जैतून तेल की मालिश के फायदे – Olive Oil Massage Benefits in Hindi

जैतून तेल की मालिश के फायदे - Olive Oil Massage Benefits in Hindi
Written by Jaideep

जैतून तेल सदियों से स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ के लिए उपयोग किया जा रहा है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि जैतून तेल की मालिश के लाभ भी होते हैं। अगर आपको पता नहीं है तो जानलें कि यह भोजन पकाने के अलावा भी उपयोग किया जाता है। जैतून तेल से मालिश की जा सकती है जो विभिन्‍न स्थितियों में हमारे लिए फायदेमंद होती है। यह एक सस्‍ता और प्रभावी मालिश तेल होता है। इस आर्टिकल में आप जैतून तेल की मालिश से होने वाले फायदे, लाभ और नुकसान के बारे में जानेगें। आइए इन्‍हें जानें।

1. जैतून तेल से मालिश के फायदे – Ovile Oil Massage Benefits in Hindi

2. जैतून तेल की मालिश के नुकसान – Jaitun Tel ki Malish Ke Nuksan in Hindi

जैतून तेल से मालिश के फायदे – Ovile Oil Massage Benefits in Hindi

  1. जैतून तेल मालिश के फायदे दर्द कम करे – Olive Oil Massage For Relieves Pain in Hindi
  2. जैतून तेल से मालिश के लाभ सनबर्न में – Jaitun Tel ki Malish ke fayde For Sun Burn in Hindi
  3. जैतून तेल मसाज कंधे की अकड़न दूर करे – Olive Oil Massage For Shoulder Stiffness in Hindi
  4. ओविल ऑयल मसाज से हटाएं स्‍ट्रेच मार्क – Olive Oil Massage For Reduces Stretch Marks in Hindi
  5. जैतून तेल की मालिश के फायदे बालों से डैंड्रफ दूर करे – Olive Oil Massage Benefits For Dandruff in Hindi
  6. जैतून तेल की मालिश करवाने के फायदे अनिद्रा दूर करे – Olive Oil Massage Benefits For Better Sleep in Hindi
  7. जैतून का तेल की मालिश के लाभ तनाव दूर करे – Jaitun Tel ki Malish ke fayde For Relieves Stress in Hindi

आप अपने शरीर को आराम दिलाने और दर्द से राहत पाने के लिए जैतून तेल से मालिश कर सकते हैं। जैतून तेल शरीर के लिए आवश्‍यक पोषक तत्‍वों को उपलब्‍ध कराता है। इस तेल की मालिश से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है साथ ही यह तनाव ग्रस्‍त जोड़ों को भी राहत दिलाने में मदद करता है। इस तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण गठिया के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। आइए जाने हमारे लिए जैतून तेल की मालिश के फायदे क्‍या हैं।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

जैतून तेल मालिश के फायदे दर्द कम करे – Olive Oil Massage For Relieves Pain in Hindi

जैतून तेल मालिश के फायदे दर्द कम करे - Olive Oil Massage For Relieves Pain in Hindi

जो लोग लंबे समय तक कम्‍प्‍यूटर में बैठकर काम करते हैं उनके लिए जैतून तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। लगातार बैठकर काम करने या व्‍यायाम करने से शरीर की मांसपेशियों में अत्‍याधिक तनाव और सूजन हो सकती है। हालांकि कुछ व्‍यायाम इस प्रकार के दर्द का आस्‍थाई इलाज कर सकते हैं। लेकिन आप इस तरह के दर्द का स्‍थाई इलाज के लिए जैतून तेल की मालिश ले सकते हैं। मालिश के दौरान इस तेल के औषधीय गुणों को शरीर के द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है। यह मांसपेशी दर्द, ऐंठन, मोच और सूजन आदि से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा जैतून तेल की मालिश के फायदे गठिया और इससे होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिला सकती है। इसके लिए आप योग के साथ ही जैतून तेल की मालिश भी ले सकते हैं।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

जैतून तेल से मालिश के लाभ सनबर्न में – Jaitun Tel ki Malish ke fayde For Sun Burn in Hindi

जैतून तेल से मालिश के लाभ सनबर्न में - Jaitun Tel ki Malish ke fayde For Sun Burn in Hindi

गर्मी के मौसम में सूरज की तेज रोशनी में निकलने में हमारी त्‍वचा बुरी तरह झुलस जाती है। यह त्‍वचा में जलन पैदा करने के साथ ही हमारी त्‍वचा के रंग को भी काला कर सकती है। यह आपकी सुंदर‍ता को कम कर सकता है। लेकिन चिंता करने की आवश्‍यकता नहीं है। क्‍योंकि सनबर्न का प्राकृतिक इलाज भी संभव है। आप इस त्‍वचा समस्‍या का उपचार जैतून तेल की मालिश से कर सकते हैं। आप 1 बोतल में पानी और जैतून तेल की बराबर मात्रा लें और इसे अच्‍छी तरह से‍ मिलाएं। आप इस मिश्रण से अपने पूरे शरीर की मालिश करें।

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर जैतून तेल में विशेष रूप से मौजूद स्क्वेलिन (squalene), विटामिन और फाइटोस्टेरॉल (phytosterols) सूर्य की रोशनी से होने वाली क्षति को कम करने में मदद करते हैं। आप सनबर्न और अन्‍य त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए जैतून तेल की मालिश के लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – सूरज की धूप लेने के फायदे और नुकसान…)

जैतून तेल मसाज कंधे की अकड़न दूर करे – Olive Oil Massage For Shoulder Stiffness in Hindi

जैतून तेल मसाज कंधे की अकड़न दूर करे - Olive Oil Massage For Shoulder Stiffness in Hindi

हमारी आधुनिक जीवन शैली बहुत हद तक सुस्‍त होती है। हमारे अधिकांश काम कम्‍प्‍यूटर आधारित होते हैं जिसके लिए हमें लंबे समय तक स्‍क्रीन के सामने बैठना होता है। यह अक्‍सर गर्दन और कंधे की मांसपेशियों पर तनाव और दबाव डालता है। इस प्रकार के दर्द और अकड़न को दूर करने के लिए योग अभ्यास प्रभावी हैं। लेकिन इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप योग के बाद जैतून तेल से मालिश कर त्‍वरित लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। जैतून तेल की मालिश रक्‍त परिसंचरण और ऊर्जा प्रवाह को बढ़ाकर गर्दन और कंधों से तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जैतून तेल में मौजूद ओलेओकैंथल (Oleocanthal) एंटी-इंफ्लामेटरी दवाओं की तरह काम करता है। इस तरह से आपकी गर्दन और कंधे की अकड़न और दर्द को दूर करने के लिए आप जैतून तेल की मालिश का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – कम्प्यूटर पर काम की थकान से बचना है तो अपनाये इन टिप्स को…)

ओविल ऑयल मसाज से हटाएं स्‍ट्रेच मार्क – Olive Oil Massage For Reduces Stretch Marks in Hindi

ओविल ऑयल मसाज से हटाएं स्‍ट्रेच मार्क - Olive Oil Massage For Reduces Stretch Marks in Hindi

आपके शरीर स्‍ट्रेच मार्क बेहद बदसूदत और असुविधाजनक होते हैं। स्‍ट्रेच मार्क की समस्‍या विशेष रूप से महिलाओं में अधिक होती है। क्‍योंकि महिलाओं की त्‍वचा पुरुषों की अपेक्षा अधिक नरम और नाजुक होती है। अचानक से वजन बढ़ने, वजन कम होने या गर्भावस्‍था के दौरान स्‍ट्रेच मार्क आ सकते हैं। जिन भी कारणों से स्‍ट्रेच मार्क आते हैं वे महिलाओं के लिए बेहदर असुविधा जनक होते हैं। क्‍योंकि महिलाएं इन्‍हें अक्‍सर छिपाने की कोशिश करती हैं। लेकिन इन निशानों को दूर करने के लिए जैतून तेल का उपयोग किया जा सकता है। प्रभावित क्षेत्र में जैतून तेल से नियमित मालिश की जानी चाहिए। गर्म जैतून तेल स्‍ट्रेच मार्क को हटाने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय हो सकता है।

जैतून तेल की मालिश के दौरान यह ध्‍यान रखना चाहिए कि त्‍वचा में तेल पूर्ण रूप से अवशोषित हो जाए। जैतून तेल की मालिश रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देने के साथ ही त्‍वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इस तरह से महिलाओं और पुरुषों के लिए जैतून तेल की मालिश लाभकारी होती है।

(और पढ़े – स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए लगाये इस तेल को…)

जैतून तेल की मालिश के फायदे बालों से डैंड्रफ दूर करे – Olive Oil Massage Benefits For Dandruff in Hindi

जैतून तेल की मालिश के फायदे बालों से डैंड्रफ दूर करे - Olive Oil Massage Benefits For Dandruff in Hindi

आप अपनी शारीरिक समस्‍याओं को दूर करने के लिए जैतून तेल मालिश के लाभ ले सकते हैं। लेकिन यह आपके बालों की समस्‍याओं को भी दूर कर सकता है। जैतून तेल से सिर की मसाज करने पर यह तनाव और अवसाद से छुटकारा दिलाने के साथ ही डैंड्रफ का प्रभावी इलाज कर सकता है। इस तेल में मौजूद विटामिन ई एंटीऑक्‍सीडेंट पोषक तत्‍व हमारे सिर से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से मालिश करने पर यह सिर की खुजली, स्‍कैल्प की जलन, परतदार स्‍कैल्‍प और शुष्‍कता को कम करने में मदद करता है। इस प्रकार की समस्‍या का निदान करने के लिए 20 मिनिट तक हल्‍के गर्म जैतून तेल से मालिश करें। लगभग 1 घंटे के बाद आप हल्के शैम्‍पू से अपने बालों को धो लें, यह मुलायम और डैंड्रफ मुक्‍त बालों का प्रभावी उपचार है।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

जैतून तेल की मालिश करवाने के फायदे अनिद्रा दूर करे – Olive Oil Massage Benefits For Better Sleep in Hindi

जैतून तेल की मालिश करवाने के फायदे अनिद्रा दूर करे - Olive Oil Massage Benefits For Better Sleep in Hindi

मानव स्‍वास्‍थ्‍य को अच्‍छे स्‍तर पर बनाए रखने में अच्‍छी नींद की अहम भूमिका होती है। क्‍योंकि यह शरीर और मस्तिष्‍क को आराम दिलाने में मदद करती है। जिससे दिमाग को अगले दिन की कार्य प्रणाली को व्‍यवस्थित करने का समय मिलता है। जैतून तेल से मालिश शरीर को आराम और तनाव से राहत दिला सकती है। इसके अलावा यह ऑक्सिडेटिव तनाव, मांसपेशीयों में दर्द और सिरदर्द के कारण होने वाले नींद विकारों और अनिद्रा का इलाज कर सकता है। इस तेल की मालिश पूरे शरीर में उचित रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा दिलाता है साथ रक्‍तचाप को नियंत्रित कर दिल को भी स्‍वस्‍थ्‍य रखता है। इस तरह से आप अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने और नींद प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए जैतून तेल की मालिश के लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

जैतून का तेल की मालिश के लाभ तनाव दूर करे – Jaitun Tel ki Malish ke fayde For Relieves Stress in Hindi

जैतून का तेल की मालिश के लाभ तनाव दूर करे - Jaitun Tel ki Malish ke fayde For Relieves Stress in Hindi

आज के व्‍यस्त जीवन में लगभग सभी लोग तनाव से ग्रसत होते हैं। अत्‍याधिक काम का बोझ, घरेलू समस्‍याएं, असुविधाजनक काम आदि कई कारण होते हैं जो तनाव को बढ़ा सकते हैं। ये सभी हमारे मन में चिंता और अवसाद को बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन यदि आप तनावा से छुटकारा चाहते हैं तो इस औषधीय तेल का उपयोग कर सकते हैं। जैतून तेल से मालिश करने पर यह आपके मस्तिष्‍क और शरीर को आराम दिलाता है। जिससे आप अपने तनाव से निपट सकते हैं।

इसके अलावा जैतून तेल आपके शरीर को पर्याप्‍त पोषण उपलब्‍ध करा सकता है जो आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं। वैसे भी मालिश आपके शरीर की थकान को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका माना जाता है। इसके साथ जैतून तेल का उपयोग कर अतिरिक्‍त लाभ प्राप्‍त किया जा सकता है। यदि आप तनाव ग्रसत हैं तो जैतून तेल की मालिश आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

जैतून तेल की मालिश के नुकसान – Jaitun Tel ki Malish Ke Nuksan in Hindi

जैतून तेल की मालिश के नुकसान – Jaitun Tel ki Malish Ke Nuksan in Hindi

आपके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जैतून तेल की मालिश बहुत ही फायदेमंद होती है। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में इस तेल का उपयोग करने के कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं।

  • चूंकि जैतून के तेल को बाजार से ही खरीदा जा सकता है। इसे घर पर तैयार करना संभव नहीं है इसलिए बाजार से खरीदे गए जैतून तेल में कुछ रासायनिक तत्‍व शामिल हो सकते हैं जो आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए उपयोग के दौरान सावधान रहें।
  • कुछ लोगों को इस तेल का उपयोग करने पर एलर्जी हो सकती है। जिससे उनकी त्‍वचा में लाली या लाल चकते आ सकते हैं।
  • जिन लोगों की त्‍वचा आयली होती है उन्‍हें जैतून तेल का उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • ड्राई स्किन वाले लोगों को जैतून तेल की मालिश से बचना चाहिए। क्‍योंकि इसमें ऑलिक एसिड होता है जो त्‍वचा के प्राकृतिक मॉइस्‍चराइर को खत्‍म कर देता है।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचार…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration