महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा और प्राकृतिक जड़ी बूटियां – Natural Herbs To Increase Women’s Libido in Hindi




महिलाओं की कामेच्छा बढ़ाने के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटियां - Mahilaon Ki Kamecha Badhane Ke Liye Prakritik Jadi Butiyan In Hindi
Written by Daivansh

Natural Herbs To Increase Women’s Libido in Hindi अपने पार्टनर के साथ हेल्दी रिलेशनशिप बनाने के लिए एक स्वस्थ सेक्स ड्राइव का होना महत्वपूर्ण है। आपकी सेक्स ड्राइव या कामेच्छा आपके स्वास्थ्य का एक संकेतक है क्योंकि यह आपके हार्मोनल संतुलन को दर्शाती है। महिलाओं की कामेच्‍छा बढ़ाने के प्राकृतिक जड़ी बूटियां बहुत ही प्रभावी होती हैं। आज सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का उपयोग बहुत ही अधिक बढ़ गया है। वैद्य के द्वारा दी गई आयुर्वेदिक महिला उत्‍तेजना की जड़ी बूटियां अन्‍य यौन वर्धक दवाओं से अधिक प्रभावी होती हैं। महिलाएं इन प्राकृतिक जड़ी बूटियों का सेवन करके हार्मोन असंतुलन को भी दूर कर सकती हैं जिससे उन्‍हें यौन उत्‍तेजना बढ़ाने के साथ ही मासिक धर्म की समस्‍याओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

हार्मोन प्रत्येक अंग प्रणाली को विनियमित करते हैं और हमारी भावनाओं और मनोदशा को संचालित करते हैं। आहार और व्यायाम निश्चित रूप से महिलाओं में सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन कुछ और भी है, जिसे आप कामेच्छा बढ़ाने के लिए अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं। ये जादुई, प्राकृतिक पदार्थ ‘जड़ी-बूटियाँ’ हैं। महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा अन्य उपायों से कहीं अधिक कारगर है।

जड़ी-बूटियाँ मानव जाति के लिए प्रकृति का एक उपहार हैं जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले विभिन्न यौगिकों से भरी हुई हैं। जड़ी बूटी सेक्स ड्राइव को बढाती है और महिलाओं में हार्मोनल संतुलन में सुधार करती है। वे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और बिना किसी गंभीर दुष्प्रभाव के आती हैं। इन प्राकृतिक जड़ी बूटियों में लिबिड़ों बूस्‍टर गुण होते हैं। यदि आप भी अपनी कामेच्‍छा बढ़ाना चाहती हैं तो इन जड़ी बूटियों का सेवन कर सकतीं हैं।

आयुर्वेद हमें कई ऐसे नेचुरल हर्ब देता है जो महिलाओं की यौन इच्‍छा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में हम महिलाओं की कामेच्‍छा बढ़ाने के लिए उपयोग की जाने वाली प्राकृतिक जड़ी बूटियों के बारे में बता रहे हैं।

  1. महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा – Natural Libido Booster for Women in Hindi
  2. महिलाओं के लिए कामेच्छा बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय जिनसेंग का सेवन – Ginseng For High Sex Drive In Women in Hindi
  3. महिलाओं में सेक्‍स की इच्‍छा बढ़ाने की आयुर्वेदिक जड़ी बूटी माका रूट – Maca Root For Increase Women Libido in Hindi
  4. महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा शतावरी – Shatavari To Increase Sex Drive In Women in Hindi
  5. अश्वगंधा खाने से बढ़ती है महिला में सेक्स करने की इच्छा – Ashwagandha To Increase Sex Drive In Women in Hindi
  6. महिला उत्तेजक के रूप में आयुर्वेदिक जड़ी बूटी गिंगको बिलोबा – Gingko Biloba To Increase Sex Drive In Women in Hindi
  7. कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए महिलाएं करें ट्रिबुलस टेरेस्टिस का सेवन – Tribulus Terrestris For High Sex Drive In Women in Hindi
  8. लहसुन महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा बढ़ाये – Garlic Ayurvedic Herb For Excitement For Ladies in Hindi
  9. महिलाओं में सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा कद्दू के बीज – Pumpkin Seeds Ayurvedic Dawa For Female Arousal in Hindi
  10. कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं के नुकसान – Side Effects Of Ayurvedic Medicine To Increase Sexual Arousal in Hindi

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा – Natural Libido Booster for Women in Hindi

महिलाओं के लिए आयुर्वेदिक लिबिडो बूस्‍टर - Natural Libido Booster for Women in Hindi

प्राकृतिक रूप से कामेच्‍छा बढ़ाने और अपनी सेक्‍स ड्राइव को बेहतर बनाने के लिए महिलाएं कुछ आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन कर सकती हैं। महिलाओं की कामेच्‍छा बढ़ाने के ये आयुर्वेदिक उपाय यौन उत्‍तेजना को बढ़ाने और हार्मोन को को संतुलित करने में सहायक होते हैं। आइए जाने महिलाएं किन औषधीय जड़ी बूटियों का सेवन कर अपनी कामेच्‍छा, सेक्स ड्राइव और लिबिडो को बढ़ा सकती हैं। जानतें हैं महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में-

(और पढ़ें – महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और उपाय)

महिलाओं के लिए कामेच्छा बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय जिनसेंग का सेवन – Ginseng For High Sex Drive In Women in Hindi

महिलाओं के लिए कामेच्छा बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय जिनसेंग का सेवन – Ginseng For High Sex Drive In Women in Hindi

कोरियाई लाल जिनसेंग एक पारंपरिक और वैकल्पिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग महिलाओं की यौन इच्‍छा को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि जिनसेंग का उचित मात्रा में सेवन करना महिलाओं की यौन उत्‍तेजना में सुधार कर सकता है। साथ ही आयुर्वेदिक जड़ी बूटी होने के नाते यह महिलाओं की अन्‍य यौन संबंधी रोगों का भी प्रभावी इलाज करने में मदद कर सकती है।

इस आयुर्वेदिक हर्ब का महिलाओं पर एस्‍ट्रोजेनिक (estrogenic) प्रभाव पड़ता है। क्योंकि एस्ट्रोजेन का यौन इच्छा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, यह एक बेहतर यौन कार्य में मदद करता है। जिनसेंग में एस्‍ट्रोजेन को बढ़ाने की क्षमता होती है जो यौन इच्‍छा को बढ़ाने और यौन क्षमता को बेहतर बनाने में सहायक होता है। इसके अलावा जिनसेंग नाइट्रिक ऑक्‍साइड के संश्‍लेषण में भी सुधार कर सकती है जो कि वैसोडिलेटर के रूप में कार्य करता है। यह योनि और इसके आसपास रक्‍त प्रवाह को बढ़ाता है और महिलाओं की कामेच्‍छा को बेहतर बनाने में सहायक होता है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से 8 सप्‍ताह तक जिनसेंग का सेवन करने वाली महिलाओं की यौन क्रिया में सुधार हो सकता है।

(और पढ़ें – जिनसेंग के फायदे और नुकसान)

महिलाएं जिनसेंग का उपयोग कैसे करें

महिलाओं के लिए जिनसेंग उपयोग करना सुरक्षित है। महिलाएं अपनी कामेच्‍छा को बढ़ाने वाली जड़ी बूटी के रूप में जिनसेंग को कई प्रकार से उपयोग कर सकती हैं। जैसे कि

  • जिनसेंग कैप्‍सूल
  • जिनसेंग पाउडर
  • जिनसेंग की चाय
  • जिनसेंग को कॉफी और सूप में भी उपयोग किया जा सकता है।

महिलाओं में सेक्‍स की इच्‍छा बढ़ाने की आयुर्वेदिक जड़ी बूटी माका रूट – Maca Root For Increase Women Libido in Hindi

महिलाओं में सेक्‍स की इच्‍छा बढ़ाने की आयुर्वेदिक जड़ी बूटी माका रूट – Maca Root For Increase Women Libido in Hindi

अवसाद और चिंता जैसी समस्‍याओं के उपचार में माका रूट का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की महिलाएं अपनी कामोत्तेजना को बढ़ाने के लिए भी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में माका रूट का सेवन कर सकती हैं। माका रूट में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ महिलाओं की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि प्रतिदिन 3 ग्राम माका रूट पाउडर का सेवन करना महिलाओं की कामेच्‍छा में सुधार कर सकता है। आयुर्वेदिक जड़ी बूटी माका रूट महिलाओं के मूड को बेहतन बनाने में सहायक की भूमिका निभाता है। इसलिए महिलाएं चिंता और अवसाद रोधी दवाओं के स्‍थान पर माका रूट का सेवन कर सकती हैं। जो उनकी यौन इच्‍छा को बढ़ानें में मदद कर सकता है।

कामेच्‍छा के लिए महिलाएं माका रूट का सेवन कैसे करें

महिलाएं अपनी कामेच्‍छा को बढ़ाने के लिए अपने आहार में माका रूट को शामिल कर सकती हैं। इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी को महिलाएं अपने आहार में कई प्रकार से शामिल कर सकती हैं।

  • 1 गिलास स्‍मूदी में 1 चम्‍मच माका रूट पाउडर को मिलाकर माका रूट के औषधीय गुणों को प्राप्‍त किया जा सकता है।
  • आप दलिया में माका रूट को मिलाकर भी इसका सेवन कर सकती हैं।
  • महिलाएं शुद्ध शहद के साथ माका रूट को मिलकार भी पेस्‍ट के रूप में इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के लाभ प्राप्‍त कर सकती हैं।
  • चॉकलेट को गर्म करके इसमें मॉका रूट को मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है।

(और पढ़ें – माका रूट के फायदे और नुकसान)

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा शतावरी – Shatavari To Increase Sex Drive In Women in Hindi

औरतों की कामेच्छा बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटी शतावरी – Shatavari To Increase Sex Drive In Women in Hindi

शतावरी एक औषधीय आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग सदियों से महिलाओं के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने के लिए उपयोग किया जा रहा है। शतावरी एक महिला टॉनिक है जो प्रजनन क्षमता और यौन शक्ति में सुधार करने में मदद करती है। आयुर्वेदिक चिकित्‍सा में शतावरी को कामोद्दीपक (aphrodisiac) के रूप में उपयोग किया जाता है। शतावरी का नियमित सेवन महिलाओं की कामेच्‍छा को बढ़ाने और अन्‍य यौन समस्‍याओं का इलाज करने में मदद करता है। जिससे यौन इच्‍छा में कमी या बाधा उत्तपन्न हो सकती है। जैसे कि :

  • शतावरी का सेवन महिलाओं के यौन अंगों की सूजन को ठीक करती है।
  • आयुर्वेदिक जड़ी बूटी शतावरी का सेवन करने पर महिलाओं की योनि के सूखापन का भी इलाज किया जा सकता है।
  • यह महिलाओं के शरीर में एस्‍ट्रोजन के निम्‍न स्‍तर को भी बढ़ाता है। एस्‍ट्रोजन का निम्‍न स्‍तर शरीर में तनाव पैदा करता है और योनि के सूखापन का कारण होता है। जिससे संभोग के दौरान योनि दर्द का अनुभव हो सकता है।
  • शतावरी में एस्‍ट्रोजेनिक गुण होते हैं जो महिलाओं में यौन इच्‍छा और मनोदशा को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • शतावरी का नियमित सेवन महिलाओं को रजोनिवृत्ति के बाद के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है।

महिलाएं शतावरी का सेवन कैसे करें

  • महिलाएं दूध या गर्म पानी के साथ शतावरी के पाउडर का सेवन कर सकती हैं।
  • आप अपने घी में शतावरी पाउडर को पका सकते हैं, जिसे बाद में विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजनों को पकाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • आप चाय या कॉफी में भी शतावरी के चूर्ण का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
  • शतावरी आधारित कैप्‍सूल और अन्‍य तरल अर्क के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है।

अश्वगंधा खाने से बढ़ती है महिला में सेक्स करने की इच्छा – Ashwagandha To Increase Sex Drive In Women in Hindi

अश्वगंधा आयुर्वेदिक जड़ी बूटी खाने से बढ़ती है महिला में सेक्स करने की इच्छा – Ashwagandha To Increase Sex Drive In Women in Hindi

आयुर्वेद में अश्वगंधा को विशेष जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किया जाता है। विशेष रूप से यह औषधी प्रजनन क्षमता और यौन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि अश्वगंधा महिला यौन उत्तेजना विकार, महिला संभोग विकार और हाइपोएक्टिव यौन (hypoactive sexual) विकार के उपचार में प्रभावी है। महिला शरीर में इस प्रकार के विकार होने के कारण कामेच्‍छा कम हो जाती है और योनि में सूखापन जैसी स्थितियां बन सकती हैं। आज अत्‍याधिक तनाव महिलाओं में यौन रोग और खराब कामेच्‍छा का प्रमुख कारण है। जो महिलाएं अधिक तनाव ग्रस्‍त होती हैं उनमें कामेच्‍छा का कम होना सामान्‍य हो सकता है। साथ ही उन्‍हें अन्‍य प्रकार की यौन समस्‍याएं भी हो सकती हैं।

अध्‍ययन यह बताते हैं कि अश्वगंधा में तनाव रोधी गुण होते हैं। जिसका नियमित सेवन महिलाओं में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल (cortisol) के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अश्वगंधा में फाइटोकेमिकल्‍स होते हैं जिनमें विथलोनोइड्स और स्‍टेरायडल लैक्‍टोन शामिल हैं।

महिलाएं अश्वगंधा का सेवन कैसे कर सकती हैं

  • औरतें अपनी कामेच्‍छा को बढ़ाने के लिए अश्वगंधा पाउडर या टेबलेट का सेवन कर सकती हैं।
  • इसके अलावा घर में अश्वगंधा चूर्ण तैयार करके दूध के साथ भी इसका सेवन किया जा सकता है।
  • अश्‍वगंधा पाउडर को 1 गिलास गर्म पानी के साथ भी घोल कर सेवन किया जा सकता है।
  • आयुर्वेदिक जड़ी बूटी अश्वगंधा का सेवन रात में सोने से पहले करना अधिक फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें – अश्वगंधा के फायदे और नुकसान)

महिला उत्तेजक के रूप में आयुर्वेदिक जड़ी बूटी गिंगको बिलोबा – Gingko Biloba To Increase Sex Drive In Women in Hindi

महिला उत्तेजक के रूप में आयुर्वेदिक जड़ी बूटी गिंगको बिलोबा – Gingko Biloba To Increase Sex Drive In Women in Hindi

गिंगको बिलोबा एक औषधीय और आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग चीनी चिकित्‍सा में प्रमुख रूप से किया जाता है। गिंगको बिलोबा का इस्‍तेमाल रक्‍त प्रवाह को बेहतर बनाने में प्रभावी होता है। गिंगको बिलोबा का सेवन करने से मांसपेशीय कोशिकाओं को आराम दिलाने में मदद मिलती है। ये प्रक्रिया महिलाओं में यौन प्रतिक्रिया के लिए महत्‍वपूर्ण होती है।

एक अध्‍ययन से पता चलता है कि तनाव या डिप्रेशन के कारण महिलाओं को होने वाले यौन रोगों के उपचार में गिंगको बिलोबा बहुत ही प्रभावी होता है। यह महिलाओं की कामेच्‍छा और कामोत्तेजना को बढ़ाने के साथ योनि में प्राकृतिक स्‍नेहक को बढ़ाने में मदद करता है। महिलाओं के जननांग क्षेत्र में रक्‍त प्रवाह की कमी के कारण भी यौन इच्‍छा में कमी हो सकती है। लेकिन इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का नियमित सेवन करना महिलाओं में रक्‍त परिसंचरण को बेहतर बनाता है।

महिलाएं गिंगको बिलोबा को कैसे उपयोग करें

आज बाजार में गिंगको बिलोबा कई रूपों में उपलब्‍ध है जिनका उपयोग महिलाएं कर सकती हैं। जैसे कि :

  • गिंगकों आधारित गोलियां
  • गिंगको जड़ी बूटी से बना अर्क
  • गिंगको आधारित तरल दवाएं या टॉनिक
  • गिंगको की चाय
  • गिंगको चूर्ण

सावधानी :

महिलाओं को गिंगको बिलोबा की बहुत की कम मात्रा का सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि अधिक मात्रा में इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का सेवन करना उल्‍टी, मतली, दस्‍त, पेट में ऐंठन आदि की समस्‍या बढ़ा सकता है। साथ ही गिंगको बिलोबा रक्‍त को पतला करता है। इसलिए गिंगको बिलोबा का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना आवश्‍यक है।

(और पढ़ें – गिंको (जिन्‍कगो) बाइलोबा के फायदे और नुकसान)

कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए महिलाएं करें गोखरू या ‘गोक्षुर’ का सेवन – Tribulus Terrestris For High Sex Drive In Women in Hindi

कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए महिलाएं करें गोखरू या 'गोक्षुर' का सेवन – Tribulus Terrestris For High Sex Drive In Women in Hindi

महिलाओं की सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने की आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में गोखरू या ‘गोक्षुर’ (Tribulus Terrestris) का सेवन किया जा सकता है। इस हर्बल जड़ी बूटी में हाइपोएक्टिव यौन इच्‍छा विकार को कम करने की क्षमता होती है। जिसके कारण इस जड़ी बूटी का पर्याप्‍त मात्रा में सेवन करना महिलाओं को कई यौन रोगों से बचा सकता है। इस आयुर्वेदिक जड़ी का इस्‍तेमाल करने से महिलाओं को निम्‍न लाभ मिल सकते हैं।

  • संभोग के दौरान दर्द को कम करना
  • संतुष्टि (Satisfaction)
  • चरम सुख (Orgasm)
  • स्नेहन (Lubrication)
  • कामोत्तेजना (Arousal)

यह जड़ी बूटी मस्तिष्‍क में एण्‍ड्रोजन रिसेप्‍टर्स (androgen receptors) को उत्‍तेजित करती है जो शरीर को हार्मोन के प्रति सकारात्‍मक प्रतिक्रिया देने में मदद करता है। इसके अलावा इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का सेवन शरीर में नाइट्रिक ऑक्‍साइड के उत्‍पादन को भी बढ़ाता है जो महिलाओं में यौन इच्‍छा को बढ़ाने के लिए आवश्‍यक है।

कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए महिलाएं इस जड़ी बूटी का उपयोग कैसे करें

यह जड़ी बूटी भी बाजार से कई रूपों में प्राप्‍त की जा सकती है।

  • कैप्‍सूल
  • ट्रिबुलस टेरेस्‍ट्रीस चाय
  • पाउडर
  • तरल अर्क
  • इस जड़ी बूटी को शतावरी और अश्वगंधा की तरह ही चाय, कॉफी, दूध और अन्‍य पेय पदार्थों के साथ उपयोग किया जा सकता है।

लहसुन महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा बढ़ाये – Garlic Ayurvedic Herb For Excitement For Ladies in Hindi

लहसुन महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा बढ़ाये – Garlic Ayurvedic Herb For Excitement For Ladies in Hindi

आयुर्वेद के अनुसार लहसुन एक मसाला न हो कर एक प्रभावी जड़ी बूटी है। जो न केवल महिलाओं बल्कि पुरुषों की कामेच्‍छा को बढ़ाने में सहायक होती है। शादी फिक्स हो जाने के बाद अक्सर लड़की की मां उसे अधिक से अधिक लहसुन खाने की सलाह देती है। इसका कारण यह होता है कि यह महिलाओं में कामेच्छा को तीव्र करता है। महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए लहसुन का उपयोग करना सबसे आसान घरेलू उपाय है। यह प्राकृतिक तरीके से खून को पतला करता है और उच्च रक्तचाप से बचाता है।

लहसुन में एंटीकॉगुलेंट (anticoagulant ) गुण पाया जाता है जो जननांगों में खून के प्रवाह को बढ़ाता है। महिलाओं को शाम होने से पहले लहसुन का सेवन कर लेना चाहिए ताकि वे रात को बिस्तर पर देर तक अपने पार्टनर का साथ दे सकें। यदि आप भी अपनी कामेच्‍छा को बढ़ाना चाहती हैं तो आयुर्वेदिक उपचार के लिए लहसुन का पर्याप्‍त सेवन कर सकती हैं।

(और पढ़ें – लहसुन की एक कली खाने से महिलाओं को मिलेगा कई बीमारियों से निजात)

महिलाओं में सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा कद्दू के बीज – Pumpkin Seeds Ayurvedic Dawa For Female Arousal in Hindi

महिलाओं में सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा कद्दू के बीज – Pumpkin Seeds Ayurvedic Dawa For Female Arousal in Hindi

आपको यह जानकर हैरानी होगी की कद्दू के बीज महिलाओं में सेक्स की इच्छा बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है। कद्दू के बीज में अमीनो एसिड पाया जाता है जो कामेच्छा बढ़ाने के साथ ही सेक्स के लिए मूड बनाने में भी मदद करता है। पंपकिन सीड में ट्रिप्टोफैन (tryptophan) नामक अमीनो एसिड पाया जाता है जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन (serotonin) के उत्पादन को बढ़ाता है। इसलिए जिन महिलाओं को सेक्स करने की इच्छा नहीं होती है या कम होती है उन्हें प्रतिदिन कद्दू के बीज को सुबह और शाम को खाना चाहिए। वास्तव में यह महिलाओं में सेक्स की इच्छा को तीव्र कर देता है।

(और पढ़ें – कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान)

कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं के नुकसान – Side Effects Of Ayurvedic Medicine To Increase Sexual Arousal in Hindi

कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं के नुकसान - Side Effects Of Ayurvedic Medicine To Increase Sexual Arousal in Hindi

ऊपर बताई गई सभी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां महिला यौन स्वास्‍थ्‍य के लिए सुरिक्षित होती हैं। लेकिन अपने विशेष गुणों के कारण अधिक मात्रा में इनका सेवन करना महिलाओं के लिए हानिकारक भी हो सकता है। कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए उपयोग की जाने वाली आयुर्वेदिक दवाओं के नुकसान से बचने के लिए इनका उपयोग करने से पहले अपने स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार से सलाह लेना आवश्‍यक है।

आपको ये भी जानना चाहिए – 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration