प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कि बेबी गोरा हो – Pregnancy Diet For Fair Baby in Hindi

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कि बेबी गोरा हो - Pregnancy Diet For Fair Baby in Hindi
Written by Ramkumar

Gora bacha paida karne ke tips गर्भावस्‍था माता पिता और परिवार के अन्‍य लोगों के लिए सुखदायक अनुभव होता है। लेकिन अधिकांश माता पिता के सामने यह समस्‍या होती है कि प्रेगनेंसी में क्‍या खाना चाहिए कि बेबी गोरा हो। अक्‍सर हम मानते हैं कि बच्‍चे का रंग, स्‍वास्‍थ्‍य और शारीरिक बनावट उसके माता पिता के अनुवांशिक गुणों के आधार पर होता है। लेकिन इन सभी तथ्‍यों का संबंध आपके खान-पान पर भी निर्भर करता है। आप अपने बच्‍चे को सुंदर और स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिए कुछ विशेष आहारों का पालन कर सकती हैं। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को सेवन करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ उनके बच्‍चे को गोरा और स्‍वस्‍थ्‍य बना सकते हैं। आइए जाने गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार जो आपके बच्‍चे को गोरा बनाने में मदद करते हैं।

गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार – What To Eat During Pregnancy For Fair Baby In Hindi

  1. गोरा बच्‍चा पैदा होने के उपाय आंवला मुरब्‍बा – Gora Bacha Paida Hone Ke Upay Amla Murabba in Hindi
  2. गोरी संतान पाने के उपाय केसर वाला दूध – Gora Bacha Paida Karne Ke Tips Saffron Milk in Hindi
  3. गर्भवती को अंगूर खाने से बच्‍चे गोरे होते है – Grape Juice For Fair Baby in Hindi
  4. सुंदर शिशु के लिए घरेलू उपाय नारियल का सेवन – Coconut For Fair Baby in Hindi
  5. गर्भावस्‍था के दौरान सुंदर बच्‍चे के लिए सौंफ – Fennel seeds For Fair Baby in Hindi
  6. गर्भ में बच्‍चा सुंदर और संस्‍कारी के लिए दूध – Garbh Me Bacha Sundar Aur Sanskari Ke Liye Milk in Hindi
  7. गोरा बच्‍चा पैदा हो इसलिए खाएं अनानास – Gora Bacha Paida Ho Isliye Khaye Ananas in Hindi
  8. सुंदर बच्‍चे के लिए खाना चाहिए अंडे – Beautiful Baby Ke Liye Kya Khana Chahiye Egg in Hindi
  9. सुन्दर संतान पाने के उपाय ऑरेंज – Pregnancy Me Oranges Khaye Jisse Bacha Gora Ho in Hindi
  10. सुंदर शिशु के लिए घरेलू उपाय बादाम – Gora Bacha Paida Ho Isliye Khaye Almonds in Hindi
  11. गोरा बच्‍चा पाने के लिए देखें चॉंद – Gora Bacha Pane Ke Liye Dekhe Chanda in Hindi
  12. गोरा बच्‍चा पाने के लिए तेज धूप से बचें – Avoiding Sun For Fair Baby in Hindi
  13. सुंदर बच्‍चे के लिए बचें सूर्य ग्रहण से – Avoiding sun eclipse For Fair Baby in Hindi
  14. गर्भावस्‍था के दौरान सुंदर बच्‍चे के लिए चाय से बचें – Avoid Tea & Coffee For Fair Baby in Hindi
  15. गोरी संतान के लिए स्‍वस्‍थ जीवनशैली अपनायें – healthy lifestyle For Fair Baby in Hindi

गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार – What To Eat During Pregnancy For Fair Baby In Hindi

गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार - What To Eat During Pregnancy For Fair Baby In Hindi

गोरे बच्‍चे की चाहत शायद ही हमारे देश में कभी कम हो सकती है। हालांकि अधिकांश लोग शिक्षित हैं फिर भी वे हमेशा गोरे बच्‍चों की इच्‍छा रखते हैं भले ही त्‍वचा का सांवला रंग पीढ़ियों से उनके जीन में शामिल हो। लेकिन क्‍या मां का आहार उसके बच्‍चे के अनुवांशिक रंग को बदल सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार आप जो खाते हैं वह आपके बच्‍चे के रंग को परिवर्तित नहीं कर सकता है। आपके गर्भ के अंदर बढ़ने वाले भ्रूण का रंग माता और पिता के जीन का मिश्रण होगा और इसमें आपके आहार से कोई विशेष लेना-देना नहीं है।

हालांकि हमारे देश में प्राचीन समय से कुछ औषधीय खाद्य पदार्थो का सेवन किया जाता है जो गर्भ के दौरान बच्‍चे को गोरा करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में आप उन खाद्य पदार्थों के बारे में जान सकते हैं जो गर्भावस्‍था के दौरान आपके बच्चे को गोरा बना सकते हैं। साथ ही यह आपके बच्चे और माँ दोनों के सवास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं, आइए इन्‍हें जाने।

(और पढ़े – बच्चे का रंग गोरा करने के घरेलू उपाय…)

गोरा बच्‍चा पैदा होने के उपाय आंवला मुरब्‍बा – Gora Bacha Paida Hone Ke Upay Amla Murabba in Hindi

गोरा बच्‍चा पैदा होने के उपाय आंवला मुरब्‍बा - Gora Bacha Paida Hone Ke Upay Amla Murabba in Hindi

यदि आपको आशंका है कि आपके बच्‍चे का रंग सांवला हो सकता है। अगर ऐसा है तो परेशान न हों। आपकी इस समस्‍या का समाधान आंवला मुरब्‍बा से किया जा सकता है। जैसा की हम सभी जानते हैं कि आंवला बहुत सारे पोषक तत्‍वों का समूह है। आयुर्वेद में आंवले का विशेष स्‍थान है। आंवले में विशेष रूप से विटामिन सी और आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है इसके अलावा आंवला में कैल्शियम भी शामिल होता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए आंवला बहुत ही फायदेमंद औषधीय फल होता है। यह ऐसा फल है जिसका सेवन करने पर किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं और इसके पोषक तत्‍व आपके गर्भ में बच्‍चे को गोरा बनाने में मदद करते हैं। गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से आंवला मुरब्बा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। महिलाएं इसे प्रतिदिन नाश्‍ते के साथ सेवन कर सकती हैं। यह गर्भ में बच्‍चे के लिए फायदेमंद है और साथ ही गर्भवती महिला के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी अच्‍छा होता है।

(और पढ़े – आंवला का मुरब्बा खाने के फायदे और नुकसान…)

गोरी संतान पाने के उपाय केसर वाला दूध – Gora Bacha Paida Karne Ke Tips Saffron Milk in Hindi

गोरी संतान पाने के उपाय केसर वाला दूध - Gora Bacha Paida Karne Ke Tips Saffron Milk in Hindi

गर्भवती महिलाओं के लिए गर्भावस्‍था के दौरान केसर वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि केसर का सेवन करने से यह गर्भ में बच्‍चे को गोरा रंग प्रदान कर सकता है। इसके लिए आप केसर की 5-6 रेशे लें और गर्म दूध में डालकर इसे अच्‍छी तरह से मिलाएं। लेकिन गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करते समय सावधानी रखने की आवश्‍यकता है। क्‍योंकि केसर बहुत ही गर्म प्रकृति का होता है अधिक मात्रा में केसर का उपभोग करने से गर्भाशय में संकुचन हो सकता है जिससे गर्भपात की संभावना होती है। इसलिए केसर का उपभोग 7वे माह से 9 वे माह तक किया जाना चाहिए। आप केसर दूध का उपभोग रात में सोने से पहले भी कर सकते हैं। क्‍योंकि केसर को उत्‍कृष्‍ट सौंदर्य उत्‍पाद भी माना जाता है और यह रक्‍त को शुद्ध करने में भी मदद करता है।

(और पढ़े – क्या सच में गोरा बच्चा पैदा करने का उपाय है गर्भावस्था में केसर का सेवन?)

गर्भवती को अंगूर खाने से बच्‍चे गोरे होते है – Grape Juice For Fair Baby in Hindi

गर्भवती को अंगूर खाने से बच्‍चे गोरे होते है - Grape Juice For Fair Baby in Hindi

अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (alpha hydroxy acids) की भरपूर मात्रा अंगूर में होती है। जो त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य और रंग को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इस लिए गोरे बच्‍चे की इच्‍छा रखने वाली गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से अंगूर के जूस का सेवन करना चाहिए। अंगूर के रस का नियमित सेवन करने से न केवल बच्चे के रंग को गोरा बनाने में मदद मिलती है बल्कि यह सूजन या शरीर की ऐंठन को भी ठीक कर सकता है।

नियमित रूप से ताजे अंगूर के 60 ग्राम रस का दिन में दो बार सेवन करें। यह आपके बच्‍चे को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाता है और माताओं के दांत दर्द, ऐंठन, सूजन, अम्‍लता और कब्‍ज जैसी विभिन्न समस्‍याओं को रोकने में मदद करता है।

(और पढ़े – सेहत के लिए अंगूर खाने के फायदे और नुकसान…)

सुंदर शिशु के लिए घरेलू उपाय नारियल का सेवन – Coconut For Fair Baby in Hindi

सुंदर शिशु के लिए घरेलू उपाय नारियल का सेवन – Coconut For Fair Baby in Hindi

गर्भावस्‍था के दौरान नारियल का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। नियमित रूप से नारियल का सेवन करने से यह बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य और रंग को उज्जवल बनाने में मदद करता है। गर्भावस्‍था के पहले तीन से चार महीने के दौरान नारियल के उपभोग का प्रयास करें। आप क्रिस्‍टलाइज्‍ड चीनी के साथ कच्‍चे नारियल का सेवन करें। दैनिक आधार पर आप 2-4 कच्‍चे नारियल का सेवन कर सकते हैं। यह गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं की शारीरिक कमजोरी को दूर करने और बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देकर उन्‍हें रोग मुक्‍त रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – नारियल पानी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

गर्भावस्‍था के दौरान सुंदर बच्‍चे के लिए सौंफ – Fennel seeds For Fair Baby in Hindi

गर्भावस्‍था के दौरान सुंदर बच्‍चे के लिए सौंफ - Fennel seeds For Fair Baby in Hindi

जो गर्भवती महिलाएं स्‍वस्‍थ और गोरा बच्‍चा चाहती हैं उन्‍हें अपने खान-पान विशेष ध्‍यान देना चाहिए। उन्‍हें अपने आहार में संतुलित भोजन के अलावा भोजन के बाद सौंफ का सेवन करना चाहिए। जैसा कि हम जानते हैं कि सौंफ में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं जो कि हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं। इनके अलावा सौंफ में एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्‍सीडेंट भी अच्छी मात्रा में होते हैं। ऐसा माना जाता है कि सौंफ में त्‍वचा को गोरा बनाने वाले गुण होते हैं। आप सौंफ का सेवन भोजन के बाद कर सकते हैं या आप सौंफ को उबाल कर शीतल पेय के रूप में उपभोग कर सकते हैं। यह गर्भ में बच्‍चे के रंग को गोरा बनाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – सौंफ खाने के 10 फायदे…)

गर्भ में बच्‍चा सुंदर और संस्‍कारी के लिए दूध – Garbh Me Bacha Sundar Aur Sanskari Ke Liye Milk in Hindi

गर्भ में बच्‍चा सुंदर और संस्‍कारी के लिए दूध - Garbh Me Bacha Sundar Aur Sanskari Ke Liye Milk in Hindi

ऐसा माना जाता है कि सफेद खाद्य पदार्थों का सेवन करने से गर्भ में बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य और रंग में सुधार कर सकते हैं। इसलिए सफेद आहार के रूप में सबसे सरल और उपयुक्‍त खाद्य पदार्थ दूध को माना जाता है। गर्भावस्‍था के दौरान दूध का सेवन करने की वैसे भी सलाह दी जाती है। क्‍योंकि दूध भ्रूण के विकास के लिए अच्छा होता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से गर्भावस्‍‍था के दौरान गर्म दूध का सेवन करना चाहिए। यह बच्चे और मां के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़े – अगर आप दूध पीते है तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो फायदे की जगह होगा नुकसान…)

गोरा बच्‍चा पैदा हो इसलिए खाएं अनानास – Gora Bacha Paida Ho Isliye Khaye Ananas in Hindi

गोरा बच्‍चा पैदा हो इसलिए खाएं अनानास - Gora Bacha Paida Ho Isliye Khaye Ananas in Hindi

गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं द्वारा ऐसे अनेक प्रयास किये जाते हैं जिससे उनके बच्‍चे गोरे हो सकें। इन्‍हीं तरीकों में से एक है अनानास का पर्याप्‍त सेवन। लेकिन गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं द्वारा इसका सेवन करने में विचलन होता है। लेकिन यदि आप कर सकते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। अनानास में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन सी बच्‍चे की त्‍वचा टोन को सुधार सकता है। आप अनानास के जूस का सेवन कर सकते हैं या फिर अनानास को स्‍लाइस में काट कर खा सकते हैं। इसका सेवन करने से आप अनावश्‍यक कैलोरी से बचने के साथ ही अपने बच्‍चे के रंग को सुधार सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए अनानास के फायदे, गुण लाभ और नुकसान…)

सुंदर बच्‍चे के लिए खाना चाहिए अंडे – Beautiful Baby Ke Liye Kya Khana Chahiye Egg in Hindi

सुंदर बच्‍चे के लिए खाना चाहिए अंडे - Beautiful Baby Ke Liye Kya Khana Chahiye Egg in Hindi

जिन गर्भवती महिलाओं को बच्‍चे के रंग को लेकर शंका है वे अंडे का उपभोग कर सकती हैं। ऐसा माना जाता है कि गर्भावस्‍‍था की दूसरी तिमाही (चौथे से छटवे माह) के दौरान अंडे के सफेद भाग का सेवन किया जाना चाहिए। यह बच्‍चे के रंग को साफ करने में मदद करता है। लेकिन ध्‍यान दें यदि गर्भवती महिला को इससे किसी प्रकार की एलर्जी हो तो वे इसका सेवन न करें। इसके अलावा गर्भवास्‍था के दौरान कभी भी कच्‍चे अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। इसलिए अंडे को उबालकर सेवन किया जाना ज्‍यादा फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

सुन्दर संतान पाने के उपाय ऑरेंज – Pregnancy Me Oranges Khaye Jisse Bacha Gora Ho in Hindi

सुन्दर संतान पाने के उपाय ऑरेंज - Pregnancy Me Oranges Khaye Jisse Bacha Gora Ho in Hindi

गर्भावस्‍था के दौरान ऑरेंज का सेवन महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ऑरेंज साइट्रस परिवार से संबंधित होता है जिसमें विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके पोषक तत्‍व महिला के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के साथ-साथ उनकी और उनके गर्भ में बच्‍चे की त्वचा को पर्याप्‍त पोषण दिलाते हैं। संतरे का उपयोग व्‍यापक रूप से त्‍वचा देखभाल सौंदर्य प्रसाधनों में उपयोग किया जाता है। गर्भावस्था के दौरान प्रतिदिन एक संतरा खाने से आपके बच्‍चे को गोरा बनाया जा सकता है।

(और पढ़े – संतरा खाने के फायदे और नुकसान…)

सुंदर शिशु के लिए घरेलू उपाय बादाम – Gora Bacha Paida Ho Isliye Khaye Almonds in Hindi

सुंदर शिशु के लिए घरेलू उपाय बादाम - Gora Bacha Paida Ho Isliye Khaye Almonds in Hindi

पोषक तत्‍वों की अधिकता के कारण बादाम का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। गर्भावस्‍था के दौरान बादाम का नियमित सेवन करें। बादाम का सेवन करने से गर्भ में बच्‍चे के रंग को सुधारा जा सकता है।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

गोरा बच्‍चा पाने के लिए देखें चॉंद – Gora Bacha Pane Ke Liye Dekhe Chanda in Hindi

ऐसा कहा जाता है कि गर्भवती महिलाएं जैसा देखती हैं उनका बच्‍चा भी वैसा ही होता है। यह एक कहावत मात्र है। लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि दिन में कई बार गोरे लोगों को देखने से आपके भ्रूण का रंग भी गोरा हो सकता है। इसके लिए आप अपने शयन कक्ष में सुंदर बच्‍चों की तस्‍वीर लगा सकते हैं।

इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से पूर्ण चांद को देखना चाहिए। पूर्ण चांद को देखने से गर्भ में बच्‍चे को गोरा रंग प्राप्‍त करने में मदद मिलती है। इसके पीछे के तर्क को समझा नहीं जा सकता है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि गर्भावस्‍था के दौरान आप जैसा देखते हैं वैसी ही प्रकृति आपके होने वाले बच्‍चे की हो सकती है।

(और पढ़े – जाने गर्भ में लड़का होने के लक्षण क्या होते है)

गोरा बच्‍चा पाने के लिए तेज धूप से बचें – Avoiding Sun For Fair Baby in Hindi

जिन महिलाओं को गोरा बच्‍चा चाहिए उन्‍हें तेज धूप और सूर्य के सीधे संपर्क से बचना चाहिए। केवल गर्भवास्‍था के दौरान ही नहीं बल्कि सामान्‍य स्थिति में भी करना चाहिए। आपको केवल सुबह के समय सूर्य की रोशनी लेनी चाहिए, जो फायदेमंद है क्‍योंकि इससे विटामिन डी प्राप्‍त होता है। विटामिन डी ही एक ऐसा विटामिन है जो भोजन से प्राप्‍त नहीं किया जा सकता है। सूर्य के सीधे संपर्क से आपके होने वाले बच्‍चे के रंग पर भी प्रभाव डाल सकता है। इसलिए गोरा बच्‍चा पाने के लिए गर्भवती महिलाओं को सूर्य की तेज रोशनी से बचना चाहिए।

(और पढ़े – सूरज की धूप लेने के फायदे और नुकसान…

सुंदर बच्‍चे के लिए बचें सूर्य ग्रहण से – Avoiding sun eclipse For Fair Baby in Hindi

यदि गर्भवास्‍था के दौरान सूर्य ग्रहण होता है तो महिलाओं को ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। ऐसा माना जाता है सूर्य ग्रहण आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। इस दौरान आप अपने कमरे से बाहर न निकलें और अपने कमरे के सभी खिड़की, दरवाजों को अच्छी तरह से बंद कर लें। लेकिन ध्‍यान दें कि कमरे में पर्याप्‍त रोशनी रखें।

गर्भावस्‍था के दौरान सुंदर बच्‍चे के लिए चाय से बचें – Avoid Tea & Coffee For Fair Baby in Hindi

कुछ जानकार बताते हैं गर्भवास्‍था के दौरान चाय या कॉफी का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह माना जाता है कि चाय या कॉफी का सेवन करने से सांवले बच्‍चे का जन्‍म हो सकते हैं। इस दौरान आपको चाय या कॉफी से हर कीमत पर बचना चाहिए। यदि आपको इसकी आदत है तो बहुत अधिक दूध के साथ थोड़ी मात्रा में बनी चाय का सेवन करना चाहिए। यदि आप ऐसा कर सकती हैं तो संभव है कि आपके बच्चे का रंग आपसे गोरा हो।

(और पढ़े – जानें भोजन के बाद चाय पीना अच्छा होता है या बुरा…)

गोरी संतान के लिए स्‍वस्‍थ जीवनशैली अपनायें – healthy lifestyle For Fair Baby in Hindi

गोरी संतान के लिए स्‍वस्‍थ जीवनशैली अपनायें - healthy lifestyle For Fair Baby in Hindi

आपकी दैनिक दिनचर्या आपके बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य और उसकी प्रकृति पर भी प्रभाव डालती है। इसका मतलब यह है कि आपका उचित रहन-सहन आपके बच्‍चे को स्‍वस्‍थ्‍य और गोरा बना सकता है। आप स्‍वस्‍थ और संतुलित आहार का उपभोग करें। इसके अलावा आप नियमित हल्‍के व्‍यायाम, पैदल चलना, आदि आपको तनाव मुक्‍त रख सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि बच्‍चे भगवान का उपहार हैं और उनके साथ एक जैसा व्‍यवहार किया जाना चाहिए। ऊपर बताए गए सभी उपाय अपके बच्‍चे के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। फिर भी अपनी सुविधा और स्‍वविवेक के अनुसान इन उपायो का उपयोग करें।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration