हिप्स कम करने के लिए एक्सरसाइज – hips kam karne ki exercise in hindi

हिप्स कम करने के लिए एक्सरसाइज - hips kam karne ki exercise in hindi
Written by Shivam

जानिए नितंब कूल्हों को कम करने की एक्सरसाइज के बारे में – hips kam karne ki exercise in hindi

  • क्या आप अपने बड़े नितंब (टोनिंग बट )के कारण चिंतित हैं?
  • आप अपना पसंदीदा ड्रेस सिर्फ इसलिए नहीं पहन पाते हैं क्योंकि यह आप पर अच्छे नहीं दिखते हैं?
  • क्या आप अपना पसंदीदा भोजन नहीं खा रहें हैं क्योंकि आपको लगता है कि इससे फैट ज्यादा जमा होगा?

हर दिन कुछ वर्कआउट प्लान के जरिए आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। नितंब को कम करने के लिए कई एक्सरसाइज है, पर आपको ये एक्सरसाइज नियमित रूप से करनी होगी। नितंब को कम करने वाले एक्सरसाइज से इस जगह के मसल्स मजबूत होते हैं और आपका नितंब सही शेप में आता है। साथ ही नितंब को कम करने वाले एक्सरसाइज से नितंब का अतिरिक्त मोटापा/FAT भी कम होता है। आइए हम आपको नितंब कम करने वाले कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं। जिसे आप अपने डेली रूटीन में सामिल कर टोंड बट पा सकती है

कूल्हों को कम करने के लिए स्टेप अप्स – hips kam karne ki exercise Step ups in hindi

स्टेप अप्स नितंब कम करने का एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसके लिए आपको एक ऐसे प्लटफार्म का चयन करना होगा जो थोड़ा उंचा हो। इस एक्सरसाज का एक साधारण टिप्स यह है कि आप इसे दूसरी सीढ़ी पर कर सकते हैं। तो फिर स्टेप अप्स शुरू कर दें और नितंबों पर होने वाले जादू को देखें।

नितंब  को कम करने की एक्सरसाइज स्क्वाट – hips kam karne ki exercise Squat in hindi

नितंब को कम करने का स्क्वाट भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। यह असरदार तो है ही, साथ ही करना भी बेहद आसान है। खूबसूरत नितंब पाने का यह सबसे अच्छा एक्सरसाइज है। स्क्वाट करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह हर मसल फाइबर पर काम करता है। आपको नियमित रूप से यह एक्सरसाइज करना चाहिए। बेहतर परिणाम के लिए आप स्क्वाट को 2—3 सेट में कई बार करें।

कूल्हों को कम करने की एक्सरसाइज रनिंग – hips kam karne ki exercise Running in hindi

अगर आप कठोर एक्सारसाइज नहीं करना चाहते हैं तो रनिंग करें। खूबसूरत नितंब के लिए रनिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। यह जांघ और नितंब की कैलोरी को बड़ी मात्रा में बर्न करता है। निश्चित रूप से रनिंग से आपका नितंब अच्छा दिखेगा। इसके लिए ग्राउंड या ट्रेडमिल का प्रयोग कर सकते हैं। हर दिन एक से डेढ़ घंटा रनिंग आपको बड़े नितंब की समस्या से​ निजात दिला देगा।

कूल्हों को कम करने की एक्सरसाइज लंज – hips kam karne ki exercise Lunge  in hindi

अगर आप तेजी से अपने नितंब को कम करना चाहते हैं तो लंज ट्राई करें। अगर आप सुंदर नितंब पाने के लिए कुछ एक्सरसाइज की तलाश कर रहे हैं तो लंज उनमें से एक है। लंज को करना काफी रोमांचक होता है और आप इसे करते वक्त यह महसूस भी करेंगे। नितंब को कम करने वाला एक्सरसाइज कई बार सिर्फ कुछ खास मसल्स पर ही काम करता है। पर अगर आप एक ही समय में एक से ज्यादा मसल्स पर असर करना चाहते हैं तो लंज से यह मुमकिन है। आप इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से करके बेहतर परिणाम पा सकते हैं।

हिप्स कम करने के लिए एक्सरसाइज रस्सी कूद – hips kam karne ki exercise skipping rope in hindi

रस्सी कूद सिर्फ एक मजेदार व्यायाम नहीं है, इसके साथ-साथ वयस्कों के लिए भी इसके काफी फिटनेस लाभ हैं। रस्सी कूदते हुए की गई कसरत शरीर के लिए एक उत्कृष्ट कुल शरीर का व्यायाम माना जाता है और यह हृदय को भी  मजबूत करता है, हाथ, पैर और कोर को टोन करता है। यह कुछ अतिरिक्त कैलोरी और वसा घटाने के लिए एक ग्रेट कार्डियो भी है

कूल्हों के लिए व्यायाम स्क्वीज – hips kam karne ki exercise Squeeze exercise in hindi

स्क्वीज खूबसूरत नितंब पाने के लिए बट स्क्वीज भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। खासकर अगर आप अपने नितंब के अ​तिरिक्त फैट को बर्न करना चाहते हैं तो आप बट स्क्वीज बॉल पर कर सकते हैं। बट स्क्वीजिंग एक्सरसाइज शरीर के निचले हिस्से पर असर करता है, जिससे कैरोली बर्न होती है। अगर आप नियमित रूप से इसे करेंगे तो परिणाम तुरंत मिलेगा।कुछ ही दिनों में आपका नितंब शेप में आ जाएगा। इसके अलावा हाइकिंग, साइड स्टेप स्क्वाट, वन—लेग्ड डेडलिफ्ट्स, रिवर्स लंज सहित नितंब को कम करने वाले कई एक्सरसाइज हैं। आप अपनी क्षमता के अनुसार किसी भी एक्सरसाइज का चुनाव कर सकते हैं।

और पढ़े: स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़, आखिर क्यों ज़रूरी है स्ट्रेचिंग

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration