सर्दियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल – How to prepare skin for the cold in hindi

स्‍किन को ठंड के लिये कैसे तैयार करें - How to prepare skin for the cold in hindi
Written by Diksha

सर्दियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल सर्दियों का मोसम स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम को लेके आता है, आपने कभी सोंचा है कि इन दिनों आपकी स्‍किन इतनी रूखी रूखी क्यों नजर आने लगी है? ऐसा इसलिये हो रहा है क्‍योंकि मौसम ठंडा होने लगा है । ऐसे में जब आप बाहर जाते है तो बाहर की हवा ड्राई और ठंडी में होती है, जिससे आपके शरीर की स्किन में जो नमी होती है वह जल्‍दी सूख जाती है जिससे स्‍किन रूखी, टाइट और छिलने लगती है।

सर्दियों में हमारी स्‍किन को नमी सोखने में काफी परेशानी होती है। इसलिये आपको चाहिये कि आप सर्दियों से जुड़ी स्‍किन केयर को अभी से अपनाना शुरु कर दें, जिससे आगे चल कर आपको कोई दिक्‍कत का सामना ना करना पड़े। इस मौसम में देर तक नहाने से बचना चाहिए। साथ ही साबुन का प्रयोग कम से कम करना चाहिए और स्क्रब का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। सर्दी के मौसम में त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हम आपको बता रहे हैं-

सर्दियों में कैसे करें अपनी स्‍किन की देखभाल

सर्दी के मौसम में स्किन को हेल्दी रखने के लिए साबुन का इस्‍तेमाल कम करें

ठंड में साबुन का कम इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि साबुन त्वचा की शुष्कता को और बढ़ा देती है। बाजार में ऐसे भी साबुन उपलब्‍ध हैं जो ऑइल बेस्‍ड होते हैं, आप उनका उपयोग सर्दियों स्‍किन केयर के लिए भी ट्राई कर सकते हैं।

ठंड में स्किन में नमी बनाए रखने के लिये मालिश करें

चेहरे, हाथों आदि की नमी को बनाए रखने के लिये नियमित रूप से कोकोआ बटर, दूध की मलाई, मक्‍खन, कोल्‍ड क्रीम, मॉइश्चराइजर आदि से मालिश करती रहें। इससे त्‍वचा की नमी खोएगी नहीं और बरकरार रहेगी।

सर्दियों में स्किन की देखभाल के लिए सही पोषण युक्त आहार लें

आपको इन दिनों ऐसी डाइट लेनी चाहिये जिसमे ओमेगा 3 फैटी एसिड हो। इसके साथ ही मुठ्ठीभर मेवे रोज़ खाने चाहिये क्‍योकि इनमें विटामिन ई पाया जाता है। यह अंदर से आपके शरीर को और स्‍किन को पोषण पहुंचाएगा। सर्दियों में स्किन की देखभाल के लिए काजू और बादाम तो आपको रोज ही लेने हैं साथ में कोशिस करें कि घी और बटर भी खाएं।

सर्दियों में त्वचा की चमक के लिए गरम पानी से नहाने से परहेज

इस मौसम में ज्‍यादा देर गर्म पानी से ना नहाएं। स्नान करते समय पानी में कुछ बूँदें बेबी ऑइल, ऑलिव ऑइल या बॉडी ऑइल की भी डाल सकती है। इससे त्‍वचा मुलायम बनी रहेगी और फटेगी नहीं। आप चाहें तो स्‍टीम बाथ भी ले सकती हैं।

सर्दियों में ब्यूटी टिप्स स्‍किन को ड्राई बनाने वाले फेस पैक लगानें से बचे

मुल्‍तानी मिट्टी या ऐसे फेस पैक जो स्‍किन को ड्राई बनाते हैं, उसे ना लगाएं। इसके बदले क्‍लीजिंग मिल्‍क और ऐसे पैक लगाएं जिनमें तेल मिला हो।

सर्दियों में हाथों की देखभाल नारियल का तेल है वरदान

रोज़ नहाने के पहले और बाद में अपने शरीर की अच्‍छी तरह से तेल की मालिश करे। अगर तेल सरसों या नारियल का है तो और भी अच्‍छी बात है। तेल की मालिश करने के बाद 15-20 मिनट तक धूप सेंकना और भी फायदेमंद रहता है। ऐसा करने से त्‍वचा की नमी बनी रहेगी।

सर्दियों में स्किन के रूखेपन को दूर करने के लिए ढेर सारा पानी पिएं

जब स्‍किन से नमी छिनती है तो हमारी त्‍वचा रूखी हो जाती है। इसलिये सर्दियों में स्किन के रूखेपन को दूर करने के लिए हमेशा त्‍वचा को हाईड्रेट रखने के लिए पानी पीते रहें। इसके लिये आपको दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीना होगा।

ठण्ड/सर्दी में त्वचा को अतिरिक्त देखभाल के लिए  मॉइस्‍चराइजर लगाना है जरुरी

नियमित रूप से स्किन पर मॉइस्‍चराइजर लगाएं। ठण्ड/सर्दी में त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की ज़रुरत होती है। इसलिए ठंड में ऐसा माइस्‍चाराइजर लगाएं जिसमें तेल मिला हो ना कि वह वॉटर बेस हो। उदाहरण के तौर पर आप नाइट क्रीम का प्रयोग कर सकती हैं। यदि स्‍किन बहुत ज्‍यादा ड्राई है तो ऐसा मॉइस्‍चराइजर लगाए जिसमें लैक्‍टिक एसिड मिला हो। अपनी स्‍किन को हफ्ते में एक बार हल्का स्‍क्रब करना ना भूलें। आप पपीते या पाइनएप्‍पल से हेर्वल स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration