माका रूट के फायदे और नुकसान – Maca Root Benefits and Side Effects In Hindi

माका रूट के फायदे और नुकसान - Maca Root Benefits In Hindi
Written by Ramkumar

माका रूट के फायदे जानना उन पुरुषों के लिए बेहद आवश्‍यक है जो कि यौन स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से गुजर रहे हैं। वैसे तो माका रूट का उपयोग विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। माका एंड्रेस पहाड़ों मे उगाए जाने वाले पेरूवियन पौधे (Peruvian plant) हैं। यह एक क्रूसिफेरस सब्‍जी है जो कि ब्रोकोली, काले और गोभी जैसी सब्‍जीयो से संबंधित है। मका रूट उपयोग जड़ी-बूटी के रूप में भी किया जाता है। माका रूट के पाउडर को भोजन स्‍वादिष्‍ट बनाने या ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। औषधीय रूप से यह यौन इच्‍छा को बढ़ाने, बांझपन (Infertility) को दूर करने, रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने आदि में मदद करते हैं। आइए जाने माका रूट के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

1. माका रूट मीनिंग इंन हिंदी – Maca Root Meaning in Hindi
2. माका रूट के पोषक तत्‍व – Maca Root Nutrition in Hindi
3. माका रूट के फायदे – Maca Root Ke Faye in Hindi

4. माका रूट का उपयोग कैसे करें – Maca Root Ka Upyog Kaise Kare in Hindi
5. माका रूट की अनुशंसित खुराक – Maca Root for recommended dosage in Hindi
6. माका के नुकसान – Maka Ke Nuksan in Hindi

माका रूट मीनिंग इंन हिंदी – Maca Root Meaning in Hindi

माका रूट मीनिंग इंन हिंदी - Maca Root Meaning in Hindi

एक क्रूसिफेरस सब्‍जी माका जिसका वैज्ञानिक नाम लेपिडियम मेयेनी (Lepidium meyenii) है। इस पौधे का मुख्‍य खाद्य हिस्‍सा इसकी जड़ होती है जो कि जमीन के अंदर कंद के रूप में बढ़ता है। माका पौधे में 12 से 20 पत्तियां होती हैं। पौधे के भूमिगत हिस्‍से को हाइपोकोटाइल (hypocotyl) कहा जाता है जो कि पौधे का एक भांडारण अंग माना जाता है। माका रूट विभिन्‍न प्रकार के रंग की हो सकती हैं जैसे लाल, बैंगनी, क्रीम, पीला या काला आदि। यह 10 से 14 सेमी लंबा और 3-5 सेमी चौड़ा हो सकता है। माका ठंडी जलवायु में अच्‍छी तरह से विकास करता है।

माका रूट आमतौर पर सूखे पाउडर और कैप्‍सूल (Powder and capsules) के रूप में उपयोग किये जाते हैं। लेकिन इनका उपयोग औषधी के रूप में विभिन्‍न तरल दवाओं में भी किया जाता है। माका रूट पाउडर का उपयोग विभिन्‍न व्‍यंजनों में मिलाकर किया जा सकता है। आइए जाने माका रूट में पाए जाने वाले पोषक तत्‍वो के बारे में।

माका रूट के पोषक तत्‍व – Maca Root Nutrition in Hindi

विटामिन और खनिजों की अच्‍छी मात्रा माका में मौजूद रहती है। माका की जड़ों में कार्बोस अच्‍छी मात्रा में होता है और इसमें वसा की मात्रा बहुत ही कम होती है। इस औषधीय जड़ में फाइबर के साथ-साथ आवश्‍यक विटामिन और खनिज (vitamins and minerals) जैसे विटामिन सी, कॉपर और आयरन भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें ग्‍लूकोसिनोलेट्स और पॉलीफेनोल (Polyphenol) समेत विभिन्‍न पौधे आधारित यौगिक भी होते हैं।

माका रूट की 28 ग्राम मात्रा के अनुसार पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं :

  • मैंगनीज (Manganese) – आरडीआई का 10%
  • पोटेशियम (Potassium) – आरडीआई का 16%
  • कॉपर (Copper) – 85% आरडीआई
  • वसा: 1 ग्राम
  • प्रोटीन: 4 ग्राम
  • कैलोरी (Calories) – 9 1
  • कार्ब्स: 20 ग्राम
  • फाइबर (Fiber) – 2 ग्राम
  • विटामिन सी: आरडीआई का 133%
  • आयरन (Iron) – आरडीआई का 23%
  • विटामिन बी 6 (Vitamin B6) – आरडीआई का 15%

(और पढ़े – विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के फायदे, स्रोत और नुकसान…)

माका रूट के फायदे – Maca Root Ke Faye in Hindi

अपने औषधीय गुणों के कारण माका ने अपनी विशेष पहचान बना ली है जो कि यौन स्‍वास्‍थ्‍य (Sexual health) को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है। माका रूट और भी कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। आइए जाने माका रूट के औषधीय गुण और इनसे प्राप्‍त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में।

यौन इच्‍छा को बढ़ाने में माका रूट के लाभ – Youn Ichha Ko Badhaane Me Maca Root Ke Labh  in Hindi

यौन इच्‍छा को बढ़ाने में माका रूट के लाभ - Youn Ichha Ko Badhaane Me Maca Root Ke Labh  in Hindi

वयस्‍क महिलाओं और पुरुषों में अक्‍सर कामेच्छा (libido) में कमी देखी जाती है। लेकिन प्राचीन समय से ही कामेच्‍छा में वृद्धि के लिए विभिन्‍न प्रकार की जड़ी-बूटियों और औषधीयों का उपयोग किया जाता रहा है। माका रूट भी इन्‍हीं जड़ी-बूटी (Herb) में से एक है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि माका रूट कामेच्‍छा बढ़ाने में मदद कर सकता है। इस तथ्‍य की पुष्टि के लिए कुछ वैज्ञानिक प्रमाण भी मौजूद हैं। 2002 के एक अध्‍ययन में पाया गया कि यदि प्रतिदिन माका रूट की 1.5 या 3 ग्राम मात्रा सेवन करने वाले पुरुषों में कामेच्‍छा में वृद्धि करता है। मका रूट का उपयोग यौन कार्यकलाप (sexual functioning) से संबंधित अन्‍य समस्‍याओं को भी दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़े – पुरुषों में यौन इच्‍छा (कामेच्छा) में कमी के कारण और घरेलू उपाय…)

माका रूट के फायदे रक्‍तचाप कम करे – Maca Root Ke Fayde Raktchap Ko Kam Kare in Hindi

माका रूट के फायदे रक्‍तचाप कम करे - Maca Root Ke Fayde Raktchap Ko Kam Kare in Hindi

यदि आप उच्‍च रक्‍तचाप से ग्रसित हैं तो सावधान रहें। उच्‍च रक्‍तचाप आपके लिए गंभीर समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। रक्‍त चाप को नियंत्रित करने के लिए विभिन्‍न प्रकार की दवाएं मौजूद हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आयुर्वेद में ऐसा माना जाता है कि इन दवाओं से भी ज्‍यादा प्रभावी मका रूट होता है। अध्‍ययन बताते हैं कि माका रूट का उपयोग रक्‍तचाप में सुधार करने में मदद करता है। अध्‍ययन में यह भी पाया गया कि रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाएं यदि 12 सप्‍ताह तक प्रतिदिन 3.3 ग्राम माका रूट का सेवन करती हैं तो वे अपने उच्‍च रक्‍तचाप को कम कर सकती हैं।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

माका रूट के गुण ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाए – Maca Root For Boosting Energy And Endurance in Hindi

माका रूट के गुण ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाए - Maca Root For Boosting Energy And Endurance in Hindi

जानकारों के अनुसार माका रूट का उपयोग शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए किया जाता है। कुछ एथलीट और बॉडीबिल्‍डर ऊर्जा और प्रर्दशन को बढ़ाने के लिए पूरक के रूप में माका रूट का इस्‍तेमाल करते हैं। माका रूट के फायदे बताने के लिए कुछ वैज्ञानिक प्रमाण भी हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं। 2009 के एक अध्‍ययन में पाया गया कि साइकिल चलाने वाले प्रतिभागीयों द्वारा 14 दिन तक माका रूट पूरक (supplementary) के सेवन करने पर उनकी प्रर्दशन क्षमता में सुधार होता है।  हालाकि एक अध्‍ययन यह भी बताता है कि माका रूट का सेवन करने पर यह उन लोगों की कामेच्‍छा में भी वृद्धि करता है। लेकिन इसके लिए और अधिक अध्‍ययनों की आवश्‍यकता है।

(और पढ़े – स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवाओं की बजाय इस्तेमाल करें कुछ प्राकृतिक उपाय…)

मनोदशा को सुधारने में माका रूट का उपयोग – Manodasha Ko Sudhaarane Me Maca Root Ka Upyog in Hindi

मनोदशा को सुधारने में माका रूट का उपयोग - Manodasha Ko Sudhaarane Me Maca Root Ka Upyog in Hindi

महिलाओं के लिए माका रूट बहुत ही फायदेमंद होता है। विशेष रूप से यह उनके मूड में सुधार और चिंता को कम करने में मदद करता है। रजोनिवृत्ति (postmenopausal) से पीड़ित महिलाओं पर किये गए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि माका इस स्थिति उन महिलाओं की मनोदशा जैसे चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करता है। 2015 में किये गए एक अध्‍ययन ने भी इस बात की पुष्टि की है कि नियमित मात्रा में माका रूट का सेवन करने से यह महिलाओं के मूड और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़े – चिंता दूर करने के उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे…)

माका रूट के औषधीय गुण पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाए – Maca Root For Increase Men Fertility in Hindi

माका रूट के औषधीय गुण पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाए - Maca Root For Increase Men Fertility in Hindi

पुरुषों की प्रजनन क्षमता उनमें शुक्राणुओं की संख्‍या और गुणवत्‍ता पर निर्भर करती है। जिन पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी होती है या उनके शुक्राणुओं की क्षमता कम होती है वे लोग बांझपन का शिकार हो सकते हैं। लेकिन ऐसे पुरुषों द्वारा यदि माका रूट का नियमित सेवन किया जाता है तो यह उनकी इस समस्‍या का समाधान कर सकता है। इसके कुछ प्रमाण मौजूद हैं। पुरुषों की प्रजनन क्षमता से संबंधित माका रूट के कुछ अध्‍ययन बताते हैं कि माका का नियमित सेवन किया जाना चाहिए। इसका सेवन करने से बांझ और स्‍वस्‍थ्‍य दोनो प्रकार के पुरुषों वीर्य की गुणवत्‍ता को सुधारा जा सकता है। माका रूट का सेवन करने से पुरुषों में शुक्राणुओं की मात्रा, शुक्राणुओं की गतिशीलता और शुक्राणुओं की संख्‍या में वृद्धि होती है।

(और पढ़े – पुरुष बांझपन के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव…)

माका रूट के फायदे रजोनिवृत्ति के लक्षणों को दूर करे – Maca Root For Reducing menopause symptoms in Hindi

माका रूट के फायदे रजोनिवृत्ति के लक्षणों को दूर करे - Maca Root For Reducing menopause symptoms in Hindi

कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि माका रूट हार्मोन एस्‍ट्रोजने (estrogen) के संतुलन में मदद करता है। रजोनिवृत्ति के दौरान एक महिला पहले चरण में एस्‍ट्रोजेन के उतार-चढ़ाव के कारण रजोनिवृत्ति के लक्षण पैदा करता है। एक अध्‍ययन बताता है कि इस दौरान यदि महिलाओं के द्वारा माका रूट या इसके अन्‍य उत्‍पादों का सेवन किया जाए तो यह रजोनिवृत्ति के लक्षणों जैसे अत्‍यधिक गर्मी, रात का पसीना (night sweats) आदि को कम करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – रजोनिवृत्ति के कारण, लक्षण और दूर करने के उपाय…)

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए माका रूट के फायदे – Mansik Swasthya Ke Liye Maca Root Ke Fayde in Hindi

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए माका रूट के फायदे - Mansik Swasthya Ke Liye Maca Root Ke Fayde in Hindi

इस आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी का सेवन कर सीखने और स्‍मृति प्रदर्शन (Learning and Memory) में सुधार किया जा सकता है। मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए मका रूट पर कुछ अध्‍ययन किये गए हैं। ये अध्‍ययन बताते हैं कि माका का उपयोग चूहों की स्‍मृति में सुधार कर सकता है। 2014 में हुए अध्‍ययन ने भी बताया है कि माका का नियमित सेवन करने से सीखने की क्षमता में वृद्धि होती है। हालांकि ये अध्‍ययन अभी केवल पशूओं में किये गए हैं। इसलिए यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि माका मनुष्‍यों के लिए भी लाभकरी है या नहीं।

(और पढ़े – मानसिक रोग के लक्षण, कारण, उपचार, इलाज, और बचाव…)

माका रूट के लाभ स्तंभन दोष को दूर करे – Maca Root For Reducing Erectile Dysfunction in Hindi

माका रूट के लाभ स्तंभन दोष को दूर करे - Maca Root For Reducing Erectile Dysfunction in Hindi

यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जो कि स्तंभन दोष से ग्रसित हैं। 2009 में किये गए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि 12 सप्‍ताह तक प्रतिदिन 2.4 ग्राम माका पाउडर का सेवन करने से पुरुषों में सीधा दोष (Erectile dysfunction) को कम किया जा सकता है। यौन स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित विभिन्‍न प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने के लिए माका जड़ किसी औषधी से कम नहीं है। यदि आपको किसी प्रकार की यौन समस्‍या (Sexual problem) है तो आप माका रूट का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन नपुंसकता (स्तंभन दोष) कारण और उपचार…)

माका जड़ के फायदे सेक्‍स ड्राइव बढ़ाए – Maca Root Ke Fayde Sex Drive Badhaye in Hindi

माका जड़ के फायदे सेक्‍स ड्राइव बढ़ाए - Maca Root Ke Fayde Sex Drive Badhaye in Hindi

12 सप्‍ताह तक नियमित रूप से माका रूट का सेवन करने पुरुषों में कामेच्‍छा (Libido) को बढ़ाया जा सकता है। अवसाद, चिंता या तनाव के कारण कामेच्‍छा में कमी आती है। लेकिन यदि मका रूट का सेवन किया जाता है तो यह अवसाद (Depression) के प्रभाव को कम करके महिलाओं और पुरुषों दोनों की कामेच्‍छा को बढ़ाने के साथ-साथ उनकी सेक्‍स ड्राइब को भी बढ़ाने में मदद करता है। ये परिणाम नियमित रूप से माका रूट को 3 ग्राम प्रतिदिन सेवन करने से प्राप्‍त होते हैं।

(और पढ़े – महिलाओं में कामेच्छा (सेक्स की इच्छा) की कमी के कारण और इलाज…)

डिप्रेशन को कम करने में माका जड़ का उपयोग – Depression Ko Kam karne me Maca Root Ka Upyog  in Hindi

डिप्रेशन को कम करने में माका जड़ का उपयोग - Depression Ko Kam karne me Maca Root Ka Upyog  in Hindi

कुछ अध्‍ययन बताते हैं कि यदि नियमित रूप से माका रूट का सेवन किया जाए तो यह तनाव को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। विशेष रूप से यह रजोनिवृत्ति से गुजर रही महिलाओं में चिंता और अवसाद (Anxiety and depression) के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – अवसाद (डिप्रेशन) क्या है, कारण, लक्षण, निदान, और उपचार…)

माका जड़ के लाभ त्‍वचा के लिए – Maca Root Ke Labh Twacha Ke Liye in Hindi

माका जड़ के लाभ त्‍वचा के लिए - Maca Root Ke Labh Twacha Ke Liye in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि माका रूट का सेवन करने से सूर्य की यूवी विकिरण (UV radiation) के प्रभाव से बचा जा सकता है। पशू अध्‍ययन के अनुसार चूहों की त्‍वचा पर लाल, काले और पीले माका का उपयोग करने पर यह सनबर्न कोशिकाओं के विकास में मदद करता है और यूवी विकिरण की क्षति के अन्‍य संकेतों को भी कम करता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्‍योंकि माका में एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) की अच्‍छी मात्रा मौजूद होती है।

(और पढ़े – सूरज की धूप लेने के फायदे और नुकसान…)

माका रूट का उपयोग कैसे करें – Maca Root Ka Upyog Kaise Kare in Hindi

आपके लिए मका रूट (Maca root) का उपयोग औषधीय या आहार दोनो में करना बहुत ही आसान है। आप इसे किसी पूरक की तरह भी उपयोग कर सकते हैं जैसे कि व्‍यंजन में ऊपर से डालकर, दलिया (Oatmeal), बेक्‍ड मील (खाना) या अन्‍य प्रकार के खाद्य पदार्थों में वैकल्पिक रूप से इसका उपयोग कर सकते हैं।

औषधीय उपयोग के लिए इसकी निश्चित खुराक निर्धारित नहीं की गई है। हालाकि अध्‍ययनों द्वारा ज्ञात होता है कि सामान्‍य रूप से माका को प्रतिदिन 1.5-5 ग्राम तक सेवन किया जा सकता है।

यदि आप इसका घरेलू रूप उपयोग नहीं कर पा रहे हैं तो यह आपको बाजार में कैप्‍सूल, पाउडर आदि के रूप में उपलब्‍ध हो सकता है। जबकि पीले माका आसानी से उपलब्‍ध होते हैं।

(और पढ़े – दलिया खाने के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

माका रूट की अनुशंसित खुराक – Maca Root for recommended dosage in Hindi

आप मका रूट को पाउडर, तरल, गोलियां और कैप्‍सूल आदि के रूप में सेवन किया जा सकता है। अधिकतर स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार सूखे माका से बने 450 मिलीग्राम कैप्‍सूल को रोजाना भोजन के बाद सेवन करने की सलाह देते हैं।

माका के नुकसान – Maka Ke Nuksan in Hindi

माका के नुकसान – Maka Ke Nuksan in Hindi

अपने औषधीय गुणों और स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के कारण माका को आमतौर से सुरक्षित माना जाता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कुछ नुकसान हो सकते हैं।

  • जानकारों का मानना है कि ताजा माका का उपभोग करने से स्‍वास्‍थ्‍य में प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले इसे उबालने (boiling) की सलाह दी जाती है।
  • यदि आप थॉयराइड की समस्‍या से ग्रसित हैं तो आपको माका के सेवन से बचना चाहिए।
  • गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को माका जड़ का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो माका रूट का सेवन करने पहले स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार से जरूर संपर्क करें।

(और पढ़े – थायराइड के लक्षण कारण व घरलू उपचार…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration