माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है? - How many days can you get pregnant after period In Hindi? - Healthunbox
गर्भावस्था

माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है? – How many days can you get pregnant after period In Hindi?

माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है? - How many days can you get pregnant after period In Hindi?

गर्भधारण करने के लिए आपके मासिक धर्म चक्र (माहवारी) के अनुसार कुछ निश्चित दिन होते हैं जिनमें आप संबंध बनाकर आसानी से गर्भधारण कर सकती हैं। पीरियड्स के बाद प्रेग्नेंट होने के लिए कब बनाने चाहिए संबंध? जानिए माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है.

यदि आप सामान्य रूप से गर्भधारण नहीं कर पा रही हैं या जल्द ही गर्भधारण करने के लिए अपने ओवुलेशन दिनों के बारे में जानना चाहती हैं, तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। अपने ओवुलेशन पीरियड के बारे में जानकर आप सही समय पर संबंध बनाकर आसानी से गर्भवती हो सकती हैं। यहां, हम चर्चा करने जा रहे हैं कि आपके पीरियड्स या माहवारी के बाद गर्भवती होने का सही समय कौन सा होता है।

पीरियड्स के बाद गर्भधारण करने के लिए टिप्स – Tips to get pregnant after periods in hindi

पीरियड्स के बाद गर्भधारण करने के लिए टिप्स - Tips to get pregnant after periods in hindi

पीरियड्स खत्म होने के बाद आप कभी भी प्रेग्नेंट हो सकती हैं। वास्तव में, गर्भवती होने में आपकी माहवारी के बाद के 5 दिन और ओव्यूलेशन का दिन शामिल होता है। अगर आप गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं तो आपको इस दौरान सप्ताह में दो या तीन बार संबंध बनाए की सलाह दी जाती है। मासिक धर्म के बीच में गर्भवती होने के लक्षण कुछ दिनों बाद तक देखे जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, पीरियड्स के 6 दिन पहले और पीरियड्स या माहवारी के 4 दिन बाद को गर्भधारण करने के लिए आदर्श माना जाता है।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इन्ही कुछ दिन में ही प्रेग्नेंट हो सकती हैं। एक अकेला शुक्राणु महिला के शरीर में पांच दिनों तक जिन्दा रह सकता है। इसलिए, यदि आपने ओवुलेशन के दिन से पांच दिन पहले और बाद में छह दिनों तक असुरक्षित यौन संबंध बनाए हैं, तो एक मौका है कि आप गर्भवती हो सकती हैं।

आपको यह भी जानना चाहिए

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration