फ्रेंडशिप डे कब और क्यों मनाया जाता है - Friendship Day Kab Aur Kyu Manaya Jata Hai - Healthunbox
रिलेशनशिप टिप्स

फ्रेंडशिप डे कब और क्यों मनाया जाता है – Friendship Day Kab Aur Kyu Manaya Jata Hai

फ्रेंडशिप डे कब और क्यों मनाया जाता है - Friendship Day Kab Aur Kyu Manaya Jata Hai

Friendship Day Kab Manaya Jata Hai: बच्चें हो या बड़े सभी के दोस्त होते है और उनका स्थान हमारी लाइफ में सबसे अलग होता है। इसी वजह से सभी लोग फ्रेंडशिप डे के बारे में जानना चाहते है कि फ्रेंडशिप डे कब और क्यों मनाया जाता है।

दोस्त हमारी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होते है जो अच्छे और बुरे वक्त में हमारे काम आते है, इसलिए कहा जाता है कि दोस्तों के बिना जिंदगी अधूरी है। अपने बचपन से अभी तक के सभी दोस्तों को याद करने के लिए और उनको बधाई देने के लिए फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

फ्रेंड्स के बिना जिंदगी बोरिंग सी हो जाती है, क्योंकि बेस्ट फ्रेंड को ही सारी मन की बातों को बताया जाता है। अगर आपको मित्रता दिवस के बार में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताएंगे कि फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है और यह कब मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे क्या है – What is Friendship Day in Hindi

फ्रेंडशिप डे क्या है – What is Friendship Day in Hindi

फ्रेंडशिप डे को हिंदी में मित्रता दिवस के नाम से जानना जाता है। यह दोस्तों के लिए एक प्रकार त्यौहार है जिसमें सभी मित्र एक दूसरे को बधाई और फ्रेंडशिप बैंड आदि को गिफ्ट में देते है।

(और पढ़ें – लड़के से दोस्ती कैसे करे)

फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है – Friendship Day Kab Manaya Jata Hai

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस या फ्रैंडशिप डे हर वर्ष अगस्‍त के पहले रविवार को मनाया जाता है। सबसे पहले फ्रेंडशिप डे को 1958 को आयोजित किया गया था। रविवार को सभी लोग फ्री होते है जो अपने दोस्तों से मिलने का समय निकाल पाते है। यह दिन आपके दोस्तों को महसूस करता है कि आपके लिए वह कितने जरूरी है।

(और पढ़ें – अनजान लड़की से दोस्ती कैसे करें)

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है – Friendship Day Kyu Manaya Jata Hai

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है - Friendship Day Kyu Manaya Jata Hai

हम फ्रेंडशिप डे को इसलिए मनाते है क्योंकि यह दिन अपने दोस्तों को यह एहसास कराता है की उनका महत्व हमारी लाइफ में कितना अधिक है। दोस्तों के इस त्यौहार में अपने फ्रेंड्स के प्रति प्यार, अपनापन और अपनी भावनाओं को व्यक्त किया जाता है। मित्रता दिवस के इस हम अपने दोस्तों के साथ गुजारे हुए लम्हों को याद करते है और सभी प्रकार गिले शिकवे को भुलाकर अपने दोस्त को गले से लगा लेते है। इसी वजह से तो दोस्ती को दुनिया का सबसे अच्छा रिश्ता माना जाता है।

(और पढ़ें – प्यार और दोस्ती में क्या फर्क होता है)

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कब हुई थी – Friendship day ki shuruaat kab hui

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कब हुई थी - Friendship day ki shuruaat kab hui

फ्रेंडशिप डे की शुरूआत 1935 में अमेरिका से हुई थी। ऐसा कहा जाता है कि अगस्त के पहले संडे को अमेरिका की गवर्नमेंट ने एक व्यक्ति को मार दिया था। सरकार ने जिस व्यक्ति को जान से मारा था, उसके दोस्त ने इस वजह से दुखी होकर आत्महत्या कर ली थी। दोस्त के प्रति इतना प्रेम देखकर वहां की सरकार ने उस दिन को मित्रता दिवस के रूप में मानाने का निर्णय लिए था।

फ्रेंडशिप डे का इतिहास – History of Friendship Day in Hindi

मित्रता दिवस के इतिहास के बार में बात करें तो सर्वप्रथम मित्रता दिवस 1958 को आयोजित किया गया था। इसे पहली बार 1958 में पराग्वे में इसे ‘अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस’ के रूप में मनाया गया था। तभी से World Friendship Day का विचार पहली बार 20 जुलाई 1958 को डॉ रामन आर्टिमियो ब्रैको द्वारा प्रस्तावित किया गया था। दोस्तों की इस बैठक में से, वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड (World Friendship Crusade) का जन्म हुआ था। द वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड एक ऐसी नींव है जो जाति, रंग या धर्म के बावजूद सभी मनुष्यों के बीच दोस्ती और फैलोशिप को बढ़ावा देती है।

(और पढ़ें – अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका के साथ दोस्ती कैसे करें)

फ्रेंडशिप डे कैसे मनाया जाता है – Friendship day kaise manaya jata hai

फ्रेंडशिप डे कैसे मनाया जाता है - Friendship day kaise manaya jata hai

फ्रेंडशिप डे को लोग अलग अलग तरीके से मनाते है, इस दिन लोग अपने दोस्तों को हाथ पर फ्रेंडशिप बैंड बांधते हैं, फ्रेंडशिप डे टी शर्ट और अन्य कई प्रकार फ्रेंडशिप  गिफ्ट देते हैं। फ्रेंडशिप डे पर जो लोग अपने दोस्तों से दूर रहते है वह सोशल मीडिया के माध्यम से अपने सभी दोस्तों मित्रता दिवस की बधाइयां देते हैं।

हालांकि दोस्ती का तो हर दिन खास होता लेकिन दोस्तों के व्यस्त होने की वजह से उनसे मिलने का समय नहीं मिल पता है। रविवार के दिन फ्रेंडशिप डे होने की वजह से लोग एक दूसरे मिलने का टाइम निकाल ही लेते है। कुछ लोग मित्रता दिवस पर बाहर घूमने का भी प्रोग्राम बनाते है।

फ्रेंडशिप डे कब है 2021 – Friendship Day Kab 2021

फ्रेंडशिप डे कब है 2021 - Friendship Day Kab 2021

भारत में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। यह अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस है। इस साल फ्रेंडशिप डे 1 अगस्त 2021 में मनाया जायेगा।

(और पढ़ें – लड़की से दोस्ती कैसे करें)

फ्रेंडशिप डे कब और क्यों मनाया जाता है (Friendship Day Kab Aur Kyu Manaya Jata Hai) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration