उड़द दाल के फायदे और नुकसान – Urad Dal (Black Gram) Benefits and Side Effects in Hindi

उड़द दाल के फायदे और नुकसान - Urad Dal (Black Gram) Benefits and Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Urad Dal Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi: उड़द दाल के फायदे और नुकसान जानना हमारे लिए बहुत ही आवश्‍यक है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि भारत जैसे देश में उड़द दाल का खाद्य आहार के रूप में बहुत अधिक उपयोग होता है। भारतीय व्‍यंजनों में उड़द दाल का अपना एक विशेष स्‍थान है। यह बहुत ही पौष्टिक भी होती है जो विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भरपूर है। उड़द दाल का उपयोग मधुमेह, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, दस्‍त, त्‍वचा समस्‍याओं आदि के उपचार में किया जाता है। आइए विस्‍तार जाने उड़द दाल के फायदे, नुकसान और उड़द के उपयोग के बारे में।

1. उड़द दाल के बारे में – What is Urad Dal in Hindi
2. उड़द दाल के पोषक तत्‍व – Black Gram Nutritional Value in Hindi
3. उड़द दाल के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Health Benefits For Urad Dal in Hindi

4. उड़द दाल के नुकसान – Urad Dal Ke Nuksan in Hindi

उड़द दाल के बारे में – What is Urad Dal in Hindi

उड़द दाल के बारे में – What is Urad Dal in Hindi

ब्‍लैक ग्राम (उड़द दाल) जिसे स्प्लिट ब्‍लैक ग्राम भी कहा जाता है। इसका वनस्‍पतिक नाम विग्ना मुन्गो (Vigna mungo) है जो भारतीय व्‍यंजनों में प्रसिद्ध मसूरों में से एक है। इसमें बहुत से पोषक तत्‍व, विटामिन और खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। उड़द दाल को गर्भवती महिलाओं के लिए एक आदर्श खाद्य पदार्थ के रूप में जाना जाता है। औषधीय गुण होने के कारण उड़द दाल का उपयोग न केवल खाद्य आहार के रूप में बल्कि आयुर्वेदिक दवाओं के रूप में भी उपयोग किया जाता है। आइए जाने उड़द दाल में मौजूद पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

(और पढ़े – मसूर दाल के बेहतरीन बॉडी स्क्रब…)

उड़द दाल के पोषक तत्‍व – Black Gram Nutritional Value in Hindi

विशेष रूप स्‍वादिष्टि पकवान बनाने के लिए उड़द दाल का उपयोग किया जाता है। उड़द दाल को इसकी पौष्टिकता के आधार पर साबूत, छिल्‍के वाली दाल और बिना छिल्‍के वाली दाल के रूप में उपयोग किया जाता है। विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने वाले उड़द दाल में आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है।

उड़द दाल के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Health Benefits For Urad Dal in Hindi

औषधीय और उपचारात्‍मक गुणों के कारण उड़द दाल को विभिन्‍न आयुर्वेदिक दवाओं के लिए बड़ी मात्रा में उपयोग किया जाता है। उड़द दाल का उपभोग कर आप अपने पाचन स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं क्‍योंकि यह फाइबर से भरी हुई होती है। साथ ही यह कब्‍ज और पेट की अन्‍य समस्‍याओं को भी दूर करने में मदद करती है। इसके अलावा यह हड्डियों, मधुमेह, मुंहासे जैसी समस्‍या का भी उपचार करने में सहायक होती है। आइए जाने उड़द दाल खाने के फायदे और उपयोग क्‍या हैं।

(और पढ़े – सेहत के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ…)

उरद की दाल के फायदे दिल के लिए – Urad Ki Dal Ke Fayde Dil Ke Liye in Hindi

उरद की दाल के फायदे दिल के लिए - Urad Ki Dal Ke Fayde Dil Ke Liye in Hindi

कार्डियोवैस्‍कुलर स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले सारे गुण उड़द दाल में मौजूद होते हैं। उड़द दाल में फाइबर, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो हमारे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। उड़द दाल हमारे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करने और एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस को रोकने में मदद करते हैं जो हमारे हृदय और रक्‍तवाहिकाओं संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य को बढावा देते हैं। उड़द में मौजूद पोटेशियम आपके शरीर की रक्‍त परिसंचरण को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है और आपकी धमनीयों की आंतरिक परत को नुकसान से बचाता है। इस तरह यह दिल की समस्‍याओं को कम करने में सहायक होती है।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

उड़द की दाल की खीर खाने के फायदे ह‍ड्डीयों के मजबूत करे – Urad Ki Dal Ki Kheer Ke Fayde Bones Ko Majboot Kare in Hindi

उड़द की दाल की खीर खाने के फायदे ह‍ड्डीयों के मजबूत करे - Urad Ki Dal Ki Kheer Ke Fayde Bones Ko Majboot Kare in Hindi

जिन लोगों को हड्डीयों की समस्‍या या संभावना होती है उनके लिए उड़द दाल बहुत फायदेमंद आहार माना जाता है। उड़द दाल में मैग्‍नीशियम, आयरन, फॉस्‍फोरस, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज अच्‍छी मात्रा में होते हैं। ये खनिज पदार्थ हड्डीयों के घनत्‍व में सुधार कर उन्‍हें मजबूत बनाते हैं। अक्‍सर बुजुर्ग व्‍यक्तियों और 40 वर्ष से अधिक उम्र वाली महिलाएं कमजोर हड्डियों की समस्‍या से ग्रसित रहती हैं। ऐसी स्थिति में उड़द दाल का नियमित सेवन कर हड्डीयों से संबंधित समस्‍याओं से बचा जा सकता है। आप इसके लिए उड़द दाल से बनने बाले विभिन्‍न व्‍यंजनों का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – कैल्शियम युक्त भोजन महिलाओं के लिए…)

उड़द की दाल के लड्डू के फायदे मधुमेह से बचाए – Urad Ke Laddu Ke Fayde Madhumeh Ke Liye in Hindi

उड़द की दाल के लड्डू के फायदे मधुमेह से बचाए - Urad Ke Laddu Ke Fayde Madhumeh Ke Liye in Hindi

डायबिटीज एक घातक समस्‍या है जो कई बीमारियों का प्रमुख कारण मानी जाती है। मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण यह है कि आप अपने द्वारा लिये जाने वाले आहार पर ध्‍यान दें। मधुमेह की समस्‍या अक्‍सर अनियंत्रित खान-पान के कारण और अधिक बढ़ सकती है। उड़द दाल का सेवन आपको मधुमेह के प्रभाव से बचा सकता है क्‍योंकि इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है। फाइबर की अच्‍छी मात्रा आपके पाचन को बढ़ावा देती है और पाचन तंत्र द्वारा अवशोषित पोषक तत्‍वों की मात्रा को विनियमित करने में मदद करती है। यह आपके शरीर में शर्करा और ग्‍लूकोज के स्‍तर को भी नियंत्रित रखती है जिससे आपके मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

उरद की दाल के गुण त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखे – Black Gram Benefits For Skin in Hindi

उरद की दाल के गुण त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखे – Black Gram Benefits For Skin in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए कई प्रकार की रासायनिक दवाओं और उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। संभवत: इनके कुछ न कुछ दुष्‍प्रभाव भी आपको हो सकते हैं। लेकिन यदि आप उड़द की दाल का नियमित सेवन करते हैं तो यह आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद हो सकती है। उड़द दाल में खनिजों और विटामिन की अच्‍छी मात्रा होती है जो आपकी त्‍वचा की जलन और अन्‍य समस्‍याओं को दूर कर सकती है। इसके अलावा उड़द दाल का सेवन कर आप अपने चेहरे में डार्क स्‍पोट को भी दूर कर सकते हैं। उड़द दाल आपके शरीर और त्‍वचा में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाता है जिससे पर्याप्‍त पोषण और ऊर्जा आपके चेहरे की त्‍वचा को चमकदार बनाते हैं।

उड़द दाल का उपयोग आपको मुंहासों, सनर्बन और टैन्‍स जैसी समस्‍याओं का भी उपचार कर सकता है। इसलिए यदि नियमित रूप से उड़द दाल का सेवन किया जाए तो यह आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बना सकता है।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

काली उड़द दाल का उपयोग ऊर्जा शक्ति बढ़ाए – Kali Urad For Boosts Energy in Hindi

काली उड़द दाल का उपयोग ऊर्जा शक्ति बढ़ाए – Kali Urad For Boosts Energy in Hindi

आप अपनी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए काली उड़द दाल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। उड़द दाल में लौह सामग्री उच्‍च मात्रा में होती है जो आपके शरीर में समग्र ऊर्जा के स्‍तर को बढ़ाने में सहायक होती है। आयरन आपके शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन को बढ़ाता है जो कि आपके पूरे शरीर में ऑक्‍सीजन पहुंचाने में मदद करते हैं। महिलाओं में मासिक धर्म के कारण खून की कमी हो सकती है। इसलिए गर्भवती और सामान्‍य महिलाओं को नियमित रूप से उड़द दाल का सेवन करना चाहिए। उड़द का नियमित सेवन ऊर्जा को बढ़ावा देता है।

(और पढ़े – स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवाओं की बजाय इस्तेमाल करें कुछ प्राकृतिक उपाय…)

अंकुरित उड़द के फायदे पाचन के लिए – Ankurit Urad Ke Fayde Pachan Ke Liye in Hindi

अंकुरित उड़द के फायदे पाचन के लिए - Ankurit Urad Ke Fayde Pachan Ke Liye in Hindi

खराब पाचन आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए गंभीर हो सकता है। पेट की खराबी कई बीमारियो को जन्‍म दे सकती है। उड़द दाल फाइबर में समृद्ध है जिसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही प्रकार के फाइबर मौजूद रहते हैं। इस कारण उड़द का नियमित सेवन हमारे पाचन को ठीक करने में मदद करता है। यदि आप दस्‍त, कब्‍ज, पेट की ऐंठन या सूजन से परेशान हैं तो इन समस्‍याओं से निजात पाने का सबसे अच्‍छा तरीका उड़द है। आप अपने आहार में उड़द को शामिल करें। इसके अलावा उड़द दाल वबासीर, पेट के दर्द को ठीक करने के साथ ही आपके यृकत स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ाता है।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

उरद दाल के फायदे यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Urad Ki Dal Ke Fayde Youn Swasth Ke Liye in Hindi

उरद दाल के फायदे यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Urad Ki Dal Ke Fayde Youn Swasth Ke Liye in Hindi

जिन लोगों को यौन स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित कामेच्‍छा में कमी होती है उनके लिए उड़द दाल बहुत ही फायदेमंद होती है। उड़द की दाल को प्राकृतिक कामोद्दीपक के रूप में माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि उड़द यौन क्षमता की कमी का इलाज कर सकती है। यौन कमजोरी को दूर करने के लिए पानी में उड़द दाल को 5-6 घंटों तक भिगो दें और फिर इस दाल को घी में फ्राई करें। नियमित रूप से घी में फ्राई उड़द का सेवन यौन जीवन को बढ़ाने में मदद करता है।

(और पढ़े – महिलाओं में कामेच्छा (सेक्स की इच्छा) की कमी के कारण और इलाज…)

छिलके वाली उड़द की दाल के फायदे बालों के लिए – Urad Dal Benefits For Hair in Hindi

छिलके वाली उड़द की दाल के फायदे बालों के लिए – Urad Dal Benefits For Hair in Hindi

आज बालों की समस्‍या से लगभग सभी लोग परेशान हैं। उड़द दाल का नियमित सेवन बालों के विकास में मदद करता है। बालों की समस्‍या से बचने के लिए या तो आप उड़द को अपने नियमित आहार में शामिल करें। इसके अलावा आप छिलके वाली उड़द का उपयोग कर अपने बालों के लिए हेयर मास्‍क तैयर कर सकते हैं। यह आपके बालों के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देता है।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

उड़द दाल के लाभकारी गुण दर्द को कम करे – Urad Ke Aushadhiya Gun Dard Ka Ilaj Kare in Hindi

उड़द दाल के लाभकारी गुण दर्द को कम करे - Urad Ke Aushadhiya Gun Dard Ka Ilaj Kare in Hindi

आयुर्वेद उपचार विधि में लोगों के दर्द और सूजन को दूर करने के लिए उड़द का व्‍यापक उपयोग किया जाता है। उड़द में बड़ी मात्रा में विटामिन और खनिज पदार्थ मौजूद रहते हैं जो चयापचय को बढ़ावा देते हैं। इसका नियमित सेवन करने से यह ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है। आप उड़द से बने पेस्‍ट का इस्‍तेमाल सूजन से प्रभावित क्षेत्र में कर सकते हैं। यह सूजन और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

उड़द दाल खाने के फायदे मूत्रवर्धक के लिए – Urad Ki Dal Ke Fayde Mutra Vardhak Ke Roop Me in Hindi

ब्‍लैक ग्राम का एक अन्‍य लाभ यह है कि यह एक मूत्रवर्धक है। इसका मतलब यह है कि यह पेशाब को उत्‍तेजित कर आपके शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर करने में मदद करता है। नियमित रूप से उड़द का सेवन करने पर यह आपके गुर्दे में संग्रहित हानिकारक विषाक्‍त पदार्थ, यूरिक एसिड, अतिरिक्‍त पानी, अतिरिक्‍त वसा और आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त कैल्शियम जो पथरी का कारण बनती है। इन्‍हें बाहर करने में मदद करता है। इसलिए आपको अपने शरीर के अच्‍छे विकास और स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए नियमित रूप से उड़द दाल का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – पथरी होना क्या है? (किडनी स्टोन) पथरी के लक्षण, कारण और रोकथाम…)

उड़द दाल के नुकसान – Urad Dal Ke Nuksan in Hindi

पौष्टिक गुणों से भरपूर उड़द हमें कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाती है। लेकिन यदि अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह हमें नुकसान भी पहुंचा सकती है। अधिक मात्रा में इसका सेवन शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाता है। परिणामस्‍वरूप यह गुर्दे में कैल्फिकेशन पत्‍थरों को उत्‍तेजित कर सकता है। इसलिए उड़द दाल का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। अधिक मात्रा में सेवन निम्‍न परेशानियों को बढ़ा सकता है।

  • गुर्दे के पत्‍थर से ग्रसित लोगों द्वारा उड़द की दाल का बहुत ही कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।
  • गल्‍स्‍टोन या गठिया पीड़ित लोगों के लिए उड़द की अधिक मात्रा खतरा बढ़ा सकती है।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो उड़द की उचित खुराक के लिए अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना फायदेमंद होगा।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब…)

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration