क्या सच में गोरा बच्चा पैदा करने का उपाय है गर्भावस्था में केसर का सेवन? Pregnancy Diet for Fair and Healthy Baby in Hindi

क्या सच में गोरा बच्चा पैदा करने का उपाय है गर्भावस्था में केसर का सेवन? Pregnancy Diet for Fair and Healthy Baby in Hindi
Written by Pratistha

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसके मन में होने बाले बच्चे के लिए कई तरह के सवाल होते है उन्ही में से एक सवाल होता है बच्चे का रंग कैसा होगा, इसके लिए महिला अपने होने वाले बच्चे को स्वस्थ एवं गोरा देखने के लिए कई उपाय करती है। जब तक बच्चा गर्भ में होता है मां की यही कोशिश होती है कि वह सभी खाद्य पदार्थ के सेवन के साथ- साथ ऐसे उपाय करे, जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद सिद्ध हों। आजकल लोग इन्टरनेट पर गोरा बच्चा पैदा करने का उपाय ज्यादा सर्च कर रहे हैं।

इसका अर्थ ये नहीं है की हम गोरा, काला और साँवले रंग में कोई भेद करते हैं और वैसे भी रंग का निर्धारण माता पिता से बच्चे को मिलने वाले genes पर निर्भर करता है। मतलब आपके बच्चे के रंग का साफ होना या न होना आपके जेनेटिक पर निर्भर करता है।

इस बात को लेकर पहले से ही लोगों के मन में सवाल हैं कि क्या सच में गर्भावस्था के दौरान केसर के सेवन से बच्चे का रंग साफ होता है। तब आपको बता दें कि यह सिर्फ एक मिथ है, क्योंकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि केसर युक्त दूध पीने से शिशु का रंग साफ़ होता है।

लेकिन अगर आप अपनी गर्भावस्था के समय कुछ खास उपायों को करेंगी तो आपको जरुर ही लाभ प्राप्त होगा  इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आज आपको कुछ एसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसके प्रयोग से होने वाला बच्चा ना केवल सेहत के लिहाज से तंदुरुस्त पैदा होता है, साथ ही सुंदर एवं रंग-रूप से गोरा भी होता है।

गोरा बच्चा पैदा करने का उपाय Pregnancy Diet for Fair and Healthy Baby in Hindi

कुछ ख़ास चीज़ें जिन्हें खाने से न केवल आपके बेबी के रंग पर निखार देखने को मिलेगा बल्कि आपको वो सभी पोषक तत्व भी मिलेंगे जो की स्वस्थ बच्चा पैदा करने के लिए जरुरी माने जाते हैं। प्रेगनेंसी में महिलाओं को कई तरह की परेशानी उत्पन्न होती है, ऐसे में यह जरूरी नहीं है कि आप हर बात डॉक्टर से पूछ पायें। एसे में, कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी है जिसके जरिए आप काफी हद तक इस दौरान अच्छा महसूस कर सकती हैं। जो माँ और बच्चा दोनों के लिए लाभदायक सिद्ध होगें|

केसर युक्त दूध पीने के फायदे – Benefits of drinking saffron milk in hindi

रोजाना केसर की थोड़ी से मात्रा को एक गिलास दूध के साथ उबाल कर पीजिये। केसर युक्त दूध की बात करें तो यह आपको ब्लडप्रेशर, ऐंठन और पेट दर्द की समस्या से काफी आराम दिलाता है। इसके अलावा, घर के बड़े-बूढ़ों का मानना है कि यह डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक कर भूख में वृद्धि भी करता है। लेकिन आपको यहाँ ये विशेष रूप से घ्यान रखना होगा की केसर को जायद मात्रा में उपयोग नहीं करना है क्योंकि इससे गर्भाशय में संकुंचन होने का खतरा रहता है। (जाने: लड़का पैदा करने के घरेलु उपाय)

आमतौर पर इसे आप कभी भी ले सकती हैं, लेकिन इसे लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसका सेवन अधिक मात्रा में न करें क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है जो आप के पेट में संकुचन को बढ़ावा दे सकती है। हालाँकि, इसके लिए आप एक गिलास दूध में दो तार केसर के डाल कर ले सकती हैं। इसके अलावा, आप इसका प्रयोग खीर, लस्सी या फिर किसी मिठाई में भी कर सकती हैं।

गोरा बच्चा पैदा करने का उपाय है नारियल खाना – Fair and Healthy baby ke liye Coconut in hindi

ऐसा मन जाता है की नारियल खाने से बच्चा गोर रंग का पैदा होता है। तो आज से ही नारियल को सिमित मात्रा में खाना शुरू कर दीजिये। नारियल खाने और उसका पानी पीने के बहुत से फायदे हैं जैसे इसके पानी से आपके शरीर का hydration level बेहतर होगा, आपको जरुरी electrolytes मिलेंगे, मानसिक तनाव काम होगा, नींद अच्छी आएगी आदि। इतना ही नहीं कोकोनट गर्भावस्था में होने वाली morning सिकनेस को भी कम करने में काफी मददगार होता है।

अंडे खाइये बच्चे का विकास और साफ़ रंग के लिए Eggs Diet tips for Fair and Healthy Baby in hindi

आपने सुना होगा की संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे। जी हाँ, अंडा भी एक ऐसा आहार है जो की लोग गोरा बच्चे होने के लिए खाने की सलाह देते हैं। ऐसा कहा जाता है की दुसरे तिमाही में रोजाना अण्डे का सफ़ेद भाग खाने से बच्चा साफ़ रंग का पैदा होता है। ऐसा सच है या नहीं ये तो आपको करके ही देखना होगा लेकिन इतना सच तो है ही की अंडे से आपको ढेर सरे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स तो जरूर मिलते हैं जिनसे आपके बच्चे का विकास अच्छे ढंग से होता है और बेबी healthy पैदा होता है।

बादाम में छिपा है सेहत का खजाना  Tips for Having Fair and Intelligent Child in hindi

रोज रात को कुछ बादाम पानी में डूबो कर रखिये और सुबह उन्हें दूध के साथ अच्छे से चबा कर खाइये। इससे आने वाले बची की स्किन और हेल्थ दोनों ही सुन्दर होगी। इसके अलावा बादाम से आपको दुसरे कई फायदे मिलेंगे जैसे

  • इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन से माँ और बच्चे दोनों का स्वास्थ अच्छा रहेगा और बच्चा अच्छे वजन का पैदा होगा।
  • इसके फाइबर से आपको प्रेगनेंसी में होने वाली कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  • इसमें मोजूद विटामिन E से आपके और आपके बेबी की त्वचा और बाल अच्छे होंगे।
  • इसके कैल्शियम से आपके नन्हे मुन्ने की हड्डियां स्ट्रांग बनेगी।
  • इसमें पाए जाने वाले riboflavin के कारण आपके शिशु के दिमाग का विकास अच्छे से होगा ।
  • Magnesium और manganese के कारण आपके शिशु का तंत्रिका तंत्र स्ट्रांग होगा

संतरा खाइये और स्वस्थ रहिये – eat orange to get intelligent baby during pregnancy in hindi

  • संतरे में पाए जाने वाला विटामिन C एक बहुत ही अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट और skin whitening vitamin होता है। इसका नियमित सेवन आपके होने वाले बच्चे और आपका रंग रूप बेहतर करने में मदद करता है। साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी स्ट्रांग बनाता है। संतरे का फाइबर आपकी कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है।
  • (और पढ़े: शिशु के जन्म के कितने दिनों बाद हो आप हो सकती हैं गर्भवती)

आंवले का मुरब्बा गर्भावस्था में है लाभदायक – Amla marmalade is beneficial in pregnancy in hindi

  • रोज़ाना खाने के साथ या उससे पहले भी आंवले का मुरब्बा दिन में दो टाइम खाना चाहिए। इसे खाने से भी बच्चे के रंग पर असर होता है।

गर्भावस्था में कैल्शियम का सेवन – Add Calcium in Your Diet during pregnancy in hindi

कैल्शियम महिला और बच्चे के स्वास्थ्य की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है. गोरा बच्चा पैदा करने का उपाय में कैल्शियम युक्त पदार्थो का बहुत महत्त्व होता है इससे बच्चा स्वस्थ, गोरा और बुद्धिमान बनता है. कैल्शियम डेयरी उत्प्पद में अधिक पाया जाता है. कैल्शियम के साथ – साथ लोहा, फोलिक एसिड, विटामिन c और फाइबर शरीर के विकास के लिए आवश्यक होता है. कैल्शियम बादाम, अंजीर, किशमिश सैमन मछली, पालक और ब्रोकोली से प्राप्त होता है. इन सबके सेवन से महिला और गर्भ में बच्चे के स्वास्थ्य और हड्डियों का विकास होता है. (जाने: नॉर्मल डिलीवरी करने के उपाय )

  • नोट : अपने डॉक्टर द्वारा सुझाये गए विटामिन्स और सप्लीमेंट्स कभी भी लेना न भूलें। अक्सर हम जरुरी पोषक तत्व आहार द्वारा प्राप्त नहीं कर पते इसलिए उन्हें सप्लीमेंट्स के रूप में लेना जरुरी हो जाता है।

Subscribe for daily wellness inspiration