टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे – Tomato Beauty Tips For Face in Hindi

टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे - Tomato Beauty Tips For Face in Hindi
Written by Jaideep

Tamatar chehre pe lagane ke fayde टमाटर के फायदे स्किन के लिए चेहरे के लिए आप न जाने कितने सौंदर्य उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन क्‍या आपको चेहरे के लिए टमाटर के सौंदर्य टिप्‍स पता हैं। आप चेहरे को गोरा बनाने, ब्‍लेकहेड्स, व्‍हाइटहेड्स हटाने, मुंहासे और तेलीय त्‍वचा का उपचार करने आदि के लिए बहुत से रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि टमाटर इन सभी समस्‍याओं में आपकी मदद कर सकता है। टमाटर का उपयोग कर आप कई घरेलू उत्‍पाद बना सकते हैं जो आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखते हैं। इस लेख में आप चेहरे पर टमाटर लगाने से क्या होता है और चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे और घरेलू उपाय के बारे में जानेगें।

(और पढ़ें –डार्क स्किन के लिए मेकअप टिप्स)

1. चेहरे पर टमाटर लगाने से क्‍या होता है – Tamatar Chehre Par Lagane Se Kya Hota Hai in Hindi

2. चेहरे में टमाटर लगाने के अन्‍य तरीके – Other Use Of Tomato For Skin Care in Hindi

चेहरे पर टमाटर लगाने से क्‍या होता है – Tamatar Chehre Par Lagane Se Kya Hota Hai in Hindi

चेहरे पर टमाटर लगाने से क्‍या होता है - Tamatar Chehre Par Lagane Se Kya Hota Hai in Hindi

आपके स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही टमाटर आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए यदि आप चाहें तो टमाटर को आहार में उपयोग करने के अलावा अपने चेहरे पर भी उपयोग कर सकते हैं। यह आपको विभिन्‍न प्रकार की त्‍वचा समस्‍याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि टमाटर में लाइकोपीन (lycopene) की अच्‍छी मात्रा होती है, जो इसे लाल रंग प्रदान करता है। लाइकोपीन के अलावा इसमें बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो त्‍वचा पर फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। ये फ्री रेडिकल्‍स उम्र बढ़ने के लक्षणों को बढ़ाने का प्रमुख कारण होते हैं। इन प्रभावी गुणों के कारण टमाटर एक प्राकृतिक त्‍वचा चिकित्‍सक के रूप में काम कर सकता है और विभिन्‍न त्‍वचा समस्याओं को भी दूर कर सकता है। आइए जाने टमाटर के फायदे स्किन के लिए क्या हैं।

(और पढ़ें –टमाटर का सूप पीने के स्वास्थ्यवर्धक लाभ )

टमाटर लगाने के फायदे पोर्स को हटाने के लिए – Tamatar Face Pe Lagane Ke Fayde Pores Hatane Ke Liye in Hindi

हमारी त्‍वचा में छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जो हमारे हमारी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने में हमारी मदद करते हैं। लेकिन जब ये त्‍वचा छिद्र गंदगी और बैक्‍टीरिया से भर जाते है तो त्‍वचा के संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। आप अपने त्‍वचा छिद्रो को साफ करने के लिए एक चम्‍मच टमाटर के रस का उपयोग करें। इसमें ताजा नींबू के रस की 2-4 बूंद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाने के लिए सूती कपड़े का उपयोग करें। इस कपड़ें के साथ आप अपने चेहरे की हल्की मालिश करें। लगभग 15 मिनिट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसका नियमित सेवन करने से यह आपके बड़े त्‍वचा छिद्रों को कम कर सकता है। इसके अलावा यह इसमें मौजूद गंदगी को आसानी से हटा सकता है। टमाटर का रस आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें –त्वचा के बड़े रोम छिद्रों को कम करने के घरेलू उपाय)

चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे मुंहासे हटाए – Face Par Tamatar Lagane Ke Fayde Muhase Ko Dur Kare in Hindi

यदि आप मुंहासों से परेशान हैं तो टमाटर उपयोग करें। यह मुंहासों को दूर करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि टमाटर में मौजूद अम्‍लता आपके मुंहासों को कम करने और त्‍वचा को साफ रखने में मदद करती है। विटामिन ए और विटामिन सी आमतौर मुंहासों को दूर करने वाले दवाओं में मुख्‍य घटक होते हैं।

ये सभी पोषक तत्‍व टमाटर में भी अच्‍छी मात्रा में पाए जाते हैं। यदि आप हल्‍के मुंहासों से परेशान हैं तो टमाटर को काटकर अपने चेहरे पर लगाएं। यदि आपके मुंहासे गंभीर स्थिति में हैं या बड़े हैं तो ताजे टमाटर की लुग्‍दी तैयार करें और अपने चेहरे पर मास्‍क के रूप में लगाएं। इस मास्‍क को चेहरे पर 1 घंटे लगे रहने के बाद साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें। चेहरा साफ करने के बाद आप मॉइस्‍चराइजर का उपयोग करें। यह आपके मुंहासों को कम करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें –नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका)

फेस पर टमाटर लगाने के फायदे ब्‍लेकहेड्स के लिए – Tomato Face Pack For Blackheads in Hindi

चेहरे पर ब्‍लैकहेड्स एक आम समस्‍या है जो कई कारणों से पुरुषों और विशेष रूप महिलाओं  को होती है। लेकिन ब्‍लैकहेड्स का उपचार करने के लिए आप टमाटर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चेहरे के लिए टमाटर फेस मास्‍क बनाने के लिए आपको 1-2 टमाटर की लुग्‍दी, 1 बड़ा चम्‍मच ओटमेल (जई) और 1 बड़ा चम्‍मच सादा दही की आवश्‍यकता है। आप दही में टमाटर की लुग्‍दी मिलाएं। इस मिश्रण में ओटमेल को धीरे-धीरे मिलाएं। सभी का अच्‍छा मिश्रण तैयार होने के बाद आप इसे हल्‍का गर्म करें। फिर इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनिट के बाद धो लें। इस मिश्रण का उपयोग आपको सप्‍ताह में दो बार करना चाहिए।

ओटमेल में गहरी सफाई करने वाले गुण मौजूद रहते हैं जो त्‍वचा छिद्रों की अशुद्धियों को साफ करते हैं। इसके अलावा दही में लैक्टिक एसिड होता है जो मृत कोशिकाओं को हटाता है और नई त्‍वचा कोशिकाओं की वृद्धि में मदद करता है। इसलिए आप अपने चेहरे के ब्‍लैकहेड्स हटाने के लिए टमाटर फेस मास्‍क का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें –दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे )

चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे दमकती त्वचा केलिए – Tomato Beauty Tips For Glowing skin in Hindi

गोरा रंग सभी को आकर्षित करता है और व्‍यक्तित्‍व को भी परिभाषित करता है। लेकिन कुछ लोगों का सांवला रंग उनमें हीन भावना को बढ़ाता है। ऐसे लोगों को टमाटर का उपयोग करना चाहिए। कुछ लोगों का मानना है कि टमाटर दमकती त्‍वचा पाने में मदद करता है। इसके लिए आप ताजा टमाटर का रस लें और इसमें कुछ मात्रा में शहद मिलाएं। इन दोनों से एक मोटा और गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनिट के बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह आपको तुरंत परिणाम दिला सकता है।

(और पढ़ें –गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स)

टमाटर लगाने के फायदे सन बर्न के लिए – Tamatar Face Pe Lagane Ke Fayde For Sun burn in Hindi

सूर्य का तेज प्रकाश और सीधी किरणें आपकी त्‍वचा में चकते और काले निशान छोड़ देते हैं। ये निशान ऐसे होते हैं जिन्‍हें आसानी से छिपाया नहीं जा सकता है। यह भी संभव नहीं है कि हम सूर्य के प्रकाश में बाहर न निकलें। लेकिन इन काले निशानों और त्‍वचा की जलन से निपटने के लिए टमाटर के घरेलू उपचारों का आजमा सकते हैं। आप 1 ताजा टमाटर लें और इसे कुछ दही के साथ मिक्‍सी में पीस लें। अच्‍छी तरह से तैयार इस पेस्‍ट को अपने हाथ, गले, गर्दन और पैरों में लगाएं। 25-30 मिनिट के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। टमाटर आपकी त्‍वचा की जलन को शांत करता है और दही त्‍वचा को आवश्‍यक प्रोटीन और पोषण प्रदान करता है जिससे आपकी त्‍वचा चिकनी और स्‍वस्‍थ्‍य होती है।

(और पढ़ें –प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कि बेबी गोरा हो )

टमाटर का उपयोग स्‍क्रब के लिए – Tomato Scrub For Face in Hindi

क्‍या आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए रासायनिक स्‍क्रब का उपयोग करते हैं। यदि ऐसा है तो इन स्‍क्रबों को बंद करें क्‍योंकि यह आपकी त्‍वचा के लिए कहीं न कहीं हानिकारक हो सकते हैं। इनका उपयोग करने के बजाय आप प्राकृतिक उत्‍पादों का उपयोग करें जिनके कोई नुकसान नहीं होते हैं। इसके लिए टमाटर का उपयोग किया जा सकता है। आप आधा कटा हुआ टमाटर लें। एक अलग कटोरी में थोड़ी सी चीनी लें और इस कटे हुए टमाटर में चीनी को डालें। जब चीनी पिघलने लगे तब इस टमाटर से अपने चेहरे को स्‍क्रब करें। यह एक प्राकृतिक तरीका है जो आपकी त्‍वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इस प्रक्रिया को आप सप्‍ताह में दो बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें –हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए)

चेहरे में टमाटर लगाने के अन्‍य तरीके – Other Use Of  Tomato For Skin Care in Hindi

चेहरे में टमाटर लगाने के अन्‍य तरीके – Other Use Of Tomato For Skin Care in Hindi

आप अपनी त्‍वचा उपचार के लिए टमाटर के साथ अन्‍य उत्‍पादों का उपयोग भी कर सकते हैं। ये ऐसे उत्‍पाद हैं जो टमाटर के साथ मिलकर आपकी त्‍वचा को और भी अधिक पोषक तत्‍व उपलब्‍ध कराते है। आइए जाने आप टमाटर के साथ और किन-किन पदार्थों को उपयोग कर सकते हैं। जिससे आपकी त्‍वचा की परेशानीयों को दूर किया जा सकता है।

टमाटर और अखरोट पाउडर चेहरे के लिए – Tomato Pulp With Walnut For Face in Hindi

त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करने का यह एक प्रभावी घरेलू उपचार हो सकता है। आप अपने नाक और आसपास के क्षेत्रों में जमा होने वाले ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए टमाटर और अखरोट पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप एक पके हुए टमाटर को मैश करके लग्‍दी बना लें। इस लुग्‍दी में अखरोट पाउडर को मिलाएं। इस मिश्रण को अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 20-25 मिनिट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्‍वचा को चमक और पर्याप्‍त पोषण दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़ें –संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए)

टमाटर के साथ बेसन चेहरे को गोरा बनाए – Tomato with gram flour face pack in Hindi

यह एक प्रभावकारी फेस मास्‍क साबित हो सकता है जो आपको दमकती त्‍वचा दिला सकता है। इसके लिए आपको 1 पका टमाटर, 1 कप दही, आधा चम्‍मच शहद, 2 चम्‍मच बेसन और एक चुटकी हल्‍दी की आवश्‍यकता है। आप इन सभी अवयवों को अच्छी तरह से मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं।मिश्रण के पूरी तरह से सूखने के 15-20 मिनिट के बाद आप इस मिश्रण को गर्म पानी से धो लें। इस पेस्‍ट में मौजूद बेसन आपकी त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है जिससे आपको दमकती त्‍वचा प्राप्‍त हो सकती है।

(और पढ़ें –स्किन के लिए बेसन के फायदे)

टमाटर के साथ जोजोबा और टी ट्री ऑयल – Tomato face pack with jojoba oil and tea tree oil in Hindi

आप अपने चेहरे के प्राकृतिक फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए जोजोबा तेल और टी ट्री आयल के साथ के साथ टमाटर का उपयोग करें। यह आपके चेहरे में मौजूद मुंहासों और इनके दागों से छुटकारा दिला सकते हैं। जोजोबा तेल का उपयोग त्‍वचा की चमक और पोषण के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। क्‍योंकि यह त्‍वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। टी ट्री आयल में एंटीसेप्टिक और एंटी-माइक्रोबायल गुण होते हैं जो संक्रमण के खिलाफ प्रभावी ढंग से हमारी त्‍वचा की रक्षा करते हैं।

(और पढ़ें –नीम तेल के फायदे और नुकसान)

चेहरे के लिए टमाटर और ककड़ी फेस पैक – Tomato Face Pack With Cucumber in Hindi

आप अपने त्‍वचा की खुजली, लाल निशान और चकते आदि को दूर करने के लिए टमाटर फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। 1 पका हुआ टमाटर लें और इसे मैश करें। इस लुग्‍दी को ककड़ी के रस में अच्‍छी तरह से मिलाएं और अपनी त्‍वचा में लगाएं। यह आपकी त्‍वचा की जलन को शांत करने में मदद करता है। इस पेस्‍ट के औषधीय गुण आपकी त्‍वचा में प्रवेश करके गंदगी, बैक्‍टीरिया और अन्‍य रोगाणुओं के प्रजनन को रोकने में मदद करते हैं। इस मिश्रण के पूरी तरह से सूखने के बाद आप इसे रूई की सहायता से साफ कर सकते हैं। ककड़ी में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो आपकी त्‍वचा के पीएच स्‍तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह अपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ प्राकृतिक चमक देता है। यह मिश्रण आपकी त्‍वचा को तेल और मुंहासे मुक्‍त बनाने में सहायक है।

(और पढ़ें –गुप्‍तांगों में खुजली दूर करने के घरेलू उपाय )

टमाटर और एवोकैडो फेस मास्क – Tomato Face Pack With Avocados in Hindi

यदि आपकी त्‍वचा तेलीय है तो स्‍वाभाविक है कि यह गंदगी को बढ़ा सकता है। लेकिन इस गंदगी और अतिरिक्‍त तेल को हटाने के लिए टमाटर के रूप में एक प्रभावकारी विकल्‍प मौजूद है। आपको केवल टमाटर और एवोकैडो की लुग्‍दी की आवश्‍यकता है। आप इस मिश्रण को रात में सोने से पहले लगाएं और सो जाएं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह पूरे दिनभर के तेल और अतिरिक्‍त गंदगी को आसानी से हटा सकता है। टमाटर के बंधनकारी (astringent) गुण आपकी त्‍वचा के अतिरिक्‍त तेल को हटाने में मदद करते हैं जबकि एवोकैडो आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इस मिश्रण में विटामिन ई और सी होता है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करने में प्रभावी होते हैं।

(और पढ़ें –ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

टमाटर और एलोवेरा फेस पैक – Tomato Eye Pack With Aloe Vera in Hindi

यदि आपकी आंखों के नीचे सूजन हो या आपको आंखें भारी लग रही हों तो इससे आपको डार्क सर्कल हो सकते हैं। ये अक्‍सर पर्याप्‍त नींद न होने या उचित संतुलित आहार न मिलने के कारण होते हैं। इन डार्क सर्कल को हटाने के लिए आप टमाटर के साथ एलोवेरा का उपयोग करें। ऐलोवेरा में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो आपके प्रभावित क्षेत्र को राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा टमाटर में बीचिंग गुण होते हैं जो आपकी त्‍वचा को टाइट करने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें –अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration