सेक्स एजुकेशन

सेक्स ड्राइव (कामेच्छा) में सुधार के लिए प्रभावी घरेलू उपचार – Effective Home Remedies To Improve Sexual Desire (Libido) In Hindi

सेक्स ड्राइव (कामेच्छा) में सुधार के लिए प्रभावी घरेलू उपचार - Effective Home Remedies To Improve Sexual Desire (Libido) In Hindi

Improve Sexual Desire (Libido) in Hindi सेक्स ड्राइव या कामेच्छा या यौन इच्छा में सुधार के लिए प्रभावी घरेलू उपचार आपके सेक्‍स संबंधों को सुधारने में सहायक होते हैं। किसी भी व्‍यक्ति के जीवन में स्‍वस्‍थ सेक्‍स ड्राइव का विशेष महत्‍व होता है। क्‍योंकि स्‍वस्‍थ यौन जीवन व्‍यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाता है। यदि आप कम सेक्‍स ड्राइव का अनुभव कर रहे हैं तो आपको अपने डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए। हालांकि यौन इच्‍छा में कमी को दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार भी होते हैं। यौन इच्‍छा में सुधार के लिए प्रभावी घरेलू उपचार न केवल आपकी सेक्‍स ड्राइव को बढ़ावा देते हैं बल्कि आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य या मूड को भी बेहतर बनाते हैं। इस लेख में आप सेक्स ड्राइव में कमी या यौन इच्‍छा की कमी दूर करने के लिए घरेलू उपचार संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

  1. सेक्स इच्छा बढ़ाने का घरेलू उपाय सेब – Apple For Improve Sex Drive In Hindi
  2. यौन क्षमता बढ़ाने के लिए बादाम – Almonds To Increase Sexual Stamina In Hindi
  3. सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए हर्बल काढ़ा – Herbal Brew To Increase Sex Drive In Hindi
  4. कामेच्छा में सुधार के लिए खजूर – Dates For Improving Sexual Desire In Hindi
  5. सेक्‍स पॉवर बढ़ाने के लिए प्‍याज और लहसुन – Onion And Garlic To Increase Sexual Vitality In Hindi
  6. कामेच्‍छा को बढ़ाने के लिए सहजन – Drumstick To Increase Libido In Hindi
  7. कम सेक्‍स ड्राइव ठीक करे सफेद मूसली – Safed Musli For Better Sex Drive In Hindi

सेक्‍स ड्राइव (कामेच्छा) बढ़ाने उपाय – Home Remedies For Improve Sex Drive In Hindi

सेक्‍स ड्राइव (कामेच्छा) बढ़ाने उपाय - Home Remedies For Improve Sex Drive In Hindi

प्रत्येक आदमी अपनी कामेच्छा और सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए उत्सुक है, यौन क्षमता में कमी होने के बहुत से कारण होते हैं। इन कारणों में संतुलित और पौष्टिक आहार की कमी और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रमुख है। प्राकृतिक तरीके, कामेच्छा और सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देने के लिए जानें जाते हैं। जानें, महिलाओं और पुरुषों में सेक्स की इच्छा बढ़ाने के घरेलू उपायों के बारे में।

(और पढ़े – सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें…)

सेक्स इच्छा बढ़ाने का घरेलू उपाय सेब – Apple For Improve Sex Drive In Hindi

सेक्स इच्छा बढ़ाने का घरेलू उपाय सेब - Apple For Improve Sex Drive In Hindi

यदि आप यौन इच्‍छा में कमी का अनुभव कर रहे हैं तो सेब को अपने नियमित आहार में शामिल करें। ऐसा कहा भी जाता है कि रोज एक सेब खाना आपको डॉक्‍टर के पास जाने से रोक सकता है (“An Apple A Day Keeps The Doctor Away”)। इसका मतलब यह है कि सेब में वे सभी पोषक तत्‍व होते हैं जो आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं जिनमें आपका यौन स्‍वास्‍थ्‍य भी शामिल है।

यौन क्षमता बढ़ाने के लिए सेब का प्रयोग –

यदि आप यौन कमजोरी या सेक्‍स ड्राइव में कमी का अनुभव कर रहे हैं तो एप्‍पल आपकी मदद कर सकता है। आप अपने घर में सेब का उपयोग कई प्रकार से कर सकते हैं। घर में एप्‍पल डेजर्ड (Apple Dessert) बना सकते हैं जो सेक्‍स टॉनिक के रूप में उपयोग किया जाता है। इसके लिए आपको चाहिए :

छिलका सहित सबे को छोटे टुकड़ों में काटें और ब्‍लेंडर की मदद से पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट में ऊपर बताए गए सभी घटकों को अच्‍छी तरह से मिलाएं। आपकी सेक्‍स क्षमता बढ़ाने वाली टॉनिक तैयार है। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप भोजन करने के लगभग 1 घंटे बाद इस खाद्य पदार्थ की आधी मात्रा का सेवन करें। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि इस सेक्‍स वर्धक टॉनिक को लेने के लगभग 3 से 4 घंटों तक आपको दूध, दही और मछली आदि जैसे वसा युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – सेब के फायदे और नुकसान…)

यौन क्षमता बढ़ाने के लिए बादाम – Almonds To Increase Sexual Stamina In Hindi

यौन क्षमता बढ़ाने के लिए बादाम - Almonds To Increase Sexual Stamina In Hindi

जानकारों का मानना है कि बादाम न केवल कम सेक्‍स ड्राइव बल्कि नपुंसकता जैसी यौन समस्‍याओं का इलाज कर सकता है। सेक्स के दौरान लिंग में उत्तेजना पाने या उत्तेजना बनाए रखने में असफल होने को इरेक्टल डिसफंक्शन या नपुंसकता कहा जाता है। आप भी अपनी सेक्‍स कमजोरी को दूर करने के लिए बादाम को कच्‍चे या दूध के साथ खा सकते हैं। नियमित रूप से बादाम का सेवन यौन इच्‍छा में सुधार करने का सबसे प्रभावी तरीका माना जाता है।

कम सेक्‍स ड्राइव या यौन कमजोरी दूर करने बादाम का उपयोग –

सेक्‍स ड्राइव को बढ़ाने के लिए आप बादाम का सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं। आप अपने सुबह के नाश्‍ते के साथ लगभग 10 कच्‍चे बादाम (Unroasted) का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप भींगे हुए बादाम का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप 8 से 10 बादाम को रात भर पानी में भीगने दें और फिर अगली सुबह उनका छिलका निकालने के बाद सेवन करें। आप बादाम का पेय भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको 10 बादाम, 1 कप गर्म दूध, 1 चम्‍मच प्राकृतिक चीनी, 1 चुटकी केसर और 1 चुटकी जायफल की आवशकता होती है। आप रातभर भीगे हुए बादाम का छिलका निकालें और सभी अवयावों के साथ मिलाकर ब्‍लेंडर में अच्‍छी तरह से मिलाएं। नियमित रूप से इस मिश्रण का सेवन सुबह और रात में सोने से पहले करना चाहिए।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए हर्बल काढ़ा – Herbal Brew To Increase Sex Drive In Hindi

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के लिए हर्बल काढ़ा - Herbal Brew To Increase Sex Drive In Hindi

औषधीय और हर्बल उपचार अन्‍य दवाओं की तुलना अधिक प्रभावी माने जाते हैं। यदि आप अपनी सेक्‍स स्‍टेमिना और सेक्‍स क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो प्राकृतिक हर्बल उपचारों को अपनाएं। क्‍योंकि प्राकृतिक उत्‍पादों का नुकसान या दुष्‍प्रभाव नहीं होता है।

बेहतर सेक्स क्षमता के लिए हर्बल काढ़ा –

यौन क्षमता को बेहतर बनाए रखने के लिए आपको प्राकृतिक हर्बल काढ़ा बाजार से खरीदने की आवश्‍यकता नहीं है। आप इसे अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए :

  • 1 भाग शतावरी (Shatavari)
  • 1 भाग विदादी (Vidari)
  • 1/8 भाग जायफल (Nutmeg)
  • ½ भाग चीनी पाउडर (Tagar)
  • 1 कप गर्म दूध (Warm Milk)

इन सभी उत्‍पादों को एक चम्‍मच की मदद से दूध में मिलाएं और अच्‍छी तरह से घोलें। इस मिश्रण को आप दिन में दो बार सुबह और शा‍म को 1-1 कप पिएं। नियमित रूप से 1 माह तक इस काढ़े का सेवन करना आपकी कामेच्‍छा को बढ़ा सकता है। कुछ ही हफ्तों में आप अपनी यौन शक्ति में होने वाले परिवर्तन को महसूस करेगें।

(और पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए प्राक्रतिक जड़ी बूटी…)

कामेच्छा में सुधार के लिए खजूर – Dates For Improving Sexual Desire In Hindi

कामेच्छा में सुधार के लिए खजूर - Dates For Improving Sexual Desire In Hindi

खजूर एक विशेष खाद्य फल है जो यौन शक्ति को अद्भुद रूप से बढ़ाने में सहायक होता है। नियमित रूप से खजूर का सेवन करना यौन सहनशक्ति को बढ़ाने और संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाता है। यदि आप भी यौन कमजोरी या कम यौन इच्‍छा का अनुभव करते हैं तो खजूर को अपने दैनिक आहार में औषधी के रूप में शामिल करें। निश्चित ही यह आपकी यौन क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा।

सेक्‍स पॉवर बढ़ाने के लिए खजूर का प्रयोग –

नियमित रूप से रोज सुबह के समय 1 खजूर का सेवन करना आपकी कई यौन कमजोरियों को दूर कर सकता है। क्‍योंकि यह कामेच्‍छा में कमी, यौन दुर्बलता और पुरानी थकान जैसी स्थितियों को प्रभावी रूप से कम कर सकता है। यौन कमजोरी को दूर करने के लिए आपको 10 ताजा खजूर, ¼ जार देसी घी, 1 चम्‍मच अदरक पाउडर, 1/8 चम्मच इलायची और 1 चुटकी केसर की आवश्‍यकता होती है। अब आप खजूर और अन्‍य घटकों को घी के जार में डालें। इस जार को अच्‍छी तरह से बंद करके गर्म जगह पर 12 दिनों के लिए रख दें। फिर नियमित रूप से प्रतिदिन 1-1 खजूर का सेवन करें।

(और पढ़े – अच्छी सेक्स लाइफ के लिए खजूर और कद्दू के बीज जरुर खाएं…)

सेक्‍स पॉवर बढ़ाने के लिए प्‍याज और लहसुन – Onion And Garlic To Increase Sexual Vitality In Hindi

सेक्‍स पॉवर बढ़ाने के लिए प्‍याज और लहसुन - Onion And Garlic To Increase Sexual Vitality In Hindi

कामेच्छा और सेक्‍स पॉवर बढ़ाने और यौन जीवन शक्ति को बेहतर बनाने के लिए प्‍याज और लहसुन का उपयोग किया जा सकता है। प्‍याज और लहसुन एक प्रभावी कामोत्तेजक और कामेच्‍छा बढ़ाने वाले उत्‍पाद हैं। लेकिन आमतौर पर उनके इन गुणों को लोग पहचानते नहीं हैं।

संभोग शक्ति बढ़ाने के लिए लहसुन और प्‍याज का उपयोग –

यदि आप अपने यौन प्रदर्शन को बढ़ाना चाहते हैं तो लहसुन और प्याज का कई प्रकार से उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप 1 चम्‍मच प्‍याज का रस निकाले और इसमें 1 चम्मच ताजा अदरक के रस को मिलाएं। इस मिश्रण का 1 चम्‍मच नियमित रूप से प्रतिदिन दो बार सेवन करें। अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इस मिश्रण में 1 चम्‍मच शहद भी मिला सकते हैं। लेकिन इस मिश्रण का सेवन करने से 2 घंटे पहले तक कुछ भी ना खाएं न पिएं।

आप लहसुन का इस्‍तेमाल भी यौन क्षमता में वृद्धि के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1 कप दूध, 1 कप पानी और कटा हुआ लहसुन की आवश्‍यकता होती है। आप दूध और पानी में लहसुन को मिलाएं और तब तक उबालें जब तक मिश्रण 1 कप न बचे। यह भी एक कामोत्‍तेजक पेय है जो उन लोगों के लिए प्रभावी है जो कम सेक्‍स ड्राइव से परेशान हैं। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस पेय को रात में सोने से पहले सेवन करें।

(और पढ़े – पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे किसी औषधी से कम नहीं…)

कामेच्‍छा को बढ़ाने के लिए सहजन – Drumstick To Increase Libido In Hindi

कामेच्‍छा को बढ़ाने के लिए सहजन - Drumstick To Increase Libido In Hindi

सहजन का उपयोग यौन कमजोरी दूर करने के लिए किया जाता है। यदि आप भी अपनी सेक्‍स क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो सहजन के फूलों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सहजन के फूलों को दूध के साथ उबाल कर पीना कामेच्‍छा की कमी को दूर कर सकता है। यह महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए बांझपन संबंधी लक्षणों को दूर करने का सबसे अच्‍छा उपाय है।

सेक्स कमजोरी दूर करने के लिए सहजन का उपयोग –

आप सहजन के पेड़ की सूखी छाल का पाउडर बनाएं। इस पाउडर को आधा लीटर पानी में लगभग 30 मिनिट तक उबालें और सेवन करें। इसके अलावा 30 ग्राम पाउडर में 1 चम्‍मच शहद मिलाएं और दिन में 3 बार इसका सेवन करें। यह प्रभावी रूप से पुरुषों में नपुंसकता के लक्षणों को कम कर सकता है।

(और पढ़े – सहजन के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

कम सेक्‍स ड्राइव ठीक करे सफेद मूसली – Safed Musli For Better Sex Drive In Hindi

कम सेक्‍स ड्राइव ठीक करे सफेद मूसली - Safed Musli For Better Sex Drive In Hindi

जिन लोगों में यौन इच्‍छा या कामेच्‍छा की कमी होती है उनके लिए सफेद मूसली किसी औषधी से कम नहीं हे। सूखी हुई सफेद मूसली की जड़ों को एस्परैगस (Asparagus) के नाम से भी जाना जाता है। आयुर्वेद में इसे कामोत्तेजक के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। यह औषधी महिला और पुरुषों दोनों की प्रजनन प्रणाली के लिए टॉनिक का काम करती है।

कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए सफेद मूसली का प्रयोग –

आप 15 ग्राम सूखी हुई सफेद मूसली की जड़ लें और 1 कप दूध में इसे उबालें। इस मिश्रण का नियमित रूप से दिन में 2 बार सेवन करें। सफेद मूसली पुरुषों में नपुंसकता, शीघ्रपतन जैसी यौन कमजोरियों को दूर करने में सहायक होती है।

(और पढ़े – सफेद मूसली के फायदे मर्दों की सेक्स समस्याओं के लिए…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration