नंगे पैर चलने के फायदे और नुकसान – Walking Barefoot Benefits and side effects in Hindi

नंगे पैर चलने के फायदे और नुकसान – Walking Barefoot Benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

Nange pair Chalne ke fayde नंगे पैर चलना एक प्रकार का वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित योग अभ्‍यास है जो कि हमारे शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) को बढ़ाने, सूजन को कम करने और नींद में सुधार लाने में सहायक होता है। नंगे पैर चलने के फायदे सिर्फ इतने ही नहीं हैं बल्कि ये आपके शरीर के बहुत से विकारों और समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।

क्‍या आप इससे पहले नंगे पैर चलने के फायदे जानते थे, अगर नहीं तो आज के लेख में आप नंगे पैर चलने के फायदे जान सकते हैं और इससे होने वाले लाभों को अजमा कर भी देख सकते हैं। नंगे पैर पैदल चलने से वैज्ञानिक और आध्‍यात्मिक दोनों ही प्रकार के फायदे प्राप्‍त होते हैं।

जब आपके पैर की त्‍वचा सीधे पृथ्‍वी के संपर्क में आती है तो इससे आयनों को संतुलित करने में मदद मिलती है और यह आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में मदद करता है। आपने शायद कहीं पढ़ा या सुना होगा की हमारे शरीर में दबाव बिंदू (Pressure Points) होते हैं। जब हम धरती की सतह चाहे वह रेत हो या घास के ऊपर नंगे पाँव चलते हैं तो हमारे पैर पद दबाव एक्‍यूपंक्‍चर (Acupuncture) बिंदूओं को सक्रिय करता है। यह बदले में हमारे शरीर को सक्रिय करता है और हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाता है।

(और पढ़ें –नींद में है बड़बड़ाने की आदत तो ये खबर आपके लिए है )

1. नंगे पैर क्यों चलना चाहिए – Why should you walk Barefoot in Hindi
2. नंगे पैर पैदल चलने के फायदे इन हिंदी – Benefits of Barefoot walking in Hindi

3. नंगे पैर चलने की शुरुआत कैसे करें –  How Do You Properly Walk And Exercise Barefoot in Hindi
4. नंगे पैर चलने के नुकसान – Nange pair Chalne ke Nuksan in Hindi

नंगे पैर क्यों चलना चाहिए – Why should you walk Barefoot in Hindi

नंगे पैर क्यों चलना चाहिए – Why should you walk Barefoot in Hindi

हम और आप अपने शरीर में विद्युत की उपस्थिति से इंकार नहीं कर सकते हैं। हमारे शरीर में उपस्थित विद्युत का निस्‍तारण होना भी आवश्‍यक होता है। आधुनिक समय में जूतों को पहनने का चलन और पेडिक्‍योर रखरखाव के कारण जमीन पर पैदल चलने में हमें संकोच होता है। लेंकिन हम अपने पैर के तलवों को ढक कर मुक्‍त कणों (Free radicals) और शरीर के चार्ज के उन्‍मूलन को सीमित कर रहे हैं जो शारीरिक प्रक्रियाओं में बाधा उत्‍पन्‍न कर सकते हैं। यदि आप ऐसी किसी पेरशानी से बचना चाहते हैं और अपने शरीर में उपस्थित हानिकारक पदार्थों को दूर करना चाहते हैं तो सुबह या शाम को लगभग आधा घंटे जमीन पर पैदल चलने की कोशिश करनी चाहिए।

नंगे पैर चलने के फायदे आपके शरीर के समग्र विकास और बहुत सी घातक बीमारियों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। आइए जाने नंगे पैर चलने के फायदे कौन-कौन से है।

(और पढ़े – पैरों में जलन होने का कारण, निदान और उपचार)

नंगे पैर पैदल चलने के फायदे इन हिंदी – Benefits of Barefoot walking in Hindi

  1. पैदल चलने के फायदे क्रॉनिकल दर्द के लिए – Walk Barefoot for Chronicle Pain in Hindi
  2. नंगे पैर चलने के लाभ अच्‍छी नींद के लिए – Nange pair Chalne ke fayde for better Sleeping in Hindi
  3. नंगे पैर चलने के फायदे रक्‍तचाप कंट्रोल करे – Walk Barefoot for Blood Pressure Control in Hindi
  4. चप्पल के बिना चलने के लाभ सूजन को कम करे – Walk Barefoot Decrease in Inflammation in Hindi
  5. नंगे पैर चलने के फायदे प्रतिरक्षा मे वृद्धि करे – Walk Barefoot Increases Immunity in Hindi
  6. ओस में नंगे पैर चलने के फायदे आंखों के लिए – Nange pair Chalne ke fayde Improved Eye Sight in Hindi
  7. नंगे पैर चलने के फायदे तंत्रिका तंत्र मे सुधार करे – Walk Barefoot Improves Nervous System in Hindi
  8. नंगे पाँव पैदल चलने के फायदे ऊर्जा बढ़ाए – Nange pair Chalne ke fayde Increases Energy in Hindi
  9. नंगे पैर टहलने के फायदे मासिक धर्म के समय – Walk Barefoot Decrease Menstrual Symptoms in Hindi
  10. नंगे पैर चलने के अन्य लाभों में शामिल हैं – Other benefits of walking barefoot in Hindi

पैदल चलने के फायदे क्रॉनिकल दर्द के लिए – Walk Barefoot for Chronicle Pain in Hindi

धरती में मौजूद इलेक्‍ट्रॉन हमारे शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity system) को मजबूत करने में मदद करते हैं। इलेक्‍ट्राल हमारे शरीर द्वारा अवशोषित होते हैं, जबकि नंगे पैर चलने से ऑक्‍सीजन का स्‍तर हमारे शरीर में बढ़ जाता है। इस प्रकार पैदल चलकर शरीर के क्रॉनिकल (Chronicle) या तेज दर्द को कम किया जा सकता है। यदि आपको या आपके परिवार में किसी को भी इस प्रकार का दर्द होता है तो उसका प्राकृतिक उपचार (Natural Remedies) करने के लिए प्रतिदिन नियमित रूप से कुछ समय तक नंगे पैर चलना फायदेमंद होता है।

नंगे पैर चलने के लाभ अच्‍छी नींद के लिए – Nange pair Chalne ke fayde for better Sleeping in Hindi

नींद की कमी (Insomnia) के कारण हम दिन-प्रतिदिन सुस्‍त और थकाऊ बनते जा रहे हैं। नींद न केवल हमारे मनोदशा और ऊर्जा को प्रभावित नहीं करता है बल्‍की हमारे व्‍यक्तिगत जीवन को भी अस्त व्यस्त करता है। नींद की कमी हमारे शरीर के सभी भागों के स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है।

नंगे पैर पैदल चलने से हमारे शरीर की सर्कैडियन लय (Circadian Rhythm) को स्थिर करता है। जिसके द्वारा रात में हमारी नींद बेहतर होती है। जर्नल ऑफ अल्‍टरनेटिव एंड कॉम्‍प्‍लेमेंटरी मेडिसिन में एक अध्‍ययन ने पुष्टि की है कि नियमित आधार पर नंगे पैर चलने वाले लोग उन लोगों की अपेक्षा अपनी पूरी नींद लेते हैं, जो लोग नंगे पांव नहीं चलते हैं।

(और पढ़ें – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार)

नंगे पैर चलने के फायदे रक्‍तचाप कंट्रोल करे – Walk Barefoot for Blood Pressure Control in Hindi

जब हम नंगे पैर चलते हैं तो पैरों की नसों (Nerves Of The Feet) को उत्‍तेजित करने में मदद मिलती है जो हमारे तनाव को कम करने मे महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस तरह जब हम तनाव मुक्‍त (Stress free) रहते है तो यह हमारे रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यदि आप बार-बार उच्‍च रक्‍तचाप के दौरों से गुजर रहे हैं तो पैदल चलने के फायदे अजमाकर देखें। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य और रक्‍तचाप (Blood Pressure) पर सकारात्‍मक प्रभाव लाने में मदद करेगा।

(और पढ़ें – जानिए उच्च रक्तचाप के बारे में सब कुछ)

चप्पल के बिना चलने के लाभ सूजन को कम करे – Walk Barefoot Decrease in Inflammation in Hindi

कोशिकाओं को होने वाली क्षति सूजन का कारण बनती है, जो कि धीरे धीरे कैंसर, हृदय रोग, बुढ़ापे और अन्‍य समस्‍याओं का कारण हो सकता है। जमीन पर नंगे पैर चलने से पृथ्‍वी में मौजूद इलेक्‍ट्रॉन (Electrons), एंटीऑक्‍सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं साथ ही कैंसर, हृदय रोग और अन्‍य गंभीर समस्‍याओं की संभावनाओं को भी कम करता है।

(और पढ़ें – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

नंगे पैर चलने के फायदे प्रतिरक्षा मे वृद्धि करे – Walk Barefoot Increases Immunity in Hindi

तंत्रिका तंत्र (Nervous system) को नंगे पैर चलकर उत्तेजित किया जा सकता है, तंत्रिका तंत्र के उत्तेजित होने पर प्रतिरक्षा शक्ति में सुधार होता है। अक्‍सर हमने देखा है कि बच्‍चे नंगे पैर ही खेलना ज्‍यादा पसंद करते हैं, ऐसा करने से उनके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity system) को मजबूत करने में मदद मिलती है। आप भी अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए दिन में कम से कम ½  घंटें नंगे पैर चल सकते हैं।

(और पढ़ें – नाड़ी शोधन प्राणायाम करने के फायदे और विधि)

ओस में नंगे पैर चलने के फायदे आंखों के लिए – Nange pair Chalne ke fayde Improved Eye Sight in Hindi

आंख की नसों (Nerves Of The Eye) का संबंध पैर पर पड़ने वाले एक दबाव बिंदू से होता है। जब आप घास पर सुबह के समय नंगे पैर चलते हैं तो दबाव बिंदू उत्तेजित होते हैं और आंखों की द्दष्टि (Eye Sight) में सुधार करने में मदद करते हैं। यदि आप भविष्‍य में अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं तो इसकी तैयारी अभी से ही नंगें पैर चल कर शुरु कर सकते हैं।

(और पढ़ें – क्या आँखों की इन बीमारियों को जानते हैं आप)

नंगे पैर चलने के फायदे तंत्रिका तंत्र मे सुधार करे – Walk Barefoot Improves Nervous System in Hindi

एक्‍यूपंक्‍चर बिंदूओं (Acupuncture Points) को उत्‍तेजित करने के लिए नंगे पैर चलना फायदेमंद होता है जो बदले में नसों को उत्‍तेजित करता है। यह हमारे शरीर की तंत्रिका तंत्र मे सुधार करता है। जिससे नसों की दर्द (Neuralgia) और सूजन से राहत मिलती है विशेष रूप से मधुमेह रोगियों में, यदि वे नियमित रूप से नंगे पैर चलते हैं।

(और पढ़ें – योग मुद्रा क्या है प्रकार और फायदे)

नंगे पैर पैदल चलने के फायदे ऊर्जा बढ़ाए – Nange pair Chalne ke fayde Increases Energy in Hindi

रेत, सड़क या छोटे-छोट पत्‍थरों पर नंगे पैर चलना दबाव बिंदूओं (Pressure Point) को उत्‍तेजित करता है। शरुआत में किसी को नंगे पैर चलने में थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन जैसे ही कुछ दिन गुजरते हैं यह आपके पैरों और आपके शरीर को मजबूत करता है और आपके शरीर की ऊर्जा के स्‍तर को बढ़ाता (Increases Energy) है, जिससे आप बहुत ही सक्रिय महसूस करते हैं।

(और पढ़ें – स्टेमिना बढ़ाने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय)

नंगे पाँव टहलने के फायदे मासिक धर्म के समय – Walk Barefoot Decrease Menstrual Symptoms in Hindi

हार्मोन का असंतुलन कई मानसिक और शारीरिक समस्‍याओं का कारण बन सकता है। महिलाओं में प्रीमेनस्‍ट्रल सिंड्रोमसिंड्रोम (Premenstrual syndrome) मूड-स्विंग, पेट दर्द, सिरदर्द, वजन, कब्‍ज, मुँहासों और कुछ अन्‍य लक्षणों से छुटकारा दिलाने में नंगे पैर चलना मदद करता है।

(और पढ़ें – महिलाओं में हार्मोन असंतुलन के कारण, लक्षण और इलाज)

नंगे पैर चलने के अन्य लाभों में शामिल हैं – Other benefits of walking barefoot in Hindi

जमीन पर नंगे पैर पैदल चलते समय आपके पैर की स्थिति का बेहतर नियंत्रण संतुलन, प्रत्यारोपण, और शरीर जागरूकता में सुधार होता है जो दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

बेहतर पैर यांत्रिकी, जो कूल्हों, और घुटनों के बेहतर यांत्रिकी (mechanics) का कारण बनती है।

अपने पैरों और टखने के जोड़ों में गति की उचित सीमा को बनाए रखना और साथ ही साथ अपनी मांसपेशियों और अस्थिबंधन में पर्याप्त ताकत और स्थिरता बनाए रखना ।

पैर की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं, जो निचले हिस्से क्षेत्र का समर्थन करती हैं।

(और पढ़ें – जोड़ों में दर्द का घरेलू उपचार)

नंगे पैर चलने की शुरुआत कैसे करें –  How Do You Properly Walk And Exercise Barefoot in Hindi

नंगे पैर चलने की शुरुआत कैसे करें -  How Do You Properly Walk And Exercise Barefoot in Hindi

नंगे पैर में चलने और व्यायाम करने के बारे में जानना समय, धैर्य और सही जानकारी प्रदान करता है। इसलिए, चलने और व्यायाम करने के लिए एक और प्राकृतिक दृष्टिकोण के पक्ष में अपने जूते को छोड़ने से पहले, कुछ चीजों पर विचार करना आवश्यक है।

(और पढ़ें – पीठ का फैट को करना है कम तो रोज करें ये एक्सरसाइज)

नंगे पैर चलने की शुरूआत धीमी करें – Start slow

आपको नंगे पैर चलने की शुरूआत धीमी करनी है और नंगे पैर चलने के 15 से 20 मिनट के सत्र के साथ शुरू करना है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पैरों और एड़ियों को नए पर्यावरण के अनुकूल बनाने का मौका दें। जैसे ही आपके पैरों को जूते के बिना चलने के लिए अनुकूल किया जाता है, आप दूरी और समय दोनों को बढ़ा सकते हैं।

अगर आपको कोई नया दर्द या असुविधा महसूस होती है तो आराम करें। जब चलने का खराब तरीका होता है, तो चोट के लिए आपका जोखिम बढ़ जाता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योकि आप जूते में अपने जीवन का अधिक समय बिताने के बाद नंगे पैर चलाना शुरू कर रहे हैं।

(और पढ़ें – सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए क्या करें और क्या ना करें)

नंगे पैर चलने की शुरुआत घर के अंदर से करें – Try it out indoors

फुटपाथ पर चलाने से पहले, अपने घर में सुरक्षित सतहों पर नंगे पैर का उपयोग करना अच्छा विचार हो सकता है।

(और पढ़ें – क्या आप जानते है, सालों साल निरोगी रहने के तरीके)

सुरक्षित सतहों पर अभ्यास करें – Practice on safe surfaces

एक बार जब आप घर के अंदर नंगे पैर चलने में महारत हासिल कर लेते हैं, तो बाहर की सतहों पर चलने की कोशिश करें जो कम खतरनाक हैं, जैसे टर्फ, रबर ट्रैक, रेतीले समुद्र तट, और घास (turf, rubber tracks, sandy beaches, and grass)।

(और पढ़ें – ट्रेडमिल एक्सरसाइज करने के तरीके और फायदे)

संतुलन अभ्यास के साथ नए प्रयोग करें Experiment with balance exercises

आप एक पैर पर खड़े होने या अपने पैर की उंगलियों पर दबाकर धीरे-धीरे नीचे जाने जैसे सरल संतुलन अभ्यास से शुरू करें।

ऐसी गतिविधि का प्रयास करें जिसके लिए आपको नंगे पैर की आवश्यकता हो। उन गतिविधियों का लाभ उठाएं जो पहले से ही नंगे पैर, जैसे योग, पिलेट्स या मार्शल आर्ट्स कर चुके हैं।

चोट के लिए अपने पैरों की जांच करें। हर दिन चोट के लिए अपने पैरों के नीचे की जांच करें, क्योंकि पैदल चलने के कारण  आपके पैरों में सनसनी कम हो गयी है।

नंगे पैर चलने या लंबी पैदल यात्रा जैसी अधिक कठोर गतिविधियां तब तक शामिल नहीं की जानी चाहिए जब तक कि आपने इस प्रकार की गतिविधि के लिए अपने पैरों की तैयारी में पर्याप्त समय नहीं लगाया हैं।

यदि आपको चलने के बाद आराम करते समय या दर्द ठीक होने के बाद भी आपको अपनी एड़ी में दर्द होता है, तो आपको जूते पर वापस जाने की आवश्यकता हो सकती है और जब आपके पैर ठीक हो जाते हैं तो धीरे-धीरे फिर से आभ्यास शुरू कर सकते हैं।

(और पढ़ें – वृक्षासन के फायदे और करने का तरीका)

नंगे पैर चलने के नुकसान – Nange pair Chalne ke Nuksan in Hindi

नंगे पैर चलने के नुकसान – Nange pair Chalne ke Nuksan in Hindi

नंगे पैर चलना लोकप्रिय हो गया है, लेकिंन यह आपके लिए स्‍वस्‍थ के लिए हानिकारक भी हो सकता है। आइए जाने नंगे पैर चलने के नुकसान क्‍या है।

  • जूते पहनने से आपको चोट लगने की संभावना कम हो जाती है जो कि नंगे पैर चलने पर आपको चोट लग सकती है।
  • जिन जूतों को हम पहन कर चलते हैं वे भी पैर मिसाइलमेंट द्वारा बनाए गए अतिरिक्‍त दबाव को आंशिक रूप से अवशोषित करते हैं। यदि वे अवशोषण न करें तो उच्‍च दबाव दर्द का कारण बन सकता है और आपको चोट का सामना करना पड़ सकता है।
  • अमेरिकी एकेडमी ऑफ पॉडियटिक स्‍पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार सभी जगह पर नंगे पैर चलना फायदेमंद नहीं हो सकता है। यदि आप मुलायम या फिसलन वाली सतहों पर चलते हैं तो आपको जूतों की आवश्‍यकता होती है, अन्‍यथा आप एचिलीस या प्‍लांटार फासिशिया (Achilles or Plantar Fascia) की समस्‍या से ग्रसित हो सकते हैं।
  • यदि आपके पैरों में किसी प्रकार की चोट लगी हो तो उस समय नंगे पैर न चलें क्‍योंकि ऐसा करने पर आपकी समस्‍या और अधिक बढ़ सकती है।
  • नंगे पैर चलने से आपके पैर के तलवों में बहुत से रोगजनक बैक्‍टीरिया, वायरस और कवक का प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए याद रखें कि जब भी आप नंगे पैर चलने का प्रयास करें तो अपने तलवों पर एंटीमिक्राबियल (antimicrobial) टी ट्री आयल की कुछ बूंदे जरूर लगाएं।
  • आपके पैरों के तलवे की त्‍वचा शरीर के अन्‍य क्षेत्रों की तुलना में ज्‍यादा कठोर होती है, लेकिन इस कठोर त्‍वचा के बाद का क्षेत्र बहुत ही नरम होता है। यदि आप नंगे पैर चलने के दौरान किसी प्रकार के गलत तरीके का प्रयोग करते हैं तो आपको पैर और एड़ी के दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration