सर्दियों में रूखी त्वचा के घरेलू उपाय – Sardi me skin care tips in hindi

सर्दियों में रूखी त्वचा को रखे मुलायम, अपनाये ये आयुर्वेदिक स्किन केयर टिप्स
Written by Sneha

Winter skin care home tips in hindi सर्दियाँ शुरू होने बाली है इन सर्दियों जादातर लोगो की त्वचा नमी खोने लगती है। चेहरा रूखा और खिंचा-खिंचा सा नज़र आता है। ऐसे में स्किन को मॉश्चराइज करना ज़रूरी होता है। यूँ तो बाजार में कई तरह के ब्रांडेड-नॉन ब्रांडेड मॉश्चराइज़र मौजूद हैं, लेकिन ये काफ़ी महँगे होते हैं। साथ ही  साथ इसमें कई तरह के केमिकल्स भी होते हैं, जो स्किन को डैमेज भी कर सकते हैं। इसके मुक़ाबले घरेलू मॉश्चराइज़र ज़्यादा फ़ायदेमंद होते हैं। और आप इन्हें अपनी स्किन के मुताबिक घर में भी बना स्क़कते है आज हम आपको बता रहे हैं सर्दियों में रूखी त्वचा के घरेलू उपाय,और मॉश्चराइज़र बनाने के तरीके…

सर्दियों में नैचुरली तरीके से सूखी त्वचा से मुक्ती पायें – Winter skin care home tips in hindi

नैचुरली तरीके से सूखी त्वचा से मुक्ती Get Rid of Dry Skin Naturally in hindi

त्वचा को मुलायम बनाने के लिए लैवेंडर और नारियल का तेल – Lavender & Coconut Oil for winter skin care in hindi

नारियल तेल व लैवेंडर के तेल को एक कटोरे में लें और अच्छी तरह मिला लें। अच्छे परिणाम के लिए इसे नियमित रूप से 10 मिनट के लिए लगायें।

सर्दियों में रूखी त्वचा के घरेलू उपाय दूध रखेगा स्किन को  मुलायम – Milk for winter skin care in hindi

दूध भी एक अच्छे मॉश्चराइज़र का काम करता है। ये स्किन को क्लीन भी रखता है। 2 चम्मच जैतून का तेल लें और उसमें थोड़ा दूध मिला लें। इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिला लें और लगायें। इससे स्किन मुलायम होगी।

सर्दी के मौसम में त्वचा को कोमल बनायें गुलाब की पत्तियाँ – Rose Petals for winter skin care in hindi

गुलाब की पत्तियों का मॉश्चराइज़र बनाने के लिए पत्तियों को गुलाब जल डालकर उबाल लें। अब इसे छान लें और इसमें दो चम्मच एलोवेरा जूस मिला लें। इसे फ्रिज में स्टोर कर लें और नियमित रूप से त्वचा पर लगायें। इसे लगाने से स्किन का रूखापन दूर होगा।

सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा – Aloe Vera for winter skin care in hindi

चार चम्मच एलोवेरा जेल लें, एक चम्मच बादाम ऑयल, एक चम्मच जैतून का तेल लें। इन सभी को अच्छे से मिला लें और रूम के तापमान पर ही रखें। जब मन हो, तो लगायें, त्वचा में निखार आयेगा। ये रूखी त्वचा ड्राई स्किन वालों के लिए बेस्ट होता है।

सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए उपाय खीरा और गुलाब जल – Cucumber & Rose Water for winter skin care in hindi

एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच जैतून का तेल और पीसे हुए खीरे का जूस लें। इन्हे अच्छे से मिला लें। बाद में इसमें गुलाब जल डालकर फेंट लें। इस मिश्रण को रूखी त्वचा पर 10 मिनट के लगायें।

सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए बादाम का तेल  –  Almond Oil for winter skin care in hindi

दस चम्मच तीन ऑयल जैसे -बादाम, नारियल और तिल का लें। इन सभी को आपस में मिलाकर एक बोतल में भर लें। नहाने के बाद इसे पूरे शरीर पर लगायें, इससे त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा। ये मॉश्चराइज़र नहाने के बाद लगाने से स्किन में नमी बरक़रार रहती है।

(और पढ़े: स्‍किन को ठंड के लिये कैसे तैयार करें)

नारियल का तेल और शहद त्वचा का रूखापन करेगा दूर – Coconut Oil & Honey for winter skin care in hindi

एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लें। इस सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। इसे फ्रिज में स्टोर करके रख लें और लेप को दिन में एक बार 15 मिनट के लिए लगायें।

नारियल का तेल और शहद / Coconut Oil & Honey in hindi

सर्दियों में रूखी त्वचा की देखभाल के लिए नींबू और जैतून का तेल – Lemon & Olive Oil for winter skin care in hindi

दो चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच जैतून का तेल और 1/3 कप दूध लें। इन तीनों को अच्छी तरह मिला लें और फ्रिज में रख दें। इसको तीन से चार दिन तक रात में सोने से पहले लगायें। ये सेंसटिव स्किन वाले लोगों के लिए काफ़ी बेहतर होता है।

सर्दी का मौसम जल्द ही आने बाला है एसे में आप इन आयुर्वेदिक स्किन केयर टिप्स को अपनाकर अपनी स्किन को स्वस्थ और ग्लोइंग रख सकते हैं।

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration