पीठ दर्द से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय – Home Remedies For Back Pain Relief in Hindi

पीठ दर्द से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय - Home Remedies For Back Pain Relief in Hindi
Written by Anamika

Back Pain Relief in Hindi लोगों में पीठ दर्द एक आम समस्या है। पीठ दर्द अक्सर हड्डियों, मांसपेशियों, स्नायुबंधन और जोड़ों के लचीले कॉलम में दबाव पड़ने के कारण होता है। लगातार एक जगह पर बैठकर काम करने, गलत तरीके से लंबे समय तक बैठे रहने के कारण भी पीठ दर्द की समस्या हो जाती है, जो व्यक्ति के काम में भी बाधा पहुंचाती है। इस आर्टिकल में हम आपको पीठ दर्द के सामान्य लक्षण और पीठ दर्द दूर करने के घरेलू उपाय ( pith dard ke gharelu upay) के बारे में बताएंगे।

लेकिन अर्थराइटिस, हेयरलाइन, और रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर और किडनी में संक्रमण के कारण भी कभी-कभी पीठ का दर्द उभर जाता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी, धूम्रपान, उम्र बढ़ने, ज्यादा वजन वाले सामान उठाने, सही तरीके से नींद न ले पाने के कारण भी पीठ दर्द की समस्या पैदा हो जाती है। इनमें से किसी भी कारणों से पीठ दर्द पकड़ लेता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को पीठ दर्द के कारणों का अमूनन पता नहीं चल पाता है।

पीठ दर्द के सामान्य लक्षण Symptoms Of Back Pain in Hindi

  • शरीर का तापमान बढ़ जाना
  • पीठ में सूजन
  • लगातार दर्द बना रहना
  • नितंबों एवं कमर और पीठ सुन्न पड़ जाना
  • कुछ मामलों में पैर और घुटनों में दर्द पकड़ना
  • पीरियड के दौरान बैठने पर दर्द

हालांकि ये लक्षण बहुत ही आम हैं इसलिए लोग इन लक्षणों को गंभीरता से नहीं लेते हैं। लेकिन लापरवाही बरतने के कारण ही पीठ दर्द एक दिन ज्यादा बढ़ जाता है और पीठ के तेज दर्द से आप परेशान हो उठते हैं।

पीठ दर्द दूर करने के घरेलू उपाय Home Remedies For Back Pain in Hindi

पीठ दर्द कम करने के लिए मेथी फायदेमंद – Fenugreek For Back Pain Relief in Hindi

अपने एंटीइंफ्लैमेटरी गुण के कारण मेंथी पीठ दर्द के इलाज के लिए काफी लोकप्रिय है। स्टडी में भी पाया गया है कि मेंथी पीठ दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। इसलिए मेंथी को पीठ दर्द दूर करने के घरेलू नुस्खों में से एक माना जाता  है। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच मेथी पावडर और एक चम्मच शहद मिलाकर नियमित रात को सोने से पहले इसे पीने से पीठ दर्द से राहत मिलती है।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान)

पीठ दर्द दूर करने के लिए गर्म शॉवर लें – Warm Shower For Back Pain Relief in Hindi

गर्म शॉवर लेने से सिर्फ पूरे शरीर को ही आराम नहीं मिलता है बल्कि यह पीठ के दर्द से भी मुक्ति दिलाता है। गर्म शॉवर लेना हीटिंग पैड से मिलता-जुलता है। गर्म पानी में दर्दरोधी गुण होते हैं इसलिए वार्म शॉवर लेने से यह पीठ की सूजन को कम करने के साथ ही इसके दर्द से भी छुटकारा दिलाते हैं।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से, जानिए विज्ञान क्या कहता है)

पीठ दर्द का आयुर्वेदिक इलाज है हल्दी – Turmeric hai pith dard ke gharelu upay

हल्दी में कुरक्यूमिन नाम का कंपाउंड मौजूद होता है जिसमें एंटीइंफ्लैमेटरी और दर्दरोधी गुण एक साथ पाये जाते हैं, और इसमें औषधीय गुण भी भारी मात्रा में पाये जाते हैं। हल्दी का इस्तेमाल पीठ दर्द से छुटकारा पाने और इसके लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से पीठ दर्द ठीक हो जाता है।

(और पढ़े – हल्दी और दूध के फायदे और नुकसान)

आइस पैक पीठ दर्द के लिए घरेलू उपाय – Ice Packs For Back Pain Relief in Hindi

pith dard ke gharelu upay पीठ के दर्द को दूर करने में आइस पैक की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि आइस पैक में एंटीइंफ्लैमेटरी और दर्दनिवारक गुण पाये जाते हैं। आप एक आइस पैक को लेकर इसे अपनी पीठ पर 15 से 20 मिनट तक रखे रहें। इस प्रक्रिया को दिन में दो या तीन बार दोहराएं, इससे आपका पीठ दर्द ठीक हो जाएगा।

पीठ दर्द दूर करने के लिए विटामिन भी लें Vitamins For Back Pain Relief in Hindi

pith dard ke gharelu upay पीठ दर्द एवं इसके लक्षणों को दूर करने में बहुत से विटामिन सहायक पाये गए हैं। विटामिन B12 पीठ पर दबाव को नियंत्रित करता है और दर्द पैदा नहीं होने देता है, इसमें एंटीइंफ्लैमेटरी और दर्दरोधी गुण पाये जाते हैं जिससे कि यह विटामिन पीठ दर्द में काफी मददगार माना जाता है। इसके अलावा विटामिन C, D, और E में एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह संपूर्ण स्वास्थ्य को ठीक रखने के साथ ही पीठ दर्द के लक्षणों को भी कम करता है। लेकिन इन विटामिन्स के सप्लिमेंट लेने के बजाय इसे सीधे भोजन में शामिल करके खाना चाहिए। अगर आप इन विटामिनों के सप्लिमेंट्स लेते हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

अरंडी ऑयल पीठ दर्द दूर करने के घरेलू उपाय – Castor Oil For Back Pain Relief in Hindi

अरंडी के तेल में राइसिनोलेइक एसिड पाया जाता है जो एंटीइंफ्लैमेटरी और दर्दरोधी गुणों से भरा होता है। अरंडी का तेल पीठ के सूजन और दर्द को दूर कर राहत देता है। अरंडी ऑयल को गर्म करके पीठ पर इस तेल से अच्छी तरह मसाज करें और इसे पूरी रात के लिए छोड़ दें। सुबह तक आपका पीठ दर्द गायब हो जाएगा। मसाज करने के लिए आप चाहें तो ऑलिव ऑयल, लैवेंडर ऑयल या फिर पिपरमिंट ऑयल भी ले सकते हैं। इन सभी ऑयल में एंटीइंफ्लैमेटरी गुण होता है जो पीठ दर्द दूर करने (pith dard ke gharelu upay) में मदद करता है।

पीठ दर्द दूर करने के लिए हीटिंग पैड है घरेलू उपाय – Heating Pad For Back Pain Relief in Hindi

हीटिंग पैड पीठ दर्द को दूर करने में आश्चर्यजनक रूप से काम करता है। हीट थेरेपी दर्द निवारक के रूप में लोकप्रिय है और यह क्षतिग्रस्त मांसपेशियों को ठीक कर पीठदर्द को दूर करने में मदद करता है। हीटिंग पैड को अपनी पीठ पर 25 से 30 मिनट तक रखे रहें, इस थेरेपी से पीठ दर्द दूर हो जाएगा। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराएं।

पीठ दर्द दूर करने के घरेलू उपाय है अदरक Ginger For Back Pain Relief in Hindi

अदरक में जिंजरॉल नामक एक सक्रिय यौगिक पाया जाता है। इसमें एंटीइंफ्लैमेटर और दर्दरोधी गुण भरपूर होते हैं। यह पीठ दर्द के इलाज में उपयोगी माना जाता है। एक गिलास पानी में अदरक को पांच से दस मिनट तक उबालें फिर इसे छानकर इसमें शहद डालकर पी जाएं। इससे पीठ दर्द ठीक हो जाता है। इसके अलावा अदरक तेल से पीठ की मालिश करने से भी दर्द दूर हो जाता है। इसलिए अदरक का इस्तेमाल pith dard ke gharelu upay के रूप में किया जाता है।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान)

अन्नानास है पीठ दर्द दूर करने के घरेलू उपाय – Pineapples For Back Pain Relief in Hindi

अन्नानास ब्रोमेलिन नामक एंजाइम का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। ब्रोमेलिन में एंटीइंफ्लैमेटरी गुण और दर्दनिवारक गुण होता है जो पीठ दर्द में काफी लाभदायक साबित होता है। अन्नानास के जूस को थोड़े से पानी में मिलाकर नियमित पीने से पीठ दर्द दूर हो जाता है। इसके अलावा एक कप अन्नानास रोजाना खाने से भी लाभ पहुंचता है।

ऊपर आपने जाना की किस प्रकार आप पीठ दर्द दूर करने के घरेलू उपाय – pith dard ke gharelu upay अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration