शरीर की ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय – How To Increase Energy And Strength In Hindi

शरीर की ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय  - Sharir Ki Takat Badhane Ke Gharelu Upay In Hindi
Written by Jaideep

शरीर के काम करने कर क्षमता को ताकत कहते हैं। लेकिन आज के व्‍यस्त जीवन में शरीर की ताकत को बनाए रखना मुश्किल होता जा रहा है। काम का प्रेशर और तनाव आदि के कारण अधिकांश लोग अधिक थकान और चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं। हालांकि यदि आप थकान का अनुभव कर रहे हैं तो यह आपकी खराब जीवनशैली का परिणाम भी हो सकता है। ऐसे बहुत से तरीके हैं जिन्‍हें आप शरीर की ताकत बढ़ाने के उपाय के रूप में अपना सकते हैं। इस लेख में शरीर की ताकत बढ़ाने के उपाय बताए गए हैं जिनकी शायद आज सभी लोगों की जरूरत है। शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के उपाय जानने से पहले यह जानना आवश्‍यक है कि शरीर की ताकत कम होने का कारण क्‍या है। आइए इन्‍हें जाने।

1. शरीर की ताकत कम होने के कारण – Shreer ki takat kam hone ke karan in Hindi
2. शरीर की ताकत कम होने के लक्षण – Sarir ki takat kam hone ke lakshan in Hindi
3. शरीर की ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय – Sharir ki takat badhane ke gharelu upay in Hindi

4. शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए क्‍या खाना चाहिए – Sarir ki takat Badhane ke liye Kya Khana Chahiye in Hindi

शरीर की ताकत कम होने के कारण – Shreer ki takat kam hone ke karan in Hindi

कम सहनशक्ति और घटती ऊर्जा आपकी थकान और शरीर की ताकत कम होने का परिणाम है। हालांकि इस स्थिति के बहुत से कारण हो सकते हैं। ऐसे कारणों में शामिल हैं :

  • खराब जीवनशैली।
  • नशीले पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन।
  • अत्‍याधिक परिश्रम करना।
  • पूरी या पर्याप्‍त नींद न लेना।
  • बहुत अधिक तनाव या चिंता होना।
  • शरीर में पानी की कमी या निर्जलीकरण।
  • अस्‍वास्‍थ्‍यकर भोजन करना।

यदि आप कमजोरी, थकान या कम ताकत का अनुभव कर रहे हैं तो इसके कुछ अंतर्निहित कारण भी हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं।

  • वायरल संक्रमण जैसे सर्दी या एलर्जी
  • आनुवंशिक असामान्यताएं ।
  • खाद्य पदार्थों सबंधी संवेदनशीता।
  • टॉक्सिन ओवरलोड।
  • हार्मोनल परिवर्तन।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होना।

शरीर की ताकत कम होने के लक्षण – Sarir ki takat kam hone ke lakshan in Hindi

वैसे तो शरीर में ऊर्जा की कमी को कोई भी देखकर ही समझ सकता है। फिर भी शरीर मे थकावट होना, स्टेमिना कम होना, किसी भी शारीरिक गतिविधि को पूरा करने में परेशानी होना आदि भी शरीर में ताकत की कमी के लक्षण होते हैं। यदि आप भी ऐसे ही लक्षणों का सामना कर रहे हैं तो यह आपके शरीर में ऊर्जा की कमी हो सकती है। हालांकि शरीर की ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय और घरेलू नुस्‍खे भी होते हैं। जिनका उपयोग कर आप अपनी शारीरिक ऊर्जा में वृद्धि कर सकते हैं।

(और पढ़ें –स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें)

शरीर की ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय – Sharir ki takat badhane ke gharelu upay in Hindi

शारीरिक कमजोरी या स्टेमिना की कमी को दूर करना आपके लिए बहुत ही आवश्‍यक है। क्‍योंकि शरीर की ताकत में कमी होने से आप किसी प्रकार की एक्टिविटी के दौरान जल्‍दी ही थक जाएगें। आप अपने शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए आसान से घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जो कि न केवल आपके शरीर की ताकत को बढ़ाने में सहायक होते हैं बल्कि यह आपके शरीर को अन्‍य बीमारियों और स्‍वास्‍थ्‍य स्‍मस्‍याओं से बचाने में सहायक होते हैं। आइए इन्‍हें जानें।

(और पढ़ें – मर्दाना ताकत बढ़ाने का अचूक नुस्खा)

शरीर की ताकत बढ़ाने के उपाय पूरी नींद – Shareer ki takat Badhane ke upay puri need in Hindi

थकान को कम करने का सबसे अच्‍छा तरीका अच्‍छी और पूरी नींद लेना है। एक अच्‍छी और पूरी नींद लेने के बाद आप हल्‍का और सुखद अनुभव करते हैं। नींद की कमी के कारण आप सुस्‍त, चिड़चिड़ापन और थकान का अनुभव कर सकते हैं। जिससे आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर भी प्रतिकूल असर पड़ सकता है। कुछ रिपोर्टो के आधार पर यह पता चलता है कि कामकाजी लोगों की 20 से 30 प्रतिशत संख्‍या पूरी नींद से बंचित रहती है। जो कि उनके स्‍वास्‍थ्‍य सहित शरीर की ताकत के लिए हानिकारक है। यदि आप भी अपने शरीर की ताकत और स्टेमिना बढ़ाना चाहते हैं तो रोज 7-8 घंटे की पूरी नींद लें। यह आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रखने और शरीर की ताकत बढ़ाने के उपाय में शामिल है।

(और पढ़ें – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय)

शरीर में ताकत बढ़ाने के उपाय तनाव कम करें – Sarir me takat Badhane ke upay Tanav kam kare in Hindi

शरीर में ऊर्जा की कमी तनाव के कारण भी हो सकती है। व्‍यस्‍त जीवन और अधिक परिश्रम करने वाले लोगों को तनाव, चिंता या असहज महसूस करना असामान्‍य नहीं है। तनाव की भावनाओं का मतलब यह हो सकता है कि आप ध्‍यान केंद्रित करने, या मानसिक कार्यों को करने में असुविधा महसूस कर रहे हैं। तनाव न केवल आपके मानसिक बल्कि शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य पर भारी बुरा असर पड़ सकता है। तनाव होने के दौरान लोगों को थकान और सुस्‍ती आना जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। यदि आप भी ऐसी समस्‍या से परेशान हैं तो तनाव प्रबंधन पर विशेष ध्‍यान दें। आप अपने शरीर की ऊर्जा शक्ति को बढ़ाने के लिए अपने व्‍यस्‍त जीवन में से थोड़ा सा समय टहलने या घूमने के लिए निकालें। इस तरह से आप अपने शरीर की सहनशक्ति और ऊर्जा बढ़ाने के लिए तनाव संबंधी कारकों को दूर कर लाभ ले सकते हैं।

(और पढ़ें – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए उपाय व्‍यायाम – Sarir ki takat Badhane ke liye upay vyayam in Hindi

शारीरिक कमजोरी या शरीर में ताकत की कमी के कारण अन्‍य गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। इन स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में हृदय रोग, मधुमेह और मोटापा आदि शामिल है। लेकिन इन सभी समस्‍याओं से बचने और शरीर की ताकत बढ़ाने के उपाय में आप नियमित व्‍यायाम शामिल कर सकते हैं। नियमित व्‍यायाम करने से आप शारीरिक थकान को आसानी से दूर कर सकते हैं साथ ही यह आपको अच्‍छी नींद लेने में भी सहायक होता है। व्‍यायाम करने से शरीर की कोशिकाओं को ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध कराने और अधिक ऊर्जा उत्‍पादन करने में मदद मिलती है। जिन लोगों को शारीरिक कमजोरी का अनुभव होता है उन्‍हें नियमित व्‍यायाम करना चाहिए। क्‍योंकि व्‍यायाम के दौरान शरीर में एपिनेफ्रीन और नॉरपेनेफ्रिन (epinephrine and norepinephrine) नामक हार्मोन रिलीज होते हैं। ये हार्मोन तनाव के स्‍तर को कम करने और शरीर की ताकत बढ़ाने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – मोटापे से होने वाले रोग और उनसे बचाव)

शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए उपाय धूम्रपान छोड़े – Sarir me takat Badhane ke liye upay me avoid smoking in Hindi

सभी लोग जानते हैं कि धूम्रपान करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होता है। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते हैं कि धूम्रपान करना अनिद्रा का कारण भी हो सकता है। इसके अलावा धूम्रपान करने से फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग और स्‍ट्रोक जैसी समस्‍याएं हो सकती है। धुएं में मौजूद टॉक्सिन और टार आपके फेफड़ों की कार्य क्षमता को कम कर सकते हैं। इसके अलावा इनकी मौजूदगी समय के साथ आपके शरीर में ऑक्‍सीजन के परिवहन को भी बाधित करती है। यदि आप अधिक मात्रा में धूम्रपान करते हैं तो यह आपके शरीर की ताकत कम करने का प्रमुख कारण हो सकता है।

तम्‍बाकू और धूम्रपान उत्‍पादों में निकोटीन होता है जो हृदय गति को तेज करता है और रक्तचाप को बढ़ाता है। यदि आप अपनी सेहत के प्रति गंभीर हैं तो धूम्रपान को छोड़ें। हालांकि धूम्रपान एकदम से छोड़ना भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए यदि आप धूम्रपान छोड़ने का निर्णय लेते हैं तो आपको अपने डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए। वह आपको धूम्रपान छोड़ने और उससे बेहतर विकल्‍प प्राप्‍त करने में सहायता कर सकता है।

(और पढ़ें – धूम्रपान छोड़ने के सबसे असरदार घरेलू उपाय और तरीके)

शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए शराब छोड़े – Sarir me takat Badhane ke liye avoid drink in Hindi

शराब का अधिक मात्रा में सेवन करना भी आपकी खराब जीवनशैली में शामिल है। जो लोग शराब का सेवन करते हैं वे जल्‍दी ही थकान और कमजोरी का अनुभव करते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि शराब एक शामक के रूप में काम करती है जिससे आपके शरीर में सुस्‍ती का अनुभव हो सकता है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि शराब का सेवन करने के बाद अच्‍छी नींद आती है। लेकिन आवश्‍यकता से अधिक ड्रिंक करने पर यह आपकी नींद को खराब भी कर सकता है। शराब एक मूत्र वर्धक के रूप में काम करता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप सोने से पहले शराब का सेवन करते हैं तो रात में यह पेशाब करने के लिए आपकी नींद में व्‍यवधान पैदा कर सकता है। इसलिए शराब का सेवन करना भी आपकी शारीरिक शक्ति और स्टेमिना को कम करने के साथ ही कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का भी कारण हो सकता है।

(और पढ़ें – अपनी शराब पीने की जिम्मेदारी कैसे समझे)

शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए क्‍या खाना चाहिए – Sarir ki takat Badhane ke liye Kya Khana Chahiye in Hindi

शारीरिक कमजोरी को दूर करने का एक मात्र तरीका पौष्टिक और संतुलित आहार होता है। आपको अपने शरीर में उचित ऊर्जा स्‍तर बनाए रखने के लिए हर मौसम में मिलने वाले फलों और सब्जियों का भरपूर सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने आहार में सभी प्रकार की दालें, अनाज और मांसाहार आदि का संतुलित उपयोग करना चाहिए। हालांकि शाकाहारी भोजन करने वाले लोग मांसाहार का सेवन नहीं करते हैं लेकिन उनके लिए भी बहुत से शाकाहारी भोज्य पदार्थ हैं जो शरीर की ताकत बढ़ाने में सहायक होते हैं। आइए शरीर की ताकत बढ़ाने के उपाय जाने।

(और पढ़ें – संतुलित आहार किसे कहते हैं)

शरीर की ताकत बढ़ाने पौष्टिक आहार – Sarir ki takat Badhane healthy diet in Hindi

यदि आप हमेशा थका हुआ, सुस्‍त और ताकत में कमी का अनुभव कर रहे हैं तो आपको अपने आहार पर ध्‍यान देना चाहिए। पौष्टिक आहार का सेवन कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को कम करने में सहायक हो सकता है। इसके अलावा उचित और संतुलित आहार शरीर की ताकत बढ़ाने का सबसे अच्‍छा और प्रभावी तरीका भी होता है। आपके शरीर को एक्टिव बने रहने के लिए ऊर्जा की आवश्‍यकता होती है। आपके शरीर को ऊर्जा आपके द्वारा उपभोग किये जाने वाले आहारों के माध्‍यम से ही प्राप्‍त होती है। इसलिए अपनी शारीरिक कमजोरी को दूर करने और शरीर की सहनशक्ति बढ़ाने के लिए आप अपनी दिनचर्या में पौष्टिक आहार को शामिल करना चाहिए। सभी प्रकार का संतुलित भोजन करने से आपके शरीर में पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों की अच्‍छी मात्रा प्राप्‍त हो सकती है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही आवश्‍यक है।

(और पढ़ें – थकान दूर करने के उपाय)

शरीर की ताकत बढ़ाये ग्रीन टी – Sarir ki takat Badhaye green tea in Hindi

नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करना आपके स्‍टैमिना और एनर्जी लेवल को बढ़ा सकता है। ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल्‍स (polyphenols) थकान को कम करने, तनाव को दूर करने और अच्‍छी नींद लेने में सहायक होते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से 24 प्रतिशत तक व्‍यायाम प्रदर्शन की स्टेमिना को बढ़ा सकता है।

1 कप गर्म पानी 1 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां मिलाएं। लगभग 5 मिनिट तक चाय को उबलने दें और फिर किसी बर्तन में छान लें। इसके बाद आप इसमें अपने स्‍वादानुसार शहद मिलाएं और दिन में 2-4 कप नियमित रूप से सेवन करें। ऐसा करना आपके स्‍टैमिना और ताकत को बढ़ाने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान)

शरीर की ताकत बढ़ाने की दवा अखरोट – Sarir ki takat Badhane ki dawa Akhrot in Hindi

शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए अखरोट एक अच्‍छा विकल्‍प है क्‍योंकि इसमें ओमेगा-3 अच्‍छी मात्रा में होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका मछली का सेवन करना है। लेकिन जो लोग शाकाहारी होते हैं उनहें ओमेगा-3 फैटी एसिड प्राप्‍त करने के लिए अखरोट का करना चाहिए। अखरोट का नियमत सेवन हृदय को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता हे। इसके अलावा आप अपने शरीर की फिटनेस को बनाए रखने और शरीर की ताकत में वृद्धि करने के लिए भी अखरोट का उपयोग कर सकते हैं। जानकारों के अनुसार अखरोट में स्‍वस्‍थ वसा के साथ ही ऐसे पोषक तत्‍व और खजिन पदार्थ होते हैं जो शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में सहायक होते हैं। शरीर की कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए आप अपने दैनिक आहार में कुछ अखरोट को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – अखरोट के फायदे और नुकसान)

शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के उपाय मैग्नीशियम युक्‍त आहार – Sarir ki Urja Badhane ke upay Magnesium rich food in Hindi

मैग्नीशियम की कमी शरीर की ताकत और सहनशक्ति को कम कर सकती है। मैग्नीशियम शरीर में ग्‍लूकोज को तोड़ने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है जो ऊर्जा के लिए आवश्‍यक है। मैग्नीशियम युक्‍त खाद्य पदार्थों का उचित मात्रा में सेवन करना कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं जैसे ऐंठन, सिरदर्द और चिंता आदि से छुटकारा दिला सकता है। यदि आपको ऊर्जा में कमी का अनुभव हो तो आप मैग्‍नीशियम आधारित खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। दैनिक आधार पर पुरुषों को लगभग 350 मिलीग्राम और महिलाओं को 300 मिलीग्राम मैग्नीशियम की आवश्‍यकता होती है।

शरीर की ताकत बढ़ाने और मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए आप अपने आहार में कुछ विशेष खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। जिनमें हरी पत्‍तेदार साग, नट्स, बीज, मछली, सोयाबीन, एवोकैडो, केला और डार्क चॉकलेट आदि शामिल हैं। इसके अलावा आप मैग्नीशियम आधारित कैप्‍सूल आदि का भी सेवन कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको डॉक्‍टर से संपर्क करने की आवश्‍यकता होती है।

(और पढ़ें – मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ और मैग्नीशियम के फायदे)

शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए एवोकाडो – Sarir ki takat Badhane ke Liye Avocados in Hindi

यदि आप शरीर की ताकत और क्षमता में वृद्धि करना चाहते हैं तो एवोकाडो को अपने आहार में श‍ामिल करें। शरीर का उचित ढंग से काम करने के लिए पर्याप्‍त ऊर्जा की आवश्‍यकता होती है। शरीर की ताकत बढ़ाने के उपाय के रूप में आप एवोकैडो का उपयोग फायदेमंद होता है। यह फल वसा की स्‍वस्‍थ खुराक प्रदान करने में सहायक होता है। एवोकैडो में विटामिन सी, फाइबर, विटामिन K, फोलिक एसिड और विटामिन बी6 की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन सी हमारे शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है जो तनाव और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होता है। जबकि विटामिन हमारे शरीर को ऊर्जा उत्‍पादन करने और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। इसलिए इन पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण एवोकैडो एक अच्‍छा आहार विकल्‍प है जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में सहायक होता है।

(और पढें – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

शरीर की शक्ति बढ़ाने के उपाय हाइड्रेट रहे – Sarir ki Shakti Badhane ke liye hydrated rahe in Hindi

हमारे शरीर के कुल‍ वजन का 70 प्रतिशत हिस्‍सा पानी होता है जो ऊर्जा उत्‍पादन सहित शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रहने में सहायक होता है। इसका मतलब यह है कि शरीर में पानी की कमी ऊर्जा की कमी सहित कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति का कारण हो सकता है। आप अपने शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। यह आपके शरीर में ऊर्जा के स्‍तर को बढ़ाने और थकान को कम करके आपकी सहनशक्ति को बढ़ा सकता है। इसके लिए आप नियमित अंतराल में दिन भर पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा आप घर पर बने ताजे फलों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं। आप अपने दैनिक आहार में सूप, स्‍टॉज और शोरबा आदि को भी शामिल कर सकते हैं जो आपको हाइड्रेट रखने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – डिहाइड्रेशन से बचने के घरेलू उपाय)

शरीर की एनर्जी बढ़ाने का तरीका है गुड़ – Sarir ki energy Badhane ka tarika hai gud in Hindi

गन्‍ने के रस से बने गुड़ का नियमित सेवन आपके शरीर में ऊर्जा लेवल को बढ़ा सकता है। आप अपने शरीर की सहनशक्ति और स्‍टैमिना को बढ़ाने के लिए अपने दैनिक आहार में गुड़ की थोड़ी सी मात्रा शामिल कर सकते हैं। गुड़ में आयरन, मैंगनीज, पोटेशियम और कॉपर की अच्‍छी मात्रा होती है। ये सभी घटक धीरज स्‍तर को उच्‍च रखने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – गुड़ खाने के फायदे और नुकसान)

शरीर की ताकत बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे केला – Sarir ki takat Badhane ke gharelu nuskhe Kela in Hindi

केला एक पौष्टिक और स्‍वादिष्‍ट फल है जो शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे में उपयोग किया जा सकता है। शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए विभिन्‍न प्रकार के खनिज पदार्थ और पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है। केला भी ऐसा ही खाद्य पदार्थ है जो शरीर की ताकत को बढ़ाने में सहायक होता है। केला में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है। परिश्रम और व्‍यायाम के दौरान शरीर में  इलेक्‍ट्रोलाइट की कमी हो सकती है जो थकान और कम ऊर्जा दर्शाता है। एक अध्‍ययन में बताया गया कि व्‍यायाम या कठिन परिश्रम करने वाले लोगों के शरीर में त्‍वरित ऊर्जा प्राप्त करने में केला बहुत ही प्रभावी होता है। अपने शरीर की क्षमता और स्‍टैमिना बढ़ाने के लिए विकल्‍प के रूप में आप केला को चुन सकते हैं। यह विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों का प्राकृतिक विकल्‍प है।

(और पढ़ें –  केला खाने के फायदे और नुकसान)

शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाये नारियल तेल – Sharir ki energy level Badhaye nariyal tel in Hindi

नारियल का तेल आपकी ऊर्जा और सहनशक्ति बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल के तेल में स्‍वस्‍थ वसा और विशेष रूप से मध्‍यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं जो आसानी से पच जाते हैं और प्रत्‍यक्ष और त्‍वरित ऊर्जा दिलाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा नारियल का तेल दिल को स्‍वस्‍थ रखने और प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है। नियमित रूप से सेवन करने पर नारियल का तेल पेट की चर्बी को कम करने में भी सहायक होता है।

शरीर की ताकत और सहनशक्ति बढ़ाने के लिए आप नियमित रूप से प्रतिदिन 1-2 चम्‍मच शुद्ध नारियल के तेल का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान)

एनर्जी बढ़ाने का घरेलू नुस्‍खा सेब का सिरका – Energy Badhane ka gharelu nuskha Vinegar in Hindi

थकावट दूर करने और शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए एप्‍पल साइडर सिरका एक और अच्‍छा उपाय है। यह आपके शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्‍वास्‍थ्‍य ऑनिक इलेक्‍ट्रोलाइट्स (electrolytes) से भरा होता है जो आपकी ऊर्जा के स्‍तर को बढ़ाने और आपकी सहनशक्ति को उत्‍तेजित करने में सहायक होता है। यदि आप भी अपनी शारीरिक कमजोरी को दूर करना चाहते हैं तो सेब के सिरका को अपने व्‍यंजनों और आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration