पुरुषों में यौन इच्‍छा (कामेच्छा) में कमी के कारण और घरेलू उपाय – Low Libido In Men Causes And Home Remedies in Hindi




पुरुषों में यौन इच्‍छा (कामेच्छा) में कमी के कारण और घरेलू उपाय - Low Libido In Men Causes And Home Remedies in Hindi
Written by Daivansh

Low Libido In Men in Hindi पुरुषों में यौन इच्‍छा की कमी के कारण और कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू उपाय, पुरुषों में पुरुषों में कामेच्‍छा में कमी सामान्‍य रूप से देखने में आती है, क्‍योंकि आज का परिवेश और दैनिक जीवन में घटित होने वाली घटनाएं उनके मानसिक और शार‍ीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को काफी हद तक प्रभावित करती है। लेकिन यौन क्रिया मानव समाज की प्रमुख और जरूरी प्रक्रिया है। यौन उत्तेजना में कमी आपके व्‍यक्तिगत जीवन को अस्‍त-व्‍यस्‍त कर सकती है। आज इस लेख में आप जानेगें पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी के कारण और इसे दूर करने के घरेलू उपायों (Home remedies) के बारे में।

1. पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी क्‍या है – What is Low Libido In Men In Hindi
2. मर्दों में कामेच्छा की कमी के कारण – What Causes of Low Libido In Men In Hindi

3. पुरुषों की यौन इच्‍छा बढ़ाने के घरेलू उपाय – Purusho Ki Youn Ichha Badhane Ke Gharelu Upay in Hindi

पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी क्‍या है – What is Low Libido In Men In Hindi

पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी क्‍या है - What is Low Libido In Men In Hindi

पुरुषों में कामेच्‍छा में कमी होना काफी आम बात है। समय-समय पर सेक्‍स में रुचि कम होना सामान्‍य बात है, साथ ही कामेच्‍छा का स्‍तर उम्र के अनुसार भी अलग-अलग हो सकता हैं। कभी-कभी आपकी रुचि आपके साथी की रुचि से मेल नहीं खाती है यह भी सामान्‍य बात है। लेकिन लंबे समय तक कामेच्‍छा में कमी (Decrease in libido) चिंता का कारण बन सकता है। यौन इच्‍छा में कमी कभी-कभी आपके स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से भी संबंधित हो सकती है। पुरुषों में यौन इच्‍छा की कमी (Lack of sexual desire) के कुछ संभावित कारण इस प्रकार हैं। आइए इन्‍हें जाने।

मर्दों में कामेच्छा की कमी के कारण – What Causes of Low Libido In Men In Hindi

  1. डिप्रेशन पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी का कारण – Depression Purusho Ki Yon Ichha Me Kami Ka Karan in Hindi
  2. नींद की कमी पुरुषों की कामेच्‍छा में कमी का कारण – Insomnia Causes of Low Libido in Men in Hindi
  3. पुरुषों की कामोत्‍तेजना में कमी का कारण बढ़ती उम्र – Purusho Ki Kamottejana Me Kami Ka Karan Badhti Umar in Hindi
  4. पुरुषों की यौन उत्‍तेजना को कम करे तनाव – Purusho Ki Youn Uttejana Ko Kam Kare Tanav in Hindi
  5. मर्दों की कामेच्‍छा में कमी का कारण पुरानी बीमारी – Mardo Ki Kameichha Me Kami Ka Karan Purani Bimari in Hindi
  6. पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी हो सकती है कुछ दवाओं से – Medications For Low Libido in Men in Hindi
  7. पुरुष सम्भोग शक्ति में कमी टेस्‍टोस्‍टेरोन कम होने के कारण – Purush sambhog shakti Me Kami Testosterone Ke Karan in Hindi
  8. व्‍यायाम न करने से हो सकती है पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी – Inadequate Physical Exercise for low libido in men in Hindi
  9. पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी का प्रमुख कारण आपसी संबंध –Causes of Men Low Libido Relationship Issues in Hindi
  10. पुरुषों की कामेच्‍छा में कमी के अन्‍य शारीरिक कारण – Physical Causes of Low Libido In Men in Hindi
  11. मर्दों में कामेच्छा की कमी के मनोवैज्ञानिक कारण – Emotional Causes of Low Libido In Men in Hindi

डिप्रेशन पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी का कारण – Depression Purusho Ki Yon Ichha Me Kami Ka Karan in Hindi

डिप्रेशन पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी का कारण - Depression Purusho Ki Yon Ichha Me Kami Ka Karan in Hindi

अवसाद (Depression) किसी भी व्‍यक्ति के व्‍यक्तिगत जीवन को प्रभावित कर सकता है। अवसाद से ग्रसित लोग अपनी दैनिक गतिविधियों में रूचि की कमी या पूर्ण कमी का अनुभव करते हैं। दैनिक गतिविधि और जरूरतों में यौन संबंध भी शामिल होता है। डिप्रेशन के कारण पुरुषों और महिलाओं दोनों की यौन इच्‍छा में कमी आती है, जिससे उन्‍हें सफल और संतुष्‍ट यौन संबंध बनाने में कठिनाई होती है। इसके अलावा कामेच्‍छा में कमी कुछ एंटी ड्रिप्रेसेंट्स दवाओं का दुष्‍प्रभाव भी होता है विशेष रूप से चुनिंदा सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर (serotonin reuptake inhibitors) आदि का उपयोग करने से। यदि आप एंटी ड्रिप्रेसेंट्स (antidepressants) ले रहे हैं और आपको यौन इच्‍छा में कमी का एहसास होता है तो आपको अपने डॉक्‍टर से बात करनी चाहिए। आपका डॉक्‍टर आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं को समायोजित करेगा या आपको अन्‍य दूसरी प्रकार की दवाओं का उपयोग करने को कह सकता है।

(और पढ़े – अवसाद (डिप्रेशन) क्या है, कारण, लक्षण, निदान, और उपचार…)

नींद की कमी पुरुषों की कामेच्‍छा में कमी का कारण – Insomnia Causes of Low Libido in Men in Hindi

नींद की कमी पुरुषों की कामेच्‍छा में कमी का कारण – Insomnia Causes of Low Libido in Men in Hindi

एक अध्‍ययन से पता चलता है कि जिन पुरुषों को नींद की कमी होती है, उनके शरीर मे टेस्‍टोस्‍टेरोन (Testosterone) का स्‍तर कम होता है। टेस्‍टोस्‍टेरोन आपकी यौन गतिविधि और कामेच्‍छा को बढ़ाने का काम करता है। टेस्‍टोस्‍टेरोन की कमी के कारण अक्‍सर पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी देखी जाती है। अध्‍ययन यह भी बताते हैं कि जिन्‍हें रात में अच्‍छी नींद नहीं आती है, वे रात के समय कम टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर से गुजरते हैं। इस प्रकार अध्‍ययनों से साबित होता है कि यौन इच्‍छा में कमी और नींद की कमी दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। यदि आपको ऐसा महसूस हो कि आपकी यौन इच्‍छा घट रही है तो आप अपनी नींद को प्रबंधित करें, हो सकता है नींद की कमी आपकी यौन इच्‍छा में कमी ला रही हो।

(और पढ़े – पैसों से ज्‍यादा खुशी मिलती है सेक्‍स और बेहतर नींद से…)

पुरुषों की कामोत्‍तेजना में कमी का कारण बढ़ती उम्र – Purusho Ki Kamottejana Me Kami Ka Karan Badhti Umar in Hindi

पुरुषों की कामोत्‍तेजना में कमी का कारण बढ़ती उम्र - Purusho Ki Kamottejana Me Kami Ka Karan Badhti Umar in Hindi

आपके शरीर में हार्मोनों का स्‍तर हर समय निश्चित नहीं रह सकता है। आपकी उम्र बढ़ने के साथ आपके शरीर में मौजूद हार्मोन के स्‍तर में भी कमी आती है। टेस्‍टोस्‍टेरोन भी आपके शरीर में एक हार्मोन (Hormone) के रूप में उपस्थित रहता है। आप जानते हैं कि टेस्‍टोस्‍टेरोन पुरुषों की कामेच्‍छा से संबंधित है। पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन की अधिकतम मात्रा किशोर अवस्‍था में होती है। अध्‍ययन बताते हैं कि पुरुष आमतौर पर 60 से 65 वर्ष की उम्र के आसपास अपनी कामेच्‍छा में कमी का अनुभव कर सकते हैं। इसलिए उम्र के साथ यौन इच्‍छा (Sexual desire) में कमी स्‍वाभाविक है, लेकिन इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए भी कई प्रकार की दवाएं उपलब्‍ध हैं जिनका उपयोग कर आप अपनी यौन इच्‍छा में वृद्धि कर सकते हैं।

(और पढ़े – पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आसान घरलू उपाय)

(और पढ़े – सेक्स की इच्छा कैसे बढ़ाए…)

पुरुषों की यौन उत्‍तेजना को कम करे तनाव – Purusho Ki Youn Uttejana Ko Kam Kare Tanav in Hindi

पुरुषों की यौन उत्‍तेजना को कम करे तनाव - Purusho Ki Youn Uttejana Ko Kam Kare Tanav in Hindi

यदि पुरुष वर्ग तनाव या दबाव की परिस्थितियों से गुजरते हैं तो उनकी यौन उत्‍तेजना में कमी आना स्‍वाभाविक है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि तनाव आपके हार्मोन के स्‍तर को कम कर सकता है। आपकी धमनी तनाव के समय में संकीर्ण हो सकती है जिसके कारण रक्‍त प्रवाह में कमी आ‍ती है जो कि स्तंभन दोष (erectile dysfunction) का कारण बनता है। एक अध्‍ययन ने इसकी पुष्टि की है कि मनोवैज्ञानिक लक्षणों, यौन संबंधों की गुणवत्‍ता और यौन समस्‍याओं पर तनाव प्रत्‍यक्ष प्रभाव डालता है। पुरुष अपने तनाव (Stress) को कम करके अपनी यौन उत्‍तेजना (Sexual stimulation) को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

मर्दों की कामेच्‍छा में कमी का कारण पुरानी बीमारी – Mardo Ki Kameichha Me Kami Ka Karan Purani Bimari in Hindi

मर्दों की कामेच्‍छा में कमी का कारण पुरानी बीमारी - Mardo Ki Kameichha Me Kami Ka Karan Purani Bimari in Hindi

यदि आप किसी पुरानी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के प्रभाव के कारण अच्‍छा महसूस नहीं करता है तो इस स्थिति में आपकी इच्‍छा सेक्‍स के प्रति कम हो सकती है। इसका कारण यह होता है कि कुछ विशेष प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं आपके शरीर में शुक्राणुओं (Sperms) की संख्‍या, उनकी गुणवत्‍ता और उत्‍पादन को कम कर सकती है। कैंसर जैसी कुछ बीमारियां इस प्रकार की स्थिति उत्‍पन्‍न कर सकती हैं। यदि आप इस तरह की लंबी या पुरानी बीमारियों से ग्रसित हैं तो आप अपने डॉक्‍टर से सलाह लें या सेक्‍स चिकित्‍सक से मिलकर अपनी समस्‍या का समाधान ढूंढ़ें।

(और पढ़े – शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का घरेलू उपाय…)

पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी हो सकती है कुछ दवाओं से – Medications For Low Libido in Men in Hindi

पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी हो सकती है कुछ दवाओं से - Medications For Low Libido in Men in Hindi

कुछ विशेष प्रकार की दवाओं को लेने से पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर में कमी आ सकती है, जो कि प्रत्‍यक्ष रूप से यौन इच्‍छा में कमी का कारण बनता है। उदाहरण के लिए एसीई अवरोधक और बीटा-ब्‍लॉकर्स (ACE inhibitors and beta-blockers) जैसे रक्‍तचाप से संबंधित दवाओं का सवेन स्‍खलन और यौन क्रियाओं को बाधित कर सकते हैं।

यदि आप इस प्रकार की दवाओं का सेवन करते हैं और आपको यौन उत्‍तेजना में कमी का अनुभव होता है तो आप इस संबंध में आप अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें, वे विकल्‍प के तौर पर आपकी दवाओं को बदल सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए उच्च रक्तचाप के बारे में सब कुछ…)

पुरुष सम्भोग शक्ति में कमी टेस्‍टोस्‍टेरोन कम होने के कारण – Purush sambhog shakti Me Kami Testosterone Ke Karan in Hindi

पुरुष सम्भोग शक्ति में कमी टेस्‍टोस्‍टेरोन कम होने के कारण - Purush sambhog shakti Me Kami Testosterone Ke Karan in Hindi

पुरुषों के शरीर में प्रमुख हार्मोन के रूप में टेस्‍टोस्‍टेरोन (Testosterone) उपस्थित रहता है। पुरुषों में यह ज्‍यादातर टेस्किल्‍स में उत्‍पन्‍न होता है। टेस्‍टोस्‍टेरोन मांसपेशियों और हड्डीयों के निर्माण और शुक्राणु उत्‍पादन को उत्‍तेजित करने में मदद करता है। आपके शरीर में उपस्थित टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्‍तर आपकी कामेच्‍छा और सेक्‍स ड्राइव से संबंधित होता है। जब आपके शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्‍तर 300 से 350 नैनोग्राम प्रति डिकिलिटर से नीचे आता है तो यह टेस्‍टोस्‍टेरोन की कमी को दर्शाता है। टेस्‍टोस्‍टेरोन की कमी के कारण आपके लिंग की उत्‍तेजना कम हो जाती है।

टेस्‍टोस्‍टेरोन की कमी उम्र बढ़ने का एक सामान्‍य हिस्‍सा है। लेकिन अचानक से टेस्‍टोस्‍टेरोन में आई भारी कमी आपकी यौन इ‍च्‍छा में कमी ला सकता है। यदि आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपकी यौन इच्‍छा में अचानक से कमी आई है तो आपको अपने डॉक्‍टर से बात करनी चाहिए या फिर आपको टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को बढ़ाने वाले पूरक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आसान घरलू उपाय…)

व्‍यायाम न करने से हो सकती है पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी – Inadequate Physical Exercise for low libido in men in Hindi

व्‍यायाम न करने से हो सकती है पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी - Inadequate Physical Exercise for low libido in men in Hindi

मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए व्‍यायाम बहुत ही आवश्‍यक होता है। यौन इच्‍छा आपके मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य पर निर्भर करती है। इसलिए आप अपने शरीर को अधिक आराम दायक न बनाएं। यह आपकी यौन इच्‍छा में कमी का प्रमुख कारण हो सकता है। आपने दैनिक जीवन में व्‍यायाम को निश्चित समय दें। ऐसा कर आपके शरीर में रक्‍तप्रवाह और हार्मोन का संतुलन बना रहता है जो कि आपके यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन ध्‍यान दें कि निश्चित मात्रा में ही व्‍यायाम करें। अधिक समय तक व्‍यायाम (Exercise) करना भी आपकी यौन इच्‍छा को दबाने का कारण हो सकता है।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज जानें फायदे और सावधानियाँ…)

पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी का प्रमुख कारण आपसी संबंध –Causes of Men Low Libido Relationship Issues in Hindi

पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी का प्रमुख कारण आपसी संबंध –Causes of Men Low Libido Relationship Issues in Hindi

अपने साथी के साथ आपके आपसी संबंध भी पुरुषों की यौन इच्‍छा में अहम भूमिका निभाते हैं। यदि आपके रिश्‍ते अपने साथी के साथ असहज, तनाव पूर्ण महसूस करते हैं तो यह आपकी मानसिक और भावनात्‍मक क्षति का कारण भी बन सकता है जो कि आपकी यौन इच्‍छा को कम कर सकता है।

(और पढ़े – रिश्ते में शारीरिक संबंध बनाना क्यों महत्वपूर्ण होता है…)

पुरुषों की कामेच्‍छा में कमी के अन्‍य शारीरिक कारण – Physical Causes of Low Libido In Men in Hindi

पुरुषों की कामेच्‍छा में कमी के अन्‍य शारीरिक कारण - Physical Causes of Low Libido In Men in Hindi

यौन उत्‍तेजना (Sexual stimulation) में कमी के लिए कुछ प्रमुख शारीरिक कारक जिम्‍मेदार होते हैं जो कि इस प्रकार हैं:

  • शराब या नशीली दवाओं का अधिक मात्रा में सेवन करना।
  • मधुमेह (diabetes) या अन्‍य प्रमुख बीमारीयां जो कि आपके यौन स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर सकती है।
  • अधिक मोटापा
  • थायराइड रोग (thyroid disease) और पिट्यूटरी ग्रंथि के ट्यूमर

(और पढ़े – मोटापा सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित करता है…)

मर्दों में कामेच्छा की कमी के मनोवैज्ञानिक कारण – Emotional Causes of Low Libido In Men in Hindi

मर्दों में कामेच्छा की कमी के मनोवैज्ञानिक कारण - Emotional Causes of Low Libido In Men in Hindi

मर्दों में कामेच्‍छा कम होने के अन्‍य कारणों में मानसिक स्थिति और भावनात्‍मक कारण भी अपना महत्‍व रखते हैं। कुछ मनोवैज्ञानिक कारणों की वजह से पुरुषों की यौन इच्‍छा में कमी आ सकती है जो कि इस प्रकार हैं।

  • अधिक काम और तनाव।
  • वित्‍तीय चिंता
  • यौन प्रदर्शन की चिंता।
  • गंभीर रिश्‍ते की समस्‍याएं।

(और पढ़े – क्‍या लगातार सेक्स पुरुष प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है?)

पुरुषों की यौन इच्‍छा बढ़ाने के घरेलू उपाय – Purusho Ki Youn Ichha Badhane Ke Gharelu Upay in Hindi

पुरुषों की यौन इच्‍छा बढ़ाने के घरेलू उपाय - Purusho Ki Youn Ichha Badhane Ke Gharelu Upay in Hindi

कुछ पुरुषों में विशेष कारणों और समस्‍याओं के कारण यौन इच्‍छा में कमी हो सकती है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। यह एक आम और अस्‍थाई समस्‍या है, लेकिन पुरुषों की यौन समस्‍या को हल करने के लिए कुछ प्रभावशील घरेलू उपाय भी होते हैं जिनका उपयोग कर पुरुष वर्ग अपनी कामेच्‍छा में आने वाली कमी और इसके दुष्‍प्रभाव को दूर कर सकते हैं। घरेलू उपायों का उपयोग इसलिए भी फायदेमंद होता है क्‍योंकि इससे किसी गंभीर प्रकार के नुकसान होने की संभावना कम होती है और यह आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आइए जाने यौन इच्‍छा बढ़ाने के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

  1. पुरुषों की कामेच्छा बढ़ाने के उपाय फलों के सेवन से – Increase men’s libido by eating fruits in Hindi
  2. कामोत्तेजना बढ़ाने के उपाय हैं जड़ी बूटीयां – Increase men’s libido for Herbs in Hindi
  3. पुरुषों की यौन इच्‍छा को बढ़ाए आत्मविश्वास में वृद्धि – Self-confidence Increase men’s libido in Hindi
  4. मर्दो की कामेच्‍छा बढ़ाने के लिए शराब – Mardo Ki Kamecha Badhane Ke Liye Sharab Ka Upyog in Hindi
  5. पुरुष कामोत्‍तेजना को बढ़ाने के‍ लिए तनाव को कम करें – Purush Kamottejna Badhane Ke Liye Tanav Ko Kam Karen in Hindi
  6. पुरुष यौन उत्‍तेजना बढ़ाने के लिए लें अच्‍छी नींद – Utejna Badhane Ke Upay Get Plenty of Sleep In Hindi
  7. पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के लिए टेस्‍टोस्‍टेरोन पूरक लें – Get Testosterone Supplementation in Hindi
  8. सम्भोग शक्ति बढ़ाने के लिए जीवन शैली में परिर्वतन – sambhog shakti badhane ke gharelu nuskhe change lifestyle in Hindi

(और पढ़े – अश्वगंधा के फायदे पुरुषों की सेक्स समस्याओं के लिए…)

पुरुषों की कामेच्छा बढ़ाने के उपाय फलों के सेवन से – Increase men’s libido by eating fruits in Hindi

पुरुषों की कामेच्छा बढ़ाने के उपाय फलों के सेवन से - Increase men's libido by eating fruits in Hindi

यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए फलों का सेवन बहुत ही फायदेमंद होते है। कुछ अध्‍ययन फलों की प्रभावशीलता का समर्थन करते हैं कि ताजे फल पुरुषों की यौन इच्‍छा को बढ़ाने में अपना विशेष योगदान देते हैं। आप अपनी यौन इच्‍छा में आई कमी को दूर करने के लिए अं‍जीर, केला, तरबूज, एवोकैडो आदि का उपयोग कर सकते हैं इन्‍हें कामोत्तेजक (aphrodisiacs) कहा जाता है। इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप महत्‍वपूर्ण विटामिन और खनिज पदार्थों को भी प्राप्‍त कर सकते हैं जो कि आपके जननांगों में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं और आपके यौन जीवन (Sexual life) को बढ़ावा देते हैं।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

कामोत्तेजना बढ़ाने के उपाय हैं जड़ी बूटीयां – Increase men’s libido for Herbs in Hindi

कामोत्तेजना बढ़ाने के उपाय हैं जड़ी बूटीयां - Increase men's libido for Herbs in Hindi

आप अपने दैनिक आहार के साथ कुछ विशेष प्रकार की आयुर्वेदिक दवाओं का उपयोग भी कर सकते हैं। जिन्‍हें हम जड़ी बूटियों भी कहते हैं। आप अपने रात के भोजन के साथ थोड़ी सी तुलसी या लहसुन को अपने भोजन में शामिल करें। तुलसी से आने वाली सुगंध आपकी इंद्रियों को उत्‍तेजित करती है। आपके द्वारा उपयोग किये जाने वाले लहसुन में एलिसिन अच्‍छी मात्रा में होता है जो कि आपके शरीर के रक्‍त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। पुरुषों में स्तंभन दोष यौन इच्‍छा में कमी का प्रमुख कारण होता है। इस समस्‍या को दूर करने के लिए जिन्को बाइलोबा (Ginkgo biloba), चीनी जिन्‍कगो पेड़ के पत्‍तों से निकाले गये रस का सेवन करना चाहिए। यह एक ऐसी जड़ी बूटी है जो एंटीड्रिप्रेसेंट (antidepressant) प्रेरित यौन इच्‍छा में कमी का इलाज करती है।

(और पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए प्राक्रतिक जड़ी बूटी… )

पुरुषों की यौन इच्‍छा को बढ़ाए आत्मविश्वास में वृद्धि – Self-confidence Increase men’s libido in Hindi

पुरुषों की यौन इच्‍छा को बढ़ाए आत्मविश्वास में वृद्धि – Self-confidence Increase men's libido in Hindi

आपका आत्मविश्वास आपकी सेक्‍स की क्षमता को बढ़ा सकता है। आप जिस तरह से अपने शरीर के बारे महसूस करते हैं वैसे ही आप सेक्‍स के बारे में महसूस करते हैं। व्‍यायाम और स्‍वस्‍थ आहार की कमी से आपके शारीरिक प्रदर्शन में कमी हो सकती है। ये स्थिति आपको यौन संबंध रखने और आनंद प्राप्‍त करने में व्‍यवधान पैदा करती हैं। आप अपने अंदर आत्मविश्वास को बढ़ाएं और अपनी गलत आदतों को छोड़ें यह आपके सेक्‍स ड्राइव को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। आप सेक्‍स के दौरान संतुष्‍ट और खुशी पर ध्‍यान केंद्रित कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेक्स के दौरान महिलाओं को संतुष्ट करने के तरीके…)

मर्दो की कामेच्‍छा बढ़ाने के लिए शराब – Mardo Ki Kamecha Badhane Ke Liye Sharab Ka Upyog in Hindi

मर्दो की कामेच्‍छा बढ़ाने के लिए शराब - Mardo Ki Kamecha Badhane Ke Liye Sharab Ka Upyog in Hindi

पुरुषों की यौन इच्‍छा को बढ़ाने के लिए शराब का उपयोग किया जा सकता है। आप अपनी सेक्‍स की की रूचि को बढ़ाने के लिए 1 गिलास शराब का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इससे अधिक मात्रा में शराब का सेवन न करें। क्‍योंकि अधिक शराब का सेवन आपके लिए स्तंभन दोष का कारण बन सकता है। कम मात्रा में शराब का सेवन आपकी यौन इंद्रीयों को सक्रिय करने में मदद करता है।

(और पढ़े – शराब पीने के फायदे और नुकसान और शरीर पर इसका प्रभाव…)

पुरुष कामोत्‍तेजना को बढ़ाने के‍ लिए तनाव को कम करें – Purush Kamottejna Badhane Ke Liye Tanav Ko Kam Karen in Hindi

पुरुष कामोत्‍तेजना को बढ़ाने के‍ लिए तनाव को कम करें - Purush Kamottejna Badhane Ke Liye Tanav Ko Kam Karen in Hindi

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कितने स्‍वस्‍थ हैं, लेकिन तनावग्रस्‍त होने से आपकी सेक्‍स ड्राइव प्रभावित हो सकती है। महिलाएं विशेष रूप से किसी के यौन जीवन पर होने वाले प्रभावों के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं। कभी-कभी पुरुष तनाव से छुटकारा पाने के लिए सेक्‍स का उपयोग करते हैं। आप अपने तनाव को कम करने के लिए खेल गतिविधियों या अन्‍य ऐसे कार्य कर सकते हैं जो आपको अच्‍छे लगते हैं। तनावग्रस्‍त होने पर सेक्‍स की इच्‍छा समाप्‍त हो सकती है। इसलिए आप अपने आपको तनाव मुक्‍त रखकर अपनी यौन इच्‍छा को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – सेक्स करने से रहते है जवान! जाने कैसे?)

पुरुष यौन उत्‍तेजना बढ़ाने के लिए लें अच्‍छी नींद – Utejna Badhane Ke Upay Get Plenty of Sleep In Hindi

पुरुष यौन उत्‍तेजना बढ़ाने के लिए लें अच्‍छी नींद - Utejna Badhane Ke Upay Get Plenty of Sleep In Hindi

नींद की कमी आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकती है। एक व्‍यस्‍त जीवनशैली वाले लोगों के पास हमेशा अच्‍छी नींद लेने का समय नहीं होता है। अच्‍छी नींद न होने के कारण आपके शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर में कमी हो सकती है जो कि आपकी यौन इच्‍छा में कमी का प्रमुख कारण हो सकता है। इसलिए सभी वयस्‍क पुरुषों को अच्‍छे यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए पर्याप्‍त और पूरी नींद लेना जरूरी है।

(और पढ़े – कितनी देर तक करना चाहिए सेक्स, सिर्फ इतने मिनट ही रोमांस करते है अधिकतर कपल!…)

पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के लिए टेस्‍टोस्‍टेरोन पूरक लें – Get Testosterone Supplementation in Hindi

पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के लिए टेस्‍टोस्‍टेरोन पूरक लें - Get Testosterone Supplementation in Hindi

गोलियां और पैच के माध्‍यम से टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को बढ़ाया जा सकता है, जो कि किसी पुरुष की यौन इच्‍छा को बढ़ाने में मदद करता है। आप अपने शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को बढ़ाने के लिए हर्बल इग्नाइट (Herbal Ignite) जैसे हर्बल फॉर्मूला का उपयोग कर सकते हैं। इस उपचार में ट्रिब्‍युलस टेरेस्ट्रिस (Tribulus Terrestris) शामिल है जो यौन गतिविधि, यौन इच्छा को बढ़ाना, यौन समस्याएँ और मांसपेशियों की शक्ति में सुधार करने में मदद करता है।

(और पढ़े – मर्दाना ताकत बढ़ाने का अचूक नुस्खा…)

सम्भोग शक्ति बढ़ाने के लिए जीवन शैली में परिर्वतन – sambhog shakti badhane ke gharelu nuskhe change lifestyle in Hindi

सम्भोग शक्ति बढ़ाने के लिए जीवन शैली में परिर्वतन - sambhog shakti badhane ke gharelu nuskhe change lifestyle in Hindi

आप अपनी जीवन शैली (lifestyle) में कुछ बदलाव करके भी अपनी यौन इच्‍छा में आई कमी को दूर कर सकते हैं। जीवनशैली में परिवर्तन के अंतर्गत वजन कम करना, व्‍यायाम करना, तनाव मुक्‍त रहना और अच्‍छी नींद लेना आदि हो सकता है। आप नियमित व्‍यायाम करके अपने शरीर के वजन को नियंत्रित कर सकते हैं साथ ही यह आपके तनाव और नींद की कमी (Insomnia) को भी दूर कर सकता है। ये सभी कारण पुरुषों की यौन उत्‍तेजना को कम करते हैं।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration