क्या आप जानती है गर्भ निरोधक गोली के साइड इफ़ेक्ट – Birth Control Pills Side Effects in hindi

क्या आप जानती है गर्भ निरोधक गोली के साइड इफ़ेक्ट - Birth Control Pills Side Effects in hindi
Written by Tina singh

गर्भनिरोधक गोली आमतौर पर एक मौखिक गर्भनिरोधक गोली के रूप में जानी जाती है। जो हार्मोनल गर्भनिरोधक का एक रूप होती है और गर्भनिरोधक की एक अत्यधिक प्रभावी विधि मानी जाती है। यह 99 % सफल रहती है केवल 1% महिलाओं ने गोली लेने के बाद गर्भधारण का अनुभव किया है। लेकिन गर्भ निरोधक गोली के साइड इफ़ेक्ट भी होते है आज हम आपको बताने वाले है गर्भनिरोधक गोली के नुकसान, दुष्प्रभाव (Side Effects of Birth Control Pills in hindi) के बारें में।

गर्भनिरोधक गोलियां दो प्रकार की होती हैं  

  1. संयोजन की गोलियां
  2. मिनी गोलियां।

संयोजन की गोलियां में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन नामक दो हार्मोनों के कृत्रिम रूप होते हैं। मिनी गोली में केवल हार्मोन प्रोजेस्टेरोन होता है और इसे प्रोजेस्टिन कहा जाता है

हालांकि, इस गोली के कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं। इनमें निम्न साइड इफेक्ट्स शामिल हैं: 

गर्भनिरोधक गोली लेने के साइड इफेक्ट्स से इंटरमास्ट्रायल स्पोटिंग होना – Intermenstrual spotting Side Effects of Birth Control Pills in hindi

गोली शुरू करने के पहले तीन महीनों में, महिलाओं को दो अवधि चक्रों के बीच योनि से खून बह सकता है।

गर्भनिरोधक गोली के नुकसान है मतली का होना –  Nausea Side Effects of Birth Control Pills in hindi

यद्यपि कुछ समय के बाद लक्षण कम हो जाते हैं, कुछ महिलाएं गोली लेने के बाद थोड़ी देर तक अनुभव करते हैं। यदि भोजन के साथ या बिस्तर पर जाने से पहले गोली खायी जाती है, तो यह उल्टी और मतली महसूस होने की संभावना कम करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – अनवांटेड 72 कैसे लें और पीरियड पर इसके साइड इफेक्ट की जानकारी)

गर्भनिरोधक गोली लेने के साइड इफेक्ट्स से आती है स्तन में कोमलता – Breast tenderness is Side Effects of Birth Control Pills in hindi

गोली लेने के बाद स्तनों की कोमलता और बढ़ेगी। हालांकि, यदि कोई स्तन में एक गांठ अनुभव करता है या लगातार दर्द महसूस करता है, उसे चिकित्सा सहायता लेने की आवश्यकता है।

गर्भनिरोधक गोली के नुकसान से होता है सिरदर्द – headaches Side Effects of Birth Control Pills in hindi

जन्म नियंत्रण की गोली का एक बहुत ही आम लक्षण माइग्रेन और सिरदर्द होता है। इन गोलियों के विभिन्न प्रकार और खुराक के परिणामस्वरूप अलग-अलग सिरदर्द के लक्षण हो सकते हैं।

(और पढ़े – सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय)

गर्भ निरोधक गोली के साइड इफ़ेक्ट वजन बढ़ना – Gaining weight is Side Effects of Birth Control Pills in hindi

गोलियों में मौजूद एस्ट्रोजन के कारण यह शरीर के वसा कोशिकाओं को भी प्रभावित करता है। जिससे वजन बढ़ सकता है।

(और पढ़े – घर पर करें आसान वर्कआउट और कम करें वजन)

गर्भ निरोधक गोली के साइड इफ़ेक्ट मूड में परिवर्तन – Mood swings is Side Effects of Birth Control Pills in hindi

जिन महिलाओ का तनाव या अवसाद का इतिहास रहा है वे फिर से फिर से उसे महसूस करना शुरू कर सकते हैं। अगर किसी को इस तरह का इतिहास है और वह भावनात्मक परिवर्तन महसूस करने लगती है, तो उसे तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक दवाओं और उनके शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानें)

गर्भनिरोधक गोली के नुकसान पीरियड्स रुकना  – Missing periods is Side Effects of Birth Control Pills in hindi

यह एक सामान्य दुष्प्रभाव है कि गोली का उपयोग करने के बाद, किसी का मासिक धर्म रुक सकता है। यह तनाव, अवसाद या थायरॉयड रोगों सहित कई कारकों से प्रभावित होता है।

(और पढ़े – Unwanted 72 गोली लेने के बाद पीरियड लेट होना)

गर्भ निरोधक गोली के साइड इफ़ेक्ट से कामेच्छा का घटाना – Decreased libido is Side Effects of Birth Control Pills in hindi

जन्म नियंत्रण की गोली से सेक्स ड्राइव पर व्यापक रूप से असर पढ़ता है। हालांकि कई अन्य कारकों का कारण कामेच्छा कम हो सकती है, लेकिन यदि यह गोली लेने के बाद भी यह रहता है और लगातार होता है, तो उसे चिकित्सकीय मदद लेनी चाहिए या किसी विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

साइड इफेक्ट्स ऑफ़ गर्भ निरोधक गोली योनि स्राव होना – Vaginal discharge is Side Effects of Birth Control Pills in hindi

साइड इफेक्ट्स ऑफ़ गर्भ निरोधक गोली योनि स्राव होना – Vaginal discharge is Side Effects of Birth Control Pills in hindi

योनि स्नेहन में वृद्धि या कमी हो सकती है। कुछ लोगों को योनि स्राव का अनुभव हो सकता है क्योंकि यह बहुत आम है। योनि स्राव में परिवर्तन कभी कभी हानिकारक नहीं होता है।

(और पढ़े – जानें प्रेगनेंसी में योनि से सफेद स्राव होना सामान्य है या नहीं)

गर्भ निरोधक गोली के साइड इफ़ेक्ट है दृष्टि में परिवर्तन – Changes in the vision is Side Effects of Birth Control Pills in hindi

जन्म नियंत्रण की गोली के कारण द्रव प्रतिधारण कॉर्नियास की सूजन का कारण हो सकता है। इस वजह से, लेंस इसमें आराम से फिट नहीं होते है कांटेक्ट लेंस लगाने वाली महिलाओं को एक नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए अगर उनकी दृष्टि या लेंस सहिष्णुता से उनको परेशानी हो रही हो।

यद्यपि गर्भनिरोधक गोलियां लेने से कुछ दुष्प्रभाव जरूर होते हैं लेकिन जरुरी नहीं की यह हर किसी में हो इसलिए उन्हें इस डर में आकर की उनके इतने दुष्प्रभाव है लेना नहीं छोड़ना चाहिए वे कुछ दुष्प्रभावों का कारण बन सकती हैं लेकिन जरुरी नहीं की वो आपमें हो। गर्भावस्था से बचने के लिए कोई चाहें तो इन गोलियों को लिया जा सकता है।

गर्भनिरोधक गोली के नुकसान, गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट, गर्भ निरोधक गोली के साइड इफ़ेक्ट, गर्भ निरोधक टेबलेट के नुकसान, साइड इफेक्ट्स ऑफ़ गर्भ निरोधक गोली, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां, बिना किसी दुष्प्रभाव भारत में सबसे अच्छा गर्भनिरोधक गोलियां

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration