प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करना पड़ता है - What Does It Take To Get Pregnant In Hindi- Healthunbox
गर्भावस्था

जल्दी प्रेग्नेंट होने के 7 घरेलू नुस्खे – 7 Tips For Getting Pregnant Faster In Hindi

जल्दी प्रेग्नेंट होने के 7 घरेलू नुस्खे - 7 Tips For Getting Pregnant Faster In Hindi

7 Tips For Getting Pregnant Faster In Hindi: क्या आप जल्दी प्रेग्नेंट होना चाहती, लेकिन आपको नहीं पता कि प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करना पड़ता है? तो जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए इन 7 स्टेप्स के जरिए करें बच्चे की प्लानिंग और पायें माँ बनने का सुख।

यदि आप भी लंबे समय से गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन कई प्रयासों के बाद भी आपको कंसीव करने में सफलता नहीं मिली, तो निराश होने के बजाय इन 7 टिप्स का पालन करें।

जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए इन 7 स्टेप्स के जरिए करें बच्चे की प्लानिंग – 7 Tips For Getting Pregnant Faster In Hindi

जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए इन 7 स्टेप्स के जरिए करें बच्चे की प्लानिंग - 7 Tips For Getting Pregnant Faster In Hindi

यदि आपने और आपके साथी ने मिलकर तय किया है कि आप दोनों बच्चे की जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार हैं और अब आप जल्द से जल्द गर्भवती होना चाहती हैं, तो आपको प्रेगनेंसी के लिए उचित योजना बनाने की आवश्यकता है। जबकि कुछ जोड़े आसानी से बिना अधिक प्रयास के गर्भ धारण कर लेते हैं, वहीं कुछ ऐसे कपल्स भी होते हैं जिन्हें कंसीव करने में कई बार महीनों और कभी-कभी वर्षों लग जाते हैं। ऐसे में हम आपको उन 7 महत्वपूर्ण स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए फॉलो कर सकती हैं।

(यह भी पढ़ें – रेगुलर सेक्‍स करने के बाद भी नहीं हो रहीं प्रेगनेंट, तो ना करें ये गल्‍तियां)

बर्थ कंट्रोल पिल्स से बनाएं दूरी – Stop Taking Birth Control Pills In Hindi

बर्थ कंट्रोल पिल्स से बनाएं दूरी - Stop Taking Birth Control Pills In Hindi

अक्सर, शादी के बाद कई जोड़े जो शुरुआती समय में बच्चे नहीं चाहते हैं या जो महिलाएं करियर पर ध्यान देना चाहती हैं, वह जन्म नियंत्रण की गोलियाँ यानि बर्थ कंट्रोल पिल्स लेती हैं। लेकिन अब अगर आप माँ बनाने की योजना बना रही हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इन गोलियों को कई महीने पहले से लेना बंद कर दें। यदि आपने गोली के अलावा किसी अन्य प्रकार का हार्मोनल बर्थ कंट्रोल, इंजेक्शन आदि लगवाया है तो जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए इसे पूरी तरह से रोक दें।

(यह भी पढ़ें – गर्भनिरोधक के सभी उपाय और तरीके)

अपने मेन्स्ट्रुअल साइकल के बारे में जानें – Get To Know Your Cycle In Hindi

अपने मेन्स्ट्रुअल साइकल के बारे में जानें - Get To Know Your Cycle In Hindi

यदि आप जल्दी प्रेग्नेंट होना चाहती हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने पीरियड चक्र को अच्छी तरह से जान लें। यदि आपके पीरियड्स अनियमित हैं, एक महीने में जल्दी आते हैं और एक महीने में देर से आते हैं, तो फिर ऐसी अनियमितता की जाँच कराएँ। पीसीओडी या किसी अन्य तरह की कोई समस्या होने पर अपने डॉक्टर से जाँच करवाएँ क्योंकि ये बीमारियाँ भी गर्भवती होने में मुश्किल पैदा करती हैं।

(यह भी पढ़ें – जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए महिलाएं अपना रहीं हैं मेंस्ट्रुअल कप की ये ट्रिक)

अपने ओवुलेशन दिनों को जानें – Know Your Ovulation Days In Hindi

अपने ओवुलेशन दिनों को जानें - Know Your Ovulation Days In Hindi

आप अपने पार्टनर के साथ कितनी भी बार सेक्स करें, अगर आपने अपने सबसे फर्टाइल दिनों में यानी ओवुलेशन के दिन सेक्स नहीं किया तो आपको प्रेग्नेंट होने में मुश्किल हो सकती है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने ओवुलेशन के दिनों को अच्छे से जान लें, क्योंकि इन दिनों गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

म्यूकस जैसा वॉटरी डिस्चार्ज, को ओव्यूलेशन का संकेत माना जाता है। यह आमतौर पर पतला और फिसलन भरा हो जाता है जब आप सबसे अधिक फर्टाइल होती हैं। कुछ महिलाओं को एक तरफ दर्द और मरोड़ भी महसूस हो सकती है।

हालांकि, यदि आप चाहें, तो बाजार में उपलब्ध ओव्यूलेशन किट के साथ अपने फर्टाइल दिनों की गणना भी कर सकती हैं।

(यह भी पढ़ें – ओव्यूलेशन (अंडोत्सर्ग) क्या है, साइकिल, कब होता है, कितने दिन तक रहता है और लक्षण)

सेक्स का बेस्ट टाइम और पोजिशन क्या है – Best Positions For Getting Pregnant In Hindi

सेक्स का बेस्ट टाइम और पोजिशन क्या है - Best Positions For Getting Pregnant In Hindi

वैसे, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुरुषों का स्पर्म काउंट सुबह के समय सबसे ज्यादा होता है, इसलिए जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए मॉर्निंग में सेक्स करना फायदेमंद हो सकता है। जब गर्भवती होने की बात आती है, तो लोगों में सेक्स पोजीशन के बारे में कई गलत धारणाएँ होती हैं।

अधिकांश जोड़ों को लगता है कि गर्भवती होने के मामले में मिशनरी पोजिशन सबसे अच्छी है। लेकिन डॉक्टरों के अनुसार, ये सभी चीजें पूरी तरह से मिथक हैं। प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करना पड़ता है में कपल्स को वही सेक्स पोजीशन ट्राई करनी चाहिए जिसमें उन्हें अच्छा लगे और उन्हें खुशी मिले।

(यह भी पढ़ें – प्रेग्नेंट होने की सही उम्र क्या है 20, 30 या 40)

रिलेशन के बाद पीठ के बल लेटना – Stay In Bed Right After Intercourse In Hindi

​रिलेशन के बाद पीठ के बल लेटना - Stay In Bed Right After Intercourse In Hindi

यह आपको अजीब लग सकता है, लेकिन यह तरीका जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए काम करता है। सेक्स करने के बाद, 10-15 मिनट के लिए अपनी पीठ के बल बिस्तर पर लेटे रहना महिला के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह गर्भाशय ग्रीवा (सर्विक्स) में शुक्राणु (स्पर्म) की गति को आसान बनाता है। साथ ही इस दौरान टॉयलेट जानें से भी बचना चाहिए।

वजन घटाएं, स्मोकिंग-ड्रिंकिंग से दूर रहें – Lose Weight, Stay Away From Smoking-Drinking In Hindi

वजन घटाएं, स्मोकिंग-ड्रिंकिंग से दूर रहें - Lose Weight, Stay Away From Smoking-Drinking In Hindi

यदि आप अधिक वजन वाली महिला हैं तो आपको प्रेग्नेंट होने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने बीएमआई को सही रखें। यहां तक कि थोड़ा वजन घटाने से गर्भावस्था की संभावना बढ़ सकती है।

इसके अलावा, यदि आप धूम्रपान करती हैं और ड्रिंकिंग करती हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप गर्भवती होने के लिए इसे करना बंद कर दें। इन चीजों के सेवन से कंसीव करने की संभावना कम हो जाती है।

प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए हो जाएं तैयार – Get Ready To Do Pregnancy Test In Hindi

प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए हो जाएं तैयार - Get Ready To Do Pregnancy Test In Hindi

गर्भावस्था से पहले का चेकअप करवाने के साथ-साथ घर पर होम प्रेगनेंसी टेस्ट कराना भी फायदेमंद हो सकता है। जितनी जल्दी आप जानती हैं कि आप गर्भवती हैं, उतनी ही जल्दी आप एक डॉक्टर से मिलने और प्रसव पूर्व देखभाल शुरू कर सकेंगी।

अपने डॉक्टर से प्रीनेटल विटामिन के बारे में पूछें जिनमें फोलिक एसिड होता है , जो कुछ जन्म दोषों जैसे कि स्पाइना बिफिडा से बचाने में मदद करता है। गर्भावस्था के शुरुआती चरणों के दौरान फोलिक एसिड काम करता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप गर्भवती होने से पहले ही पर्याप्त फोलिक एसिड प्राप्त कर रही हैं।

प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करना पड़ता है में अपने खाने का भी ख्याल रखें। स्वस्थ चीजें ही खाएं। जहां तक संभव हो अपने आप को तनाव और चिंता से पूरी तरह से दूर रखें। व्यायाम और ध्यान करें।

(और पढ़े – गर्भवती होने के लिए पूरा गाइड…)

प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करना पड़ता है (pregnant hone ke liye kya karna padta hai) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration