करने नुस्खा।

अब जानते हैं कि इसे उपयोग कैसे करना है। इसके लिए आप एक कॉटन का रुमाल ले लीजिए अब इस मिश्रण को अपने लिंग के सामने के हिस्से को छोड़कर पूरे लिंक में मालिश करें ऐसा आपको करीब 10 मिनट तक करना है और इसके बाद  गुनगुने पानी से आप अपने लिंग को धो लीजिए। आपको पहली बार इस्तेमाल करने से ही इसका रिजल्ट पता चल जाएगा। अगर आप इसे 5 से 6 दिन तक करते हैं तो आपका लिंग सफेद होने लगेगा।

(और पढ़े – मुंहासों को हटाने के लिए टूथपेस्ट के साथ मिलाएं ये चीजें)

पुरुषों का लिंग गोरा करे संतरे का छिलका और शहद – Ling ko gora kare Orange Peel and Honey in Hindi

पुरुषों का लिंग गोरा करे संतरे का छिलका और शहद – Ling ko gora kare Orange Peel and Honey in Hindi

अक्‍सर हम संतरा खाने के बाद इसके छिलके फेंक देते हैं। लेकिन लिंग को गोरा बनाने के उपाय में संतरे का छिलका बहुत ही प्रभावी होता है। संतरे के छिलके में त्‍वचा को गोरा बनाने वाले गुण होते हैं। इसके अलवा यह विटामिन सी में भी उच्‍च होता है। लिंग को गोरा करने के लिए आप संतरे के सूखे छिलके का पाउडर तैयार करें। 1 बड़ा चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें कुछ शहद मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को आप अपने लिंग की ऊपरी त्‍वचा में लगाएं। लगभग 10 मिनिट के बाद या पूरी तरह से सूख जाने के बाद आप अपने लिंग को ठंडे पानी से धो लें। लिंग को गोरा की विधि में यह उपचार बहुत ही असरदार होता है।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

लिंग को गोरा करने का घरेलू उपाय अंडा और चीनी – Ling ko gora karne ka upay Egg white and sugar in Hindi

लिंग को गोरा करने का घरेलू उपाय अंडा और चीनी - Ling ko gora karne ka upay Egg white and sugar in Hindi

प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के लिए आप अंडे के सफेद भाग और शक्कर का उपयोग कर सकते हैं। कुछ महिलाएं इस मिश्रण का उपयोग प्राकृतिक वैक्‍स के रूप में भी करती हैं। लेकिन यह मिश्रण लिंग को गोरा बनाने का सबसे अच्‍छा तरीका भी है। इसके लिए आप 1 अंडा लें और इससे पीली जर्दी को निकाल दें। अब अंडे के सफेद भाग में कुछ चीनी लें और इसे अच्‍छी तरह से मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। अब इस पेस्‍ट को हल्‍के हाथों से अपने लिंग पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद आप इस मिश्रण के सूखने पर इसे फेस पैक की तरह हटा दें। ऐसा करने से आपको लिंग की त्‍वचा को गोरा करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

लिंग को गोरा करने के नुस्‍खे ककड़ी और एलोवेरा – Ling ko gora karne ke nuskhe Cucumber and aloe vera in Hindi

लिंग को गोरा करने के नुस्‍खे ककड़ी और एलोवेरा - Ling ko gora karne ke nuskhe Cucumber and aloe vera in Hindi

एलोवेरा विभिन्‍न प्रकार की त्‍वचा समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर करता है। लेकिन एलोवेरा और ककड़ी से बने पेस्‍ट का उपयोग आप लिंग का कालापन दूर करने के लिए उपाय में भी कर सकते हैं। ककड़ी में शीतलन गुण होते हैं जो त्‍वचा को आराम दिलाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा एलोवेरा के औषधीय गुण त्‍वचा के रंग को साफ करने में सहायक होता है। आप अपने लिंग को गोरा करने के घरेलू नुस्‍खे में ककड़ी और एलोवेरा के पेस्‍ट का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए आप ककड़ी का पेस्ट बनाएं और इसमें एलोवेरा जेल को शामिल करें। इस पेस्‍ट को आप अपने लिंग की त्‍वचा में लगाएं। एलोवेरा में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो त्‍वचा में मौजूद विषाक्‍ता को दूर करने और त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से गोरा बनाने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान…)

काले लिंग को गोरा करने का उपाय बेकिंग सोड़ा – Kale Ling ko gora karne ke liye Baking Soda in Hindi

काले लिंग को गोरा करने का उपाय बेकिंग सोड़ा – kale Ling ko gora karne ke liye Baking Soda in Hindi

आप अपने लिंग की ऊपरी त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए बेकिंग सोड़ा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह लिंग को गोरा बनाने का सबसे प्रभावी घरेलू उपचार है। इसके लिए आप बेकिंग सोड़ा में पानी मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को लिंग के ऊपर लगाएं और सूखने दें। सूखने के कुछ देर के बाद लिंग को सामान्‍य पानी से धो लें। लिंग पर बेकिंग सोड़ा का उपयोग करते समय इस बात का विशेष ध्‍यान दें कि इसे लिंग पर अधिक देर तक न छोड़ें। इस तरह से आप सप्‍ताह में 2 से 3 बार बेकिंग सोड़ा का उपयोग कर अपने लिंग को गोरा बना सकते हैं।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान…)

लिंग को गोरा करने की विधि जैतून तेल – Ling ko gora karne ki vidhi jaitun tel in Hindi

लिंग को गोरा करने की विधि जैतून तेल - Ling ko gora karne ki vidhi jaitun tel in Hindi

जैतून का तेल एक औषधीय तेल है जिसमें त्‍वचा को गोरा बनाने वाले गुण होते हैं। जैतून के तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं। आप अपने चेहरे की त्‍वचा को गोरा बनाने के साथ ही लिंग के कालेपन को दूर करने के लिए जैतून के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप अपने हाथों में थोड़ा सा जैतून का तेल लें और अपने लिंग में हल्‍की मालिश करते हुए लगाएं। नियमित रूप से प्रतिदन इस तेल से लिंग की मालिश करने पर यह लिंग को गोरा बनाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – जैतून तेल की मालिश के फायदे…)

लिंग के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए हल्‍दी, दही और नींबू – Ling ko gora kare Haldi, dahi aur nimbu in Hindi

लिंग के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए हल्‍दी, दही और नींबू – Ling ko gora kare Haldi, dahi aur nimbu in Hindi

प्राइवेट पार्ट को गोरा कैसे करें यदि आपके मन में ऐसा प्रश्‍न है तो हल्‍दी और दही आपकी मदद कर सकते हैं। आप अपने लिंग को प्राकृतिक रूप से गोरा बनाने और लिंग की त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए हल्‍दी, दही और नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं। यह मिश्रण लिंग त्‍वचा की प्राकृतिक देखभात करने में मदद करता है। इसके लिए आप 1 छोटा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर, 2 छोटे चम्‍मच नींबू का रस और 1 छोटे चम्‍मच दही को आपस में मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और 15 से 20 मिनिट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप अपने लिंग को ठंडे पानी से धो लें। नियमित रूप से कुछ दिनों तक इस उपाय को अपनाने से आप अपने लिंग को गोरा बना सकते हैं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

लिंग का कालापन दूर करने का उपाय पुदीना और शहद – Ling ko gora banana ka upay Mint aur honey in Hindi

लिंग का कालापन दूर करने का उपाय पुदीना और शहद - Ling ko gora banana ka upay Mint aur honey in Hindi

लिंग को गोरा बनाने का सबसे आसान तरीका पुदीना और शहद के मिश्रण का उपयोग है। आप अपने लिंग के रंग को साफ करने के लिए पुदीने की पत्तियों को अपने हाथ से मसलें और एक पेस्‍ट बनाएं। जब यह अच्‍छी तरह से लुग्‍दी की तरह हो जाए तो इसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं और फिर अपने लिंग पर लगाएं। कुछ दिनों तक लगातार उपयोग करने पर आपको स्‍वाभाविक रूप से लिंग को गोरा बनाने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – पुदीना के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

लिंग को गोरा करने के लिए घरेलू उपाय कच्‍चा दूध – Ling ko gora banana ke gharelu upay raw milk in Hindi

लिंग को गोरा करने के लिए घरेलू उपाय कच्‍चा दूध – Ling ko gora banana ke gharelu upay raw milk in Hindi

कच्‍चा दूध एक प्रभावी घरेलू उपाय है जो आपके लिंग को गोरा बना सकता है। लिंग का कालापन दूर करने के लिए आप एक कटोरी कच्‍चा दूध लें। इस दूध में रूई या सूती कपड़े को गीला करें और इसे अपने लिंग के ऊपर लगाएं। यह प्राकृतिक स्किन व्‍हाइटनर के रूप में जाना जाता है जिसका कोई भी दुष्‍प्रभाव नहीं होता है। इस विधि को अपनाकर आप अपने लिंग को कुछ ही दिनों में गोरा बना सकते हैं।

(और पढ़े – दूध के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

लिंग को गोरा करने के आसान उपाय चंदन – Ling ko gora banana ke gharelu upay chandan in Hindi

लिंग को गोरा करने के आसान उपाय चंदन - Ling ko gora banana ke gharelu upay chandan in Hindi

अधिकांश लोग त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए कई प्रकार के उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करते हैं। चंदन भी इन्‍हीं उत्‍पादों में से एक है जो त्‍वचा को गोरा और स्‍वस्‍थ बनाने में सहायक होता है। चंदन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्‍वचा के घावों को भरने में सहायक होते हैं। यदि आप लिंग का कालापन दूर करने का उपाय खोज रहे हैं तो आपको चंदन का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए आप चंदन पाउडर का एक पतला पेस्‍ट बनाएं और लिंग पर इसका लेप लगाएं। चंदन में शीतलन गुण होते हैं जो लिंग की त्‍वचा को शांत करने और त्‍वचा में मौजूद संक्रमण को भी दूर करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – चंदन के फेस पैक से पाएं दमकती त्वचा…)

काले लिंग को गोरा करने का तरीका आलू – Kale Ling ko gora karne ka tarika Potato in Hindi

काले लिंग को गोरा करने का तरीका आलू – kale Ling ko gora karne ka tarika Potato in Hindi

आलू में ऐसे पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं जो त्‍वचा संबंधी लगभग सभी समस्‍याओं का इलाज कर सकते हैं। विशेष रूप से आलू का उपयोग त्‍वचा के कालेपन को दूर करने के लिए किया जाता है। आप भी अपने लिंग का कालापन दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 मध्‍यम आकार का आलू लें और इसे किसी ब्‍लेंडर की मदद से पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को निचोड़ कर इसका रस निकालें और अपने लिंग के ऊपर लगाएं। विकल्प के रूप में आप आलू को पतले स्‍लाइस में काटे और इन्हें लिंग के ऊपर रगड़ें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से उपयोग करने पर यह आपके लिंग को पहले से अधिक गोरा बना सकता है।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

पेनिस को गोरा करने का घरेलू नुस्‍खा टमाटर – Ling gora karne ka gharelu nuskha Tamatar in Hindi

पेनिस को गोरा करने का घरेलू नुस्‍खा टमाटर – Ling gora karne ka gharelu nuskha Tamatar in Hindi

टमाटर में प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो न केवल त्‍वचा के रंग को गोरा करते हैं बल्कि डार्कनेस को हटाकर चमकदार बनाते हैं। इसके अलावा टमाटर के एंटीऑक्‍सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को भी कम करते हैं जो त्‍वचा के कालेपन का कारण होते हैं। आप अपने लिंग को गोरा बनाने वाले उपाय में टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप फ्रिज में रखे हुए टमाटर लें और इन्‍हें गोल काट लें। इन टुकड़ों को अपने लिंग में लगभग 10 से 15 मिनिट के लिए रखें। फिर सामान्‍य पानी से अपने लिंग को साफ कर लें। उचित परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आपको यह उपाय सप्ताह में कम से कम 2 बार करना चाहिए।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

लिंग को गोरा बनाने का तरीका पपीता – Ling ko gora banane ka tarika Papaya in Hindi

लिंग को गोरा बनाने का तरीका पपीता – Ling ko gora banane ka tarika Papaya in Hindi

पपीता में पपैन नामक एक एंजाइम होता है जो कि प्राकृतिक रूप से त्वचा को गोरा बनाने में सहायक होता है। पपीता त्‍वचा में मौजूद गंदगी और पसीना आदि को भी प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। आप अपने लिंग की डार्क स्किन को गोरा बनाने के लिए पपीता का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस एक ताजा पपीता का गूदा लें और इसे अच्‍छी तरह से मसलकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट में विटामिन ई की कुछ बूंदें मिलाएं और अपने लिंग पर अच्‍छी तरह से लगाएं। मिश्रण को लगभग 20 मिनिट के बाद सामान्य पानी से धो कर साफ कर लें। यह उपाय आपके लिंग को गोरा बनाने का सबसे असरदार उपाय है।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

3 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration