सेक्स की इच्छा कैसे बढ़ाए – How to Increase Libido in Hindi

सेक्स की इच्छा कैसे बढ़ाए - How to Increase Libido in Hindi
Written by Daivansh

Increase libido in hindi अगर आपके अंदर सेक्स की इच्छा नहीं है या बहुत कम है तो यह चिंता का विषय है। रोजाना सेक्स करने से न सिर्फ आपको आनन्द की प्राप्ति होती है बल्कि आप ऊर्जावान भी बने रहते है। कई शोध में यह भी पाया गया है कि तनाव को दूर करने के लिए सेक्स एक अच्छा उपाय है। इसके अलावा कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करते है। आइए आज हम आपको बताते है कि सेक्स की इच्छा कैसे बढ़ाए – How to Increase Libido in Hindi सेक्स की इच्छा को बढ़ाने के लिए हम क्या कुछ कर सकते है। अपने खान पान में क्या शामिल कर सकते है इसके अलावा कुछ योग जो आपको सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करेगा।

1. सेक्स की इच्छा (कामेच्छा) क्या है – What is the libido in Hindi
2. फल बढ़ाए सेक्स की इच्छा को बढ़ाने के लिए – Fruits to Increase Libido in Hindi
3. सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए चॉकलेट है फायदेमंद – Chocolate to Increase Libido in Hindi
4. सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए जड़ी बूटी – Herbs to Increase Libido in Hindi
5. सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं – Self confidence to Increase Libido in Hindi
6. सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लें – Good Sleep to Increase Libido in hindi
7. सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए अपने रिश्ते पर ध्यान दें – Good relationship to Increase Libido in hindi

सेक्स की इच्छा (कामेच्छा) क्या है – What is the libido in Hindi

सेक्स की इच्छा (कामेच्छा) क्या है - What is the libido in Hindi

मनोचिकित्सा में कामेच्छा को यौन संबंध बनाने की इच्छा से है सेक्स की इच्छा को मूलभूत शब्दों में समझे तो , यदि आप यौन संबंध रखने की कल्पना करते हैं तो आपकी कामेच्छा ऊंची है, यदि आप सोफे पर बिस्कुट खाने और टीवी देख रहे हैं तो आपकी कामेच्छा शायद कम है। कामेच्छा में कमी (कम सेक्स ड्राइव) एक आम समस्या है जो कई लोगों और महिलाओं को उनके जीवन के किसी बिंदु पर प्रभावित जरूर करती है।”यह स्पष्ट करना मुश्किल है कि सामान्य सेक्स ड्राइव क्या है, क्योंकि हर कोई अलग है।एनएचएस कहता है, “सामान्य ‘कामेच्छा जैसी कोई चीज नहीं है,” लेकिन अगर आपको यौन परेशानियों के कारण सेक्स की इच्छा में कमी महसूस होती है या यह आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकती है,कम कामेच्छा दोनों पुरुष और महिला में अलग-अलग प्रभाव डालती है।

(और पढ़े – कितनी देर तक करना चाहिए सेक्स, सिर्फ इतने मिनट ही रोमांस करते है अधिकतर कपल!)

फल बढ़ाए सेक्स की इच्छा को बढ़ाने के लिए – Fruits to Increase Libido in Hindi

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए कई फलों का इस्तेमाल किया जा सकते है। इसका इस्तेमाल करने में कोई नुकसान नहीं है। केले, अंजीर, एवोकाडो को खाने से कामेच्छा को बढ़ाया जा सकता है। इन फलों से सेक्स उत्तेजना को बढ़ाया जा सकता है। इन फलों में विटामिन और मिनिरल्स होते है जो प्राइवेट पार्ट में रक्त प्रवाह बढ़ा सकते हैं और स्वस्थ जीवन को बढ़ावा दे सकता है।

(और पढ़े – वैजाइना को इन तरीकों से करें टच लड़की को जल्दी उत्तेजित करने के लिए)

सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए चॉकलेट है फायदेमंद – Chocolate to Increase Libido in Hindi

सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए चॉकलेट है फायदेमंद – Chocolate to Increase Libido in Hindi

चॉकलेट को इच्छा का प्रतीक माना गया है।  इसलिए नहीं कि यह स्वादिष्ट होता है बल्कि इसलिए की ये यौन सुख में सुधार लाता है। एक शोध में पाया गया है कि चॉकलेट शरीर में फेनाइलथाइलमाइन और सेरोटोनिन को बढ़ाता है। ये कामोतेजक और मनोदशा को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए आप सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए चॉकलेट का इस्तेमाल कर सकते है।

(और पढ़े – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में)

सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए जड़ी बूटी – Herbs to Increase Libido in Hindi

सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए जड़ी बूटी का कर सकते है इस्तेमाल – Herbs to Increase Libido in Hindi

अगली बार जब आप एक रोमांटिक डिनर के लिए बैठते है तो अपने डिश में थोड़ा तुलसी या लहसुन का इस्तेमाल करें। तुलसी की गंध इंद्रियों को उत्तेजित करता है और लहसुन में उच्च स्तर का एलिकिन (allicin) होता है जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है।

सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं – Self confidence to Increase Libido in Hindi

कामोत्तेजना को बढ़ाने के लिए खुद में आत्मविश्वास को बढ़ाना होगा। आप अपने शरीर के बारे में जो भी महसूस करते है वह आपके सेक्स के दौरान प्रभावित करता है। अस्वास्थ्यकर आहार और व्यायाम नहीं करना आपकी सेक्स लाइफ को कमजोर बनाती  है। जिसके कारण आपको यौन संबंध रखने और आनंद लेने से हतोत्साहित कर सकती है। आप अपनी खामियां अपने गुणों पर फोकस करके अपने आत्मसम्मान और अपनी सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकते हैं। आप सेक्स के दौरान अनुभव किए गए आनंद पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

(और पढ़े – कामसूत्र और योगासन में क्या है संबंध)

कामेच्छा की इच्छा बढ़ाने के लिए ध्यान के लिए समय निकालें – meditate to Increase Libido in hindi

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने स्वस्थ हैं, तनाव आपके सेक्स ड्राइव को प्रभावित करता है। तनाव लेने के कारण महिलाओं को विशेष रूप से यौन संबंधों पर असर पड़ सकता है। कई बार पुरुष सेक्स के जरिए अपने तनाव को कम करने की कोशिश करते है और महिलाएं कई बार तनाव के समय यौन संबंध बनाने से बचती है ऐसे में कई बार मतभेद हो सकता है। तनाव को दूर करने के लिए, खेल गतिविधियों में भाग लेना, ताई ची अभ्यास करना या योग करना अच्छा साबित हो सकता है।

सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लें – Good Sleep to Increase Libido in hindi

सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लें - Good Sleep to Increase Libido in hindi

आज के व्यस्त जीवनशैली में अच्छी नींद ले पाना आसान नहीं है। व्यस्त होने के कारण भी सेक्स के लिए समय देना मुश्किल होता है। ऐसे जोड़े जो अपने जॉब के साथ -साथ घर की पूरी जिम्मेदारी उठाते है वह रात तक काफी थक जाते है जिसके कारण सेक्स की इच्छा कम हो जाती है। इसलिए अच्छी नींद सेक्स की इच्छा को बढ़ाने में मदद करती है।

(और पढ़े – सेक्स के दौरान महिलाओं को संतुष्ट करने के तरीके)

सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए अपने रिश्ते पर ध्यान दें – Good relationship to Increase Libido in hindi

सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए अपने रिश्ते पर ध्यान दें – Good relationship to Increase Libido in hindi

दो लोगो के बीच लड़ाई- झगड़ा या कहा सुनी होना बहुत आम बात है। लेकिन क्या आपको पता है कि खराब रिश्तों यौन संबंध को बनाए रखने में मुश्किल पैदा करता है। महिलाओं के लिए भावनात्मक रिश्ता अंतरंगता के लिए महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि तर्क वितर्क आपकी सेक्स लाइफ को बर्बाद कर सकता है। इसलिए तनाव के बाद भी दोनों के  बीच बातचीत बंद नहीं होनी चाहिए। क्योंकि बातचीत से सभी मामलों का हल मिल सकता है।

(और पढ़े – पार्टनर गर्लफ्रेंड या पत्नी के साथ आपका स्वभाव बताएगा आपका रिलेशनशिप स्टेटस्)

सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए इनका कर सकते है इस्तेमाल – Use this to Increase Libido in Hindi

कामेच्छा को बढ़ाने के लिए आप विटामिन ई , जिंक, विटामिन सी, आर्गिनिन, विटामिन ए, विटामिन सी, ऑक्टेकोसोनोल, बीटा-कैरोटीन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स को अपने शामिल कर सकते है। । ये पोषक तत्व शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने, शुक्राणु गतिशीलता को बेहतर बनाने, प्रोस्टेट ग्रंथि कार्य को बढ़ाने, टेस्टोस्टेरोन उत्पादन बढ़ाने और स्वस्थ तंत्रिका तंत्र बनाने में मदद कर सकते हैं। वहीं कुछ खाद्य पदार्थ जो कामेच्छा में वृद्धि कर सकते हैं इसमें शामिल हैं: अजवाइन, कच्चे कस्तूरी, केला,अवोकेडो, नट्स, आम, आड़ू, स्ट्रॉबेरी, अंडे, यकृत, अंजीर आदि।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration