शाम को टहलने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ – Evening walk karne ke fayde in Hindi

शाम को टहलने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ - Evening walk karne ke fayde in Hindi
Written by Hemant

क्‍या आप शाम को टहलने के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जानते हैं। शाम को पैदल चलना, तेज गति से टहलना और जॉगिंग करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है टहलना एक प्रकार का शारीरिक व्‍यायाम है। लगभग सभी लोग यह जानते हैं कि सुबह के समय टहलना या घूमना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। क्‍या आप नियमित रूप से शाम के समय टहलने जाते हैं। अगर नहीं जाते हैं तो जान लें कि शाम की सैर के फायदे भी होते हैं। आज की व्‍यस्त जीवनशैली में सभी लोग बहुत ही आलसी हो गए हैं। जबकि स्‍वस्‍थ जीवनशैली में इवनिंग वॉक के फायदे भी शामिल हैं। शाम को पैदल चलने के फायदे आपको बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से दूर रख सकते हैं। शाम को दौड़ने के फायदे प्रमुख रूप से आपके शरीर की फिट‍नेस को बनाए रखने में प्रभावी होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप शाम को टहलने के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

  1. शाम को टहलने के फायदे शरीर को फिट रखे – Evening walk Benefits Tones your body shape in Hindi
  2. इवनिंग वॉक के फायदे बेहतर नींद के लिए – Evening walk ke fayde behtar neend ke liye in Hindi
  3. शाम चलने के लाभ वजन कम करे – Shaam ko chalne ke labh Vajan kam kare in Hindi
  4. शाम की सैर के फायदे थकान दूर करे – Shaam ki sair ke fayde thakan dur kare in Hindi
  5. शाम को पैदल चलने के लाभ पीठ दर्द कम करे – Evening Walk benefits for Reduces backache in Hindi
  6. शाम को टहलने के फायदे उच्‍च रक्‍तचाप के लिए – Evening walk good for high Blood Pressure in Hindi
  7. शाम को शैर करने के फायदे मूड बनाए – Shaam ko share karne ke fayde mood Banaye in Hindi
  8. मसल्‍स के लिए लाभकारी इवनिंग वॉक – Evening walk Muscles ke liye Labhkari in Hindi
  9. शाम को घूमने के फायदे पाचन के लिए – Shaam ko ghumne ke fayde Pachan ke liye in Hindi
  10. शाम को पैदल चलना प्रतिरक्षा मजबूत करे – Evening walk benefits for Boost immunity in Hindi

शाम की सैर के फायदे – Shaam ki sair ke fayde in Hindi

हम में से कई लोग सुबह की सैर के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और इसमें बहुत आनंद लेते हैं। बाकी भीड़ के द्वारा, उन्हें आमतौर पर साथ आने के लिए मजबूर किया जाता है, चाहे वह दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ हो। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सुबह की सैर के बारे में चर्चा करते समय कई ऐसे फायदे हैं जिनके बारे में हम आपसे बात कर सकते हैं। ऐसे कई कारण हैं जो आपको इवनिंग वॉक करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। सबसे बड़ा कारण स्पष्ट रूप से स्वास्थ्य लाभ है। हालांकि, जो लोग सुबह की सैर करते हैं वे नियमित रूप से शाम की सैर के विचार को छोड़ देते हैं। वे महसूस करते हैं कि उनके शरीर ने पर्याप्त व्यायाम किया है जहाँ तक जॉगिंग और तेज चलने का संबंध है। यह समझा जाना चाहिए कि शाम की सैर के पास प्लस पॉइंट्स का अपना सेट है। बस जरूरत है उन सबको जागरूक करने की। यहां शीर्ष 10 कारण बताये गए हैं कि शाम की सैर एक बढ़िया विकल्प भी हो सकती है। यदि आप सुबह की नींद ख़राब नहीं करना चाहते हैं और इसलिए सुबह की सैर करने में असमर्थ हैं, तो यहाँ आपकी पर्याप्त मदद होगी।

शाम को टहलने के फायदे शरीर को फिट रखे – Evening walk Benefits Tones your body shape in Hindi

शाम को टहलने के फायदे शरीर को फिट रखे - Evening walk Benefits Tones your body shape in Hindi

यदि आप सुबह की सैर में बहुत रुचि लेते हैं तो अच्छा है। एक शाम की सैर के लिए भी जाने की कोशिश करें। यह आपसे कुछ भी नहीं लेगा, लेकिन निश्चित रूप से, आपके आपके शरीर को शानदार आकार में रखेगा। शाम को अपने कार्यालय के घंटों के बाद किसी भी कारण से जिम जाने में सक्षम नहीं होने के मामले में, आप एक शाम की सैर का विकल्प चुन सकते हैं जो आपको फिट और आपके शरीर को शानदार आकार में रखेगा। इसलिए, यह एक जीत की स्थिति बन जाती है। आपको बस कुछ समय निकालना है और शाम की सैर पर 20-30 मिनट के लिए जाना है।

(और पढ़े – बॉडी फिटनेस टिप्स इन हिंदी…)

इवनिंग वॉक के फायदे बेहतर नींद के लिए – Evening walk ke fayde behtar neend ke liye in Hindi

इवनिंग वॉक के फायदे बेहतर नींद के लिए – Evening walk ke fayde behtar neend ke liye in Hindi

इवनिंग वॉक के फायदे शायद बुजुर्ग लोगों से बेहतर कोई नहीं जानता है। इसलिए शायद शाम के समय टहलने के लिए केवल वृद्ध और अधिक उम्र के लोग ही अधिक दिखाई देते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार शाम के समय घूमने के फायदे तनाव को दूर करने और मानसिक स्थिति को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है। काम की व्‍यस्‍तता लोगों की नींद को भी प्रभावित करती है। यदि आप भी पूरी नींद लेने में असुविधा महसूस कर रहे हैं तो शाम को टहलने का प्रयास करें। क्‍योंकि इवनिंग वॉक के फायदे नींद की कमी को दूर करने में बहुत ही प्रभावी होते हैं। आप नियमित रूप से रोजाना एक ही समय में शाम को टहलने का प्रयास करें। शाम के समय टहलना आपके तनाव को कम करने और मन को शांत करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। यही कारण है कि अधिक बुजुर्ग लोग शाम को टहलने के लिए किसी गार्डन, पार्क या अन्‍य स्‍थानों पर घूमने के लिए जाते हैं।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के तरीके…)

शाम चलने के लाभ वजन कम करे – Shaam ko chalne ke labh Vajan kam kare in Hindi

शाम चलने के लाभ वजन कम करे – Shaam ko chalne ke labh Vajan kam kare in Hindi

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए शाम को टहलना एक अच्‍छा उपचार या विकल्‍प हो सकता है। जिन लोगों के पास जिम करने या अधिक वर्कआउट करने का पर्याप्‍त समय नहीं है उन लोगों को शाम के समय पैदल घूमना फायदेमंद हो सकता है। क्‍योंकि शाम के समय नियमित रूप से कुछ घंटे या कुछ समय तक पैदल घूमने के लिए शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्‍यकता होती है। जिसके परिणामस्‍वरूप शरीर द्वारा ऊर्जा उत्‍पादन करने के लिए जमा फैट या वसा का उपयोग करता है। जिससे धीरे-धीरे आपके शरीर में मौजूद फैट का उपयोग कर लिया जाता है और आपके शरीर का वजन कम होने लगता है। लेकिन इस तरह के लाभ प्राप्‍त करने के लिए आपको नियमित रूप से इवनिंग वॉक करनी चाहिए। शाम की शैर निश्चित रूप से आपके वजन को कम करने और शारीरिक ऊर्जा में वृद्धि के लिए फायदेमंद होती है।

(और पढ़े – मोटापा कम करने के लिए करे एरोबिक्स…)

शाम की सैर के फायदे थकान दूर करे – Shaam ki sair ke fayde thakan dur kare in Hindi

शाम की सैर के फायदे थकान दूर करे – Shaam ki sair ke fayde thakan dur kare in Hindi

यदि आप थकान का अनुभव करते हैं तो आपको आराम करने की आवश्‍यकता है। ऐसा अक्‍सर बहुत से लोग कहते हैं। लेकिन दिन भर की थकान दूर करने का एक और प्रभावी तरीका शाम की सैर करना भी है। आप अपनी शारीरिक औ मानसिक थकान को दूर करने के लिए अपनी दिनचर्या में इवनिंग वॉक को शामिल करें। शाम के समय घूमना किसी व्‍यायाम से कम नहीं है। इस दौरान शारीरिक मेहनत आपको आराम दिलाने में सहायक होती है। इसके अलावा कुछ देर तक शाम को घूमने से रक्‍त परिसंचरण को भी बढ़ावा मिलता है जिससे आपकी नसों को भी शांत किया जा सकता है। इस तरह से आप अपनी थकान और अनिद्रा को दूर करने के लिए नियमित रूप से शाम को घूमना सुनिश्चित कर सकते हैं।

(और पढ़े – कमजोरी और थकान के कारण, लक्षण और इलाज…)

शाम को पैदल चलने के लाभ पीठ दर्द कम करे – Evening Walk benefits for Reduces backache in Hindi

शाम को पैदल चलने के लाभ पीठ दर्द कम करे – Evening Walk benefits for Reduces backache in Hindi

बहुत से लोग दिनभर कुर्सी में बैठकर कम्‍प्‍यूटर में काम करते हैं। लगातार 8-9 घंटे तक कुर्सी में सीधे बैठने के कारण उनकी कमर और पीठ में दर्द होना स्‍वाभाविक है। दिन भर कुर्सी में बैठने से आपकी रीड़ की हड्डी और गर्दन में तनाव या दर्द हो सकता है। जो धीरे-धीरे सर्वाइकल पेन का रूप ले सकता है। आप अपनी पीठ या गर्दन के दर्द को स्‍वयं ही ठीक कर सकते हैं। यदि आप इस प्रकार की समस्‍या से बचना चाहते हैं तो शाम को घूमने की आदत बनाएं। नियमित रूप से शाम के समय सैर करना आपके शरीर के वजन और शारीरिक मुद्रा को सुधारने में सहायक होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि एक ही स्थिति में लगातार बैठे रहने के कारण रक्‍त परिसंचरण कुछ धीमा हो जाता है। परिणामस्‍वरूप रीड़ की हड्डी और गर्दन में दर्द होने लगता है। लेकिन नियमित रूप से शाम के समय पैदल घूमने से शरीर के उन हिस्‍सों में रक्‍त परिसंचरण बढ़ जाता है। जिससे दर्द को कम करने में सहायता मिलती है।

(और पढ़े – कम्प्यूटर पर काम की थकान से बचना है तो अपनाये इन टिप्स को…)

शाम को टहलने के फायदे उच्‍च रक्‍तचाप के लिए – Evening walk good for high Blood Pressure in Hindi

शाम को टहलने के फायदे उच्‍च रक्‍तचाप के लिए – Evening walk good for high Blood Pressure in Hindi

उच्‍च रक्‍तचाप के रोगी के लिए इवनिंग वॉक करना बहुत ही फायदेमंद होता है। जिन लोगों को उच्‍च रक्‍तचाप संबंधी समस्‍याएं हैं उन्‍हें अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से शाम की सैर को शामिल करना चाहिए। लगभग 30 मिनिट तक शाम को घूमने से न केवल रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है बल्कि यह शरीर और मस्तिष्‍क को आराम भी दिलाता है। अगर आपके घर में या आपके आसपास कोई व्‍यक्ति उच्‍च रक्‍तचाप से ग्रसित है तो उसे शाम को टहलने के लिए बाहर ले जाएं। उनके साथ शाम को टहलना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होगा।

(और पढ़े – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार…)

शाम को शैर करने के फायदे मूड बनाए – Shaam ko share karne ke fayde mood Banaye in Hindi

शाम को शैर करने के फायदे मूड बनाए – Shaam ko share karne ke fayde mood Banaye in Hindi

कभी कभी जीवन में आने वाली कई कठिनाईयों के कारण तनाव का होना स्‍वाभाविक है। तनाव के कारण शारीरिक थकान और मानसिक थकान उच्‍च स्‍तर पर होती है। हालांकि इस प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए आप अलग से कुछ शारीरिक व्‍यायाम या अन्‍य उपाय कर सकते हैं। इस दौरान अपने मूड को बनाने के लिए टहलने का विचार भी एक अच्‍छा विकल्‍प है। काम की अधिकता और अन्‍य प्रकार की समस्‍याओं के कारण होने वाले तनाव या थकान को दूर करने के लिए आप शाम के समय टहलने जा सकते हैं। नियमित रूप से शाम को इवनिंग वॉक करने से आप कुछ ही दिनों में तनाव जैसी समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। जिससे आप अपने मूड में परिवर्तनत भी पाएगें। इसके लिए आप अपने घर के पास मौजूद किसी पार्क, मंदिर, खेल के मैदान या सड़क के किनारे इवनिंग वाक कर सकते हैं। अपने तनाव को दूर करने और मूड को सुधारने के लिए शाम के समय किसी गार्डन में घूमना फायदेमंद होता है। क्‍योंकि हरियाली और खुशनुमा माहौल आपके मूड को बदलने में अहम योगदान दे सकता है।

(और पढ़े – पैदल चलने के फायदे हिंदी में…)

मसल्‍स के लिए लाभकारी इवनिंग वॉक – Evening walk Muscles ke liye Labhkari in Hindi

मसल्‍स के लिए लाभकारी इवनिंग वॉक – Evening walk Muscles ke liye Labhkari in Hindi

नियमित रूप से शाम को पैदल चलने के लाभ मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं पैदल चलना भी एक प्रभावी व्‍यायाम है। शाम के समय पैदल घूमना आपकी मांसपेशियों को अतिरिक्‍त गतिविधि करने की अनुमति देते हैं। नियमित रूप से कुछ मिपिटसें तक पैदल चलना मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाने में सहायक होता है। शाम के समय तेज चलने या दौड़ने से मांसपेशियों को लचीला बनाए रखने में भी मदद मिलती है। जिससे चोट या मोच के प्रति आपके शरीर की सहनशक्ति को बढ़ाया जा सकता है। यदि आप भी दिन-भर की थकान को दूर करने के साथ ही मांस‍पेशियों की ताकत को बढ़ाना चाहते हैं तो शाम के समय टहलने के लिए कुछ वक्‍त निकालें।

(और पढ़े – बॉडी बनाने के तरीके हिन्दी में…)

शाम को घूमने के फायदे पाचन के लिए – Shaam ko ghumne ke fayde Pachan ke liye in Hindi

शाम को घूमने के फायदे पाचन के लिए – Shaam ko ghumne ke fayde Pachan ke liye in Hindi

पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने का सबसे सरल और प्रभावी तरीका शाम की सैर करना हो सकता है। शाम के नाश्‍ते या भोजन के बाद घूमना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा हो सकता है। सभी लोग इस बात से सहमत होगें कि रात को भोजन करने के बाद कुछ देर टहलना चाहिए। इस‍ी तरह शाम के समय कुछ देर घूमना या टहलना भी आपके शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। इसके अलावा शाम को घूमने के फायदे आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने और पाचन प्रक्रिया को आसान बनाने में सहायक होते हैं। हालांकि यदि आप शाम को टहलने की योजना बना रहे हैं तो आपको देर रात में भोजन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा आपको यह भी ध्‍यान देना चाहिए कि भोजन करने के कम से कम 1 से 1.5 घंटे के बाद ही टहलने जाना चाहिए।

(और पढ़े – खाना खाने के बाद टहलने के फायदे…)

शाम को पैदल चलना प्रतिरक्षा मजबूत करे – Evening walk benefits for Boost immunity in Hindi

शाम को पैदल चलना प्रतिरक्षा मजबूत करे – Evening walk benefits for Boost immunity in Hindi

शाम को टहलने के लिए जाना किसी कसरत से कम नहीं है। यह ऐसा व्‍यायाम है जो एक साथ शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करता है। आपकी रोग प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने में भी शाम को पैदल चलना मदद कर सकता है। इसका कारण यह है कि इस दौरान आपके शरीर के लगभग सभी अंग क्रियाशील रहते हैं जिससे समग्र स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है। इस दौरान आपका शरीर विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से लड़ने की ताकत हासिल करता है। इस तरह से आप अपनी रोग प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए अपनी दिनचर्या में शाम को घूमना विशेष रूप से शामिल कर सकते हैं।

शाम की सैर, निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए एक आसान और सरल तरीका है। कम हार्डवर्क, अधिक समर्पण और बहुत लाभ!

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration