जानें भोजन के बाद चाय पीना अच्छा होता है या बुरा – Tea after meal good or bad in Hindi

जानें भोजन के बाद चाय पीना अच्छा होता है या बुरा - Tea after meal good or bad in Hindi
Written by Anamika

दुनिया में ज्यादातर लोगों के लिए एक कप चाय से ज्यादा सुकून (soothing) देने वाली चीज कोई नहीं होती है। चाय तनाव को दूर करने का काम करती है, शरीर और मस्तिष्क को सक्रिय (active) रखती है और एक ताजगी प्रदान करती है। लेकिन इसके साथ ही चाय में मौजूद विभिन्न रसायनों के कारण यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी होती है। आमतौर पर सेहत की दृष्टि से यह माना जाता कि चाय पीने का भी एक सही समय होता है और किसी भी समय चाय पीने से स्वास्थ्य पर इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है। कुछ लोगों को भोजन से पहले और भोजन के बाद भी चाय पीने की आदत होती है। हम ऐसे ही लोगों को ध्यान में रखकर इस आर्टिकल में यह बताने जा रहे हैं कि भोजन के बाद चाय पीने की आदत (habit) कितनी अच्छी और कितनी बुरी होती है।

  1. भोजन के बाद चाय पीना बुरा होता है – Tea After Meal Is Bad In Hindi

भोजन के बाद चाय पीना बुरा होता है – Tea After Meal Is Bad In Hindi

भोजन के बाद चाय पीना बुरा होता है - Tea After Meal Is Bad In Hindi

ज्यादातर लोगों को मालूम है कि चाय में कैफीन (caffine) के अलावा अन्य रसायन मौजूद होते हैं जो मस्तिष्क को एक्टिव रखने का कार्य करते हैं। यही कारण है कि व्यक्ति को चाय पीने की लत लग जाती है। लेकिन भोजन के बाद चाय पीना वास्तव में काफी हानिकारक होता है। आइये जानते हैं कि किन कारणों से भोजन के बाद चाय पीना बुरा होता है।

(और पढ़े – कैफीन के फायदे, नुकसान और उपयोग…)

भोजन के बाद चाय पीने से पेट की समस्याएं होती हैं – Tea After Meal Causes Stomach Issues In Hindi

भोजन के बाद चाय पीने से पेट की समस्याएं होती हैं - Tea After Meal Causes Stomach Issues In Hindi

चाय में फेनोलिक (phenolic) यौगिक पाया जाता है जो शरीर में उचित मात्रा में लौह (iron) के अवशोषण को रोकता है। फेनोलिक और आयरन की उपस्थिति के कारण पेट में कॉम्पलेक्स आयरन का निर्माण होता है जिसके कारण पेट से संबंधित कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। इसके अतिरिक्त भोजन करने के ठीक बाद चाय पीने से शरीर में कैटेचिन (catechins) की कमी के कारण भी कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं। इसलिए पेट के रोगियों को विशेषरूप से यह ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें किसी भी स्थिति में भोजन के बाद मसाला चाय या सामान्य चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – खाने के बाद पेट में दर्द होने के कारण और वचाव के तरीके…)

खाना खाने के बाद चाय पीना ब्लड प्रेशर बढ़ता है – Tea After Meal Rise Blood Pressure  In Hindi

खाना खाने के बाद चाय पीना ब्लड प्रेशर बढ़ता है - Tea After Meal Rise Blood Pressure  In Hindi

हृदय संबंधी रोगों (heart diseases) से ग्रसित लोगों को भोजन के बाद चाय नहीं पीना चाहिए। इसके अलावा उन्हें बहुत अधिक चाय के अलावा कॉफी भी पीने से परहेज करना चाहिए। इसका कारण यह है कि चाय और कॉफी दोनों में पर्याप्त मात्रा में कैफीन मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है जिसके कारण दिल की धड़कन (heartbeat) में उतार-चढ़ाव (fluctuations) होने लगता है। यदि कोई व्यक्ति किसी कारणवश चाय पीना भी चाहता है तो  उसे भोजन पचने के बाद ही चाय पीने की कोशिश करनी चाहिए। इसके साथ ही सामान्य चाय पीने की बजाय चाय में पर्याप्त मात्रा में दालचीनी और अदरक मिलाकर पीना चाहिए।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

खाना खाने के बाद चाय पीने से शरीर में खनिज की कमी हो जाती है – Tea after meal causes Minerals deficiency  in hindi

खाना खाने के बाद चाय पीने से शरीर में खनिज की कमी हो जाती है - Tea after meal causes Minerals deficiency  in hindi

भोजन करने के बाद और भोजन करने से पहले चाय पीने के समय के बीच काफी अंतराल होना चाहिए। इसका कारण यह है कि भोजन से ठीक पहले और तुरंत बाद चाय पीने से शरीर में जिंक, आयरन और कैल्शियम की तत्काल खपत (consumption) नहीं हो पाती है जिसके कारण शरीर में आयरन सहित अन्य खनिज तत्वों की कमी हो जाती है। चाय में टैनिन (tannin) पाया जाता है जिसके कारण शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है। इसलिए भोजन के बाद चाय पीने के बीच के समय में कम से कम एक घंटे या इससे अधिक समय का अंतराल रखना चाहिए।

(और पढ़े – खाना खाने के बाद पानी पीना चाहिए कि नहीं…)

भोजन के बाद चाय पीना इस तरह अच्छा होता है – Tea After Meal Is Good In Hindi

भोजन के बाद चाय पीना इस तरह अच्छा होता है - Tea After Meal Is Good In Hindi

आमतौर पर चाय कई प्रकार की होती है। ज्यादातर घरों और दुकानों में जो चाय बनती है, वो सामान्य चाय होती है या मसाला चाय होती है और उसमें कई तरह के केमिकल मौजूद होते हैं जिसके कारण वह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है। भोजन के बाद हर्बल चाय, ग्रीन टी, कैमोमाइल चाय पीना स्वास्थ्य के लिए वास्तव में अच्छा होता है। आइये जानते हैं कि भोजन के बाद चाय पीना सेहत के लिए किस तरह से अच्छा होता है।

(और पढ़े – कैमोमाइल चाय के फायदे और नुकसान…)

खाना खाने के बाद चाय पीना क्यों होता है अच्छा – Tea After Meal Is Good In Hindi

खाना खाने के बाद चाय पीना क्यों होता है अच्छा - Tea After Meal Is Good In Hindi

भोजन के बाद ग्रीन टी या हर्बल टी पीना सुरक्षित होता है। ऐसा माना जाता है कि भोजन के बाद प्रतिदिन ग्रीन टी पीने से गैस के कारण पेट में होने वाला दर्द ठीक हो जाता है। इसके अलावा पाचन तंत्र में गड़बड़ी की समस्या भी दूर हो जाती है।

हर्बल टी में एंटीइंफ्लैमेटरी गुण पाये जाते हैं, इसके अलावा इसमें कई तरह के एंजाइम भी मौजूद होते हैं जो प्रोटीन को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ता है और भोजन के पाचन को आसान बनाता है।

खाना खाने के बाद पिपरमिंट (peppermint) युक्त चाय पीने से पेट की गैस बाहर निकलती है और कब्ज की समस्या दूर होती है। इस चाय से पेट की मांसपेशियों को राहत मिलती है जिससे पित्त (bile) का प्रवाह बढ़ता है जिससे अपच की समस्या नहीं होती है।

कैमोमाइल चाय में एंटी स्पैस्मोडिक (anti-spasmodic) गुण पाया जाता है जो आंतों और पेट में ऐंठन और पीड़ा को कम करने में मदद करती है। भोजन के बाद कैमोमाइल चाय पीने से सीने में जलन नहीं होती है। इसलिए भोजन के बाद कैमोमाइल चाय पीना फायदेमंद होता है।

अधिक वसायुक्त और ज्यादा भोजन करने के कारण पेट फूलने और सूजन की समस्या को दूर करने में अदरक की चाय बहुत फायदेमंद होती है। अदरक को एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी माना जाता है जो शरीर में गर्मी उत्पन्न करने का कार्य करता है और पाचन तंत्र के कार्यों को संतुलित करने का कार्य करता है। इसलिए भोजन के बाद पर्याप्त मात्रा में अदरक युक्त हर्बल चाय पीना फायदेमंद होता है।

हर्बल टी और ग्रीन टी डायटरी पोषक तत्वों (dietary nutrients)का सही तरीके से अवशोषण करने में मदद करती हैं इसलिए इन दोनों तरह के चाय को भोजन के बाद पीने से स्वास्थ्य को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है।

(और पढ़े – तुलसी की चाय के फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration