पार्टनर गर्लफ्रेंड या पत्नी के साथ आपका स्वभाव बताएगा आपका रिलेशनशिप स्टेटस् Your nature will show your relationship status

पार्टनर गर्लफ्रेंड या पत्नी के साथ आपका स्वभाव बताएगा आपका रिलेशनशिप स्टेटस् Your nature will show your relationship status
Written by Pratistha

पार्टनर के साथ आपका व्यवहार ही है जो आपकी रिलेशनशिप स्टेटस् के बारे में आपको बताता है आज के भागदौड़ भरे माहोल में  पार्टनर को खुश रखना काफी मुश्किल भरा काम है लेकिन आप पर निर्भर करता है कि आप अपने पार्टनर को कैसे अलग-अलग तरीके से खुश रखने की कोशिश करते है। कौन से तरीके अपनाते है। पार्टनर की छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना भी बड़े बड़े कामो से जादा फायदा देगा अगर आप उनकी छोटी –छोटी बातो या जरुरतो को पूरा करेगे तो एसा कभी नहीं होगा की पार्टनर आपसे नाखुश दिखे ।

चाहे परिवार के सदस्य हों या दोस्त, पड़ोसी हों या कलीग ये सारे लोग हमारी जि़ंदगी का अहम हिस्सा हैं। भले ही इनकी छोटी-छोटी बातें हमें परेशान करती हों पर इनका साथ ही हमारी जि़ंदगी को मुकम्मल बनाता है। बस, जरूरत है थोड़ी सूझबूझ और धैर्य की। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपके रिश्ते को जीवंत बनाए रखने में मददगार साबित हो सकती हैं।

तो आइये जानते है हैप्पी लाइफ जीने के कुछ आसन से टिप्स के बारे में let’s know about some easy tips to live Happy Life

रिश्ते का मूल्यांकन करना है जरूरी It is necessary to evaluate the relationship in hindi

सबसे पहले अपने रिश्ते का मूल्यांकन करें और सचेत रूप से यह जानने की कोशिश करें कि आपके व्यवहार में कौन सी ऐसी बातें हैं, जो आपके लाइफ पार्टनर को नापसंद हैं। खुद से वादा करें कि आप कोई भी ऐसा व्यवहार नहीं करेंगे/करेंगी, जिससे आपके साथी की भावनाओं को ठेस पहुंचे।

रिलेशनशिप स्टेटस् में पसंद-नापसंद और रुचियों का हमेशा रखे ध्यान always  keep in mind Likes-dislikes and interests in hindi

दांपत्य जीवन में पति-पत्नी दोनों की पसंद-नापसंद और रुचियां हमेशा एक जैसी नहीं होती। फिर एक खास उम्र के बाद किसी भी इंसान के लिए अपने व्यक्तित्व को बदल पाना संभव नहीं होता। इसलिए आपका साथी जैसा भी है, उसे उसी रूप में अपनाने की कोशिश करें।

एक दुसरे के लिए टाइम निकाले spend time for each other in hindi

हर रोज सुबह के समय थोड़ा सा टाइम अपने साथी के साथ अवश्य बिताएं, क्योंकि सुबह के समय साथ में बिताया गया दस मिनट का क्वालिटी टाइम दिन के साठ मिनट से अधिक महत्वपूर्ण होता है। सुबह के समय मन भी शांत होता है और पूर्ण आराम की अवस्था में होता है। इस दौरान महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने से लेकर हल्की-फुल्की चर्चा भी की जा सकती है।

अपने दांपत्य जीवन में क्वॉलिटी टाइम और पर्सनल स्पेस के बीच सही संतुलन बनाए रखें। रोज़ाना फुर्सत के कुछ ऐसे पल ज़रूर निकालें, जब आप एक-दूसरे के साथ अपनी भावनाएं बांट सकें। प्यार के इज़हार में कंजूसी न बरतें। इसके अलावा अपने साथी को कुछ समय के लिए अकेला छोड़ दें ताकि उसे रिलैक्स होकर अपनी रुचि से जुड़े कार्य करने का मौका मिले।

सम्मान और विश्वास है जरुरी रिलेशनशिप स्टेटस् में : Honor and trust in hindi

रिश्ता तभी सफल बनता है जब तक उसमें सम्मान और विश्वास कायम है। इसलिए पार्टनर की बातों का सम्मान करते रखें और उनपर अपना विश्वास बनाएं रखें। जिन मुद्दों पर आपके विचार नहीं मिलते, उन पर अनावश्यक बहस करने से बचें क्योंकि इससे रिश्ते में तनाव बढ़ता है।

रिलेशनशिप स्टेटस् में बहुत मायने रखती है संवेदनशीलता: Sensitivity in hindi

लड़कियां अपने पार्टनर के सेंस ऑफ ह्यूमर को तो देखती ही है साथ ही उसकी सवेंदनशीलता को भी परखना चाहती है। इसलिए हमेशा उन्की बातों पर ध्यान दें।संवेदन हीन ना बने इससे आपकी रिलेशन पर गलत असर पढ़ सकता है

अपने अच्छे समय को याद करें Remember your good time in hindi

वैसे तो यह सही कहा गया है कि बीती बातों पर चर्चा नहीं करनी चाहिए, लेकिन यदि बीती बातें मन में खुशी का संचार करती हों तो ऐसी बीती बातों पर अवश्य चर्चा करें। ऐसी मेमोरी लेन पर जाना फायदेमंद रहता है, जहां की बातें आप दोनों के मूड को फ्रेश कर देती हों। ये बातें शादी के पहले की भी हो सकती हैं और बाद की भी।

[और पढ़े: पैसों से ज्‍यादा खुशी मिलती है सेक्‍स और बेहतर नींद से]

औपचारिकता निभाना ना भूलें Do not forget to be formal in hindi

अब तक लोग ऐसा मानते थे कि करीबी रिश्ते में औपचारिकता की कोई ज़रूरत नहीं होती, पर आप अपने पार्टनर के साथ थोड़ा शिष्टाचार निभाकर देखें। खास मौकों पर एक-दूसरे को उपहार देना, दिन में एक बार ऑफिस से फोन करके एक-दूसरे का हाल पूछना, जहां ज़रूरत हो वहां सॉरी, थैंक्यू जैसे शब्द बोलना आदि ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं, जिससे आपके मन में परस्पर प्यार और सम्मान की भावना पैदा होती है।

पार्टनर से ज्यादा दोस्त समझें  Get more friendly than a partner in hindi

प्यार में दोस्ती का रिश्ता भी होना चाहिए। एक-दूसरे के साथ दोस्ती का रिश्ता बनाएं रखे क्योंकि इससे पार्टनर सभी बातें आपसे शेयक करेंगा।

क्या आपको याद है कि वास्तव में आपने अपने साथी की दिल से कब तारीफ की थी? यदि आपका जवाब हां है तो तब तो कोई बात नहीं, लेकिन यदि आपको यह बात याद नहीं आ रही है तो थोड़ा सचेत हो जाएं। साथी की तारीफ करने से आपसी संबंधों में और मजबूती आती है। इसलिए समय-समय पर उसके बनाए भोजन की, उसके ड्रेसिंग सेंस की, उसके मेकअप की प्रशंसा अवश्य करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration