नपुंसकता (नामर्दी, स्तंभन दोष) के घरेलू उपाय – Home Remedies for Erectile Dysfunction (Impotence) in Hindi




नपुंसकता (नामर्दी, स्तंभन दोष) के घरेलू उपाय - Home Remedies for Erectile Dysfunction (Impotence) in Hindi
Written by Daivansh

नपुंसकता के घरेलू उपाय किसी भी पुरुष के जीवन में फिर से खुशियां ला सकते हैं। स्तंभन दोष को दूर करने के लिए आप प्राकृतिक जड़ी बूटीयों और उपचार को शामिल कर सकते हैं। हालांकि इन उपचारों को अपनाते समय आपको सावधानी रखना चाहिए। स्‍तंभन दोष को स्‍थाई या गंभीर समस्‍या नहीं है। यह शारीरिक कमजोरी का एक हिस्‍सा है जिसे आप उचित खान-पान, घरेलू उपाय और जीवन शैली में कुछ परिवर्तन कर दूर कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप नपुंसकता या स्‍तंभन दोष के घरेलू उपाय जानेगें। जिन्‍हें अपनाकर आप अपनी यौन क्षमता को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

1. नपुंसकता के कारण – Causes Of erectile dysfunction in Hindi
2. पुरुषों में यौन रोग – Sexual Dysfunction in Men in Hindi
3. नपुंसकता का घरेलू उपचार – Napunsakta ka gharelu Upchar in Hindi

4. नपुंसकता को काबू करने के लिए आयुर्वेद टिप्स – Ayurveda Tips to Overcome Erectile Dysfunction in Hindi

नपुंसकता के कारण – Causes Of erectile dysfunction in Hindi

नपुंसकता के कारण – Causes Of erectile dysfunction in Hindi

नपुंसकता कोई स्‍थाई बीमारी नहीं है इसका मतलब यह है कि नपुंसकता का इलाज संभव है। हालांकि नपुंसकता या स्‍तंभन दोष के बहुत से कारण हो सकते हैं। इन कारणों में सबसे प्रमुख पर्याप्‍त पोषक तत्‍वों और पौष्टिक आहार का सेवन न करना है। इसके अलावा नपुंसकता या नमर्दी जैसी समस्‍या एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस, किडनी रोग, संवहनी रोग, न्‍यूरोलॉजिकल रोग, मधुमेह या उच्‍च रक्‍तचाप आदि के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा स्‍तंभन दोष कुछ विशेष प्रकार की दवाओं, सर्जिकल चोट और मनोवैज्ञानिक समस्‍याओं के कारण भी हो सकता है।

(और पढ़े – पुरुषों में नामर्दी या नपुंसकता के कारण…)

पुरुषों में यौन रोग – Sexual Dysfunction in Men in Hindi

पुरुषों में यौन रोग - Sexual Dysfunction in Men in Hindi

लो लिबिडो– पुरुषों में, शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में गिरावट से कामेच्छा के स्तर में गिरावट हो सकती है। यदि आप उच्च तनाव के स्तर से पीड़ित हैं, तो यह यौन इच्छा में कमी का कारण बन सकता है।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन– यह बिना किसी संभोग के या संभोग के दौरान लंबे समय तक इरेक्शन बनाए रखने में असमर्थता की विशेषता है। यह विकार चिकित्सा विकारों जैसे मधुमेह और उच्च रक्तचाप के कारण सबसे अधिक होता है। यह तनाव और अवसाद के कारण भी हो सकता है।

स्खलन की समस्याएं– स्खलन की समस्याओं में जल्दी स्खलन और शीघ्रपतन दोनों की अक्षमता शामिल है। यौन आघात, कुछ दवाएं और यौन चिंता इस विकार में योगदान करती हैं।

(और पढ़े – पुरुषों की सेक्स समस्यायों के बारे में जानकारी…)

नपुंसकता का घरेलू उपचार – Napunsakta ka gharelu Upchar in Hindi

नपुंसकता एक ऐसी समस्‍या है जो पुरुषों के आत्‍मसम्‍मान को कम सकती है। इस स्थिति में पुरुषों के यौन प्रर्दशन में कमी आती है जिससे वे अपने साथी को पर्याप्‍त संतुष्टि नहीं दिला पाते हैं। क्‍या आप भी ऐसी ही समस्‍या से जूझ रहे हैं। यदि ऐसा है तो घबराने की आवश्‍यकता नहीं है। क्‍योंकि नपुंसकता दूर करने के घरेलू उपाय भी होते हैं। ये घरेलू उपाय सस्‍ते और प्रभावी होते हैं। यहां बताए गए घरेलू उपचारों को अपनाकर आप भी नामर्दी या स्तंभन दोष के लक्षणों को दूर कर सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने।

नामर्दी दूर करने के उपाय एक्यूपंक्चर – Namardi door karne ke upay Acupuncture in Hindi

नामर्दी दूर करने के उपाय एक्यूपंक्चर – Namardi door karne ke upay Acupuncture in Hindi

प्राचीन समय से ही कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए एक्‍यूपंक्‍चर का उपयोग किया जा रहा है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि नामर्दी दूर करने के उपाय में भी एक्‍यूपंक्‍चर का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। अध्‍ययनों से इस बात की पुष्टि भी हो चुकी है। 2009 में कोरिया में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार नपुंसकता ग्रसित लोगों में एक्‍यूपंक्‍चर का उपयोग किया गया। जिसमें पाया गया कि उन लोगों में आंशिक रूप से नामर्दी को दूर किया जा सकता है। इस तरह से यह माना जा सकता है कि नामर्दी दूर करने में एक्यूपंक्‍चर प्रभावी होता है। लेकिन आंशिक रूप से लाभ देने के कारण इसे पर्याप्‍त सबूत भी नहीं माना जा सकता है।

(और पढ़े – एक्यूपंक्चर के फायदे, बिंदु और साइड इफेक्ट…)

स्‍तंभन दोष दूर करने के उपाय एल-आर्गिनिन – Erectile Dysfunction for L-arginine in Hindi

स्‍तंभन दोष दूर करने के उपाय एल-आर्गिनिन - Erectile Dysfunction for L-arginine in Hindi

कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि एल-आर्गिनिन यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर विकलप होता है। इसका उचित मात्रा में सेवन करने पर रक्‍त वाहिाकाओं को फैलाने में मदद मिलती है जिससे स्‍तंभन दोष को दूर किया जा सकता है। नियमित रूप से एल-अर्गिनिन का सेवन करने पर यह लिंग में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाने में सहायक होता है। हालांकि इसका सेवन करने से आपको कुछ दुष्‍प्रभावों का भी सामना करना पड़ सकता है जो कि सामान्‍य होते हैं। एल-आर्गिनिन का सेवन करने से होने वाले नुकसानों में ऐंठन, दस्‍त और म‍तली आदि शामिल हैं। इसके साथ ही आपको सलाह दी जाती है कि एल-अर्गिनिन का सेवन करने के दौरान सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं या वियाग्रा का सेवन नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के साइड इफ़ेक्ट…)

नामर्दी दूर करने का घरेलू उपाय जिनसेंग – Namardi door karne ka gharelu upay Ginseng in Hindi

नामर्दी दूर करने का घरेलू उपाय जिनसेंग – Namardi door karne ka gharelu upay Ginseng in Hindi

प्राचीन समय से ही जिनसेंग का उपयोग यौन स्वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। लेकिन कुछ विशेष अध्‍ययनों से पता चलता है कि यह पुरुषों की यौन क्षमता को बढ़ाने और नामर्दी को दूर करने में भी प्रभावी होता है। 2002 में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार जिनसेंग स्‍तंभन दोष के लक्षणों को कम करने में प्रभावी पाया गया। इसके साथ ही यह लिंग के आकार और क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है। हालांकि विशेषज्ञों को स्‍पष्‍ट नहीं है कि जिनसेंग कैसे काम करता है। हालांकि यह नाइट्रिक ऑक्‍साइड संश्‍लेषण को बढ़ावा देने में भी सहायक होता है। इन सभी लाभों के होने के बाद भी स्‍तंभन दोष के रोगी को जिनसेंग का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए।

(और पढ़े – जिनसेंग के फायदे और नुकसान…)

स्‍तंभन दोष का घरेलू उपचार अनार का रस – Stambhan dosh ka gharelu Upchar anar ka juice in Hindi

स्‍तंभन दोष का घरेलू उपचार अनार का रस – Stambhan dosh ka gharelu Upchar anar ka juice in Hindi

अनार का जूस एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है। जिसके कारण नियमित रूप से इसका सेवन करने पर यह दिल की बीमारियों और उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। लेकिन स्‍तंभन दोष का घरेलू उपचार करने के लिए भी अनार के जूस का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि इसके कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। लेकिन 2007 में किये गए एक अध्‍ययन के परिणाम आशाजनक हैं। जिसके कारण शोधकर्ताओं का मानना है कि इसमें और शोध की आवश्‍यकता है। हालांकि बहुत से डॉक्‍टर स्तंभन दोष को दूर करने के घरेलू उपचार में अनार के जूस का सेवन करने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – अनार के जूस के फायदे और नुकसान…)

नपुंसकता का प्राकृतिक इलाज जिन्‍कगो – Napunsakta ka prakritik ilaj Ginkgo in Hindi

नपुंसकता का प्राकृतिक इलाज जिन्‍कगो – Napunsakta ka prakritik ilaj Ginkgo in Hindi

जिन्‍कगो एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग सदियों से पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। आयुर्वेद के अनुसार जिन्‍कगो का सेवन करने से लिंग में रक्‍त का प्रवाह बढ़ सकता है। जिससे यौन इच्‍छा बढ़ाने और स्‍तंभन दोष के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। हालांकि जिन्‍कगों का सेवन करने से रक्‍तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए जो लोग खून को पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं उन्हें जिन्‍कगो का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना चाहिए।

(और पढ़े – गिंको (जिन्‍कगो) बाइलोबा के फायदे और नुकसान…)

नामर्दी का घरेलू इलाज रोडियोला रसिया – Namardi Ka Gharelu Ilaj Rhodiola Rosea in Hindi

नामर्दी का घरेलू इलाज रोडियोला रसिया – Namardi Ka Gharelu Ilaj Rhodiola Rosea in Hindi

एक अध्‍ययन से पता चलता है कि रोडियोला रसिया (Rhodiola Rosea) नपुंसकता को दूर करने में मददगार हो सकती है। इस अध्‍ययन के लिए 35 पुरुषों को चुना गया जिसमें 26 लोगों को नियमित रूप से 3 महिने तक प्रतिदन 150 से 200 मिली ग्राम तक रोडियोला रसिया का सेवन कराया गया। जिससे पता चला कि रोडियोला रसिया का सेवन करने वाले पुरुषों की यौन क्षमता में काफी सुधार हुआ। इसके अलावा इस जड़ी बूटी का सेवन करने से पुरुषों की ऊर्जा में भी वृद्धि होती है। जो लोग बहुत जल्‍दी थक जाते हैं उनके लिए भी यह दवा बहुत ही प्रभावी होती है।

(और पढ़े – सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं, घरेलू उपाय और तरीके…)

नपुंसकता दूर करने के लिए योहिम्‍बे – Impotence treatment for Yohimbe in Hindi

नपुंसकता दूर करने के लिए योहिम्‍बे – Impotence treatment for Yohimbe in Hindi

यह जड़ी बूटी अफ्रीकी योहिम्‍बे (Yohimbe) के पेड़ की छाल से प्राप्‍त की जाती है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि इस औषधी के उपयोग यौन प्रर्दशन पर सकारात्‍मक प्रभाव होते हैं। हालांकि अमेरिकन यूरोलॉजिकल एसोसिएशन स्‍तंभन दोष के उपचार के रूप में योहिम्‍बे का सेवन करने की सलाह नहीं देते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इसके प्रमाणिक सबूत नहीं हैं कि यह स्‍तंभन दोष को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। साथ ही इस औषधी के कुछ दुष्‍प्रभाव भी होते हैं। जिनमें उच्‍च रक्‍तचाप, हृदय गति में वृद्धि, चिड़चिड़ापन और कंपकंपी आदि शामिल हैं। फिर भी यदि आप योहिम्‍बे जड़ी बूटी का सेवन करना चाहते हैं तो पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

(और पढ़े – शीघ्र स्खलन रोकने (शीघ्रपतन) का आयुर्वेदिक इलाज…)

नपुंसकता का इलाज डीएचईए – Napunsakta ka ilaj DHEA in Hindi

नपुंसकता का इलाज डीएचईए – Napunsakta ka ilaj DHEA in Hindi

डीहाइड्रोएपिंआनड्रोस्टेरोन (Dehydroepiandrosterone) या डीएचईए एक प्राकृतिक हार्मोन है जो आपके अधिवृक्‍क ग्रंथियों द्वारा निर्मित होता है। इसे शरीर में एस्‍ट्रोजन और टेस्‍टोस्‍टेराने दोनों में बदला जा सकता है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए रतालू (yam) और सोयाबीन का सेवन करने की सलाह देते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि स्‍तंभन दोष वाले लोगों में डीएचईए का स्‍तर बहुत ही कम हो जाता है। 2009 में किये गए एक अध्‍ययन में 40 लोगों ने भाग लिया। जिसमें आधे लोगों को प्रतिदन 50 मिली ग्राम DHEA और आधे लोगों को दिन में एक बार प्‍लेसबो का सेवन 6 माह तक कराया गया। जिसके परिणाम स्‍वरूप DHEA का सेवन करने वाले लोगों की यौन क्षमता में वृद्धि पाई गई। इस तरह से आप पूरक के रूप में DHEA युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – प्राकृतिक टेस्टोस्टेरोन बूस्टर जड़ी बूटी…)

इरेक्टाइल डिसफंक्शन उपाय एक स्वस्थ आहार – Erectile Dysfunction Remedy for Healthy Diet in Hindi

इरेक्टाइल डिसफंक्शन उपाय एक स्वस्थ आहार - Erectile Dysfunction Remedy for Healthy Diet in Hindi

स्‍तंभन दोष को दूर करने के लिए केवल जड़ी बूटीयां ही जिम्‍मेदार नहीं होती हैं। बल्कि आपके द्वारा लिया जाने वाला आहार भी आपकी मदद कर सकता है। क्‍योंकि स्‍तंभन दोष को दूर करने के लिए आपको आवश्‍यक पोषक तत्‍वों, खनिज पदार्थों और विटामिन की आवश्‍यकता होती है। जिनकी कमी को पूरा करने के लिए आप स्‍वस्‍थ आहार का उपयोग कर सकते हैं। इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन का इलाज करने के लिए आप अपने आहार में ताजा फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, मछली, अंडे और कम मात्रा में रेड मीट आदि को शामिल कर सकते हैं।

ऐसा इसलिए है क्‍योंकि स्‍वस्‍थ्‍य आहार भी शरीर के स्‍वस्थ्‍य वजन को बनाए रखने में मदद करता है। अध्‍ययनों से यह भी स्‍पष्‍ट हुआ है कि पतले लोगों की अपेक्षा मोटे लोगों में स्‍तंभन दोष की संभावना 50 प्रतिशत तक अधिक होती है। इसके अलावा मोटापा संवहनी रोग और मधुमेह के खतरे को भी बढ़ाता है।

(और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन (नपुंसकता या स्तंभन दोष) के लिए भोजन…)

नामर्दी का इलाज के लिए लें पूरी नींद – Sleep Is a Natural Erectile Dysfunction Treatment in Hindi

नामर्दी का इलाज के लिए लें पूरी नींद - Sleep Is a Natural Erectile Dysfunction Treatment in Hindi

बहुत से लोगों का मानना है कि पूरी नींद न लेना भी स्‍तंभन दोष (Erectile Dysfunction) का कारण हो सकता है। एक अध्‍ययन के अनुसार टेस्‍टोस्‍टेरोन, यौन प्रदर्शन और नींद का सेक्‍स हार्मोन के साथ गहरा संबंध होता है। क्‍योंकि बेहतर नींद लेने से शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर में वृद्धि होती है जिससे यौन क्षमता और इच्‍छा में सुधार होता है। जबकि पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन के निम्‍न स्‍तर कई प्रकार की यौन समस्‍याओं से संबंधित है। आपके द्वारा ली जाने वाली नींद के अनुसार ही आपका शरीर हार्मोन उत्‍सर्जित करता है। इसलिए आप जितनी अच्‍छी नींद लेगें उतना ही स्‍तंभन दोष होने की संभावना कम होती है।

(और पढ़े – हमें सोना क्यों जरूरी है और आपको कितने घंटों की नींद चाहिए…)

इरेक्टाइल डिसफंक्शन को रोकने के लिए धूम्रपान छोड़ें – Quit Smoking to Stop Erectile Dysfunction in Hindi

इरेक्टाइल डिसफंक्शन को रोकने के लिए धूम्रपान छोड़ें - Quit Smoking to Stop Erectile Dysfunction in Hindi

बहुत से पुरुषों में स्‍तंभन दोष का प्रमुख कारण अधिक मात्रा में धूम्रपान करना हो सकता है। इसलिए इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन रोकने के लिए धूम्रपान छोड़ देना चाहिए। क्‍योंकि धूम्रपान करने से धमनियों में रुकावट या संकीर्णता आ सकती है। जिससे पुरुषों के जननांग में रक्‍त की आपूर्ति वाधित हो सकती है। इस तरह से पुरुष धूम्रपान को बंद कर रक्‍त वाहिकाओं को अवरूद्ध होने से रोक सकते हैं। इसके अलावा तम्‍बाकू का सेवन करना भी पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्‍मक प्रभाव डालता है। इसलिए यदि आप भी नपुंसकता से बचना चाहते हैं तो धूम्रपान और तम्‍बाकू आदि का सेवन करना बंद कर दें।

(और पढ़े – स्मोकिंग की आदत कैसे लगती है, इसके नुकसान और छोड़ने के तरीके…)

नपुंसकता को काबू करने के लिए आयुर्वेद टिप्स – Ayurveda Tips to Overcome Erectile Dysfunction in Hindi

नपुंसकता को काबू करने के लिए आयुर्वेद टिप्स - Ayurveda Tips to Overcome Erectile Dysfunction in Hindi

  • प्रजनन अंगों को फिर से जीवंत करने के लिए हर्बल औषधी का सेवन करना।
  • शरीर को हर्बल तेल से मालिश करना जो शारीरिक परिश्रम से राहत देता है और कामोद्दीपक के रूप में भी काम करता है।
  • मानसिक परिश्रम को दूर करने और तनाव का सामना करने के लिए योग और ध्यान का अभ्यास करना।
  • दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद लें।
  • शराब, तंबाकू, हेरोइन आदि के सेवन से बचना।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें
  • गर्म, मसालेदार और कड़वे खाद्य पदार्थों से बचें।
  • मिठाई, दूध के उत्पाद, नट और उड़द की दाल
  • अपने आहार में थोड़ा घी शामिल करें। और सेक्स करते समय घी का इस्तेमाल अपने लिंग पर करें।
  • दो लगातार संभोग के बीच चार दिनों का अंतर रखें।

(और पढ़े – स्तंभन दोष के लिए आयुर्वेदिक दवा…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration