स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज, आखिर क्यों जरूरी है स्ट्रेचिंग - Stretching Exercises in Hindi
फिटनेस के तरीके

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज, आखिर क्यों जरूरी है स्ट्रेचिंग – Stretching Exercises importance and Benefits in Hindi

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज, आखिर क्यों जरूरी है स्ट्रेचिंग - Stretching Exercises importance and Benefits in Hindi

Stretching exercises Benefits in Hindi जानिए स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे, शरीर में लचीलापन होना हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत रखने में अहम भूमिका निभाता है। स्‍ट्रेचिंग आपके शरीर की फिजिकल एक्टिविटी के दौरान होने वाले शारीरिक दर्द को कम करने में मदद करती है। आपके डेली रूटीन में किये जाने वाले व्यायाम में स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज को शामिल करना फायदेमंद होता है। यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने और शरीर के काम काज के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ आपकी मांसपेशियों को आराम देती है साथ ही यह उनमें खून की उपलब्धता और पोषण तत्वों की मात्रा को बढ़ाने में सहायता करती है।

वर्कआउट रूटीन से पहले भी स्ट्रेचिंग करना बेहद ज़रूरी होता है। शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी होने से चोट लगने की संभावना कम हो जाती है। यदि आपके शरीर में लचीलापन है तो आप बहुत सी तकलीफों जैसे कि पीठ दर्द, तनाव, चोट के खतरे, कोलेस्‍ट्रोल आदि की समस्‍याओं को कुछ हद तक कम कर सकता है साथ ही यह आपके स्टैमिना बढ़ाने और आपके रक्त परिसंचरण को मजबूत करता है। शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होती है। आइए जाने शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी किस प्रकार आपके स्‍वास्‍थ के लिए अच्‍छी और जरूरी क्‍यों है।

शरीर के लिए लचीलापन (फ्लेक्सिबिलिटी) ज़रूरी क्यों है? – Why Flexibility is Important in Hindi?

सबसे पहले, हमारे लिए यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि फिट और लचीला होना क्यों महत्वपूर्ण है और स्ट्रेचिंग क्या है? कल्पना करें कि आपका शरीर एक रबर बैंड है और इसका पूरा उपयोग करने के लिए इसे फैलाने की आवश्यकता है। स्ट्रेचिंग में बहुत अधिक कैलोरी नहीं जलती है, इसलिए हम अक्सर एक्सरसाइज से पहले और बाद में इसे अनदेखा कर देते हैं। इसके बजाय हम नियमित वर्कआउट करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि यह अधिक तेज़ी से परिणाम दिखाना शुरू कर देगा। लेकिन हम आपको बता दें कि वर्कआउट से पहले स्ट्रेचिंग बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि लचीली मांसपेशियां आपके जोड़ों को हिलाने में अधिक सहायक होती हैं। अपने वर्कआउट शेड्यूल में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को शामिल करना आपको लचीलेपन में सुधार करने, शरीर की कठोरता को कम करने और अपने वर्कआउट को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ के फायदे – Benefits of Stretching Exercise in Hindi

स्ट्रेचिंग आपके शरीर को अधिक लचीला बनने में मदद करती है। इसे करने के लिए आपको किसी भारी सामान की आवश्यकता नहीं होती है, आप इसे घर पर अपनी आरामदायक पैंट और टी-शर्ट पहनकर कर सकते हैं। यदि आपको अभी भी लगता है कि स्ट्रेचिंग व्यायाम आवश्यक नहीं है, तो हम आपको स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ के फायदे और लाभ बता रहे हैं, जिन्हें आप आज पढ़कर, व्यायाम से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ करना शुरू कर देंगे।

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज पोस्चर में सुधार करें – Stretching exercises Help improve posture in Hindi

शरीर में लचीलेपन आपके द्वारा लगाऐ गए आसन को स्थिरता प्रदान करता है। यह आपकी मांसपेसियों के खिचाव को कम करने और उन्‍हे आराम दिलाने में मदद करता है। फ्लेक्सिबिलिटी होने के कारण आप उस मुद्रा में पर्याप्‍त समय  तक रह सकते है, इससे आपकी इच्‍छा शक्ति और आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है। आपके द्वारा किये जा रहे व्‍यायाम के कारण होने वाले दर्द को कम करने में फ्लेक्सिबिलिटी बहुत ही प्रभावी होती है।

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे रक्‍त परिसंचरण में – Stretching promotes Blood circulation in Hindi

मांसपेशियों में लचीलापन होने के कारण उनमें खून के परिवहन में किसी प्रकार की समस्‍या नहीं आती है और हृदय से खून साफ खून उन तक आसानी से पहुंच जाता है। हमारे सभी अंगों को स्‍वस्‍थ रक्‍त की जरूरत होती है। हृदय हमारे शरीर में रक्‍त को पंप करने का काम करता है। सही रक्‍त संचरण हमारी मांसपेशियों की कोशिकाओं की वृद्धि में सहायक होता है। लचीलापन रक्‍त वाहिकाओं द्वारा रक्‍त परिसंचरण में किसी प्रकार के व्‍यवधान की संभावना को कम करता है जिससे आपके ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता होती है।

सकारात्‍मक सोच के लिए स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के लाभ – Encourages an optimistic outlook in Hindi

तनाव की स्थिति आपके मस्तिष्‍क और शरीर दोनों के लिए नुकसान दायक हो सकती है। शरीर का लचीलापन आपको मानसिक तनाव से छुटकारा दिला सकता है। जब भी आप अपने आप को तनाव ग्रस्‍त पाए तो थोड़ी सी स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज करे यह आपको तनाव मुक्‍त करने में लाभकारी होगी। स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज आपकी मांसपेशियों को रिलेक्‍स करती है। लचीलापन आपके शरीर से एंडोर्फिन (endorphins) से छुटकारा दिलाता है जो कि हमें शांति और उत्‍साह (Peace and tranquillity) दिलाने में सहायक होता है। यदि आप अपने बिस्तर में सोने और उठने से पहले अपने शरीर को स्ट्रेच करते हैं तो यह आपके लिए आराम दिलाने का काम करेगी।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय)

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे लचीलेपन के लिए – Stretching exercises Enables flexibility in Hindi

रोज स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज आपके शरीर को मजबूती और सहनशीलता दिलाने में मदद करती है। इस व्यायाम से आप अपने शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी और क्षमता को बढ़ा सकते है। यह आपके शरीर के अंगों की कार्यकुशलता को बढ़ाने में सहायक होती है। स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे दक्षता और कार्य क्षमता अधिक होने के कारण एक्सरसाइज करते समय लगने वाली चोटों को कम करती है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का सही समय)

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे स्टैमिना बढ़ाने में – Stretching exercises Increase stamina in Hindi

स्‍टेचिंग एक्‍सरसाइज आपकी मांसपेशियों के दर्द और तनाव को कम करने में मदद करती है। जिससे वे मजबूत और स्वस्थ बनी रहती है। स्‍टेचिंग एक्‍सरसाइज की मदद से आप अपने शरीर में खून के प्रवाह को नियंत्रित कर सकते है। आप जितना अधिक परिश्रम करेंगे उतनी ही आपको ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता होगी। इस प्रकार यह व्यायाम आपकी ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे आपके शरीर में आक्सीजन संचार कर आपके शरीर को स्वस्थ रखता है।

(और पढ़े – स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवाओं की बजाय इस्तेमाल करें कुछ प्राकृतिक उपाय)

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे चोट को कम करने में – Stretching exercises for lower Risk of Injury in Hindi

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज आपके शरीर में शुद्ध रक्त के प्रवाह में मदद करती है। जिससे रक्त वाहिकाओं द्वारा मांसपेशियों को जरूरी पोषण आहार प्राप्त होता है। खून द्वारा की गई यह आपूर्ति मांसपेशियों को स्वस्थ बनाने और उनके दर्द को कम करने में सहायक होती है। साथ ही भविष्य में होने वाली छोटी मोटी चोट को ठीक करने में सहायता करती है।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज जानें फायदे और सावधानियाँ)

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे शक्ति बढ़ाने में – Stretching exercises Improve energy levels in Hindi

दैनिक जीवन में व्‍यस्‍तता वाले दिनों में आपको सुबह उठने के दौरान बदन दर्द या अन्‍य तरह की परेशानी आ सकती है। यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज आपकी इस परेशानी को दूर करने में मदद कर सकती है। साथ ही यह आपके शरीर में नई ऊर्जा का संचार करेगा। ऐसा करने से आपको मानसिक तनाव को कम करने के साथ यह आपके मस्तिष्‍क और शरीर को स्‍वस्थ रखने में मदद करता है। जब हम थके हए रहते है तो हमारी मांसपेसियों में जकड़न और ऐठन का अनुभव होता है जो हमारी सुस्‍ती का कारण बन सकता है। इसलिए अपने शरीर को खीचने और फैलाने में किसी भी प्रकार का संकोच न करे यह आपके लिए फायदेमंद ही होगा।

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे कोलेस्‍ट्रोल को कम करें – Stretching exercises Reduces cholesterol in Hindi

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज आपके शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के साथ-साथ आपके शरीर के कोलेस्‍ट्राल को कम करने में सहायक होती है। यदि आप इसे नियमित रूप से अपने व्यायाम केपहले और बाद में करें तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी। यह आपकी धमनियों की कठोरता को रोकने में भी मदद करता है जिससे आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बिना किसी रुकावट होता रहे। यह दिल से संबंधित रोगों को भी रोकने में असरदार होता है।

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज क्या होती है और स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे (Stretching Exercises importance and Benefits in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration