क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में  – Chocolate Benefits And Side Effects In Hindi

क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में  - Chocolate Benefits And Side Effects In Hindi
Written by Pratistha

चॉकलेट का नाम सुनते ही सब की मुंह में पानी आने लगता है और आए भी क्यों ना चॉकलेट बच्चों से लेकर बड़ों तक की पसंद होती है लेकिन आपने यह जरूर सुना होगा कि लोग चॉकलेट को अच्छा नहीं मानते शायद इसलिए कि उन्हें चॉकलेट के फायदे के बारे में पता नहीं होता या फिर उन्होंने चॉकलेट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त नहीं की होती है आपको बता दें कि चॉकलेट में मुख्य रूप से कोकोआ, दूध और शक्कर होती है यह तीनों चीज आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं कोकोआ का उपयोग 3000 वर्षों से भी अधिक पहले से हमारे पूर्वज करते आ रहे हैं जो चॉकलेट खाने के फायदे को और बढ़ा देता है

चॉकलेट खाना हमारी सेहत को कई प्रकार से फायदे पहुंचाता है चॉकलेट खाने के फायदे ह्रदय को स्वस्थ रखने में, मस्तिष्क को तेज करने, तंत्रिका तंत्र के कार्य में सुधार के साथ तनाव दूर करने और मूड को अच्छा बनाने के लिए जाने जाते हैं आज हम आपको बताने वाले हैं कि चॉकलेट खाना कितना फायदेमंद है लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि चॉकलेट को एक निश्चित मात्रा में ही खाना चाहिए।

डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Dark Chocolate  Nutritious in hindi

डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले पोषक तत्व - Dark Chocolate  Nutritious in hindi

यदि आप एक उच्च कोकोआ गुणवत्ता वाली डार्क चॉकलेट खरीदते हैं, तो यह वास्तव में बहुत पौष्टिक है इसमें घुलनशील फाइबर की एक थोड़ी मात्रा होती है और यह खनिज तत्वों के साथ भरी हुई होती है।

70-85% कोको के साथ डार्क चॉकलेट का एक 100 ग्राम बार में होता है:

  • 11 ग्राम फाइबर आयरन के लिए आरडीए का 67%
  • मैग्नीशियम के लिए आरडीए का 58%
  • कॉपर के लिए आरडीए का 89%
  • मैंगनीज के लिए आरडीए का 98% (Recommended Dietary Allowance (आरडीए))
  • इसमें पोटेशियम, फास्फोरस, जस्ता और सेलेनियम भी पाया जाता हैं।

बेशक, 100 ग्राम एक काफी बड़ी राशि है और इसका आपको दैनिक रूप से उपभोग नहीं करना चाहिए ये सभी पोषक तत्व 600 कैलोरी और कुछ मात्रा में चीनी के साथ पाये जाते हैं।

चॉकलेट के फायदे – chocolate benefits in Hindi

चॉकलेट के फायदे - chocolate benefits in Hindi

कुछ लोगों का मानना है कि चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है लेकिन चॉकलेट किसी भी तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नहीं होती यदि आप इसका निश्चित मात्रा में उपयोग करें आप प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में चॉकलेट का सेवन करते हैं तो इसके फायदे बहुत अधिक हैं आइए जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं।

चॉकलेट खाने के फायदे हृदय को स्वस्थ रखने में – Chocolate for Heart health in hindi

जैसे जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है उसके हृदय पर दबाव बढ़ता जाता है और समय के साथ ह्रदय को स्वस्थ रखना आवश्यक हो जाता है ऐसे में आप चॉकलेट को खाकर अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा चॉकलेट में मौजूद एपकेचिन और गैलिक एसिड हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं। साथ ही साथ चॉकलेट में कोकोआ जो इसका मुख्य घटक होता है वह कोलेस्ट्रोल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है जिससे कई प्रकार के हृदय रोगों से बचा जा सकता है।

चॉकलेट के फायदे तनाव से बचने में – Chocolate for Depression in hindi

जीवन की बढ़ती हुई भागदौड़ में लोगों के बीच तनाव का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है इससे बचने के लिए आप चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं चॉकलेट में पाए जाने वाला ट्रिप्टोफैन कैफीन की तरह कार्य करता है जो एक उत्तेजक की तरह आप की कार्य क्षमता को बढ़ाकर आपके तनाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चॉकलेट खाने के फायदे ऊर्जा के लिए – Chocolate for Energy in hindi

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चॉकलेट को खाकर आप तुरंत ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं जो आपको काम करने में मदद करेगी और लंबे समय तक आप ऊर्जावान बने रहेंगे चॉकलेट में फैटी एसिड और असंतृप्त वसा के साथ संतृप्त वसा दोनों पाई जाती है जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को जमा किए बिना हमें एनर्जी प्रदान करती है इसके अलावा चॉकलेट में उपयोग की जाने वाली चीनी भी हमें ऊर्जा देने का कार्य करती है इस प्रकार आप चॉकलेट का सेवन कर अपनी ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं।

चॉकलेट के फायदे सर्दी खांसी से बचने में – Chocolate for Cold and Cough in hindi

सर्दी से बचने के लिए चॉकलेट का उपयोग किया जा सकता है इसमें मौजूद विटामिन सी खांसी और सर्दी से जल्दी राहत दिलाते हैं साथ ही साथ खांसी के कारण हो रहे गले में दर्द को भी ठीक करने का कार्य करते हैं।

चॉकलेट के फायदे मूत्रवर्धक के रूप में –  Chocolate for Diuretic in hindi

पेशाब को बढ़ाने के लिए चॉकलेट फायदेमंद साबित होता है इसमें थियोब्रोमाइन नाम का एक योगिक होता है जो कि मूत्र को बढ़ाने का कार्य करता है साथ ही साथ यह रक्तचाप को कम करने के लिए भी जाना जाता है चॉकलेट को खाकर आप अपने ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं।

चॉकलेट खाने के फायदे मस्तिष्क के लिए – Chocolate Good for Brain in hindi

तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क के सही तालमेल के लिए चॉकलेट खाना लाभदायक होता है यह आपके शरीर में मुक्त कणों द्वारा हो रही छती को कम करते हैं साथ ही साथ मस्तिष्क में मौजूद सैरेटोनिन को बढ़ाते है जो तनाव दूर करने का कार्य करता है इस प्रकार चॉकलेट का सेवन कर आप मस्तिष्क की कार्य क्षमता को बढ़ाकर कई प्रकार के मानसिक रोगों जैसे कि अल्जाइमर आदि से बच सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय)

अध्ययन से पता चला है कि वह लोग जिन्होंने 5 दिन तक लगातार हाई फ्लावानोल कोकोआ का सेवन किया था उनके मस्तिष्क में ब्लड फलों को बढ़ते हुए देखा गया है

चॉकलेट के फायदे कोलेस्ट्रोल को कम करने में – Chocolate for Reducing Cholesterol in hindi

कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए कुछ हद तक चॉकलेट फायदेमंद साबित होती है इसका सेवन करने से लिपोप्रोटीन नामक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है इसे खराब कोलेस्ट्रोल के नाम से जाना जाता है चॉकलेट में कोलेस्ट्रोल को कम करने के गुण होते हैं क्योंकि इसमें पाया जाने वाला फैट शरीर में अवशोषित नहीं होता फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने पाया है कि यदि चॉकलेट का निश्चित मात्रा में प्रतिदिन सेवन किया जाए तो यह स्ट्रोक जैसे खतरों को कम कर देती है।

चॉकलेट के फायदे एंटीऑक्सीडेंट के लिए – Chocolate Powerful Source of Antioxidants in hindi

कोकोआ जो कि डार्क चॉकलेट का मुख्य घटक होता है मैं कई प्रकार के पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कि हमें दूसरे भोजन से प्राप्त नहीं होते।

चॉकलेट खाने के फायदे त्वचा के लिए – Chocolate Benefits for Skin in hindi

त्वचा की सुरक्षा के लिए चॉकलेट में बायो एक्टिव कंपाउंड पाया जाता है जो कि सूरज की तेज रोशनी से आपकी त्वचा की सुरक्षा करता है चॉकलेट में पाया जाने वाला फ्लावानोल शरीर में खून के संचार को बढ़ाता है और त्वचा को हाइड्रेट रखने का कार्य करता है।

(और पढ़े – डिहाइड्रेशन से बचने के घरेलू उपाय, जानलेंगें तो कभी नहीं होगी पानी की कमी)

अध्ययन से पता चला है कि कोकोआ में पाए जाने वाला फ्लावानोल रक्त संचार को बढ़ाता है और स्किन को सूरज की तेज रोशनी से डैमेज होने से बचाता है।

चॉकलेट खाने के नुकसान – Chocolate side effects in hindi

चॉकलेट खाने के नुकसान – Chocolate side effects in hindi

आपने जाना की चॉकलेट खाना कितना अधिक फायदेमंद है ऐसे कई उदाहरण मौजूद हैं जो यह बताते हैं कि चॉकलेट में पाए जाने वाला कोकोआ कई बीमारियों को ठीक करने की काबिलीयत अपने अंदर रखता है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप बहुत अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने लगे क्योंकि चॉकलेट बहुत अधिक कैलोरी के साथ आती है इसलिए इसकी कम मात्रा में ही शरीर को जरूरत होती है आइए जानते हैं चॉकलेट अधिक मात्रा में चॉकलेट खाने के नुकसान क्या है

  • सबसे पहले आपको ध्यान देना होगा कि जब भी आप चॉकलेट खरीदते हैं तो ऐसी चॉकलेट का चुनाव करें जो कि आर्गेनिक मटेरियल से बनी हो और जिसमें 70 परसेंट या उससे अधिक कोकाआ मौजूद हो
  • चॉकलेट का अधिक मात्रा में सेवन करने से इस में उपस्थित शुगर के कारण आपके दांतो को नुकसान हो सकता है (और पढ़े – दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एक्टिव चारकोल टूथपेस्ट का उपयोग)
  • अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने से इसमें मौजूद एल्केलाइड सिर दर्द, एलर्जी, कब्ज और माइग्रेन जैसी समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं।
  • चॉकलेट का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको अनिद्रा का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कैफीन मौजूद होता है (और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार)
  • कुछ मामलों में इसमें मौजूद कैफीन की आपको लत लग सकती है इसलिए इसका सेवन कुछ समय के अंतराल के साथ करना चाहिए।

बहुत अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने से इसमें मौजूद कैफीन आपके शरीर में अन्य दवाओं के असर को बेअसर कर सकता है इसलिए यदि आप चिकित्सा उपचार को ले रहे हैं तो चॉकलेट खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले ले।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration